नि: शुल्क वेबसाइट कैसे बनाएं

अब तक सभी के पास एक साइट है यहां तक ​​कि आपके पड़ोसी के कुत्ते की शायद ही अपनी साइट है! तो आप मस्ती में कैसे शामिल हो सकते हैं और शायद कुछ पैसे भी कमा सकते हैं? एक मुफ्त होस्टिंग के साथ आप एक साइट जल्दी से बना सकते हैं और इसे केवल कुछ ही मिनटों में वेब पर लाइव कर सकते हैं। इस गाइड का पालन करें और जल्द ही आपके पास एक साइट होगी ताकि आपके पड़ोसी के कुत्ते को भी छानना पड़े।

कदम

भाग 1

एक सेवा खोजें
एक निशुल्क वेबसाइट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने आप से पूछें कि आप किस प्रकार की वेबसाइट प्राप्त करना चाहते हैं। आपकी साइट की ज़रूरतें आपको आंशिक प्रकार की होस्टिंग सेवा चुनने देगी जो आपको देखने के लिए चाहिए। यदि आप अपनी वेबसाइट के साथ व्यापार करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि मेजबान ऑनलाइन स्टोर का समर्थन करता है यदि आप विकी बनाना चाहते हैं, तो कई मुक्त विकी मेजबानी हैं जो कि विकी बनाने और बनाए रखने में विशेषज्ञ हैं। यदि आप एक ब्लॉग चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग साइट कुछ ही मिनटों में आपके लिए एक सेट कर सकते हैं
  • एक निशुल्क वेबसाइट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक मुफ्त वेब होस्ट खोजें जब वेब होस्टिंग की बात आती है, तो इसके कई विकल्प होते हैं, इसलिए हम इसकी विशेषताओं की तुलना करते समय खर्च करने की सलाह देते हैं। अधिकांश प्रबंधकों को नि: शुल्क साइटों के लिए सीमित सेवाएं मिलती हैं, और आमतौर पर आपके पक्ष में विज्ञापनों को अपने पक्ष में रखा जाता है यह संभवतः मेजबान का उपडोमेन भी होगा, बजाय अपनी साइट (उदाहरण के लिए, tuosito.host.com, बजाय tuosito.com) होने के बजाय। सबसे लोकप्रिय मुफ्त होस्टिंग साइट्स में:
  • Wordpress
  • जाले
  • Angelfire
  • Google साइटें
  • Webnode
  • विकिया (विकी के लिए विशिष्ट होस्ट)
  • एक निशुल्क वेबसाइट बनाने का शीर्षक छवि 3
    3
    सुविधाओं की तुलना करें प्रत्येक मेजबान एक मुफ्त स्तर पर विभिन्न सेवाओं की पेशकश करेगा। अधिकांश मेजबानों की एक डेटा सीमा होती है, जो वे आपके वेब पेज पर अपलोड कर सकते हैं और यह आम तौर पर बहुत सीमित है। इसका मतलब यह है कि यदि आप छवियों और वीडियो के साथ एक मल्टीमीडिया साइट जा रहे हैं, तो आप प्रभावी रूप से एक मुफ्त साइट का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • ऑनलाइन स्टोरों के निर्माण के संबंध में नि: शुल्क मेजबान की विभिन्न नीतियां हैं। यदि आप ई-कॉमर्स साइट बनाने का इरादा रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जो सेवा आप चुनते हैं वह आपके लक्ष्यों का पर्याप्त रूप से समर्थन कर सकती है।
  • इसके अलावा, सबसे नि: शुल्क मेजबानों में बहुत कम बैंडविड्थ सीमाएं हैं इसका मतलब यह है कि वे फ़ाइल अभिलेखागार के रूप में बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं, क्योंकि डाउनलोड करने से उनमें से कुछ जल्दी से अनुमति प्राप्त डेटा सीमा को संतृप्त कर सकते हैं।
  • यह देखने के लिए जांचें कि होस्ट आपको अपनी साइट अपलोड करने की अनुमति देता है या नहीं। अधिकांश मुफ्त होस्ट्स वेब पेज निर्माण उपकरण प्रदान करते हैं और आपको अपने स्वयं के कस्टम कोड को अपलोड करने की अनुमति नहीं देते हैं। यह सबसे बुनियादी जरूरतों के लिए ठीक है, लेकिन अगर आप अपनी स्वयं की कस्टम साइट बनाने में सक्षम होना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मेजबान इसे अनुमति देता है।
  • एक निशुल्क वेबसाइट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    उपलब्ध टेम्पलेट ब्राउज़ करें यदि आप कर सकते हैं, तो ये वेब पेज निर्माण उपकरण द्वारा प्रत्येक मेजबान पर दिए गए विकल्पों की जांच करें। पूर्व-स्थापित टेम्पलेट ब्राउज़ करें यह देखने के लिए कि क्या ऐसा कोई व्यक्ति है जो किसी विशिष्ट होस्ट के साथ आपकी शैली को फिट करता है।
  • कई मेजबान अपनी साइट्स के लिए विशिष्ट प्रोजेक्ट्स की मेजबानी करते हैं जो उस होस्ट के साथ एक ब्रांड पहचान बनाए रखने में सहायता करते हैं। डिजाइन का पता लगाएं जो आपकी वेबसाइट की ज़रूरतों को बेहतर ढंग से फिट करता है।
  • एक निशुल्क वेबसाइट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    पर प्रमाणपत्र जांचेंसक्रिय रहने की अवधि. होस्टिंग कंपनियां यह बताने में सक्षम होनी चाहिए कि वे कितनी अपटाइम गारंटी देते हैं हालांकि कोई भी वेबहोस्ट 100% अपटाइम का वादा कर सकता है, हम अनुशंसा करते हैं कि आपको लगता है कि कम से कम 99% की गारंटी देता है यहां तक ​​कि 99% अपटाइम के साथ, जो कि बहुत अधिक प्रतिशत लगता है, साइट को लगभग तीन दिन एक वर्ष तक उपलब्ध नहीं होगा!
  • भाग 2

    एक साइट बनाएं
    एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    1
    एक खाता बनाएं सभी मुफ्त होस्टों को एक खाता बनाने की आवश्यकता होगी। विभिन्न होस्टिंग कंपनियों के आधार पर, आपको बिलिंग जानकारी जोड़ने की आवश्यकता नहीं हो सकती है, जब तक आप किसी भुगतान किए गए खाते पर स्विच करने की योजना नहीं करते।
  • एक निशुल्क वेबसाइट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    एक डोमेन नाम चुनें नि: शुल्क सेवाएं आम तौर पर आपको उनके पते के लिए एक उपडोमेन बनाने की अनुमति देती हैं और नियमित डोमेन का भुगतान करती हैं। कुछ मेजबान आपको एक डोमेन से कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं जो आप पहले से ही अपने सर्वर के लिए नि: शुल्क है।
  • आप एक वार्षिक शुल्क के लिए एक शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम (yourname.com) खरीद सकते हैं और इसे अपने निःशुल्क साइट पर लिंक कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आपकी सेवा इस की अनुमति देती है डोमेन के पंजीकरण के लिए कंपनियों में हम GoDaddy, Register.com, Domain.com, Dyn.com और कई अन्य लोगों को याद करते हैं।



  • एक निशुल्क वेबसाइट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    अपना वेब पेज बनाएं लगभग सभी निशुल्क मेजबान उनके भीतर वेबसाइट विन्यास कार्यक्रम उपलब्ध कराते हैं। ये प्रोग्राम आपको पूर्व-निर्मित टेम्पलेट चुनने की अनुमति देते हैं और कुछ आपको सीएसएस जैसी तत्वों को भी कस्टमाइज़ करने की अनुमति देते हैं।
  • वेब पेज संकलन कार्यक्रम आपको न्यूनतम प्रयास के साथ पाठ और छवियां जोड़ने और बहुत ही कम समय में एक कार्यशील वेबसाइट बनाने की अनुमति देते हैं। कई लोग आपको साइट में छवियों को खींचने और छोड़ने की अनुमति देते हैं। अधिकांश को कम या कोई कोडिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं है
  • संपादन प्रोग्राम डाउनलोड किए बिना, अधिकांश वेबसाइटें आपकी साइट ऑनलाइन बनाने के लिए उपकरण प्रदान करती हैं चूंकि आप अपनी सेवा के माध्यम से साइट बना रहे हैं, इसलिए आपको अपनी साइट पर सामग्री अपलोड करने के लिए एफ़टीपी और सीपीएनएल कार्यक्रमों का उपयोग करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आपकी सेवाओं को बनाने और जितनी जल्दी हो सके चलने में मदद करने के लिए अधिकांश सेवाओं की एक विस्तृत विविधता प्रदान करती है
  • यदि आपका वेब होस्ट इसे अनुमति देता है, तो आप अपनी निजी वेबसाइट बनाने के लिए अपनी HTML फाइल अपलोड कर सकते हैं। एचटीएमएल कोडिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप एक गाइड देख सकते हैं। यदि आप अपनी साइट को अपलोड करना चाहते हैं, तो आपको सर्वर तक पहुंचने के लिए किसी एफ़टीपी प्रोग्राम का उपयोग करना होगा।
  • एक निशुल्क वेबसाइट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    अपनी साइट को प्रकाशित करें एक बार जब आप अपनी साइट की लेआउट और सामग्री से खुश रहें, तो व्यापार में कूदने का समय आ गया है! अगर आपके पास कोई ब्लॉग या एक विज्ञापन साइट है, तो एक स्वागत योग्य / परिचय पोस्ट बनाने का एक अच्छा विचार है जो साइट के उद्देश्य को बताता है और स्वयं को प्रस्तुत करता है इससे पाठकों को आतिथ्य की भावना महसूस करने में मदद मिलेगी, जब वे साइट पर जाते हैं और उन्हें अपने पृष्ठों की सामग्री का त्वरित सारांश देते हैं।
  • भाग 3

    साइट को बढ़ाना
    एक निशुल्क वेबसाइट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    सामग्री बनाने के लिए जारी रखें जो साइटें नई और उपयोगी सामग्री को लगातार प्रकाशित करती हैं, उन साइट्स की तुलना में बहुत अधिक विज़िट मिलेगी जो बिना किसी अपडेट के स्थिर रहेंगी। अधिक जानकारी के लिए साइट पर पाठक को आकर्षित करने वाली आकर्षक सामग्री का निर्माण करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। रहें ताकि पाठकों को नई सामग्री उपलब्ध होने पर इस्तेमाल किया जा सके।
    • आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने का सर्वोत्तम तरीका लगातार अच्छा, आकर्षक और मूल सामग्री बनाना है। यह आपको अधिक आगंतुकों को प्राप्त करेगा और आपके पास पहले से मौजूद लोगों को रखने में आपकी सहायता करेगा।
  • एक निशुल्क वेबसाइट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    2
    अपनी साइट पर विज्ञापन डालें यह देखने के लिए कि क्या यह अनुमति है, आपके मेजबान से जांचें, क्योंकि कई निःशुल्क होस्ट आप अपने निःशुल्क सेवाओं का उपयोग करते समय विज्ञापन राजस्व प्राप्त करने की अनुमति नहीं देते हैं। अपनी साइट पर विज्ञापन डालने से आपको पैसे कमाने में मदद मिल सकती है, लेकिन अगर विज्ञापन बहुत आक्रामक हो तो सामग्री को पढ़ने से लोगों को हतोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक निशुल्क वेबसाइट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र 12 कदम
    3
    अपनी साइट का विज्ञापन दें एक बार आपकी पूरी वेबसाइट होती है और नियमित रूप से सामग्री जोड़ते हैं, तो आप अपनी साइट का विज्ञापन शुरू कर सकते हैं। आप Google AdSense जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी साइट का विज्ञापन करने के लिए भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं या आप फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से खुद को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • 4
    अपनी साइट को खोज इंजन में सबमिट करें खोज इंजन सूचकांक साइट सामग्री और उपयोगकर्ता खोजों से मिलान करने के लिए। वास्तव में आपकी साइट पर बहुत से लोगों को आकर्षित करना शुरू करने के लिए, हम सुझाव देते हैं कि आप इसे सभी प्रमुख खोज इंजनों में पेश करें यह प्रक्रिया खोज इंजन पर निर्भर करता है, लेकिन लगभग सभी लोग आपको अपनी साइट का मानचित्र बनाने के लिए कहेंगे।

  • Google के साथ, आप अपनी साइट का केवल यूआरएल सबमिट कर सकते हैं या आप पूरे भेज सकते हैं साइटमैप अधिक अनुकूलित खोजों के लिए
  • याहू के साथ! बिंग, आप केवल यूआरएल या तुम्हारा भेज सकते हैं साइटमैप, जो एक्सएमएल प्रारूप में अलग-अलग तरीकों से असंख्य होना चाहिए।
  • टिप्स

    • एक संक्षिप्त और सरल डोमेन नाम का उपयोग करें, ताकि लोग इसे आसानी से याद कर सकें।
    • अपनी साइट Google, याहू या अन्य प्रमुख खोज इंजनों को सबमिट करने का प्रयास करें यह आपकी साइट को अधिक लोकप्रिय बना देगा
    • मेजबान साइट पर पूछे जाने वाले प्रश्न देखें, जो आपको अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी देंगे।
    • एक मुफ्त WYSIWYG प्रोग्राम के साथ अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करें (जो आपको मिलता है वह आपको मिल रहा है) या HTML का उपयोग करके स्क्रैच से एक सरल वेब पेज बनाना सीखें। आप बिना किसी कीमत पर ऑनलाइन मॉडल की खोज कर सकते हैं। कुछ निशुल्क वेब पेज संपादक, जैसे वेब, को तकनीकी या डिजाइनर कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, जो तकनीक की समझ रखने वाले लोगों के लिए सुविधाजनक नहीं है।
    • मुफ्त वेब होस्ट की सूची खोजें और उन पर जाएं। पढ़ें कि वे आपको क्या प्रदान कर सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार सबसे उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत सारे फोटो और वीडियो अपलोड करने का इरादा रखते हैं, तो एक वेब होस्ट चुनना सुनिश्चित करें जो पर्याप्त फ़ाइल होस्टिंग स्थान प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास बहुत अधिक वेब ट्रैफ़िक है, तो आपका वेब होस्ट कुछ समय के लिए आपकी साइट को अक्षम कर सकता है या पुनः सक्रियण का अनुरोध कर सकता है। यदि आप ऐसी साइट के बारे में सोच रहे हैं जो बहुत सारे यातायात पैदा करेगा, तो एक मुफ्त होस्टिंग सेवा आपके लिए नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com