विदेश यात्रा के द्वारा सर्वश्रेष्ठ विनिमय दर कैसे प्राप्त करें

आप जहां यात्रा करते हैं उसके आधार पर, विनिमय दरें आपको बड़ी सौदों बनाने या यात्रा को आश्चर्यजनक रूप से महंगा बनाने में मदद कर सकती हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके देश की मुद्रा की तुलना आपके स्थानीय मुद्रा की तुलना में कितनी मजबूत होती है, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जब आपको नकदी की ज़रूरत होती है या खरीददारी करना चाहते हैं तो आपको सर्वोत्तम संभव विनिमय दर मिलती है

कदम

फोन पर अजनबियों से बात करते समय नर्वस होना छवि शीर्षक 10
1
बैंक शुल्क खोजें, जो आपके बैंक विदेशी लेनदेन के लिए लागू होते हैं। अधिकतर मामलों में, आपको क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करते समय सर्वोत्तम संभव विनिमय दर प्राप्त होती है, खरीद कर या एटीएम से नकद वापस लेना इस तरह से हम उसी विनिमय दर प्राप्त करते हैं जो बैंक उन दोनों के बीच लेनदेन पर लागू होते हैं, बिना किसी मध्यस्थ के, विनिमय के लिए अतिरिक्त खर्च जोड़ते हैं। हालांकि, कुछ बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियां, विदेशी लेनदेन पर 3 प्रतिशत तक शुल्क लेती हैं, इसलिए आपके जाने से पहले कुछ शोध करना सर्वोत्तम है। अपने बैंक को कॉल करें और पूछें कि क्या और शुल्क कितना है। यदि आप एक कमीशन लेते हैं, तो स्वयं को सूचित करें और अन्य बैंकों को एक ही बात के लिए पूछें। आपको एक बेहतर सौदा मिल सकता है, लेकिन आपको पहले से अच्छी तरह से योजना बनाने की आवश्यकता होगी।
  • एक विदेशी देश में यात्रा करते समय उत्तम विनिमय दर प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    मुद्रा विनिमय दरों के बारे में जानें छोड़ने से पहले, पता करें कि मौजूदा विनिमय दर क्या है आप आसानी से इसे कई समाचार पत्रों या ऑनलाइन में पा सकते हैं यह जानते हुए कि विनिमय दर एक बुरे सौदा के खिलाफ सबसे शक्तिशाली रक्षा है, अपने जाने से पहले इसे देखें और समय-समय पर जांचें जब आप यात्रा कर रहे हैं जब आप विदेश में होते हैं, तो उस विज्ञापन पर भरोसा मत करें जो किओस्क सड़कों पर करते हैं यदि संभव हो तो विनिमय दर ऑनलाइन जांचें
  • एक क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान आपका बंधक शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    3
    अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का यथासंभव उपयोग करें। जैसा कि उल्लेख किया गया है, इस तरह से सबसे अच्छा दर प्राप्त होने की संभावना है। एटीएम शुल्क और फीस से बचने के लिए जितना संभव हो उतनी अधिक खरीद के लिए अपने कार्ड का उपयोग करें। एटीएम का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आपसे कितना शुल्क लिया जाएगा - कुछ विदेशी एटीएम € 4 या अधिक शुल्क लेते हैं यदि राशि कुछ यूरो से अधिक है, तो एक और एटीएम ढूंढने का प्रयास करें।
  • बीर डेट फ्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    यात्रा के दौरान अपने बजट की योजना बनाएं आप अपने साथ एक टन नकद लेना नहीं चाहते (पॉइंट 5 देखें), लेकिन आपके पास पर्याप्त होना चाहिए, इसलिए आपको उच्च दर पर मुद्रा विनिमय बनाने के लिए अटक जाते हैं। छोटे शहरों की तुलना में बड़े शहरों में एक अच्छी दर आने की संभावना अधिक है - कुछ देशों में, आप शहरों के बाहर मुद्रा बदलने में भी सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक से दिखने योग्य स्कूल (लड़कियों) चरण 7
    5
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब ही नकदी लें और किसी भी देश में अपने ठहरने के अंत की ओर खर्च करने की कोशिश करें। यह आपको चोरी या पिकअप के खतरे को कम करने में मदद करेगा और जब आप छोड़ दें तो आपको अतिरिक्त नकदी के साथ खोजने से बचें।
  • भावनात्मक चरण 5 होने से रोकें



    6
    यह एक्सचेंज कंपनियों और एक्सचेंज बॉक्स ऑफिस से बचा जाता है जो ज्यादातर रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों में हैं। वे आरामदायक होते हैं और कभी-कभी (विशेष रूप से बैंकों के शुरुआती घंटों के बाद आपातकाल की स्थिति में) अपरिहार्य होते हैं, लेकिन अक्सर आराम के बदले वे बहुत अधिक कीमतों का शुल्क लेते हैं अगर आपको नकदी की जरूरत है, और आपको एटीएम नहीं मिल सकता है, तो सबसे अच्छा समाधान एक बड़े बैंक, डाकघर या अमेरिकी एक्सप्रेस कार्यालय में जाना है।
  • आरंभिक बेचना एवन चरण 3 नामक छवि
    7
    सौदेबाज़ी। जब आप किसी बैंक में विनिमय दर का व्यापार करने में सक्षम नहीं होंगे, अगर आपको छोटे ऑपरेटर में पैसा बदलने की आवश्यकता है तो आप बेहतर शर्तों के लिए बातचीत करने का प्रबंध कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले एक्सचेंज दर को जानना जरूरी है, और यह हमेशा काम नहीं करता है, लेकिन यह प्रयास करने के लायक है, खासकर अगर छोटे क्षेत्र में कई ऑपरेटर हैं
  • एक विदेशी देश में यात्रा करते समय उत्तम विनिमय दर प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    दरों की तुलना करें यदि आप विनिमय दर के कार्यालयों का उपयोग कर रहे हैं, तो यह विशेष रूप से देखने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह दर बैंक से लेकर बैंक तक भिन्न हो सकती है। एक के लिए निर्णय लेने से पहले कम से कम दो या तीन अलग-अलग जगहों का प्रयास करें
  • एक विदेशी देश में यात्रा करते समय सर्वोत्तम विनिमय दर प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    दर के बारे में जानें "असली"। कभी-कभी कम दर विज्ञापित दर एक है "बेचना" - दर एक आपसे चार्ज किया जाएगा "खरीद" - या केवल बहुत बड़े या बहुत छोटे लेनदेन पर लागू होता है राशि का आदान-प्रदान के आधार पर प्रत्येक लेनदेन या अतिरिक्त कमीशन में जोड़ा गया शुल्क भी तय हो सकता है। आपको इन चालियों से खुद को बचा लेना चाहिए और पहले से पता चल जाएगा कि मुद्रा की विनिमय से आपको शुद्ध राशि मिल जाएगी।
  • टिप्स

    • अमेरिकी एक्सप्रेस यात्री की जांच ख़रीदना और एक अमेरिकन एक्सप्रेस कार्यालय में नकद बाहर करने के लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं होगा। हालांकि, एक अमेरिकन एक्सप्रेस कार्यालय खोजने में बहुत मुश्किल हो सकता है एक निर्देशिका के लिए पूछें और यह सुनिश्चित कर लें कि आप किन शहरों में मौजूद हैं यात्रियों को कहीं और बदलना बहुत मुश्किल है!
    • कभी-कभी, हालांकि शायद ही कभी, छोटे विनिमय दर और स्वतंत्र व्यापारी बड़े बैंकों की अपेक्षा बेहतर दर देते हैं। यदि आप कुछ तुलना करते हैं तो आप हमेशा शांत रहेंगे
    • अपने साथ एक कैलकुलेटर लें एक मुद्रा से दूसरे में परिवर्तित करना भ्रमित हो सकता है, और यदि आप बड़े रकम के साथ काम कर रहे हैं या यदि आप उच्च मुद्रास्फीति के साथ देश में यात्रा कर रहे हैं, तो कैलक्यूलेटर आपके बैकपैक के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त है।
    • आप जहां यात्रा करते हैं, उस पर निर्भर करते हुए, आप यूरो या डॉलर आसानी से स्थानीय मुद्रा के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप विनिमय दर जानने और बिल खरीदने से पहले अच्छी तरह से करते हैं
    • होटल और दुकानों, विशेष रूप से पर्यटन क्षेत्रों में, अक्सर आपके लिए पैसा बदलते हैं जैसा कि आप किसी भी अन्य मुद्रा परिवर्तक के रूप में उसी निपुणता का उपयोग करें, क्योंकि ये अभ्यास आमतौर पर बैंकों की तुलना में उच्च दर लेते हैं।

    चेतावनी

    • काले धन परिवर्तकों के बाजार को देखो आप धोखाधड़ी की एक श्रृंखला, नकली पैसे से, धोखेबाज आदान-प्रदान के लिए, डकैती तक शिकार कर सकते हैं, इसलिए संदिग्ध वायु के साथ विनिमय चौकियों को देखने और उन लोगों से बचें जो सड़क पर या रेलवे स्टेशन पर आपको रोकते हैं। कई देशों में मुद्रा परिवर्तक के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है- प्रमाण पत्र या सरकारी लाइसेंस टिकटों की जांच करें (और जानें कि उन्हें कैसा दिखना चाहिए)। सामान्य तौर पर, जो कुछ भी सही नहीं लगता है उससे बचें। यदि कोई सौदा सच होना अच्छा है, तो शायद यह सच नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विनिमय दरें निर्धारित करने के लिए इंटरनेट का उपयोग या एक अख़बार
    • कैलकुलेटर
    • क्रेडिट या डेबिट कार्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com