कीमती धातुओं में निवेश कैसे करें

जो लोग वित्त की दुनिया से निपटने वाले हैं, वे कई बार एक ही बात को सुनते हैं: बड़े वित्तीय संस्थानों से छोटे ब्रोकरेज फर्मों तक, सबसे आगे दिखने वाला ऑपरेटरों, संबंधित शेयरों और वित्तीय उत्पादों सहित, कीमती धातुओं के बाजार में निवेश कर रहे हैं। इन निवेशों में से कई मुद्रा में उतार-चढ़ाव के डर से तय होते हैं, जो अन्य माना जाता लाभों के साथ मिलकर होता है। कीमती धातुओं के बाजार में आने से पहले कुछ दिशानिर्देश सीखना जरूरी है जो जोखिम को कम करने और मुनाफे को अधिकतम करने में मदद करते हैं।

कदम

भाग 1

मार्केट रिसर्च करना
प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट छवि 1 चरण
1
पेशेवरों को समझें कीमती धातुओं में निवेश करना आपकी पूंजी को मुद्रास्फीति से बचाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। हाल के मंदी से निपटने के लिए अपनाई जाने वाली मौद्रिक नीति को अक्सर मुद्रास्फीति की मुद्रास्फीति का नेतृत्व किया जाता है डॉलर में आत्मविश्वास की कमी के कारण मुद्राओं के अवमूल्यन और माल की कीमतों में वृद्धि हुई।
  • प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट छवि 2 चरण
    2
    विपक्ष को समझें जब मूल्य कीमती धातुओं में निवेश करने की बात आती है तो कीमत में अस्थिरता हमेशा एक चिंता का विषय है। कीमती धातुओं के बड़े भंडार की खोज और बिक्री एक दिन से अगले दिन तक की पेशकश बढ़ा सकती है, जिससे कीमत में तेज गिरावट आती है। इसके अलावा, स्वर्ण सिक्के या बुलियन जैसे भौतिक सोने में निवेश करके, आपको इसे बैंक वॉल्ट में सुरक्षित या सुरक्षित में रखना होगा
  • इन्स्टॉन्श इन प्रेसिजन मेटल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    विभिन्न निवेश धातुओं का अनुसंधान करेंहालांकि सोना सबसे आम है, वहाँ भी अन्य धातुएं हैं जिन्हें अक्सर निवेश के लिए खरीदा जाता है
  • एल `सोना यह सार्वभौमिक रूप से धन के प्रतीक के रूप में पहचाना जाता है - इसका इस्तेमाल आमतौर पर बैंक नोटों और विभिन्न सिक्कों की उपस्थिति से पहले मुद्रा के रूप में किया जाता था। गोल्ड अब इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए एक मौलिक पदार्थ है - इसका उपयोग कई घटकों में किया जाता है, इसके गुणक को कंडक्टर के रूप में, जंग के लिए प्रतिरोध, और रासायनिक स्थिरता के रूप में दिया जाता है।
  • एल ` चांदी यह आमतौर पर सोने के गरीब रिश्तेदार के रूप में देखा जाता है - यह उद्योग के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण तत्व है क्योंकि यह उच्चतम विद्युत चालकता वाली सामग्री और उच्चतम तापीय चालकता के साथ धातु है।
  • प्लैटिनम यह अक्सर चिकित्सा उपकरण, कार भागों और कंप्यूटर में प्रयोग किया जाता है
  • दुर्ग यह उत्प्रेरक कन्वर्टर्स के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण तत्व है, जो अत्यधिक तापमान और ऑक्सीकरण को झेलने की क्षमता प्रदान करता है। इसका उपयोग कई अन्य अनुप्रयोगों में भी किया जाता है जैसे कि जल शोधन और प्राकृतिक तेलों और गैसों के परिष्करण।
  • भाग 2

    मूल्यांकन और निवेश के तरीके का मूल्यांकन
    प्रीव्यूस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 4
    1
    ब्रोकर पर विश्वास करेंएक दलाल आप कीमती धातुओं में निवेश करने के लिए विभिन्न चैनलों तक पहुंच प्रदान कर सकता है। दलालों का भी अनुभव है और आपको बेहतरीन निवेश के बारे में सलाह देने की जरूरत है।
  • प्रीव्यूस मेटल्स में इन्वेस्टमेंट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    एक ऑनलाइन ब्रोकरेज खाता खोलें। एक ऑनलाइन ब्रोकरेज अकाउंट आपको आपके लिए व्यापार करने के लिए किसी व्यक्ति को भुगतान करने के लिए कीमती धातुओं के बाज़ार तक पहुंचने की अनुमति देगा। यह समाधान लगभग हमेशा एक दलाल से सस्ता होता है, लेकिन आपको उसकी सलाह और उसके अनुभव को छोड़ देना होगा।
  • निवेश में कीमती धातुओं चरण 6
    3
    खनन कंपनियों के शेयरों का मूल्यांकन करें खनन कंपनियों में निवेश करना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है सफलताओं के एक लंबा इतिहास के साथ कंपनियों में निवेश करें और जिनके साथ आप अधिक शांतिपूर्ण महसूस करते हैं सभी इक्विटी निवेशों की तरह, कीमती धातु से जुड़ी मांग के अलावा, कंपनी के प्रदर्शन और मानवीय त्रुटियों से निवेश के मूल्य पर भी असर पड़ सकता है।
  • प्रीवियस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 7
    4
    ईटीएफ और ईटीएन मुद्रा कीमती धातुओं काएक्सचेंज ट्रेडेड मिला (ईटीएफ) और एक्सचेंज ट्रेडेड नोट्स (ईटीएन) सक्रिय फंड हैं जो दैनिक कारोबार कर रहे हैं। वे शेयरों के समान हैं, लेकिन विभिन्न श्रेणियों की वापसी और जोखिम। कुछ ईटीएफ "डाउन" काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी मूल्य बढ़ जाती है जब कीमती धातुओं की कीमत घट जाती है। जब बाजार गिरता है तो वे पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका हो सकते हैं
  • प्रीव्यूस मेटल्स में निवेश करें



    5
    अन्य कीमती धातु के धन का मूल्यांकन करें वहाँ भी अनुक्रमित धन और कीमती धातुओं के म्यूचुअल फंड हैं। इन फंडों में फंड मैनेजर द्वारा चुने गए स्टॉक और / या कीमती धातु प्रतिभूतियां शामिल हैं। ईटीएफ के विपरीत, म्यूचुअल फंड पूरे दिन कारोबार नहीं करते हैं, लेकिन केवल दिन के अंत में। मौजूदा फंड की विस्तृत विविधता यह सुनिश्चित करती है कि किसी भी प्रकार के निवेशक के लिए उपयुक्त उत्पाद है
  • प्रीव्यूस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक
    6
    सिक्का मूल्य के साथ शुद्ध धातु के मूल्य की तुलना करेंसोने, चांदी या अन्य कीमती धातुओं में निवेश करने का एक महत्वपूर्ण पहलू एक आंतरिक मूल्य के साथ शुद्ध धातु और संग्रहणीय वस्तुओं के बीच का विकल्प है। बहुमूल्य सिक्कों में निवेश के समर्थकों का मानना ​​है कि उनका मूल्य धातु की तुलना में बाजार में उतार-चढ़ाव से अधिक संरक्षित है, क्योंकि इन प्रिंट-आउट मुद्राओं का कोई उत्पादक नहीं है। यह आपके सोने के निवेश पोर्टफोलियो को सामान्य रूप से सोने के अतिमूल्यन के कारण बाजार में बदलाव के बावजूद जारी रहने की अनुमति देता है।
  • प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट शीर्षक 10
    7
    शुद्ध धातुओं के अवसरों का मूल्यांकन करेंप्रमुख राष्ट्रीय मुद्राओं में या विदेशी मुद्रा बाजार के माध्यम से कीमती धातुओं में से कुछ सबसे आम निवेश की पेशकश की जाती है दक्षिण अफ्रीका के क्रागीर्रंड मुद्रा का एक उदाहरण है जो शुद्ध सोने के मूल्य से जुड़ा हुआ है जैसे कि यह एक पिंड था - वास्तव में इसका मूल्य (औंस में मापा गया) सोने की कीमत के समतुल्य है। अन्य सिक्के या कलेक्टर के टुकड़े के अपने सिक्कात्मक मूल्य हो सकते हैं, और इसलिए इस मूल्य के साथ जुड़े जोखिम ले सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने निवेश की जांच करें
    निवेश कीमती धातुओं में निवेश
    1
    अपने निवेश का पालन करें एक बार जब आप कीमती धातुओं, सोना और चांदी वायदा, ईटीएफ या ईटीएन जैसे फंड, खनन कंपनियों के शेयर, या किसी अन्य प्रकार की कीमती धातु निवेश खरीदे हैं, इन निवेशों के प्रदर्शन की निगरानी, ​​लाभ के लिए महत्वपूर्ण है।
    • एक सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग के माध्यम से निवेश को ट्रैक करें जो आपके निवेशों के मूल्य में परिवर्तन का विश्लेषण करता है।
    • ब्रोकरेज खाते के माध्यम से या अपने दलाल के जरिए अपने निवेशों के मूल्य की आवधिक रूप से जांच करें
    • कीमती धातुओं में अपने निवेश की निगरानी के लिए एक वित्तीय प्रबंधक पर भरोसा करें और बाजार में बदलाव के अनुसार उन्हें संशोधित करें।
  • प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट छवि 12
    2
    लाभ की रणनीति तय करें आपके निवेश के मूल्य बढ़ने पर लाभ के कई तरीके हैं।
  • लंबी अवधि के लिए सोने, चांदी, या अन्य कीमती धातुओं को रखने के लिए दीर्घकालिक रणनीतियों प्रदान की जा सकती हैं। आम तौर पर यह रणनीति आम तौर पर इस आशा में अपनाई जाती है कि कीमत बढ़ती सर्पिल में प्रवेश करेगी, जिससे भारी मुनाफा होगा।
  • लघु अवधि की रणनीतियों में उन लोगों के लिए विकल्प शामिल हैं जो वर्ष के अंत में पूंजी वृद्धि से लाभ चाहते हैं। इस साल के आखिर में, कम होल्डिंग अवधि, परिसमापन पर जोर देता है, निवेश में जो मूल्य में वृद्धि हुई है यह रणनीति अधिक मामूली लेकिन अधिक मूर्त लाभ लाती है।
  • प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट छवि 13 स्टेप
    3
    नए अवसरों में पुनर्नवीनीकरण अपने नए अनुभव के आधार पर, अन्य कीमती धातु के निवेश के लिए अपनी कुछ आय का उपयोग करें।
  • बाजार के प्रदर्शन और निवेश के रिटर्न पर पिछले अवलोकनों को देखते हुए भविष्य में निवेश करने का फैसला करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • टिप्स

    • नए निवेश के अवसरों को जब्त करने में सक्षम होने के लिए अपनी तरलता रखें
    • कम खतरनाक समाधान चुनकर अपने कीमती धातु निवेश अभियान शुरू करें, जैसे कि स्थापित खनन कंपनियों के शेयर।

    चेतावनी

    • "अब खरीदें और बाद में भुगतान करें" के द्वारा बेवकूफ़ मत बनो, क्योंकि आप किसी भी मूल्य गारंटी के बिना कच्चे माल के अनुबंध पर गलत तरीके से हस्ताक्षर कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास पर्याप्त ज्ञान नहीं है तो सिक्कात्मक निवेश से बचें। इन संग्रहणकर्ताओं के कुछ विक्रेताओं आप मूल्य की तुलना में अधिक भुगतान करते हुए मूल्य बढ़ा सकते हैं।
    • प्रमाण पत्र के माध्यम से सोने और चांदी में निवेश न करें, क्योंकि दिवालिएपन की स्थिति में आपका निवेश बेचा जा सकता है। इस मामले में आपके निवेश को नष्ट कर दिया जाएगा, लेकिन खरीद मूल्य के बहुत कम मूल्य पर।
    • इंटरनेट पर ब्लॉग्ज और वीडियो से सावधान रहें जो कीमती धातुओं का विज्ञापन करता है, सिर्फ आपको खनन कंपनियों के शेयरों को सट्टा प्रयोजनों के लिए बेचने की कोशिश कर रहा है।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com