एक वेब होस्टिंग सेवा कैसे चुनें

अपनी साइट के लिए आपके द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक आपके वेब होस्ट का चयन करना होगा। सही मेजबान चुनना जरूरी है: आपकी सभी कड़ी मेहनत बर्बाद हो सकती है या फिर भी बदतर हो सकती है

वर्तमान में उपलब्ध वेब होस्ट की अधिकता में आप कैसे चुनते हैं? क्या आपकी फाइलें आपको ब्लैकमेल करने के लिए आयोजित की जाती हैं, जब आप छोड़ने का निर्णय लेते हैं? क्या आप किसी भी समय अपने खाते पर पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं?

सभी होस्टिंग कंपनियों के साथ, आप सबसे विश्वसनीय में से एक को कैसे चुन सकते हैं? यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो आपको सही दिशा में अपने आप को उन्मुख करने और आपकी वेब प्रोजेक्ट में रहने में सहायता करनी चाहिए शांति:

कदम

एक वेब मेजबान चरण 1 चुनें शीर्षक वाला छवि
1
वेब होस्ट चुनने से पहले, पहली जगह में यह समझना बेहतर है कि आप क्या चाहते हैं। क्या आप एक शौकिया चाहते हैं, सिर्फ दोस्तों और परिवार के साथ खेलने के लिए, या क्या आपको इसे अपने स्थानीय व्यापार के लिए चाहिए या ऑनलाइन पैसा बनाने का एक तरीका तैयार करें? एक मुफ्त होस्टिंग खेलने के लिए ठीक हो जाएगा, लेकिन आपको बेहतर समाधान की आवश्यकता होगी दृढ़ता अगर आपको इसे नौकरी के लिए चाहिए या ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए
  • एक वेब मेजबान चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    यदि आप प्रोग्रामिंग नहीं जानते हैं या नहीं जानते कि कैसे एक वेबसाइट बनाने के लिए, क्या यह मेजबान आपको एक बनाने का एक आसान तरीका प्रदान करता है? लगभग सभी वर्तमान में एक विशिष्ट टूल है। हालांकि जागरूक रहें, होस्टिंग कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए अधिकांश सिस्टम स्वामित्व हैं। वे अक्सर केवल उस विशिष्ट कंपनी के सर्वर पर काम करते हैं यदि हां, तो आपकी साइट को दूसरे होस्ट पर खिसकने से बिना इसे पुनर्निर्माण किए बिना स्थानांतरित किया जा सकता है। यह भी ध्यान रखें कि कई होस्टिंग की पेशकश ऐसे उपकरण "साइट बिल्डर", जो विज़ुअल टूल होते हैं जो पृष्ठों के निर्माण की सुविधा देते हैं, लेकिन अक्सर उपयोग में सीमित होते हैं।
  • एक वेब मेजबान चरण 3 चुनें शीर्षक वाला छवि
    3
    यदि आपके पास कोई पिछला अनुभव नहीं है और केवल एक छोटी वेबसाइट है, तो अपने आप से पूछें: क्या उनके पास एक सिस्टम के साथ सीपीएनएल, आईएसपीसीपी या आईएसपीकॉन्फिग है जो आपको कुछ क्लिकों में अपना ब्लॉग या फोरम सेट करने की अनुमति देता है? सीपीएनएल, आईएसपीसीपी या आईएसपीकॉन्फि, दूसरों की तरह, केवल सिस्टम हैं जो उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलों और वेबसाइट तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करते हैं, बिना एफ़टीपी प्रोटोकॉल का उपयोग करने के लिए, विशेष रूप से फ़ाइल स्थानांतरण के लिए। कई लोग इस संसाधन को उपयोगी पाते हैं, लेकिन आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि यह केवल छोटी-छोटी साइट्स के लिए काम करेगा, न कि मध्यम या बड़े व्यवसायों के लिए, अपडेट करने की कठिनाई के कारण।
  • एक वेब मेजबान चरण 4 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4
    यदि आपको कोई साइट बनाने के बारे में कुछ नहीं पता है, तो चुने हुए होस्ट आपको सिखा देगा कि आपको साइट को खोजने और वेब पर आपकी उपस्थिति के साथ खुद को स्थापित करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको क्या पता होना चाहिए? ज्यादातर मामलों में यह इस प्रकार की गतिविधि करने की मेजबानी करने का कार्य नहीं है, क्योंकि वे केवल एक ऐसी सेवा प्रदान करते हैं, जिसे आपको सबसे अच्छा उपयोग करने का तरीका जानने की ज़रूरत है
  • एक वेब मेजबान चरण 5 चुनें शीर्षक वाला छवि
    5
    अपनी वेबसाइट के डोमेन नाम से ईमेल प्राप्त करें। यह एक होस्ट चुनना बेहतर होता है जो ऑटोरेस्पोन्डर प्रदान करता है, आने वाले ईमेल के लिए मेलबॉक्स, ईमेल के लिए उपनाम और असीमित मात्रा में जैसे इन सेवाओं को आगंतुकों के संपर्क में रहने के लिए आवश्यक हैं, जो संभावित ग्राहक हैं और जाहिर है, पहले से प्राप्त किए गए ग्राहकों के साथ, आगे की बिक्री की उम्मीद में। Your_nome@your_site.com का उपयोग करके आप अधिक पेशेवर और आधिकारिक स्वर पर भी विचार करेंगे।
  • एक वेब मेजबान चरण 6 चुनें शीर्षक वाली छवि
    6
    फ़ाइलों को अपलोड करने की विधि का अध्ययन करें एक ऑनलाइन फाइल प्रबंधन उपकरण का उपयोग करने में बहुत समय लगता है जब बड़ी मात्रा में डेटा स्थानांतरित होता है एफ़टीपी प्रोटोकॉल आपकी वेबसाइट के रखरखाव में अधिक लचीलेपन प्रदान करता है, और यह सबसे अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि यह तेज़ और सुरक्षित है गैर विशेषज्ञों के लिए, यह हमेशा एक मेजबान की तलाश में उपयोगी होता है जो एक अच्छा ऑनलाइन प्रबंधन कार्यक्रम भी प्रदान करता है। FTP उपयोग के माध्यम से फाइल अपलोड करने के लिए [FileZilla https://filezilla-project.org/], उदाहरण के लिए
  • एक वेब मेजबान चरण 7 चुनें शीर्षक वाला छवि
    7
    लॉग लॉग के माध्यम से अपनी वेबसाइट की प्रगति ट्रैक करें यदि आप एक गंभीर उद्यमी हैं, तो आपको उन पर ध्यान देना होगा, विशेषकर उन साइट्स के एक्सेस आंकड़ों से संबंधित सभी अच्छे होस्ट्स आपको अपनी वेबसाइट पर लॉग एक्सेस करने और उन्हें डाउनलोड करने की क्षमता देंगे।
  • एक वेब मेजबान चरण 8 चुनें शीर्षक वाला छवि



    8
    एक पर्याप्त होस्टिंग क्षमता का चयन करके विकास के लिए कमरे बनाएं यदि आपकी साइट की अनुमति से अधिक बढ़ता है, तो एक अच्छा मेजबान उपलब्ध स्थान की मात्रा एक समस्या होगी। लेकिन आवश्यक से अधिक जगह नहीं खरीदते हैं। कुछ होस्टिंग कंपनियों का एक आम विपणन चाल 25 जीबी या अधिक के "पैकेज" का विज्ञापन करना है। सच्चाई यह है कि बड़ी संख्या में वेबसाइटें उस स्थान का 1% से अधिक का उपयोग कभी नहीं करेंगे। यह सिर्फ एक अतिशयोक्ति है चलती मेजबान कई कठिनाइयों को शामिल कर सकते हैं छोटी भविष्यवाणी और योजना बनाकर इन समस्याओं से बचें बेशक, यदि आप एक साधारण साइट की योजना बना रहे हैं, तो 5 जीबी स्पष्ट रूप से पर्याप्त से अधिक होगा, चूंकि एक मीडिया वेबसाइट 50 एमबी तक नहीं लेती है
  • एक वेब मेजबान चरण 9 चुनें शीर्षक वाला छवि
    9
    स्टार्ट पर क्लिक करके अपने पथ तक होस्ट की नेटवर्क की गति का परीक्षण करें > रन > "प्रॉम्प्ट" ओ लेखन "आदेशों" और फिर टाइपिंग "पिंग नेमोडोमिनियोहॉस्ट। com"- इसे खत्म करने के लिए प्रतीक्षा करें और औसत पिंग मान की तलाश करें। कम संख्या, बेहतर: अधिक संभावनाएं हैं कि आपकी साइट तेजी से लोड हो जाएगी। लगभग 80 के औसत के साथ कोई भी संख्या स्वीकार्य होगी। 100 से ऊपर का मान बहुत बुरा होगा, बेशक, दूसरे देश में स्थित होस्ट के लिए।
  • एक वेब मेजबान चरण 10 चुनें शीर्षक छवि
    10
    बहुत सारे मदद पृष्ठों और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के साथ अच्छी ग्राहक सेवा देखें: टेलीफोन समर्थन, अधिमानतः मुफ्त, दिन में 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन, ईमेल के माध्यम से उत्तर देने या 24 से 48 घंटे के चैट के लिए महत्वपूर्ण है मेजबानों से बचें जिनका ग्राहक सेवा खराब गुणवत्ता माना जाता है। अपने औसत प्रतिक्रिया समय और ऑपरेटिंग समय की उनकी वास्तविक गारंटी की जांच करें। इसके अतिरिक्त, कम लागत वाली सेवाएं आम तौर पर सहायता के रूप में बहुत उच्च गुणवत्ता नहीं होती हैं, और कुछ आपके अनुरोधों पर सभी का जवाब नहीं देते हैं नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें।
  • एक वेब मेजबान चरण 11 चुनें शीर्षक वाला छवि
    11
    अपनी सीजीई-बिन निर्देशिका तक पहुंच के साथ इंटरैक्टिव फीचर सक्षम करें। यह वह निर्देशिका है जहां से स्क्रिप्ट बनाई जाती है। सीजीआई स्क्रिप्ट वेब के सभी विशेषताओं की रीढ़ हैं हर बार जब आप फॉर्म भरते हैं, उत्पाद खरीदते हैं, फोरम का इस्तेमाल करते हैं या चैट रूम में वार्तालाप में व्यस्त होते हैं, तो आप एक प्रकार की स्क्रिप्ट चला रहे हैं या दूसरा यह सुविधा बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट किसी तरह से इंटरैक्टिव हो।
  • एक वेब मेजबान चरण 12 चुनें शीर्षक वाला छवि
    12
    अपने संभावित ग्राहकों की उम्मीद के लिए https: // प्रोटोकॉल के साथ एक सुरक्षित सर्वर के माध्यम से लेनदेन करें। सुरक्षा ग्राहक के लिए मौलिक महत्व का है। आगंतुक जो अपने क्रेडिट कार्ड के लिए सुरक्षा की कमी के बारे में चिंतित हैं, कभी भी ग्राहक नहीं बनेंगे। यह केवल महत्वपूर्ण है यदि आप ई-कॉमर्स साइट बनाने की योजना बना रहे हैं। जो लोग लागत प्रोटोकॉल (SSL प्रमाणपत्र के रूप में जाना जाता है) का उपयोग करने के लिए लागत और तकनीकी पहलुओं को कवर नहीं करना चाहते हैं, वे भुगतान गेटवे का उपयोग कर सकते हैं, जैसे पेपैल या Google Checkout। दोनों तकनीकी कौशल प्राप्त करने के बिना सुरक्षित पृष्ठ प्रदान करते हैं। कई शॉपिंग कार्ट में ये प्रवेश द्वार पहले से ही नियंत्रण कक्ष में कॉन्फ़िगर किए गए हैं।
  • एक वेब होस्ट चुनें 13 शीर्षक वाला छवि
    13
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि किस प्रकार की होस्टिंग आप खरीद रहे हैं। सबसे छोटे और मध्यम आकार की वेबसाइटें (प्रति दिन कुछ हजार आगंतुकों तक) बजट के साथ अच्छी तरह से फिट हैं "साझा होस्टिंग"। विभिन्न मेजबानों की विशिष्टताओं की तुलना करें, उपलब्ध रैम की तलाश करें (कम से कम एक न्यूनतम 512, लेकिन कुछ जिग बेहतर है) और प्रोसेसर की गति। 10 से ज़्यादा GB फाइलें और हजारों आगंतुकों के दसियों के साथ बड़ी और बहुत सक्रिय वेबसाइटें एक-दूसरे के लायक हैं "समर्पित होस्टिंग": इसका अर्थ है कि वे सर्वर पर एकमात्र वेबसाइट हैं
  • एक वेब मेजबान चरण 14 चुनें शीर्षक छवि
    14
    विंडोज और एक लिनक्स सर्वर के बीच का अंतर जानने की कोशिश करें। उत्तरार्द्ध आम तौर पर खरीदने और प्रबंधित करने के लिए सस्ता है, अधिक स्थिर और विंडोज सर्वर से अधिक सुरक्षित है। लिनक्स सर्वर के लिए कई और अधिक मुक्त ओपन सोर्स अनुप्रयोग (शॉपिंग कार्ट, फोरम, ब्लॉग आदि) हैं।
  • टिप्स

    • सबसे लोकप्रिय डोमेन नाम पहले से ही लिया गया है होस्टिंग सेवा खरीदने से पहले, यह एक उपकरण का उपयोग करना बुद्धिमान होगा जो डोमेन नाम खोजने में आपकी सहायता करने के लिए उपलब्ध डोमेन की पहचान करता है।
    • सदस्यता लेने से पहले उसे फ़ोन पर कॉल करके एक मेजबान का समर्थन करें। आपको आश्चर्य होगा कि कितने जमींदारों को टोल फ्री नंबर से फोन का जवाब नहीं दे रहा है या लंबे इंतजार का समय नहीं है। तकनीकी या ग्राहक सहायता विभाग को कॉल करना सुनिश्चित करें। वेब होस्ट को उनके बिक्री विभाग के लिए अविश्वसनीय रूप से कम प्रतिक्रिया समय प्राप्त करने के लिए असामान्य नहीं है, लेकिन उनकी तकनीकी सेवा या ग्राहक सहायता के लिए खराब प्रतिक्रिया समय।
    • सस्ता प्लान यह है कि अधिक स्थान / बैंड शामिल है, अधिक साइटों को मेजबान को पैसे वसूलने के लिए प्रत्येक सर्वर में सिकुड़ करना होगा। अपने प्रस्तावों के आधार पर मेजबान योजना खरीदें न करें! इसे सिफारिशों और अनुभव के आधार पर खरीदें!
    • ध्यान से देखें कि आपकी वारंटी कैसे परिभाषित की गई है और अगर आपका मेजबान इसका सम्मान करेगा। अधिकांश गारंटियां आनुपातिक रूप से वितरित की जाती हैं और अक्सर बेकार होती हैं
    • अपने डोमेन नाम पर WHOIS बनाकर वेब होस्टिंग कंपनी की वैधता की खोज करें यह भी उस तारीख को देखें जब डोमेन नाम बनाया गया था। यदि डोमेन नाम को एक साल पहले से कम बना दिया गया था, तो ऐसी होस्टिंग कंपनी में शामिल होने के लिए काफी जोखिम भरा है।
    • कंपनी के नाम का उपयोग करना, Google पर भरोसेमंद समीक्षाओं की खोज करें यदि आप लगभग एक वर्ष के लिए बाजार पर हैं, तो आपको उस होस्टिंग का उपयोग करने वाले लोगों की कई विश्वसनीय समीक्षाओं को ढूंढना चाहिए। होस्टिंग कंपनी के फोरम की जांच के लिए एक और अच्छी जगह है, लेकिन आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि वे नकारात्मक संदेश हटा सकते हैं और उपयोगकर्ता को प्रतिबंधित कर सकते हैं।
    • कई वेबसाइटें हैं जो विभिन्न होस्टिंग सेवाओं के बीच तुलना करती हैं। ये उपयोगी हो सकते हैं यदि आप अकेले ये तुलना करने में समय व्यतीत नहीं करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • मेजबानों से सावधान रहें, जिसमें उनके होस्टिंग पैकेज के साथ एक नि: शुल्क डोमेन नाम शामिल है, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि वे आपकी जानकारी को WHOIS में डाल देंगे। मालिक वो व्यक्ति है जो WHOIS पर अपनी जानकारी डालता है, न कि डोमेन के लिए भुगतान किया।
    • मेजबान के साथ अधिक प्रतिस्पर्धी वार्षिक दर से सावधानी बरतें, लेकिन इससे पहले आपको एक साल पहले भुगतान करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। यदि आपने प्रतिवर्ष भुगतान किया है और आपकी सेवा से असंतुष्ट हैं, तो आपके पास परिवर्तन की कम संभावना है। केवल मासिक भुगतान करना हमेशा बेहतर होता है!
    • होस्टिंग कंपनियां, जो साझा किए गए होस्टिंग खातों के लिए असीमित डेटा ट्रांसफर और डिस्क स्थान प्रदान करती हैं, आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले मेमोरी (रैम) और प्रोसेसर (सीपीयू) की मात्रा को सीमित कर देगा। यदि आपको कोई मेमोरी या सीपीयू का कोई मोटा अनुमान नहीं मिल सकता है, तो आपको अप्रिय आश्चर्य के लिए तैयार होना चाहिए।
    • 99.9% अपटाइम गारंटी के साथ एक मेजबान खोजें कोई होस्टिंग कंपनी 100% अपटाइम की गारंटी नहीं दे सकता है उन लोगों के लिए आँख जो कहते हैं, क्योंकि वे झूठ बोलते हैं ऑपरेटिंग गारंटी की शर्तों को पढ़ने के लिए यह पता लगाने के लिए कि किस प्रकार की निष्क्रियता वारंटी में शामिल नहीं है। अधिकांश होस्टिंग कंपनियां रखरखाव और अन्य तत्वों को बाहर करती हैं, जो 99.9% कम अपटाइम बनाता है
    • कंपनी के डोमेन की उम्र की जांच करना और उन पर रेटिंग देखने के लिए सुनिश्चित करें। खुद को एक नई, सम्मानित कंपनी के साथ रखने से बचें, भले ही उनकी पेशकश मोहक हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com