बिटकॉइन कैसे प्राप्त करें

की अवधारणा से प्रेरित "क्रिप्टो-मुद्रा" वेई दाई द्वारा, बिटकॉइन 2009 में बनाया गया पीयर-टू-पीयर भुगतान नेटवर्क है जो लेनदेन करने के लिए आभासी मुद्रा, बिटकॉइन का उपयोग करता है। बिटकॉइन राष्ट्रों और स्टॉक एक्सचेंजों से स्वतंत्र है, लेकिन इसका उपयोग नेटवर्क के सभी सदस्यों द्वारा एक निवेश और ट्रेडिंग मुद्रा के रूप में किया जाता है। Bitcoins पाने के लिए, आपको बिटकॉइन नेटवर्क का हिस्सा बनना होगा, और ऐसा करने के कई तरीके हैं।

कदम

छवि बिटाकोन्स चरण 1 प्राप्त करें
1
एक विकिपीडिया वॉलेट प्राप्त करें आपको प्राप्त बिटकोइन्स रखने के लिए, और बिटकॉइन के साथ अन्य लोगों का भुगतान करने के लिए, आपको उन्हें रखने के लिए सबसे पहले एक खाता या वर्चुअल वॉलेट की आवश्यकता होगी Bitcoin जेब का हिस्सा हैं "ब्लॉक श्रृंखला"एक साझा सार्वजनिक खाता है जो बिटकॉइन के साथ सभी लेनदेन को रिकॉर्ड करता है और प्रेषक और रिसीवर के डिजिटल हस्ताक्षरों को उनके पते पर मेल करता है, जो 34 या 36 वर्णों के छोटे अक्षर और लोअरकेस और अपरकेस अक्षरों के तार हैं। पोर्टफोलियो अनुप्रयोग bitcoin.org या तृतीय-पक्ष प्रदाताओं पर उपलब्ध हैं। पीसी और मोबाइल उपकरणों, वेब आधारित पोर्टफोलियो और हार्डवेयर पोर्टफोलियो के लिए सॉफ्टवेयर पोर्टफोलियो हैं।
  • बिटकोइन-क्यूटी एक सॉफ्टवेयर पोर्टफोलियो अनुप्रयोग है जो विंडोज, मैक और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है। शस्त्रागार विंडोज और लिनक्स पर काम करता है, लेकिन मैक पर नहीं। बिटकॉइन-क्यूटी पहला पोर्टफोलियो अनुप्रयोग था-< रेफरी> https://weusecoins.com/en/getting-started यह सबसे सुरक्षित में से एक है, लेकिन एक भी है जिसे अधिक मेमोरी की आवश्यकता है Bitcoin कोर एक समान आवेदन है https://bitcoin.org/en/choose-your-wallet
  • मल्टीबिट उपयोग करने के लिए सबसे आसान पोर्टफोलियो अनुप्रयोगों में से एक है, और कई अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है। बिटकोइन-क्यूटी की तरह, यह विंडोज, मैक, और लिनक्स के लिए उपलब्ध है।
  • इलेक्ट्राम, एक और एप्लिकेशन जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं, उपयोग करने के लिए आसान और तेज़ होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Multibit के रूप में, यह विंडोज, मैक, और लिनक्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन आप इसे एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी ढूंढ सकते हैं।
  • Bitcoin वॉलेट Android और ब्लैकबेरी चलाने वाले मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किया गया है। मल्टीबाइट और इलेक्ट्रैम की तरह, यह उपयोग करने के लिए बहुत सरल है।
  • दूसरी तरफ, शस्त्रागार, उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है, और बैक अप और कोड लेन-देन के कई तरीके प्रदान करता है, साथ ही लेनदेन लॉग के ऑफ़लाइन संग्रहण प्रदान करना भी है। दुर्भाग्यवश यह केवल विंडोज़ और लिनक्स पर उपलब्ध है।
  • वेब-आधारित पोर्टफोलियो अनुप्रयोगों में ब्लॉकचैन, सिन्बेस, सिक्जजार, कॉंकितिट और कॉनपंक शामिल हैं। वे अधिक सुविधाजनक हैं क्योंकि उनका उपयोग किसी भी कंप्यूटर द्वारा किया जा सकता है, लेकिन वे आपके कंप्यूटर पर चलने वाले कार्यक्रमों से भी कम सुरक्षित होते हैं।
  • हार्डवेयर पोर्टफोलियो वॉलेट अनुप्रयोग के एक भाग को एक यूएसबी मीडिया या मेमोरी कार्ड पर स्थापित करते हैं। बिटकोइन लेनदेन करने के लिए हार्डवेयर पोर्टफोलियो को कंप्यूटर से जोड़ा जाना चाहिए। इन पोर्टफोलियो के उदाहरण में पीई वॉलेट, बिट्सफ़े और ट्रेजर शामिल हैं
  • छवि बिटाकॉन्स चरण 2 प्राप्त करें
    2
    कुछ बिटकॉइन खरीदें आप कई सेवाओं से bitcoins खरीद सकते हैं
  • कुछ सेवाएं एक राज्य पर आधारित हैं लेकिन कई देशों से सिक्कों को स्वीकार करती हैं, जैसे कि ऑस्ट्रेलियाई सिक्जजार, स्लोवेनियाई बिटस्टैम्प या अमेरिकन कॉनबेस। इन सेवाओं में से कई निर्देशिकाओं में सूचीबद्ध हैं जैसे बिटकॉन्स खरीदें कैसे करें
  • आप Bittylicious या LocalBitcoins.com जैसे साइटों पर सीधे बिटकॉइन को बेचने के इच्छुक लोगों के लिए भी देख सकते हैं।
  • छवि बिटाकोन्स चरण 3 प्राप्त करें
    3



    अपनी सेवाओं के लिए भुगतान के रूप में बिटकॉइन स्वीकार करें कई सेवाओं और गतिविधियों अब भुगतान के रूप में bitcoins स्वीकार करते हैं। Bitcoins के साथ भुगतान का प्रबंधन करने के लिए, आप BitPay, CoinBase या Coinkite जैसी सेवाओं पर एक व्यापारी खाता बना सकते हैं।
  • ऑनलाइन सेवाओं जो वर्तमान में बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करते हैं, इसमें फ्लैट, नेमचेप, रेडमिट और वर्डप्रेस शामिल हैं। Gyft.com उपयोगकर्ताओं को बिटकॉइन गिफ्ट कार्ड खरीदने की अनुमति देता है जो कि कई स्टोरों में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे सीयर और लक्ष्य
  • आप गतिविधियों और धर्मार्थ संगठनों की सूची पा सकते हैं जो बिटकॉइन मर्चेंट डायरेक्टरी और सिक्मैमा जैसी निर्देशिकाओं पर भुगतान के रूप में बिटकॉइन को स्वीकार करते हैं।
  • छवि बिटाकॉन्स चरण 4 प्राप्त करें
    4
    "खुदाई" Bitcoin। हालांकि बिटकॉइन प्राप्त करने के लिए यह सबसे अच्छी तरह से ज्ञात विधि है, "खनिज" यह वर्तमान में इस मुद्रा की उपलब्धता की प्रकृति के कारण सिक्कों की महत्वपूर्ण मात्रा में प्राप्त करने के लिए सबसे कठिन विधि है पिछले साल की तुलना में 21 मिलियन से अधिक बिटकॉइन नहीं हो सकते हैं और प्रत्येक वर्ष बनाए गए सिक्कों की संख्या आधे से कम हो जाती है। को "खुदाई" bitcoin, आप अपने कंप्यूटर पर bitcoin लेनदेन चलाने के लिए स्वयंसेवक, कैसे SETI @ होम काम करता है के समान आपकी सेवा के बदले में, आपको बिटकॉइन या नव-जारी बिटकॉइन अंश प्राप्त होंगे, साथ ही साथ मौजूदा बिटकॉइन लेनदेन फी की कमाई होगी जो उन उपयोगकर्ताओं द्वारा भुगतान की जाएगी जो इसे बनाए थे। "खान में काम करनेवाला" उन्हें यह साबित करना होगा कि भुगतान प्राप्त करने से पहले वे अपने कंप्यूटर पर गणितीय गणना की एक श्रृंखला को निष्पादित करके लेनदेन कर चुके हैं।
  • अपने कंप्यूटर पर बिटकॉइन को खोदने के लिए, आपको एक खनन एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा। विंडोज उपयोगकर्ता GUIMiner या 50 Miner जैसे अनुप्रयोगों का उपयोग कर सकते हैं - मैक ओएस एक्स उपयोगकर्ता आरपीसीएमनर या डियाब्लोमिनर का उपयोग कर सकते हैं, भले ही बाद में मैक पर लिनक्स उपयोगकर्ताओं को ओपनसीएल की आवश्यकता होती है,
  • खनन के साथ बिटकॉइन प्राप्त करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर को विस्तारित अवधि के लिए छोड़ने की आवश्यकता होगी। इस कारण से, इस तकनीक का उपयोग करने वाले कई लोग एक खनन समूह में शामिल होकर एक साथ मिलते हैं जैसे स्लिश का पूल या बीटीसी गिल्ड जैसी गिल्ड। ताल और गिल्ड आमतौर पर आपकी कमाई का 2% का एक प्रशासनिक शुल्क लागू होते हैं। पूल के भाग के रूप में बिटकॉइन खनन को समर्पित हर कंप्यूटर को इस रूप में नामित किया गया है "मज़दूर" और आपको अपने बिटकॉइन वॉलेट का पता प्रदान करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपकी "श्रमिकों" भुगतान कर रहे हैं
  • BitcoinMining.com पर खनन के साथ बिटकॉइन कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में आपको अधिक जानकारी मिल सकती है।
  • टिप्स

    • बिस्किटिन को प्राप्त करने के लिए आपका कंप्यूटर चालू नहीं होना चाहिए लेन-देन Bitcoin सार्वजनिक खाते में दर्ज किए जाते हैं, जब आप अपना प्रबंधन एप्लिकेशन खोलते हैं तो आप अपने बटुए को अपडेट कर सकते हैं। इसके बजाय आपको खनिक से बिटकॉइन प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर को चालू करना होगा।
    • Bitcoin लेनदेन धीरे पुष्टि कर रहे हैं, और अक्सर 10 से अधिक मिनट ले। इस समय के दौरान, लेनदेन को रोका जा सकता है, लेकिन पुष्टि के बाद नहीं। उच्च मूल्य लेनदेन को पूरा होने से पहले कई पुष्टिकताओं की आवश्यकता हो सकती है।

    चेतावनी

    • हालांकि कई न्यायाधिकरण बिटकोइंस को कानूनी मानते हैं, लेकिन ऐसे अन्य लोग हैं, जैसे अर्जेंटीना और रूस, जिनके कानून प्रतिबंधित या विदेशी मुद्राओं पर प्रतिबंध लगाते हैं, और इसे बिटकोइन्स पर लागू किया जा सकता है अन्य न्यायालयों में, जैसे थाईलैंड, ऐसे कानून हैं जो बिटकॉनी और संबंधित संस्थाओं में व्यापार को सीमित करते हैं। न्यायाधिकार जो बिटकॉइन के उपयोग को प्रतिबंधित नहीं करते हैं, भले ही वे उन्हें आधिकारिक मुद्रा नहीं मानते हैं, उन्हें वास्तविक मुद्राओं या संपत्ति के बराबर कराधान के अधीन हो सकता है
    • यदि आप बिटकॉइन में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो बिचौलिए की नवीनता और सट्टा प्रकृति को देखते हुए, गैर-आभासी मुद्राओं के साथ विनिमय दरों पर ध्यान दें, जो बहुत अधिक उतार-चढ़ाव हैं। आपको बिटोकोइन में अधिक पैसे का निवेश कभी नहीं करना चाहिए, जो आप खो सकते हैं।
    • बिटकॉइन खरीदते समय, एक्सचेंज सेवा की प्रतिष्ठा की जांच करें जो आप ऐसा करने से पहले उपयोग करना चाहते हैं। जापान में सबसे बड़ी बिटकॉइन एक्सचेंज सेवा, माउंट गोक्स ने 2011 में अपर्याप्त प्रबंधन और कई हैकर हमलों के कारण फरवरी 2014 में दिवालिया घोषित किया।
    • हालांकि बिटकॉइन के मालिकों की पहचान उनके लंबे आईडी द्वारा संरक्षित है, उनके लेनदेन सार्वजनिक डोमेन में हैं
    • जिस पद्धति के द्वारा यह साबित हुआ है कि खनिकों ने बिटकोइन लेनदेन को संसाधित किया है, पिछले लेनदेन को तब रोक नहीं किया जा सकता जब कोई नया शुरू हो गया हो। अगर आपको अपने बिटकॉइन वॉलेट को भी खोना पड़ता है, तो उन बिटकॉन्स हमेशा खो जाएंगे। इसी तरह, माउंट गोक्स बिटकॉन्स को नष्ट कर दिया गया था जब उनके सर्वर काट दिया गया था।
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com