बिटकॉइन में निवेश कैसे करें

विकिपीडिया (या लघु अवधि के लिए बीटीसी) एक डिजिटल मुद्रा और एक अनाम सॉफ्टवेयर डेवलपर द्वारा बनाई गई सहकर्मी से सहकर्मी भुगतान प्रणाली है, छद्म नाम सतोशी नाकामोतो के तहत। हालांकि शुरुआत में वे आम जनता के लिए अज्ञात थे, हाल के वर्षों में उन्होंने वित्त की दुनिया में ज्यादा ध्यान आकर्षित किया है लोकप्रियता में वृद्धि के परिणामस्वरूप, बिटकॉइन में निवेश पहले से कहीं अधिक सरल हो गया है। हालांकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि यह एक पारंपरिक निवेश नहीं है (जैसे स्टॉक एक्सचेंज, उदाहरण के लिए) - यह बल्कि एक अत्यंत अस्थिर संपत्ति है, इसलिए जोखिमों को समझने से पहले इसे खरीदना न करें।

कदम

भाग 1

खरीदें और बेचें बीटीसी
बिटकॉइन चरण 1 में निवेश शीर्षक वाली छवि
1
बिटकॉइन वॉलेट बनाएं आज, शुरुआती लोगों के लिए बीटीसी की खरीद और बिक्री पहले से कहीं ज्यादा आसान है। पहले चरण के रूप में, आपको बिटकॉइन वॉलेट नामक सेवा के लिए साइन अप करना होगा। जैसा कि नाम से पता चलता है, वॉलेट एक डिजिटल खाता है जो आपको आसान और आरामदायक तरीके से बीटीसी खरीदने, स्टोर करने और बेचने की अनुमति देता है - यह बिटकोइन्स के लिए एक सार्वभौमिक चालू खाते पर विचार करें। हालांकि, सामान्य चालू खातों के विपरीत, विटकोइन बटुआ बनाने में एक मिनट से भी कम समय लगता है, इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है और यह बहुत आसान है।
  • Coinbase.com, Coinmkt.com, Blockchain.info और Hivewallet.com जैसी साइटों सिर्फ विश्वसनीय संसाधन, सम्मानित और प्रयोग करने में आसान है, जहां शुरुआती अपनी पहली पोर्टफोलियो बना सकते हैं के कुछ उदाहरण हैं।
  • बिटकॉइन चरण 2 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बैंक खाते को अपने बटुए से लिंक करें एक बार जब आप अपना वॉलेट बनाते हैं, तो आपको इसे बीटीसी के साथ भरना होगा। आमतौर पर, ऐसा करने के लिए आपको अपने मौजूदा खातों में से किसी एक का बैंक विवरण प्रदान करना होगा, क्योंकि आप एक पेपल खाता या अन्य ऑनलाइन भुगतान सेवा बनाना चाहते हैं। अक्सर आपको खाता संख्या, रूटिंग नंबर और धारक का पूरा नाम की आवश्यकता होगी। अपने ऑनलाइन बैंकिंग प्रोफ़ाइल या बैंक स्टेटमेंट में इस जानकारी के लिए खोजें।
  • ध्यान दें कि आपको संपर्क जानकारी, जैसे टेलीफोन नंबर के लिए भी पूछा जा सकता है।
  • यदि आपके कोई संदेह है, तो विचार करें कि आपके बैंक खाते को बिटकॉइन वॉलेट में जोड़ने से ऑनलाइन खरीदारी करने से ज्यादा जोखिम भरा नहीं है लगभग सभी सम्मानित बिटकॉइन सेवाओं ने अपने उच्च सुरक्षा और एन्क्रिप्शन मानकों को बढ़ावा दिया। यद्यपि कुछ कंपनियों को हैकर्स द्वारा अतीत में लक्षित किया गया है, वही बहुत से प्रमुख ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए कहा जा सकता है
  • बिटकॉइन चरण 3 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बैंक खाते के पैसे का उपयोग करके BTCs खरीदें एक बार जब आप बैंक विवरण प्रदान करते हैं, तो Bitcoin सेवा द्वारा सत्यापित किया गया है, यह BTC खरीदने शुरू करने और उन्हें अपने वॉलेट में जोड़ने के लिए आसान होना चाहिए। आमतौर पर, आपको पोर्टफोलियो पेज में प्रविष्टि देखना चाहिए "बिटकॉइन खरीदें" या ऐसा कुछ - सरल खरीदारी ऑपरेशन शुरू करने के लिए उस बटन पर क्लिक करें, जिससे आप बीटीसी खरीदने के लिए अपने बैंक खाते में पैसा इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि बिटकॉइन की कीमत दिन-प्रतिदिन बदलती है, कुछ मामलों में काफी महत्वपूर्ण है यह देखते हुए कि यह मुद्रा का एक नया रूप है, इसका बाजार मूल्य अभी तक स्थिर नहीं है खरीद के समय यूरो-बीटीसी विनिमय दर वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से दिखाई जानी चाहिए- जुलाई 2017 में, विनिमय दर 1 बीटीसी = € 1,785 है।
  • बिटकॉइन चरण 4 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    4
    उन सेवाओं से उत्पादों को खरीदने के लिए BTCs का उपयोग करें जो उन्हें स्वीकार करते हैं। हाल के वर्षों में, अधिक से अधिक व्यवसायों ने इस वर्चुअल मुद्रा को भुगतान के रूप में स्वीकार करना शुरू कर दिया है। यहां तक ​​कि अगर यह अभी भी अल्पसंख्यक है, तो खुदरा क्षेत्र में कुछ बड़े नाम पहले ही इस संक्रमण को बना चुके हैं। नीचे आपको ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं की एक छोटी सूची मिलेगी जो बीटीसी स्वीकार करते हैं:
  • वीरांगना
  • Wordpress
  • Overstock.com
  • Bitcoin.travel
  • विक्टोरिया की सीक्रेट
  • भूमिगत रेल
  • Zappos
  • पूरे फूड्स
  • यदि आप एक कुशल (या भाग्यशाली) सेवर हैं, तो आप कम कीमत पर बीटीसी खरीदकर अपने पैसे से अधिक मूल्य प्राप्त कर सकते हैं और विनिमय दर अधिक होने पर सामान खरीदने के लिए इस मुद्रा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आप उत्पादों को लाभ कमा सकते हैं या उन्हें रख सकते हैं।
  • बिटकॉइन चरण 5 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने BTCs को किसी अन्य उपयोगकर्ता को बेचें। दुर्भाग्य से, बीटीसी की बिक्री करना उतना आसान नहीं है जितना उन्हें खरीदना। बिटकॉइंस में विनिवेश करने और बैंक खाते में धन प्राप्त करने का कोई आसान तरीका नहीं है- इसके बजाय आपको खरीदार को असली पैसे (या माल / सेवाओं) में भुगतान करने के लिए इच्छुक होना होगा। सामान्य तौर पर, ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक ऑनलाइन बाज़ार के लिए साइन अप करना है एक बार जब आप एक खरीदार पाते हैं, तो आप सीधे साइट के माध्यम से लेन-देन पूरी कर सकते हैं या उसके साथ व्यक्तिगत रूप से निपट सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, आपको आम तौर पर एक विक्रेता खाता बनाने और वॉलेट बनाने के लिए आपके द्वारा की गई एक अलग प्रक्रिया के साथ अपनी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, CoinBase और LocalBitcoins दो वेबसाइट हैं जो इस प्रकार की बिक्री सेवा प्रदान करते हैं। यूनाइटेड किंगडम में, दो विश्वसनीय विकल्प बीटाबेर्गैन और बिटलिसियस हैं
  • इसके अलावा, कुछ साइटों जैसे Purse.io, विक्रेताओं को इसके लिए अनुमति देते हैं "वस्तु-विनिमय" खरीदारों के साथ उनके बीटीसी, जो अपने पैसे का इस्तेमाल ऑनलाइन खरीदने और दूसरे व्यक्ति को भेजते हैं - अनिवार्य रूप से, यह उन खुदरा विक्रेताओं से ऑनलाइन खरीदारी करने का एक तरीका है जो मुद्रा को स्वीकार नहीं करते हैं।
  • बिटकॉइन चरण 6 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    6
    वैकल्पिक रूप से, आप एक्सचेंज साइट पर बीटीसीज़ बेच सकते हैं। विक्रेताओं के लिए एक अन्य विकल्प एक बिटकॉइन विनिमय का उपयोग करना है, जो संभावित खरीदारों के साथ संचार में उन्हें डालकर कार्य करता है लेनदेन प्राप्त होने के बाद, वेबसाइट एक प्रकार का मध्यस्थ या गारंटी सेवा के रूप में कार्य करती है, दोनों पक्षों के सत्यापन और बिक्री पूरा होने तक धन रोकता है। आम तौर पर, पैसे का एक छोटा प्रतिशत खर्च के रूप में रखा जाता है। विक्रय का यह तरीका तात्कालिक नहीं है कुछ मामलों में, उपयोगकर्ताओं ने विनिमय के अन्य तरीकों की तुलना में लेनदेन के अत्यधिक अवधि के बारे में शिकायत की है।
  • सबसे ज्ञात और विश्वसनीय विनिमय सेवाओं में सर्कल, क्रैकेन और विरटेक्स शामिल हैं।
  • इसके अलावा, बिटकॉइनशॉप जैसी कुछ एक्सचेंज साइटें आपको अन्य डिजिटल मुद्राओं (जैसे डोगेकोइन और लाइटकोइन) के लिए बीटीसी का आदान-प्रदान करने की अनुमति देती हैं।
  • भाग 2

    वैकल्पिक विकल्प का उपयोग करें
    बिटकॉइन चरण 7 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नियमित खरीद कार्यक्रम बनाने पर विचार करें क्या तुम सच में Bitcoin में निवेश करना चाहते हैं, आप समर्पित कर सकते हैं आभासी मुद्रा की खरीद करने के लिए अपने मासिक वेतन के एक छोटे से हिस्से एक शानदार तरीका एक भी अवसर पर ज्यादा पैसे खर्च किए बिना, समय में बीटीसी की बड़ी मात्रा में जमा करने के लिए है। कई बिटकॉइन पोर्टफोलियो (उदाहरण के लिए सिन्बेसज) बिटकोइन्स की खरीद के लिए नियमित रूप से निकासी की संभावना की पेशकश करते हैं। इस सेवा में कार्य करता है एक integrativa- बोर्ड निवेश करने के लिए राशि का उल्लेख करना होगा और नियमित अंतरालों में आपके खाते से काट लिया जाएगा और स्वचालित रूप से बीटीसी खरीदने के लिए इस्तेमाल एक आवधिक लेवी के रूप में।
  • बिटकॉइन चरण 8 में निवेश शीर्षक वाली छवि



    2
    BTCs स्थानीय रूप से खरीदने पर विचार करें यदि आप स्थानीय समुदाय से अपना पैसा नहीं प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एक ऐसी सेवा का उपयोग कर सकते हैं जो आपको आपके क्षेत्र के लोगों को बेचने की अनुमति देती है। एक अनाम इंटरनेट खरीदार के साथ जोड़ा जा रहा है, जो दुनिया में कहीं भी हो सकता है, कुछ साइट स्थानीय खरीदारों की तलाश करने का मौका देते हैं। यदि आप इन व्यक्तियों से व्यक्तिगत रूप से मिलना तय करते हैं, तो मामले की सामान्य सावधानी बरतें - बैठक के लिए दिन के दौरान एक सार्वजनिक स्थान चुनें और यदि संभव हो तो अकेले मत जाएं। पढ़ना विषय पर हमारा लेख अधिक जानकारी के लिए
  • Localbitcoins.com सबसे अधिक इस्तेमाल किया बिटकॉइन बाज़ारों में से एक है। साइट आपको इटली सहित 14,000 से अधिक शहरों और 240 देशों में खरीदारों के लिए खोज करने देती है।
  • बिटकॉइन चरण 9 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    3
    बिटकॉइन में एक निवेश कंपनी में भाग लेने पर विचार करें। एक विकल्प अक्सर माना जाता है "कम जोखिम भरा" खरीद और बिक्री बीटीसी सीधे एक निवेश कंपनी को एक पैसा सौंप रहा है। उदाहरण के लिए, बिटकॉइन इंवेस्टमेंट ट्रस्ट कंपनी को शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए अनुमति देता है क्योंकि सभी एसपीए के लिए मामला है। ट्रस्ट फिर निवेशकों के लिए लाभ पैदा करने के उद्देश्य से बीटीसी खरीदने और बेचने के लिए पैसे का उपयोग करता है। चूंकि कंपनी बीटीसी की बिक्री और खरीद के साथ ही सौदे करती है, शेयर की कीमत मुद्रा विनिमय दर के अनुसार भिन्न होती है। हालांकि, कुछ उपयोगकर्ताओं यह देखते हुए कि ट्रस्ट में पेशेवर निवेशकों विशेषज्ञ हैं और यही कारण है इस सेवा के बेसिरपैर की बात आवश्यक से बचने के लिए एक खरीदार खोजने के लिए और व्यक्तिगत रूप से अपने Bitcoin बटुए का प्रबंधन करने में मदद करता है, इस विकल्प को पसंद करते हैं।
  • बिटकॉइन चरण 10 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    4
    बीटीसी प्राप्त करने के बारे में विचार करें "खनिज"। क्या आपने कभी सोचा है कि bitcoins कैसे गढ़ा गया है? इस मुद्रा को गणना की एक जटिल प्रक्रिया के माध्यम से बनाया गया है, जिसे इस रूप में जाना जाता है "खनिज"। सरल बनाने बहुत प्रक्रिया, जटिल कंप्यूटर समस्याओं को सुलझाने के लिए आपके कंप्यूटर नेटवर्क में अन्य प्रणालियों के साथ bitcoins प्राप्त करने के लिए यदि आपका पीसी पहले समस्या को हल करता है, तो बीटीसी प्राप्त करें सिद्धांत रूप में, खनन का लाभ यह है कि यह अनुमति देता है "सिक्का" बीटीसी अपने आप में, वास्तविक पैसे का सहारा लेने के बिना। हालांकि, व्यवहार में स्थिति की स्थिति बनाए रखती है "खान में काम करनेवाला" प्रतिस्पर्धी को विशेष हार्डवेयर में विशाल निवेश की आवश्यकता होती है।
  • पूरी खनन प्रक्रिया बहुत जटिल है और इस लेख के दायरे से परे है। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें विषय पर हमारा लेख.
  • इसके अलावा, यह जानना ज़रूरी है कि बीटीसी आमतौर पर में वितरित किए जाते हैं "ब्लॉक", इसलिए यह खनन टीम बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं के सर्वोत्तम हित में है, इसलिए ब्लॉक को हल करने और इनाम साझा करने के लिए मिलकर काम करें। एकमात्र प्रयास करने के लिए थोड़ा बेकार प्रयास हो सकता है - आप पूरे वर्ष के लिए एक एकल बिटकॉइन बनाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • भाग 3

    पैसे कमाएं आपके निवेश के लिए धन्यवाद
    बिटकॉइन चरण 11 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    1
    कम कीमत पर खरीदें, एक उच्च कीमत पर बेचना आखिरकार, बीटीसी खरीदने और बेचने की रणनीति वास्तविक दुनिया में स्टॉक या संपत्ति खरीदने और बेचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति से बहुत अलग नहीं है। बीटीसी ख़रीदना जब विनिमय दर कम होती है और उन्हें ऊंची कीमत पर बेचते हैं, तो आपको लाभ बनाने का अवसर मिलता है। हालांकि, विकिपीडिया बाजार की अस्थिरता के कारण, इस मुद्रा की कीमत की प्रवृत्ति की भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल है - परिणामस्वरूप, इस क्षेत्र में निवेश बहुत जोखिम भरा है।
    • बिटकॉइन बाजार की अस्थिरता का एक उदाहरण के रूप में, अक्टूबर 2013 में, बीटीसी की कीमत करीब 120-125 डॉलर थी डेढ़ महीने के भीतर, कीमत लगभग दस गुना बढ़ गई है, जो लगभग 1,000 डॉलर तक पहुंच गई है। एक साल बाद, विनिमय मूल्य उस मूल्य का एक तिहाई गिरकर 350 डॉलर पर आ गया। आज, कीमत लगभग € 1800 है
  • बिटकॉइन चरण 12 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    2
    बीटीसी बाजार के रुझानों पर रहें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, बिटकॉइन की कीमत प्रवृत्ति किसी भी निश्चितता के साथ भविष्यवाणी करना असंभव है हालांकि, इस क्षेत्र में निवेश से लाभ प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका अक्सर बाजारों में रुझानों की जांच करना है। जैसा कि कीमतें बहुत तेजी से बढ़ जाती हैं, अचानक विनिमय दर में बढ़ोतरी जैसे पैसे बनाने के मौके, कुछ दिनों के भीतर प्रदर्शित हो सकते हैं और अस्थिर कर सकते हैं। सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, बाजार मूल्य पर विशेष ध्यान दें।
  • आप बाजार के पूर्वानुमान के बारे में अन्य निवेशकों के साथ संवाद करने के लिए बिटकॉइन प्रौद्योगिकी चर्चा मंचों (जैसे कि बिटकॉंटार्कॉजी) में प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि कोई भी निवेशक, हालांकि विशेषज्ञ, इस मुद्रा के मूल्य प्रवृत्ति को निश्चित रूप से अनुमान लगा सकता है।
  • बिटकॉइन चरण 13 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक सुरक्षित निवेश करने के लिए बीटीसी का उपयोग करें। पूंजी के साथ जुड़े जोखिम को कम करने के तरीके में से एक में आप bitcoins के लिए प्रतिबद्ध हैं इस मुद्रा का उपयोग स्टॉक या अन्य पारंपरिक परिसंपत्तियों को खरीदने के लिए करना है कुछ साइटें, जैसे Coinabul.com, आपको बीटीसी के साथ सोना खरीदने की अनुमति देती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप BTCs को बेचने और शेयर या बॉन्ड बाजार में निवेश करने के लिए पैसे का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि रूढ़िवादी कार्यों का एक पोर्टफोलियो आम तौर पर स्थिर और मध्यम विकास के लिए सर्वोत्तम क्षमता प्रदान करता है, लगभग सभी वित्त विशेषज्ञ मानते हैं कि अपेक्षाकृत जोखिम वाले शेयरों में भी बिटकोइन बाजार की तुलना में कम उतार-चढ़ाव मार्जिन होता है।
  • बिटकॉइन चरण 14 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    4
    कभी भी बीटीसी में निवेश न करें जो आप खोना नहीं कर सकते। किसी भी जोखिम भरा निवेश के साथ-साथ, उस पैसे पर विचार करना सबसे अच्छा होगा जिसे आप बिटकॉइन को पैसे के साथ खरीदते थे "खेलना"- यदि आप लाभ कमाते हैं, उत्कृष्ट, लेकिन नुकसान के मामले में, आप फुटपाथ पर समाप्त नहीं होंगे। इस मुद्रा में जितना भी पैसा खर्च न करें, वैसे ही आप बच सकते हैं। बीटीसी एक आँख की झपकी में पतन हो सकता है (जैसा कि पहले हुआ है), इसलिए इस बाजार में बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने का नतीजा दुखद हो सकता है।
  • द्वारा मूर्ख मत बनो मत करो अपरिवर्तनीय लागत- आपने कभी निवेश नहीं किया "बहुत ज्यादा पैसा" तुम्हें वापस लाने के लिए कीमतों में बढ़ोतरी को कम करना और थोड़े नुकसान की बिक्री करना इंतजार और बिक्री से बेहतर है, निवेश करने वाली लगभग सभी पूंजी खोने
  • टिप्स

    • यदि आप नाम न छापने में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप बिटब्रॉर्म्स एलएलसी जैसी सेवा का उपयोग करके मेल द्वारा बिटकॉइन खरीद सकते हैं। एक छोटे से कमीशन के बदले, ये सेवाएं आपकी ओर से बीटीसी खरीदते हैं, बिना आपको कभी भी इंटरनेट से कनेक्ट करना पड़ता है।
    • यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपके क्षेत्र में एक बीटीएम हो सकता है - एक विशेष मशीन का एक प्रकार जो एटीएम की तरह कार्य करता है और आपको व्यक्तिगत रूप से बिटकॉइन खरीदने की अनुमति देता है। आपके पास पास के किसी भी बीटीएम हैं, यह जांचने के लिए Bitcoinatmmap.com पर जाएं।
    • ध्यान दें कि बिटकॉइन की कीमत एक देश से दूसरे में बदलती है। यदि आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं, तो आप एक राज्य में कम लागत वाली बीटीसी खरीदकर दूसरे मुनाफे में ज्यादा कीमत पर बेच सकते हैं। हालांकि, इस तरह से पैसा खोना संभव है, अगर बाजार अचानक बदलता है
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com