रजत कैसे खरीदें

रजत एक कीमती धातु है जो लंबे समय से मुद्राओं में और लाभदायक उपयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला में उपयोग की गई है सोने की तरह, यह निवेशकों द्वारा बड़ी मात्रा में खरीदा जाता है जो कि वस्तुओं में व्यापार करना चाहते हैं या इसे आर्थिक अनिश्चितताओं के विरुद्ध ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं। यदि आप चांदी व्यापार के खेल में प्रवेश करना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि किस तरह से शुरू करना है, तो यहां उन आवश्यक चीजों पर निर्देशों का एक संक्षिप्त सार है जो आपको जानने की आवश्यकता है।

कदम

विधि 1

प्रारंभिक चरण
1
विचार करें कि आप किस तरह का चांदी खरीदना चाहते हैं आप रजत और बुलियन टुकड़े और रजत कागज (चांदी के पेपर) सहित भौतिक चांदी, दोनों खरीद सकते हैं, जो आपको व्यक्तिगत रूप से खुद के मालिक के बिना भौतिक चांदी खरीदने का अधिकार देता है, या चांदी के वायदा, जो मूल्य में निवेश करने का एक तरीका है भविष्य है कि चांदी के अधिग्रहण के लिए सोचा है
  • यदि आप अपने हाथों को वास्तविक और मूर्त चांदी पर लेना चाहते हैं, तो फँसाना और तकनीकों पर ध्यान दें जिसमें विक्रेताओं चांदी के कागज़ात पेश करते हैं जिसके साथ भौतिक चांदी में रूपांतरण अन्यत्र संरक्षित होता है।
  • 2
    एक विश्वसनीय विक्रेता खोजें घोटालों और अन्य असुविधाजनक खरीद स्थितियों से बचने के लिए, एक विश्वसनीय विक्रेता ढूंढें। संभवत: इन ऑपरेटरों के साथ संपर्क करने का सबसे सुरक्षित तरीका अमेरिकी टकसाल वेबसाइट पर अनुशंसित विक्रेताओं की सूची से परामर्श करना है। लेखन "सिक्का डीलर डेटाबेस यूएस मिंट" अपने पसंदीदा खोज इंजन पर, आपको अमेरिकी टकसाल वेबसाइट पृष्ठ से लिंक करना चाहिए, जहां आप संयुक्त राज्य के टकसाल (यूएस टकसाल) द्वारा नियंत्रित राष्ट्रीय और स्थानीय विक्रेताओं के लिए खोज कर सकते हैं।
  • 3
    प्रति औंस के बाजार मूल्य का मूल्यांकन करें ट्रॉय बाजारों में, ट्रॉय औंस कच्चे माल की प्रति औंस कीमती अयस्क की कीमत का संकेत देती है। चांदी के मौजूदा मूल्य को ध्यान में रखकर यह सुनिश्चित करें कि विक्रेता बाजार से अपेक्षा से अधिक मूल्य नहीं बढ़ा रहा है।
  • 4
    चांदी व्यापार की शर्तों की बातचीत। चांदी के किसी भी विक्रय में, अक्सर विशिष्ट परिस्थितियां होती हैं जिन्हें विक्रेता और खरीदार के बीच बातचीत की जानी चाहिए। इन पहलुओं पर विचार किए बिना, संभव है कि जब आप इस प्रकार के आपूर्तिकर्ता से भौतिक चांदी खरीद लें तो एक छोटी बिक्री तब होती है।
  • यदि आप चांदी के कागज़ात को नहीं भूलते हैं, तो आपको यह समझना चाहिए कि विक्रेता कैसे चांदी की चांदी के अनुरूप कागज़ात में परिवर्तित होने वाली भौतिक चांदी को रखता है। उदाहरण के लिए, कुछ खरीदार ने यह बताया है कि वाणिज्यिक बैंक कागजात पेश करते हैं, जिनके मूल्य को शारीरिक चांदी के अस्तित्व के आधार पर स्वयं बैंक द्वारा गारंटी दी जाती है, लेकिन जब उन्होंने चांदी के चांदी के कागजात को चांदी में परिवर्तित करने का अनुरोध किया, तो उन्हें चुनौतीपूर्ण देरी और अवरोधों का सामना करना पड़ा। ।
  • सिक्का का एक छोटा सा अध्ययन और चांदी से संबंधित कच्चे बाजार मूल्यों का अध्ययन करें कुछ विक्रेताओं चांदी के सिक्के जैसे शारीरिक चांदी की पेशकश करते हैं इस प्रकार के लेन-देन में, खरीदार के लिए यह समझना आवश्यक है कि सिक्कात्मक या मौद्रिक मूल्य उसकी खरीद पर कैसे प्रभाव डाल सकता है। इस महत्वपूर्ण विस्तार में बहुत दूर जाने के बावजूद, यह अजीब रूप से अपनी खुद की चांदी की संपत्ति का भुगतान हो सकता है
  • अधिभार के बारे में पूछें कुछ विक्रेताओं, जैसे बैंक, अतिरिक्त लागत के साथ चांदी की बिक्री पर शुल्क लेते हैं। इसका मतलब है कि एक खरीदार समझौते के समय नाममात्र मूल्य से कम खरीद सकता है। विक्रेता से चांदी के लिए एक उचित लेनदेन के मूल्य पर चिपकाने के लिए कहें, ताकि चांदी की कीमत बढ़ने पर वह लाभ को पहचान सकें।
  • पुनर्खरीद के बारे में पूछें कुछ विक्रेताओं वे आप को बेचने के लिए भौतिक चांदी वापस खरीदने और दूसरों को नहीं। याद रखें कि बिना किसी पुनर्खरीद समझौते के, जब आप चांदी बेचने की कोशिश करते हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है और आपको खरीदार नहीं मिल सकता है जो मूल बिक्री मूल्य और मौजूदा बाजार परिस्थितियों के आधार पर उद्देश्य बाजार मूल्य का सम्मान करता है।
  • 5
    कराधान के लिए लागत के आधार पर जानकारी प्राप्त करें चांदी या किसी अन्य कीमती धातु खरीदने में एक और महत्वपूर्ण कदम बिक्री का दस्तावेज़ीकरण और चांदी की लागत प्राप्त करना है। इस तरह, जब आप अपने लाभ को बनाने के लिए भविष्य में चांदी बेचते हैं तो आप अपनी लागत के आधार की घोषणा कर सकते हैं। इस जानकारी के बिना, आईआरएस (यूएस राजस्व एजेंसी) सोने की बिक्री में समस्याएं पैदा कर सकता है जब आप उसे किसी और खरीदार को बेचते हैं
  • विधि 2

    रजत टुकड़े खरीदें
    1
    सच्चे चांदी की पहचान कैसे करें रजत या चांदी के गहने में जब वे असली होते हैं, तो संख्या 800 या 9 25 या एक परिमाण के साथ एक निशान रखें जो यह गारंटी देता है कि चांदी अच्छा मिश्र धातु (जैसे स्टर, स्टर्लिंग, एसटीजी) का है। यदि आपको चांदी पर कोई पहचान चिह्न नहीं मिल सकता है, तो आप तीन विशेष से नीचे पाएंगे, हालांकि निर्णायक नहीं, प्रयोग किए जाने वाले प्रयोगों में आप झूठी चांदी से सच्चाई भेद करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • असली चांदी के सिक्के. आप या तो हवा में सिक्का टॉस कर सकते हैं या किसी ध्वनि के निर्माण के लिए दूसरे सिक्के के साथ हल्के ढंग से हिट कर सकते हैं। जो आवाज आपको सुननी चाहिए वह तेज, घंटी जैसी टिंकल है यदि आप 1 9 32-19 64 (9 0% चांदी) का एक चौथाई डॉलर और 1 9 65 (9 0% तांबे) के बाद जारी किए गए डॉलर का एक चौथाई फेंक देते हैं, तो आप तुरंत अंतर महसूस करेंगे।
    • सही चांदी बर्फ पिघला देता है. एक टुकड़े या चांदी के सिक्का पर एक बर्फ घन डालें और आप देखेंगे कि घन तेजी से पिघल जाएगा अगर यह कमरे के तापमान पर बस छोड़ दिया जाए। चांदी जल्दी से बर्फ पिघलती है क्योंकि इसकी एक बहुत ही उच्च तापीय चालकता है
    • सही चांदी चुंबकीय नहीं है. एक neodymium चुंबक ले लो 45 डिग्री पर चांदी की पट्टी रखें और नीचे नियोयियम चुंबक को स्लाइड करें। सच्चे चांदी पर चुंबक धीरे-धीरे बार के निचले हिस्से की तरफ बढ़ेंगे। चांदी मुक्त सामग्री पर आप या तो पट्टी के शीर्ष पर चिपका सकते हैं या इसे बहुत जल्दी से नीचे स्लाइड कर सकते हैं
  • 2
    मित्रों और परिवार से पूछें बहुत से लोग चांदी के गहने को तोड़ देते हैं या उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं कि वे उचित मूल्य पर बेचने के लिए खुश होंगे। कुछ आपको मुफ्त के लिए कुछ भी दे सकते हैं
  • 3
    विज्ञापन डालें आप क्रेगलिस्ट, आपके शहर के समाचार पत्र या यहां तक ​​कि स्थानीय रेडियो स्टेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपको यह पता चले कि आप चांदी के टुकड़े खरीदने में दिलचस्पी रखते हैं।
  • 4
    विश्वसनीय व्यापारी खोजें इससे पहले कि आप पहले सौदा (देखें ऑनलाइन प्रशंसापत्र गिनती नहीं) को दबाएं, उसके बारे में पूछें। यदि कोई सौदा सच साबित करने के लिए अच्छा लगता है, तो शायद यह संभव है अनुशंसित विक्रेताओं की अमेरिकी टकसाल सूची हमेशा शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।
  • 5
    अपने स्रोत खोजें ऑनलाइन नीलामी, गेराज बिक्री, पिस्सू बाजार, दूसरे हाथ की दुकानों और खुदरा स्टोर देखें ऑनलाइन नीलामी में आम तौर पर उच्च कीमतें होती हैं, लेकिन विश्वसनीय लोगों के पास यह भी सत्यापित करने के तरीकों होंगे कि आप जो खरीद रहे हैं वह वास्तव में चांदी है उस ने कहा, अक्सर बड़ी मात्रा में वस्तुओं और बास्केट में दूसरे हाथ की दुकानों से मिलकर मिश्रित वस्तुओं के बीच छिपे खज़ाने मिलते हैं - और उनके मूल्य के एक छोटे हिस्से के लिए उन्हें खरीदते हैं।
  • विशेष रूप से, एक निश्चित मोटाई, टूटी हुई गहने और चांदी के बर्तन के साथ रिंगों की तलाश करें।
  • 6
    अपने क्षेत्र में मोहरे की दुकानों के मालिकों को जानिए हालांकि मोहरा की दुकानों में जरूरी नहीं कि आप रजत प्राप्त करना चाहते हैं, मालिकों को जानने के लिए आपको बहुमूल्य जानकारी के धन और संभावित संपर्कों के साथ प्रदान कर सकते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको एक पैनबॉकर मिलेगा, जिस पर रजत अपशिष्ट के साथ संसाधन बनाने की इच्छा नहीं है, बल्कि आप संभावित विक्रेताओं के संपर्क में कौन रख सकते हैं।



  • 7
    अनपेक्षित स्थानों में चांदी की तलाश करें गहने के अतिरिक्त, आप इसे मुद्रित सर्किट बोर्ड, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सेल फोन, फोटोग्राफिक प्लेट्स और पुराने कैमरों में पा सकते हैं। अनुपयोगी इलेक्ट्रॉनिक्स के टुकड़े को दूसरे हाथों की दुकानों और कचरा संग्रह बिंदुओं पर समाप्त करने या जब भी कोई स्कूल या कार्यालय अपने उपकरणों को अद्यतन कर रहा है
  • 8
    रजत को अलग करें उन सामग्रियों को निकालें जो चांदी नहीं हैं और सील कंटेनरों में मौजूद सभी टुकड़े एकत्र करें।
  • ध्यान दें कि कुछ ज्वेल्स अधिक मूल्यवान होंगे यदि वे पृथक होने के बजाए बरकरार हैं।
  • विधि 3

    सिक्कों, बार या रजत रिकॉर्ड्स खरीदें
    1
    चांदी के सिक्कों में निवेश करने पर विचार करें। एक चांदी का सिक्का का मूल्य उसमें समाहित चांदी की उपस्थिति पर और उसके संकाय मूल्य पर निर्भर करता है। ज्यादातर मामलों में, मुद्रा का सिक्कात्मक मूल्य मुख्य कारक होता है जो मूल्य निर्धारित करता है। कीमत के संदर्भ में, इसका मतलब है कि मुद्रा की विशेषताएं - मूल, गुणवत्ता आदि। - चांदी सामग्री के वास्तविक मूल्य की तुलना में कलेक्टरों के लिए अधिक महत्व है इस कारण से, कई निवेशक जब चांदी के सिक्कों में निवेश करते हैं, तो वे गार्ड पर होते हैं और मालिक सिक्कावाद में सभी सक्षम नहीं होते हैं।
    • चूंकि चांदी के सिक्के खुद को इकट्ठा करने के लिए उधार देते हैं, इसलिए उनकी कीमत बहुत ही अस्थिर हो सकती है। हकीकत में, वे बाजार की जरूरतों के आधार पर काफी बदलाव कर सकते हैं, जो कि चांदी के मूल्य के साथ कुछ नहीं करना पड़ता है। यदि आप चांदी के सिक्कों में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो अपनी यात्रा पर जाने से पहले इसे तैयार करें।
  • 2
    चांदी के सलाखों में निवेश करने का प्रयास करें चांदी की सलाखों लगभग शुद्ध चांदी की सलाखों, जैसे फिल्मों में देखी गई हैं। उनकी विशेष प्रकृति के कारण, उन्हें अक्सर चांदी के बाजार से ऊपर कीमतों पर कारोबार किया जाता है। आप प्रमुख बैंकों या सलाखों या बार में कीमती धातुओं के विक्रेताओं पर रजत बार प्राप्त कर सकते हैं।
  • सिल्लियां और चांदी की सलाखों वास्तव में एक ही बात सो जाओ कीमती धातु के सिक्कों (बुलियन सिक्कों) धातुओं से बने होते हैं, जो कि बाजार में इस्तेमाल होने के बजाए सिक्के में अपना मूल्य देने के लिए होती है। इसलिए, आप चांदी के सिक्के खरीद सकते हैं यदि आप चांदी के सलाखों या सलाखों के मालिक होने के विचार से जुड़ी नहीं हैं।
  • रजत बार विभिन्न आकारों और वज़न में उपलब्ध हैं 1 औंस बार, 5 औंस, 10 औंस, 100 और 1,000 औंस मानक होते हैं, हालांकि कुछ निर्माताओं जो हल्के बार भी डिजाइन करते हैं। वजन के बारे में बात करते समय आपको क्या जानने की जरूरत है: बार छोटा, आपके द्वारा दिए जाने वाले शुल्क में उतना अधिक। यदि आप अपनी खरीद पर पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो थोक बार खरीदें!
  • 3
    चांदी के डिस्क्स में निवेश करने पर विचार करें रजत डिस्क एक बार और एक सिक्का के बीच एक क्रॉस है। सलाखों और सिल्लियां की तरह, उनके पास कोई सांख्यिक मूल्य नहीं है। सिक्कों की तरह, वे एक ही परिपत्र आकृति रखते हैं और आमतौर पर चांदी का एक ट्रॉय औंस होता है (1/12 पाउंड का)। अगर एक निजी निर्माता से खरीदा है, तो उन्हें एक कस्टम डिजाइन के साथ प्रिंट किया जा सकता है
  • विधि 4

    भौतिक रूप से इसके मालिक बिना चांदी खरीदें
    1
    ईटीएफ में निवेश करने पर विचार करें एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या ईटीएफ एक सुरक्षा है जो एक इंडेक्स या कमोडिटी (जैसे रजत) को ट्रैक करता है, लेकिन एक सुरक्षा के रूप में ट्रेड करता है। जबकि ईटीएफ इंडेक्स फंड की तरह हैं, वहाँ अक्सर नहीं है अनुक्रमित धन के विपरीत, ईटीएफ की खरीद या बिक्री के साथ जुड़ा कमीशन
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब आप ईटीएफ में निवेश करना चुनते हैं, तो आप वास्तव में चांदी की चांदी खरीद नहीं पा रहे हैं या चांदी में इसे रिडीम करने का अधिकार भी नहीं है। आम तौर पर, आप केवल एक शर्त बना रहे हैं कि चांदी की कीमत बढ़ेगी।
    • अगर आपको यकीन है कि चांदी की कीमत गिर जाएगी या आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आप खुले में ईटीएफ बेच सकते हैं।
    • ईटीएफ भी तरलता के उच्च स्तर से लाभान्वित होते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें अपने पर्याप्त मूल्य को कम किए बिना जल्दी ही भुनाया जा सकता है।
  • 2
    इसके अलावा अधिक निवेश जोखिम वाले एक खनन कंपनी में निवेश करने पर विचार करें। यदि आप चाहें, तो आप खनन में निवेश कर सकते हैं और साथ ही साथ ईटीएफ में भौतिक चांदी या निवेश की मात्रा एकत्र कर सकते हैं। अगर आप एक खनन कंपनी का पूरी तरह से या ऊपरी क्षेत्र का पालन करते हैं तो यह एक विकल्प हो सकता है। इस क्षेत्र में निवेश करते समय निम्नलिखित चेतावनियां देखें:
  • कच्चे माल की कीमत बढ़ने के बावजूद खनन कंपनी के शेयरों की कीमत गिर सकती है। यहां तक ​​कि अगर चांदी सब कुछ तोड़ रही है, तो आप पैसे खोने का जोखिम लेते हैं यदि आपके पास खनन कंपनी में निवेश किया गया है तो खराब प्रबंधन हो या चौथाई कठिनाई से गुजर रहा हो खनन कंपनियों में निवेश जोखिम भरा है।
  • हालांकि, एक उच्च जोखिम संभावित रूप से अधिक से अधिक पुरस्कार देता है यदि आप एक उच्च जोखिम देने में सक्षम हैं या यदि आपके पास इस प्रकार के निवेश के लिए एक मजबूत भूख है, तो खनन-संबंधित कार्यों में निवेश करना बहुत लाभदायक फल ले सकता है।
  • विधि 5

    अपनी खुद की सबसे अधिक चांदी बनाओ
    1
    आपको पता होना चाहिए कि भौतिक चांदी का कब्ज़ा गैर-भौतिक शीर्षक के कब्जे से संभवतः अधिक उपयोगी है। शारीरिक चांदी, जैसे सिक्के, बार, सिल्लियां या डिस्क, दोनों ही मुद्रा और औद्योगिक उत्पादन के रूप में उपयोग की जाती हैं। यह चांदी परिवर्तनीय प्रतिभूतियों की तुलना में अधिक बहुमुखी बनाता है, हालांकि जरूरी नहीं कि अधिक तरल। यदि आप चांदी में निवेश करने जा रहे हैं, तो इससे पहले कि आप संपत्ति के अन्य अधिक जटिल रूपों में प्रवेश करें, इससे पहले कीमती धातु से शुरू करें।
  • 2
    आर्थिक अनिश्चितता के खिलाफ एक कवर के रूप में चांदी का उपयोग करें आर्थिक अनिश्चितता और धीमी वृद्धि के एक समय में, चांदी एक अच्छा बचाव है। हेजिंग एक रणनीति है जो नुकसान के जोखिम को कम करती है जब बाजार में उतार चढ़ाव होता है, आमतौर पर उन स्थानों में निवेश करके जो एक दूसरे को ऑफसेट करता है रजत मुद्रा के अवमूल्यन और मुद्रास्फीति के खिलाफ एक अच्छा बचाव है इसका कारण यह है कि अगर मुद्रा का मूल्य गिरना चाहिए, तो सोने और चांदी जैसी कीमती धातु अपेक्षाकृत स्थिर रहती हैं, भले ही वे मूल्य में वृद्धि न करें।
  • 3
    उम्मीद मत करो और डर नहीं बेचना। चांदी और सोने के कई खरीदार बिल्कुल गलत तरीके से निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं: जब वे कीमत देखते हैं तब खरीदते हैं और इसे बेचते हैं जब वे देखते हैं कि यह नीचे जाता है। पहले निवेश सिद्धांत का उल्लंघन न करें: कम खरीदें और उच्च बेचें
  • विपरीत दिशा में सोचने की कोशिश करें जब भी हर कोई भयभीत है और चांदी की कीमत अधिक है, खरीदने के बजाय हर कोई संतुष्ट हो जाता है, और चांदी की कीमत कम हो जाती है या संकट की अवधि खत्म हो रही है।
  • चांदी की कीमतों पर ऐतिहासिक चार्ट पर एक नज़र डालें सामान्य आर्थिक समय के दौरान पिछले 30 वर्षों के दौरान, चांदी का न्यूनतम मूल्य औंस के करीब 5 डॉलर था। यदि आप चांदी के मूल्य तक पहुंचने तक प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो इसे संदर्भ के एक बिंदु के रूप में उपयोग करें और बाद में निवेश करें। जब आर्थिक समय अनिश्चित होता है और चांदी की कीमत बढ़ जाती है, तो आप इसे काफी लाभ प्राप्त करने या मुद्रा के मूल्यह्रास के खिलाफ बचाव के रूप में रख सकते हैं।
  • 4
    जानें कि चांदी का बाजार है बहुत अस्थिर। यदि आप रॉलर में निवेश करते समय रोलर कोस्टर की सवारी के लिए तैयार नहीं हैं, तो शायद आपके लिए सही निवेश नहीं है। बेशक, यदि आप इसे खरीदने के लिए होता है, जब यह नीचे गिरता है, तो अधिकांश अस्थिरता अच्छी अस्थिरता होगी लेकिन फिर भी, उपभोक्ताओं के खर्च के इरादों और मौद्रिक नीतियों में बदलावों के आधार पर कपटपूर्ण उतार चढ़ाव, गिरावट और मूल्य में परिवर्तन की उम्मीद है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com