ऑनलाइन फोरम कैसे बनाएं

ऑनलाइन संदेश बोर्ड, जिन्हें बीबीएस भी कहा जाता है, बहुत से लोगों को कनेक्ट करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो समान हितों को साझा करते हैं। कुछ सरल कदमों के बाद, आप अपनी खुद की, दिलचस्प चर्चाओं से भरा जीवंत ऑनलाइन समुदाय बना सकते हैं।

कदम

1
समुदाय के लिए एक विशिष्ट विषय चुनें। यदि आप समुदाय का प्रबंधन करने का इरादा रखते हैं, तो वह कुछ चुनें जिसे आप पर्याप्त समझते हैं। चूंकि इंटरनेट कई मंचों से पहले से ही भर गया है, इसलिए उपयोगकर्ताओं की अच्छी परिभाषा वाली जगहों की सेवा करना बेहतर है। उदाहरण के लिए, "ईसाई और परंपरावादी", "धर्म और राजनीति" से बेहतर काम करते हैं
  • 2
    एक होस्टिंग प्रदाता चुनें यदि आपके पास वेब स्थान है और, कोई कम महत्वपूर्ण नहीं, उचित कंप्यूटर कौशल, आप सॉफ्टवेयर पैकेज का उपयोग करके खरोंच से अपना खुद का फोरम बना सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, कई होस्टिंग प्रदाता कुछ सरल चरणों में एक मंच स्थापित करने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं। यदि आप अपने सर्वर को स्वयं कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, तो आप दूरस्थ फ़ोरम सेवाओं जैसे एज़बोर्ड (अब युकू) या प्रोबॉर्ड्स का उपयोग कर सकते हैं, जो सबडोमेन पर फ़ोरम प्रदान करते हैं (पता में होस्टनाम के साथ)। हालांकि, कई लोग अपने डोमेन (example.com) का उपयोग करना पसंद करते हैं, हाल ही में एक से अधिक होस्टिंग प्रदाता द्वारा प्रदान की जाने वाली संभावना अच्छा होस्ट सेवा का उपयोग करना सुनिश्चित करें, अन्यथा आपके उपयोगकर्ताओं को ब्राउज़ करते समय विलंबता का अनुभव हो सकता है। अपने समुदाय की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सही सॉफ्टवेयर प्राप्त करें
  • 3
    मंचों (या चर्चा क्षेत्रों) बनाएँ आम तौर पर, 5-10 विभिन्न फ़ोरम ठीक होंगे। प्रत्येक मंच में हम समुदाय के भीतर रुचि के एक विशिष्ट विषय के बारे में बात करेंगे। उदाहरण के लिए, आप "सामान्य चर्चा", एक "विज्ञान", "राजनीति" आदि में से एक मंच बना सकते हैं ... इसे ज़्यादा प्रयास न करें अपने बीबीएस का विश्लेषण करें और अपने आप से पूछें कि क्या वास्तव में आपके द्वारा जोड़े गए सभी उप-विषयों, वास्तव में समुदाय को कुछ जोड़ते हैं या अपने उपयोगकर्ताओं को धीमा कर देते हैं, जिन्हें कई श्रेणियों की चर्चाओं को हथकड़ना होगा।
  • 4
    विज्ञापित. यदि आपके पास समान हितों के साथ ऑनलाइन दोस्त हैं, तो उन्हें अपने मंच के बारे में सूचित करने के लिए एक ईमेल भेजें। यदि आप एक वेबसाइट खोलते हैं, तो इसके माध्यम से समुदाय के उद्घाटन की घोषणा करें। किसी भी तरह से आप विज्ञापन दें, स्पैम से बचें (जो है, अवांछित विज्ञापन भेजें) स्पैम आपके समुदाय की प्रतिष्ठा को बर्बाद करने से पहले भी ख़त्म करेगा। आप सामाजिक नेटवर्क पर या ईमेल हस्ताक्षर करने पर अपने प्रोफ़ाइल पर अपने समुदाय के लिए एक लिंक भी जोड़ सकते हैं। या, फ़ोरम में संदेशों में एक हस्ताक्षर के रूप में एक समुदाय वर्णन स्वयं जोड़ें जब आप कोई संदेश पोस्ट करते हैं, तो यह अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा
  • 5



    मध्यस्थों का चयन करें समुदाय के भीतर हर एक चर्चा मंच का अपना मॉडरेटर होना चाहिए। मध्यस्थ आपको चर्चाओं को सुव्यवस्थित और सभ्य, नए लोगों को खोलने और अनुपयुक्त सामग्री को दूर रखने में मदद करेगा। अच्छे मॉडरेटर समुदाय के उपयोगकर्ता हो सकते हैं जो विषय विषय का एक अच्छा ज्ञान प्रदर्शित करता है और जो कि आपके समुदाय के साथ आपकी सहायता के लिए कुछ समय बिताना चाहते हैं।
  • 6
    समुदाय को प्रबंधित करें आप और आपकी मध्यस्थों की टीम निश्चित रूप से आचरण के कुछ सरल नियमों (जैसे "व्यक्तिगत हमले नहीं") पर सहमत होना चाहिए और उन्हें लागू करना होगा। कभी-कभी, आप अपने आप को उस उपयोगकर्ता पर प्रतिबंध लगा सकते हैं जो दूसरों के लिए परेशानी पैदा करता है, अन्य समस्याओं को रोकने के लिए।
  • 7
    सामरिक गठबंधन स्थापित करें अपने उपयोगकर्ता आधार को बढ़ाने के लिए, आपके समान अन्य समुदायों के साथ एक्सचेंज लिंक। समय के साथ, जब आपके समुदाय में पर्याप्त वृद्धि हो गई है, तो आपको अन्य वेबसाइटों के साथ रणनीतिक साझेदारी बनाने के लिए और अधिक संभावनाएं पेश की जाएंगी।
  • 8
    सही माहौल बनाएं समय के साथ, आपको उपयोगकर्ताओं के बीच अपने समुदाय से संबंधित होने की भावना पैदा करना है, अन्यथा, वे कहीं और छोड़ देंगे। खेलों, प्रतियोगिताओं, उपयोगकर्ताओं के लिए कस्टम ग्रेड और अन्य अलंकरण अच्छी तरह से काम करते हैं किसी भी मामले में, दयालुता और दूसरों के प्रति सम्मान सर्वोत्तम बात है
  • टिप्स

    • तत्काल सफलता की अपेक्षा न करें एक बड़े और जीवंत समुदाय का निर्माण करना अपना समय लेता है इसे बढ़ावा देने के लिए जारी रखें, जितनी जल्दी या बाद में, यह शब्द को फैलाना शुरू हो जाएगा। समुदाय को आत्मनिर्भर होने के लिए कई सालों तक भी लग सकता है
    • मंचों और चर्चाओं की संख्या के अनुपात में कर्मचारियों के सदस्यों की संख्या को रखें। यदि आपके समुदाय में केवल 30 पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, तो 20 मॉडरेटर और 15 फ़ोरम के लिए यह बेकार है। मध्यस्थों को केवल जब आवश्यक हो - आपको किसी को मॉडरेटर की भूमिका को सौंपने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वह आपका दोस्त है या उसने उसे आग्रह किया है, और आपको पोकेन को समर्पित पूरे फ़ोरम नहीं बनाना चाहिए, जब समुदाय में हम राजनीति के बारे में बात करते हैं , सिर्फ इसलिए कि आप जापानी कार्टून पसंद करते हैं।
    • कुछ मुद्दों पर अपने नियमों और मानकों को बनाएं उदाहरण के लिए, एक धार्मिक समुदाय एक समुदाय की तुलना में बहुत सख्त नियमों का अनुपालन मांग सकता है जो टेलीफोन चुटकुले बोलता है। आपके समुदाय के मानकों को बहुत सख्त नहीं होना चाहिए या बहुत उदार नहीं होना चाहिए
    • एक अच्छा विचार हो सकता है कि एक फोरम को जोड़ने के लिए जिसमें चर्चा के बाकी विषयों से संबंधित चर्चाएं शामिल नहीं हों। किसी भी मामले में, हमेशा ऐसे कुछ उपयोगकर्ता होंगे जो कम उपयुक्त बातचीत में समुदाय के विशिष्ट विषय पर व्यर्थ और / या असंबंधित चर्चा पोस्ट करते हैं। इसलिए, यह उप-मंच बनाता है जिसमें उपयोगकर्ताओं को कचरा के साथ बाकी चर्चाओं को बाढ़ किए बिना एक-दूसरे के साथ चैट कर सकते हैं। इसके अलावा, स्पैम को मध्यस्थों को सूचित किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप मंचों के लिए एक मुफ्त होस्टिंग सेवा का उपयोग करना चुनते हैं, तो हो सकता है कि आप अपने मंचों पर अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए होस्टिंग प्रदाता के विनियमन से मजबूर हो सकते हैं। यह सबसे अधिक मुक्त मंच मेजबान के लिए क्या होता है आम तौर पर, हालांकि, आप एक छोटे से शुल्क की कीमत के लिए विज्ञापन निकाल सकते हैं। हालांकि, यहां मुफ्त होस्ट हैं जो आपको विज्ञापन दिखाने के लिए बाध्य नहीं करते हैं किसी भी मामले में, पेशेवर मंचों के लिए होस्टिंग सेवा का चयन करना और विज्ञापनों के बिना आपके मंच को और अधिक पेशेवर बनाना, और अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करना होगा।
    • एक सामुदायिक प्रशासक के रूप में, सामयिक जैमर से निपटने के लिए तैयार रहें। जो इंटरनेट परेशान इंटरनेट पर एक आम घटना है, और उनमें से कई पर बुरा लगा जब पर प्रतिबंध लगा दिया। यदि आप अपमान के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, तो आप किसी और को अपने समुदाय को अपने लिए प्रबंधित करने के लिए पसंद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com