कैसे अपने बेटे को उठाने के लिए ताकि वह अमीर हो

कई कौशल और मानसिकता का एक अच्छा हिस्सा बनने के लिए आवश्यक "धनी" - यह है कि अगर मूल्य तुम इतनी है कि उनके जीवन आर्थिक कल्याण का पीछा करने के लिए उन्मुख है अपने बच्चों को व्यक्त करना चाहता है - अन्य सभी उनके जीवन के अनुभवों के लिए उपयोगी कौशल से, बचपन से ही विकसित किया जाना चाहिए एक साथ। आप अपने बच्चे को अगले बिल गेट्स, वॉरेन बफेट या टाइगर वुड्स होने के लिए बड़े होते हैं चाहते हैं, या यदि आप बस की आदतों और कौशल में मदद मिलेगी कि उसे न केवल लेकिन पैसे के प्रबंधन में अधिक जिम्मेदार बनने के लिए कमाने के लिए विकास को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, यह शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है, यह मानते हुए कि आप एक अच्छा उदाहरण सेट करते हैं।

कदम

1
जांचें कि आप पैसे के संबंध में क्या विश्वास करते हैं और अनुभव करते हैं क्या आपको लगता है कि अच्छी आय प्राप्त करना एक विशेषाधिकार और चुनौती है, एक वैध उपकरण है जो आपको अपने सपनों को पूरा करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है या आप इस प्रक्रिया को जीने के लिए एक आवश्यक बुराई मान सकते हैं? अगर आपका विचार बाद की संभावना की ओर झुकता है, तो यह आपके बच्चे को समझाने में मुश्किल होगा कि अपने स्वयं के आर्थिक कल्याण का निर्माण अच्छा है। धन के बारे में सकारात्मक मूल्यों को स्थापित करना मुश्किल है, जो सफलता हासिल करने में आपकी मदद करेगा, अगर यह आपके साथ संघर्ष में आता है तो धन और उसके मूल के प्रति अपने दृष्टिकोण के बारे में ध्यान से सोचें। जो भी आप पैसे के बारे में सोचते हैं, माता-पिता के लिए अपने बढ़ते बच्चे का समर्थन करने के लिए यह एक अच्छा लक्ष्य है, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से जिम्मेदार और सुरक्षित वयस्क बनने में सहायता मिल सके।
  • 2
    अपने खर्च की आदतों का मूल्यांकन और उन्मुख करें अगर आप कमाए से अधिक खर्च करते हैं या यदि आप पैसे बर्बाद करते हैं और अपनी बचत और निवेश की उपेक्षा करते हैं, तो अपने बच्चे की तुलना में बेहतर न होने की अपेक्षा करें। यदि आपको वर्तमान में अपने परिवार की प्राथमिक ज़रूरतों और धन के लिए परेशानी हो रही है, तो घर पर तनाव का एक निरंतर स्रोत है, सावधानी से विचार करें कि आप अपने खर्च की आदतों को किस तरह से मॉडलिंग कर रहे हैं और काम नैतिक महत्वपूर्ण बिंदुओं की पहचान करें और उन्हें सुधारने के लिए प्रतिबद्ध करें। एक बजट निर्धारित करें और उसे पालन करें। पैसे बचाने के लिए शुरू करो, उन्हें सेवानिवृत्ति के लिए और अपने बच्चों के अध्ययन के लिए अलग रखना, भले ही वे बहुत छोटी हो। इन चरणों के पूरे परिवार के लिए अभी भी लाभ होगा और आपके बच्चों के पालन के लिए एक अच्छा उदाहरण तैयार करेंगे।
  • 3
    अपना काम नैतिक समग्र मूल्यांकन करें ज्यादातर लोगों के लिए, आर्थिक और सफल होने के लिए कठिन और निर्बाध काम ही एकमात्र तरीका है। क्या आप एक जागरूक कार्यकर्ता हैं? क्या आप अक्सर नौकरियां बदलते हैं या क्या आप अपने करियर से असंतुष्ट हैं? इस मामले में, अपने बच्चे के साथ चर्चा करें कि आप अपने पेशे के संबंध में आपके द्वारा किए गए विकल्पों को कैसे बदल सकते हैं। आपकी कमाई से जुड़े सकारात्मक सोच का एक बड़ा हिस्सा अपना काम करने की खुशी में है यदि आप जो भी करते हैं, उससे खुश नहीं हैं, तो कार्रवाई में जाएं और इसे बदलने के लिए यथार्थवादी योजनाएं बनाएं। यह एक अनमोल सबक है, जहां से आपका बच्चा सीख सकता है। अपने आप को देखना मुश्किल विकल्प बनाने पर सकारात्मक और स्थायी प्रभाव पड़ेगा।
  • 4
    उन मूल्यों के बारे में सोचो जो आप अपने बच्चे को देना चाहते हैं लगभग सभी को पैसा और काम के बारे में मिश्रित भावनाएं हैं अपनी भावनाओं की जांच करें कि आप कैसे कमाते हैं और खर्च करते हैं भ्रम संदेश भेजने की कोशिश नहीं करते हुए अपने लक्ष्यों और विधियों के बारे में अपने बच्चे से बात करें। यदि आप अपना कल्याण बनाना चाहते हैं, तो आपको योजनाओं के लाभों को दिखाना चाहिए, जिस तरह से अपनी बाधाओं को स्वीकार करने के लिए अपनी खुद की परियोजनाओं का पालन करने के लिए आवश्यक स्थिरता का और प्रारम्भ होना चाहिए। आप अमीर लोगों के बारे में क्या कह रहे हैं और उनके पैसे के साथ क्या करने का निर्णय लेते हैं। ऐसा है जो आप अपने मामलों के साथ करते हैं उन टिप्पणियों से बचें जो सुझाव देते हैं कि अमीर होने का अर्थ किसी तरह गलत है। दूसरी तरफ, आप अपनी कमाई के लिए समय के साथ हासिल की जा सकने वाले सकारात्मक चीजों का महत्व देते हैं और जो आपको दूसरों की मदद करने के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अनुमति देता है। साथ ही, चर्चा करें कि धन और खुद के बारे में, यह जरूरी नहीं कि खुशी ले आती है। उन लोगों की प्रतिभा और काम नैतिकता की सराहना करता है जिनके पास आर्थिक सफलता है, अपने बच्चे को उदार बनने और नैतिक समझ रखने और सामाजिक और सामूहिक मूल्य के साथ पैसे पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अपने काम के बारे में शिकायत करने से बचें जब आप उसके साथ हों यद्यपि हम में से कई में यह भावना आम है, दिन के बाद दिन बर्ताव करते हुए, आप उन्हें इस बात का बतला सकते हैं कि काम नकारात्मक है और सराहनीय नहीं है।
  • 5
    अपने काम की आदतों को ध्यान से देखें सफल वयस्क, सामान्य रूप से, ठोस परिवारों से आते हैं, जहां माता-पिता को अपने बच्चों के साथ बिताने, शिक्षित करने और उनकी व्यक्तिगत क्षमताओं का ध्यान रखने के लिए पर्याप्त समय होता है। यदि आपको लगता है कि आपको अपने बच्चों को रखने के लिए लगातार काम करने की जरूरत है, अपने फैसलों की समीक्षा करें और अच्छे परिणाम प्राप्त करने का एक तरीका ढूंढें, उन्हें थोड़ी सी समय देने या कम काम करने की कोशिश करें, जो आप कमाते हैं उसका अधिकतम लाभ प्राप्त करने का प्रयास करें। उसे दिखाएं कि आप एक साथ बिताए समय का मोल लेना चाहते हैं, अधिक पैसे पाने और अधिक चीजें खरीदने के लिए काम करने के बजाय। यद्यपि आपका बच्चा यह देख सकता है कि आपके पास दूसरों की तुलना में कम चीजें हैं, तो आप यह इंगित कर सकेंगे कि हालांकि आपके पास भौतिक रूप से कम है, लेकिन आपके पास अपने लिए अधिक समय है, जो लंबे समय तक अधिक मूल्यवान है।
  • 6
    कम उम्र से अपने बच्चे की शिक्षा में निवेश करें या जितनी जल्दी हो सके इसे प्राथमिकता दें। आपकी स्कूल की शिक्षा की योजना के कारण बेहतर परिणाम होंगे। वह एक उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक अनुभव के लिए विकल्प चुनती है, चाहे एक सार्वजनिक या निजी स्कूल में, शुरुआत से, बालवाड़ी और प्राथमिक विद्यालय से। एक ऐसे संस्थान का चयन करें जो उसे परीक्षा में रख सकें और उसे विश्वविद्यालय के लिए तैयार कर सकें या ब्याज के क्षेत्र में उन्नत तकनीकी प्रशिक्षण दे सकें
  • 7
    अपने बच्चे को हर चीज में अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रोत्साहित करें, खासकर स्कूल में। पहले चरण से, उसे अच्छे ग्रेड लेने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन वह न सिर्फ वोटों के साथ ही अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए और जो कुछ हासिल किया गया है उससे खुश और संतुष्ट होने के महत्व पर भी जोर देता है। इससे उसे एक ऐसा दृष्टिकोण विकसित करने की अनुमति मिल जाएगी, जिसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली ऊर्जा है, न कि इस धारणा का कि दूसरों को उस प्रयास का होना चाहिए। बेशक, यदि आप खराब ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो आपको कार्रवाई करना पड़ता है और पूछना होता है कि चीजें गलत क्यों होती हैं उनकी सीखने की समस्याओं के समाधान खोजने में सहायता करने के लिए तैयार रहें और सुनिश्चित करें कि आपका घर अध्ययन के लिए एक आरामदायक वातावरण है। शिक्षकों और स्कूल के सलाहकारों की राय से पूछें यदि आपका बच्चा अभी भी समस्याएं हो, तो आप एक ट्यूटर का किराया कर सकते हैं एक अच्छा शैक्षणिक प्रदर्शन प्राप्त करने के बाद, उसे संतुष्टि की भावना पैदा करने के लिए स्वतंत्रता और आत्मसम्मान के लिए सड़क पर खुद को उन्मुख करने में मदद कर सकता है।



  • 8
    सावधानीपूर्वक धन के संचय के मूल्य पर ज़ोर नहीं डालना, बल्कि यह समझाएं कि धन के माध्यम से क्या हासिल किया जा सकता है। कुछ बिंदुओं पर लगभग सभी माता-पिता कहते हैं, "पेड़ पर वृक्ष नहीं बढ़ता" यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा समझता है कि कमाई के लिए पहल और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है। माता-पिता के द्वारा अनुरोधित कुछ खरीदने के लिए मना कर देने के बाद ही अक्सर पैसे के तर्क को खेल में डाल दिया जाता है, और यह लड़के को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के साधन के बजाय धन के स्रोत के रूप में विचार करने के लिए नेतृत्व कर सकता है
  • 9
    अपने बच्चे को पैसे प्रबंधन के बारे में सिखाना छोटी उम्र से, कुछ हासिल करने का कोई रास्ता खोजना, ताकि उसे पैसे प्रबंधन की भावना विकसित कर सकें। यदि आप उसे पॉकेट पैसा देते हैं, तो उसे बजट बनाने में मदद करें, जिसमें अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों, जैसे कि बचत योजनाएं, हालांकि छोटी हो सकती हैं। निवेश पूंजी पर रुचि रखने और निवेश करने के बारे में कुछ सिखाओ। अगर वह बहुत तेज खर्च करता है, तो उसे डांटने के लिए सावधान रहना। मुझे अपनी खुद की छत के नीचे रहते हुए अपने कार्यों के परिणामों का अनुभव करने दो। आप कुछ है कि कुछ पैसे बचाने के लिए और अपने जेब खर्च या उसकी आय का उपयोग कर खरीद सकता है चाहते हैं, उसे एक तरफ हर सप्ताह एक छोटी राशि डाल करने के लिए है, ताकि अंत में वे क्या चाहते हैं खरीद लेंगे, और spronalo उसकी बचत को ध्यान में रखना सिखाते हैं।
  • 10
    कम उम्र में काम करने पर जोर देने के लिए बहुत सावधान रहें एक बच्चे का काम बढ़ने और सीखना है, न कि जीवित रहने के लिए। अपने किशोर बेटे को नौकरी तलाशने के लिए मजबूर न करें इस प्रलोभन का विरोध करें: आपके प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद, आपके पास काम करने और वेतन अर्जित करने के लिए बहुत समय होगा। घास को काटकर, कमरे या घर के आम क्षेत्रों को साफ करें, बर्तन धोने में मदद करें: इन कार्यों को एक साझा रहने की जगह में सहवास से प्राप्त होता है। इन कार्यों के लिए पॉकेट पैसे देने से बचें बल्कि, जब वह घर में अपने घर का काम पूरा करने, तैयार करने और नींबू पानी की सेवा करने या किसी पड़ोसी को एक परियोजना में एक हाथ उधार देने के लिए घर में दूसरों की मदद करता है तो उसे इनाम देता है। याद रखें कि काम करना आपके बच्चे की ज़िम्मेदारी नहीं है: सुनिश्चित करें कि उसके पास बच्चा होने का समय है। जिन लोगों को जीवन में आर्थिक सफलता मिली है, वे इस तरह से हैं क्योंकि वे जो भी करते हैं, उनका आनंद लेते हैं। अपने बच्चे को एक गर्मी की नौकरी पर जोर तो बजाय, अपने प्रशिक्षण के लिए अन्य उपयोगी अनुभव उद्देश्य के बाद से यह एक लक्ष्य है कि संसाधनों की आवश्यकता है, यह स्वीकार करते हैं, लेकिन उसके कार्य नीति विकसित करने में मदद के लिए और काम के बीच एक संतुलित जीवन के मूल्य की सराहना करने के , खेलना और आराम करो
  • 11
    भविष्य के बारे में सोचने के लिए अपने बच्चे को उसके साथ अपनी व्यवसाय योजना साझा करके प्रोत्साहित करें। प्रारंभिक आयु से लक्ष्य निर्धारित करने के महत्व पर चर्चा करें, लेकिन रास्ते में परिवर्तनों के आधार पर लचीला होना भी है। लचीलेपन और अनुकूलन की भावना के साथ परिपक्व होने की क्षमता से जीवन की सराहना हो जाती है और तुरंत आत्मसात हो जाता है अपने बेटे को फैलता है, भले ही वह अभी भी प्रारंभिक या मिडिल स्कूल को जाता है, यह सोचने के लिए कि जब वह बढ़ता है, तब वह क्या करना चाहता है। इस तथ्य पर ध्यान दें कि वह अपने मन को एक से अधिक बार बदल सकता है और उसे अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक योजना तैयार करने के लिए प्रेरित कर सकता है। समय-सीमा और उद्देश्यों के साथ एक कार्यक्रम होने से, प्रारंभिक आयु में, उन लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्राथमिकता को सूचीबद्ध करने की क्षमता विकसित होती है जो अपने सपनों को हासिल करने के लिए आवश्यक संसाधनों को निर्धारित करते हैं और प्राप्त करते हैं। आर्थिक दृष्टि से व्यावहारिक लक्ष्यों को परिभाषित करने में यथार्थवादी बनने में उनकी मदद करें, लेकिन सावधान रहें कि अनावश्यक सीमाएं सेट न करें कड़ी मेहनत और स्थिरता के साथ हम महान काम कर सकते हैं ऐसा नहीं है कि हमारे बच्चों को समझते हैं कि निर्माण उनके धन हम में से ज्यादातर के लिए एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन वे हो सकता है या वे क्या चाहते करने के लिए, अगर वे खुद के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए और उन्हें प्राप्त करने के लिए ईमानदारी से काम करने के लिए तैयार हैं महत्वपूर्ण है। धैर्य एक पुण्य है
  • 12
    व्यवसाय शुरू करने और चलाना एक तरीका है जो आपके बच्चे को अपने कल्याण में वृद्धि करने की अनुमति देगा, उसे एक छोटे से व्यवसाय बनाने के लिए मार्गदर्शित करें, कैसे गंदगी बढ़ाने या कैंडी को बेचने के लिए। उसे कुछ पैसे खर्च करने और अपने व्यवसाय को विकसित करने या इसे शुरू करने के लिए क्या रहता है निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • 13
    यदि आपका बच्चा कुछ अच्छा है और अभी भी बहुत छोटा है (उदाहरण के लिए वह फुटबॉल या बेसबॉल खेलता है या एक कंप्यूटर प्रतिभाशाली है), तो उससे पूछें कि क्या वह ऐसा करने का आनंद लेता है और वह इतने स्मार्ट बनने में कैसे सफल रहे क्या यह केवल तभी होगा जब यह गतिविधि करके लाभ की संभावना है
  • लेकिन सावधान रहें: उसे सही होने पर मजबूर न करें। सभी बच्चे समय के साथ सुधार करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल में सभी 10 लेते हैं, तो यह बहुत अच्छा होगा, लेकिन कुछ 7 अभी भी अच्छी तरह से चल रहे हैं बस उसे बताओ वह अच्छा था और अगली बार बेहतर होगा
  • इसके अलावा, यदि वह रोकना चाहता है, तो उससे पूछें कि क्या वह निश्चित है कि वह ऐसा करना चाहता है और सुनिश्चित कर लेता है कि वह उन चुनौतियों का पालन करेंगे जो उनकी पसंद का पालन करेंगे, जिससे उन्हें पता चलेगा कि वह क्या खो देगा, यदि आप उसे जारी रखने के लिए मजबूर करते हैं, तो शायद वह जल्द ही हार जाएंगे जैसे आपका नियंत्रण कमजोर है।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे को अपने चुने हुए करियर से खुश लोगों के साथ सामूहीकरण करने का अवसर दो। उसे दूसरों के साथ बातचीत के मूल्य का अनुभव करने का अवसर प्रदान करें और उन लोगों के साथ संपर्क स्थापित करें, जिनके समान हित हैं।
    • उसे सकारात्मक ऊर्जा के साथ फ़ीड करें उन्हें अक्सर पढ़ें और शिक्षाप्रद या उत्थान किताबें चुनना सुनिश्चित करें। आप नॉर्मन विंसेंट पेले द्वारा सकारात्मक सोच की शक्ति पर ग्रंथों का उपयोग कर सकते हैं। घर के आसपास की किताबें छोड़ दें कई माता-पिता आजकल एक व्यस्त और थकाऊ जीवन रखते हैं और उनके बच्चों के साथ पढ़ने के लिए पर्याप्त समय या ऊर्जा नहीं होती है। यदि यह आपका मामला है, चिंता न करें। इसे लाइब्रेरी में ले जाएं और ऑडीओबूक खरीदें, जो आप घर या कार में सुन सकते हैं। Thinkgrowrich.com पर आप मुफ्त ऑडीओबुक भी देख सकते हैं, जैसे थिंक एंड ग्रो रिच
    • याद रखें कि पैसा खुशी की कुंजी नहीं है
    • अगर आपका बच्चा सफल लोगों की उपलब्धियों की ईमानदारी से प्रशंसा करता है, तो उन्हें उनका अनुकरण करने की अधिक संभावना होगी। यदि आप कड़ी मेहनत और कुशलता से काम करते हैं, तो संभावना है कि वह जीवन में भी अच्छे परिणाम प्राप्त करेगा। वह अपने भाग्य के वास्तुकार होने चाहिए और प्रतिस्पर्धी, मूल, ईमानदार, आशावादी और कड़ी मेहनतकश बनें।
    • अपने बच्चे को उन चीजों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें जो उन्हें रोमांचित करते हैं, शायद उनके हितों की पसंद को बढ़ावा देने, जो आर्थिक रूप से पुरस्कृत भी है।
    • आर्थिक दृष्टिकोण से स्वतंत्र होने के कई तरीके हैं। यद्यपि आपने उसके लिए कैरियर की कल्पना की है, उसे अपनी इच्छा पूरी करने के लिए मजबूर न करें सलाह दीजिए और एक मॉडल बनो, यह दिखाता है कि आप अपने काम से संतुष्ट हैं, लेकिन इसे अपने निर्णय लेने दें अगर वह कुछ पसंद करता है, तो वह वह काम करने के लिए तैयार होगा जो सफल होने के लिए आवश्यक है भावी गतिविधि के लिए अपने कार्यक्रमों में रुचियां, शौक और कलात्मक जुनून को प्रोत्साहित करें और लगातार समर्थन करें।
    • अपने बेटे को गलती करने दें, जबकि वह अभी भी आपके साथ रहता है। लंबे समय तक निर्णय लेने से पहले, जो अडिग नहीं हैं, यह आपके बच्चे के रूप में गलत होने से बेहतर है, न कि जब आप विश्वविद्यालय में हों या फिर बड़े बचें, हालांकि, यह हमेशा आपको संबोधित होता है मुझे अपने दम पर उठना सीखना उसे अप्रत्याशित रूप से कठिन समय के दौरान मदद करें, लेकिन अन्यथा उसे जीवन अनुभव के रूप में असफलताओं पर विचार करें, जिसमें सबक सीखना है आम तौर पर, सफल लोगों को उनके पीछे पराजय की एक लंबी श्रृंखला होती है, लेकिन उन्होंने उनसे सीख लिया है और सुधार किया है।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ सही करते हैं, अपने बच्चे को अपने आर्थिक कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए हर अवसर दे, वह अमीर नहीं हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से वह मान और नैतिकता के लिए गर्व होगा। सबसे ऊपर, यह अच्छी तरह से संतुलित होगा और यह समझ जाएगा कि "एक जीने के लिए काम" यह उनके लिए एक फायदा होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com