इनबॉक्स के लिए सर्वर प्रोटोकॉल का निर्धारण कैसे करें

जब मोबाइल डिवाइस (जैसे ब्लैकबेरी, आईफोन, आईपैड और अन्य) पर ईमेल अकाउंट स्थापित करना, साथ ही डेस्कटॉप या लैपटॉप पर ईमेल क्लाइंट्स पर (जैसे एप्पल मेल और आउटलुक), तो इसका पता करने के लिए बहुत उपयोगी है मेल सर्वर विन्यास प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए हालांकि, एक से अधिक आने वाले मेल सर्वर उपलब्ध हैं (पीओपी 3 और आईएपीएपी सर्वाधिक प्रयुक्त प्रोटोकॉल हैं), यह तय करने में समस्या हो सकती है कि किसको चुनना है नीचे आपको पता करने के लिए कौन सा सर्वर पता उपयोग करने के लिए एक संक्षिप्त गाइड मिलेगा। संदेशों को ठीक से डाउनलोड करने के लिए, इनकमिंग मेल सर्वर का पता सही होना चाहिए।

सामग्री

कदम

इनकमिंग मेल सर्वर चरण 1 खोजें शीर्षक वाला छवि
1
आपके ईमेल या इंटरनेट सेवा प्रदाता द्वारा उपयोग किए जाने वाले सर्वर का प्रकार ढूंढें आपको आने वाले मेल सर्वर के दो प्रकारों में से एक को चुनना होगा। पीओपी 3 प्रोटोकॉल आपको ईमेल पढ़ने, संपादित करने, हटाने आदि के लिए अनुमति देता है। जब आप किसी POP3 सर्वर का उपयोग करते हैं, तब तक आपका ई-मेल पता सर्वर पर संग्रहीत होता है जब तक कि आप पहली बार संदेश नहीं खोलते। IMAP सर्वर अलग तरह से काम करते हैं वे विभिन्न उपकरणों और कार्यक्रमों के बीच ईमेल खाते समन्वयित करते हैं ताकि सर्वर पर मौजूद डेटा आपके द्वारा अपने ईमेल खाते में लॉग इन करते समय दिखाई देने वाले डेटा से हमेशा मेल खाता हो। यह समझना कि किस तरह के सर्वर व्यवहार करते हैं, आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि किस प्रकार के सर्वर का उपयोग करना है।
  • इनकमिंग मेल सर्वर चरण 2 खोजें शीर्षक वाला छवि
    2



    सर्वर पता चेक करें इस कदम के लिए कुछ प्रयास करने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन ऑपरेशन कुछ मिनटों में पूरा किया जा सकता है।
  • अपने ई-मेल प्रोग्राम के ई-मेल सेटिंग्स टैब में सर्वर पता दर्ज करें। एक POP3 सर्वर पता का एक उदाहरण pop.gmail.com हो सकता है। एक IMAP सर्वर पता का एक उदाहरण imap.hotmail.com हो सकता है।
  • अपने मेल खाते में एक परीक्षण ई-मेल भेजें। अगर ईमेल आपके गंतव्य पर आता है, तो आप अपने इनकमिंग मेल सर्वर सेटिंग्स को सही तरीके से मिल पाएंगे और कॉन्फ़िगर कर पाएंगे। यदि ई-मेल नहीं आया है, तो आपको फिर से प्रयास करना होगा।
  • इनकमिंग मेल सर्वर चरण 3 खोजें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता से संपर्क करें यदि इस मार्गदर्शिका में एक उदाहरण के रूप में सूचीबद्ध सर्वर पते काम नहीं करते हैं, तो आवश्यक कॉन्फ़िगरेशन जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता या ई-मेल से संपर्क करें।
  • अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता या ई-मेल की वेबसाइट देखें आने वाले मेल के लिए सर्वर का पता (और पोर्ट नंबर, यदि डिफ़ॉल्ट से अलग होता है) आम तौर पर इंटरनेट पर उपलब्ध होता है। आप अपने प्रदाता की वेबसाइट पर खोज फ़ंक्शन का उपयोग शीघ्रता से आपके लिए आवश्यक जानकारी ढूंढ सकते हैं।
  • अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता या ई-मेल को कॉल करें यदि साइट आने वाले मेल सर्वर की कॉन्फ़िगरेशन जानकारी नहीं दे सकती है, तो वह प्रदाता को सीधे कॉल करता है संपर्क जानकारी में फ़ोन नंबर की खोज करें और ई-मेल सेवा प्रतिनिधि को कॉल करें।
  • टिप्स

    • यदि आप किसी प्रकार के क्लाउड, एक पुश ईमेल सेवा या अन्य उपकरण का उपयोग करते हैं, तो यह संभव है कि इनकमिंग मेल सर्वर IMAP प्रकार का है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com