एक पासवर्ड के साथ एक वेब पेज को कैसे संरक्षित करें

ऐसे कई कारण हैं कि आप एक पासवर्ड के उपयोग के माध्यम से एक वेब पेज तक पहुंच की सुरक्षा क्यों चाहते हैं: संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी को संरक्षित करने के लिए, नाबालिगों द्वारा वयस्क सामग्री तक पहुंच बचाने के लिए या किसी सहकर्मी को रोकने या एक सहयोगी आपका काम देख सकता है वेब पेज पर लागू होने वाली सुरक्षा संरचना को कैसे तैयार करना सीखना शुद्ध प्रोग्रामिंग में आपकी समझ और अनुभव को बढ़ाने के लिए उपयोगी होगा। यह जानना अच्छा है कि वेब पर प्रकाशित डेटा सुरक्षा का क्षेत्र लगातार विकसित हो रहा है और यह हैकर्स तेजी से परिष्कृत साइबर हमलों को लॉन्च करने में सक्षम हैं। सबसे महत्वपूर्ण डेटा (क्रेडिट कार्ड की जानकारी, गृह बैंकिंग के लिए एक्सेस कोड) की प्रभावी रूप से रक्षा करने के लिए, विषय पर एक विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है।

कदम

विधि 1

HTML कोड मैन्युअल रूप से जोड़ें
छवि शीर्षक 46686 1
1
बेस कोड बना या कॉपी करें यह विधि आदर्श है यदि वह वेबसाइट जिस पर आप इसे लागू करना चाहते हैं सीधे आपके वेब सर्वर पर या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए होस्ट की जाती है, उदाहरण के लिए यदि आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं कि कोड कैसे बना और प्रबंधित करें जो पासवर्ड द्वारा वेब पेज तक पहुंच की रक्षा करता है। जाहिर है, इस प्रकार की सुरक्षा को लागू करने के लिए बुनियादी कोड के वेरिएंट कई-नीचे हैं, इस अनुच्छेद में अपनाए गए एक व्यक्ति को वांछित पासवर्ड सेट करने और कोड को कस्टमाइज़ करने की प्रक्रिया के साथ मिलते हैं।
  • छवि शीर्षक 46686 2
    2
    अपने पृष्ठों पर पिछले चरण में दिए गए कोड दर्ज करें। लेख के इस खंड में वर्णित सुरक्षा प्रणाली को लागू करने के लिए, आपको अपनी साइट बनाने वाले वेब पेज के आधार पर कोड को एक्सेस और संशोधित करने की आवश्यकता है। एक बार संपादक के अंदर, पृष्ठ के शरीर के भीतर प्रदान कोड जोड़ें, अर्थात टैग द्वारा घिरे अनुभाग .
  • छवि शीर्षक 46686 3
    3
    अपना पासवर्ड सेट करें वर्णित सुरक्षा संरचना प्रदान करता है कि दोनों वेबमास्टर ने पासवर्ड सुरक्षा निर्धारित की है, जो तब कोड के भीतर है (हमारे मामले में यह शब्द द्वारा प्रस्तुत किया जाता है "letmein")। उस टेक्स्ट के साथ उद्धरण चिह्नों को बदलें जो आप उपयोग करना चाहते हैं (दोनों अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों से बना)।
  • छवि शीर्षक 46686 4
    4
    कोड को कस्टमाइज़ करें अब आप उन संदेशों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं जो उपयोगकर्ता इंटरैक्शन के आधार पर स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। यदि दर्ज किया गया पासवर्ड सही है, तो संदेश इस समय प्रदर्शित होता है "सही पासवर्ड!", जबकि विपरीत परिदृश्य में संदेश प्रदर्शित होता है "प्रवेश से वंचित - पासवर्ड गलत, कृपया सही दर्ज करें"। आपको संरक्षित करने के लिए वेब पेज का यूआरएल भी बदलना होगा, जो वर्तमान में है "gnumani.com"। यह वह पृष्ठ है जिसमें उपयोगकर्ता को सही एक्सेस पासवर्ड दर्ज करने के बाद स्वचालित रूप से रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • प्रदान किए गए कोड प्रदान करता है कि, अगर पासवर्ड गलत तरीके से दर्ज किया गया है, तो आपको इसे दोबारा दर्ज करने के लिए स्वचालित रूप से संकेत दिया जाता है। इस संरचना के अन्य कार्यान्वयन में आप उपयोगकर्ता को किसी भिन्न पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 46686 5
    5
    कोड की सही कार्यक्षमता की जांच करें अब जब आपके वेब पेज पर पहुंच पासवर्ड द्वारा संरक्षित है, यह जांचने का समय है कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है। अपने पसंदीदा इंटरनेट ब्राउज़र को प्रारंभ करें, फिर प्रश्न में पृष्ठ का उपयोग करने का प्रयास करें। सही में प्रवेश करने से पहले, गलत पासवर्ड टाइप करने का प्रयास करें। पासवर्ड की सहीता और स्क्रीन पर दिखाई देने वाले संदेशों की ध्यान से जांच करें।
  • यदि आपको इस विधि में वर्णित HTML को समझने में समस्या हो रही है, तो देखें इस गाइड इस बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • विधि 2

    होस्टिंग सेवा संरक्षण सिस्टम का उपयोग करें
    छवि शीर्षक 46686 6



    1
    होस्टिंग सेवा में मौजूद पहले से मौजूद सुविधाओं की पहचान करें जो आपने अपनी वेबसाइट प्रबंधित करने वाली कंपनी के साथ सदस्यता ली है। सुरक्षा और पासवर्ड पहुंच प्रबंधन पर अनुभाग ढूंढने के लिए अपने खाते में प्रवेश करें। कई होस्टिंग सेवाएं उस विजेट का उपयोग करके एक पासवर्ड पहुंच सुरक्षा प्रणाली लागू करने की संभावना प्रदान करती हैं जो आपके खाते के प्रशासन डैशबोर्ड से त्वरित और आसानी से प्रबंधित किए जा सकते हैं।
    • विभिन्न होस्टिंग सेवाएं अलग-अलग कार्यक्षमता और सेटिंग्स प्रदान करती हैं - ताकि जब आप की आवश्यकता हो तो अगली होस्टिंग सेवा चुनते समय आप सुरक्षा पहलू का मूल्यांकन भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 46686 7
    2
    आपको दिए गए निर्देशों का पालन करें। यदि आपका वर्तमान इंटरनेट होस्ट पहले से ही पासवर्ड द्वारा आपकी साइट तक पहुंच की रक्षा करने की क्षमता प्रदान करता है, तो इस फ़ंक्शन को लागू करना बहुत सरल होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 46686 8
    3
    इस सुरक्षा के सही कामकाज की जांच करें। एक पासवर्ड का उपयोग करके अपने वेब पेजों तक एक्सेस करने के बाद, आपको यह सत्यापित करना होगा कि यह काम कर रहा है। ऐसा करने के लिए, अपने वेबसाइट का पता प्राप्त करें, फिर क्या होता है यह देखने के लिए एक गलत और सही पासवर्ड दोनों दर्ज करने का प्रयास करें। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित करने के लिए जान लेंगे कि आपने अपनी वेबसाइट पर सही तरीके से कार्यान्वित (या नहीं) सुरक्षित पहुंच दर्ज की है।
  • छवि शीर्षक 46686 9
    4
    आपकी साइट को होस्ट करने वाली होस्टिंग सेवा सीधे संपर्क करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके मामले में क्या कार्यशीलता उपलब्ध है या आप इसे कैसे लागू नहीं करते हैं, तो अपने इंटरनेट होस्ट की तकनीकी सहायता के लिए एक ईमेल भेजें। इन मेजबान सेवाओं में से अधिकांश अनुभवी पेशेवरों द्वारा प्रबंधित होते हैं जो आपको सबसे अच्छा संभव तरीके से मदद कर सकते हैं। होस्टिंग प्लेटफॉर्म के संचालन के सभी विवरणों के बारे में पूरी तरह से अवगत होने और आपके द्वारा अपनाई गई कॉन्फ़िगरेशन आपको अपने डेटा को बेहतर तरीके से कैसे बचाएगा पर उपयोगी और मूल्यवान सलाह प्रदान करेगा।
  • छवि शीर्षक 46686 10
    5
    तृतीय पक्षों द्वारा प्रदत्त सुरक्षा व्यवस्था की तलाश करें यद्यपि आपकी होस्टिंग सेवा आपको आगे बढ़ने के बारे में सबसे अच्छी सलाह प्रदान करने में सक्षम है, पता है कि कई तृतीय-पक्ष समाधान हैं जो आपको एक पासवर्ड के साथ अपने वेब पेजों की रक्षा करने की इजाजत देते हैं।
  • इन उत्पादों को बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि वे ऐसे पासवर्ड उत्पन्न कर सकते हैं जो का उल्लंघन करना और पूरी तरह से स्वचालित और वेब प्रमाणीकरण प्रणाली का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।
  • टिप्स

    • यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि आपकी साइट की सुरक्षा संरचना ठीक से काम करती है। इसे स्वयं का उल्लंघन करने का प्रयास करें या किसी विश्वसनीय दोस्त (जो कि प्रोग्रामिंग और हैकिंग में अनुभव है) की सहायता मांगें।
    • सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से समझें कि साइट जो आपकी वेबसाइट की सुरक्षा करती है, इसलिए आप किसी भी तरह की भेद्यता की पहचान कर सकते हैं।
    • यदि आप अधिक उन्नत सुरक्षा तकनीकों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो फ़ाइलों का उपयोग करने पर विचार करें ".htaccess" और ".htpasswd", पीएचपी कोड या पर्ल स्क्रिप्ट

    चेतावनी

    • यदि आप एक नौसिखिए वेबमास्टर हैं, तो अपने द्वारा बनाई गई संरचना या सुरक्षा कोड का उपयोग करके अपने महत्वपूर्ण डेटा की सुरक्षा न करें। वेब पर डेटा संरक्षण के लिए सबसे आसान तकनीकों में से कई कमजोरियों को जानते हैं और अनुभवी हैकर्स द्वारा आसानी से हैक कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com