विनिमय दर की गणना कैसे करें

यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं और आपको किसी अन्य मुद्रा में पैसे बदलने होंगे, तो यह सलाह दी जानी चाहिए कि एक्सचेंज के बाद आपके पास कितना पैसा होगा। इसके अलावा, मुद्रा के बिल्कुल वैल्यू जानने से आप अनुचित आयोगों का भुगतान नहीं कर सकते, क्योंकि आप लेनदेन में कितना खो देंगे इसकी गणना करने में सक्षम होंगे और फिर आप सावधानी से चुन सकते हैं, और अग्रिम में, जो भुगतान विधि का उपयोग कर सकते हैं। विदेशी मुद्रा के मूल्य के बारे में सूचित होने से आपको यात्रा करना पड़ता है, और संभावित रूप से आपको कुछ परेशानी बचा सकती है।

कदम

भाग 1

गणना करें
1
निर्धारित करें कि आप कितना पैसा बदलना चाहते हैं इस बारे में सोचें कि आप अपनी यात्रा पर कितना खर्च करना चाहते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आप जानते हैं कि आपको विदेशों में कितना पैसा चाहिए, तो विदेशी मुद्रा में होने वाले अनुमानित खर्चों के पीछे आगे बढ़ें
  • 2
    राज्य की मुद्रा की विनिमय दर खोजें जहां आप यात्रा करेंगे। आप इसे आसानी से Google या विभिन्न वित्त साइटों पर खोज के साथ पा सकते हैं
  • याद रखें कि आपको अपनी मुद्रा में 1 के बराबर धनराशि सेट करनी होगी और आपको स्थानीय मुद्रा में संबंधित मूल्य मिलेगा। यह विनिमय दर है
  • 3
    गणना करें कि परिवर्तन के बाद आपके पास कितने धन होंगे उस मुद्रा की गुणा करें जिसे आपने विनिमय दर पर खर्च करने की योजना बनाई है। परिणाम आपको बताएगा कि आपको स्थानीय मुद्रा में कितना पैसा होगा। अगर "को" यह वह धन है जो आपके मुद्रा में है और "ख" यह विनिमय दर है, फिर "ग" यह आपके पास कितनी धनराशि होगी तो: ए * बी = सी और ए = सी / बी.
  • मान लीजिए आप डॉलर में यूरो बदलना चाहते हैं आप जानकारी के विभिन्न स्रोतों से पा सकते हैं, उदाहरण के लिए, आज 1 यूरो 1.3127 डॉलर के बराबर है। तो विनिमय दर 1.3127 है अगर आप अपनी यात्रा पर अपने साथ 1500 यूरो लेने की सोच रहे हैं, तो आपको 1500 x 1.3127 को गुणा करना होगा। नतीजा, 1 9 6 9, आप एक्सचेंज के बाद प्राप्त की जाने वाली डॉलर की राशि है।
  • यहाँ के लिए एक उदाहरण है "पिछड़े गणना"। मान लीजिए कि आप अपनी यात्रा के लिए 20,000 हंगरीय फ़ोरिंट की ज़रूरत है आपने यह सत्यापित किया है कि 1 यूरो 297.23 फ्लोरिन से मेल खाती है। यह जानने के लिए कि कितने यूरो आपको 2 9 7.23, अर्थात 67.28 यूरो से 20,000 में विभाजित करने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2

    अन्य रूपांतरण उपकरण का उपयोग करें
    1
    एक अद्यतन ऑनलाइन कनवर्टर खोजें। कई वेबसाइटें हैं जो आपको लगभग सभी विश्व मुद्राएं परिवर्तित करने की अनुमति देती हैं। वे आपको अद्यतन विनिमय दर भी प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग आप पिछले अनुभाग के चरण 3 से समीकरण लागू करने के लिए कर सकते हैं।
  • 2
    एक वित्त समाचार पत्र पढ़ें आप किसी भी अख़बार खरीद सकते हैं - बेहतर अगर आर्थिक मामलों में विशेष - अपनी रुचि की मुद्रा की विनिमय दर जानने के लिए



  • 3
    Google के साथ एक खोज करें बस मुद्रा का नाम टाइप करें जिसका मूल्य आप अपनी मुद्रा में जानना चाहते हैं और Google आपको जवाब देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि यूरो में कितने 1000 यूएस डॉलर हैं, तो वाक्यांश टाइप करें यूरो में 1000 डॉलर Google खोज बार में और आपको वह उत्तर मिलेगा जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
  • हालांकि, चूंकि Google कनवर्टर नवीनतम मौद्रिक उतार-चढ़ाव के साथ हमेशा अद्यतित नहीं होता है, इसलिए इस जानकारी को एक माना जाना चाहिए आकलन और एक सटीक डेटा नहीं
  • भाग 3

    मुद्रा बदलें
    1
    बैंक पर जाएं सभी बैंक मुद्रा विनिमय सेवा करते हैं। अपने बैंक के काउंटर से संपर्क करें और एक्सचेंज की व्यवस्था करें या, बड़ी मात्रा या असामान्य मुद्रा के मामले में, आदेश के साथ आगे बढ़ें आम तौर पर, बैंक एक कमीशन रखता है, जो कि काफी अधिक हो सकता है, अगर आप मौजूदा खाता धारक नहीं हैं।
    • यदि आप चाहते हैं कि मुद्रा की तात्कालिक उपलब्धता नहीं है, तो बैंक शाखा आपके लिए यह आदेश देगा प्रतीक्षा के 2-5 कार्य दिवस लगेंगे।
    • याद रखें कि छोटी शाखाओं में विदेशी मुद्रा की कम उपलब्धता है
  • 2
    एक एक्सचेंज एजेंसी से संपर्क करें सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में एक मुद्रा विनिमय कार्यालय है जो विदेशियों को अपने गंतव्य पर आने के बाद स्थानीय मुद्रा प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • यह हो सकता है कि इन कार्यालयों को बैंकों की तुलना में अधिक शुल्क की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे रणनीतिक स्थानों (जैसे कि हवाई अड्डे) में स्थित हैं और त्वरित सेवा प्रदान करते हैं।
  • 3
    विदेशी देश में एटीएम मशीन का उपयोग करें। कभी-कभी, पैसे बदलने का सबसे आसान तरीका एटीएम पर एक एटीएम या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना है संभवत: आपका बैंक विदेश में वापसी लेनदेन पर कमीशन लागू करेगा जो कि एक प्रतिशत (आम तौर पर राशि का 1-3%) हो सकता है, साथ ही शाखा के बैंक "स्वामी" द्वारा अनुरोधित कोई भी खर्च।
  • टिप्स

    • विनिमय दर जानने के लिए हमेशा एक अद्यतित और विश्वसनीय स्रोत का उपयोग करें महान आवृत्ति के साथ मुद्राओं में उतार-चढ़ाव होता है। यहां तक ​​कि अगर आप अनुमान से बाहर की तारीखों का अनुमान लगा सकते हैं, तो याद रखें कि एक या दूसरे मुद्रा के मूल्य में होने वाले बदलावों में बड़ा अंतर हो सकता है, खासकर यदि आप बहुत पैसा बदलते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com