आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा कैसे करें

प्रौद्योगिकी ने हमारे जीवन को अधिक सुविधाजनक और कुशल बना दिया है खरीदारी करने के लिए उपहार से, सब कुछ हमारे कुर्सी पर आराम के बिना छोड़ा जा सकता है। लेकिन फायदे के अलावा, यह जानना अच्छा है कि जीवन के इस मॉडल पर क्या असर पड़ता है इन खतरों में से एक चोरी है चूंकि लगभग हर कंपनी ने आजकल डिजिटल में स्विच किया है, नेटवर्क के भीतर बहुमूल्य जानकारी संग्रहीत करने से, आपकी व्यक्तिगत पहचान आसानी से हो सकती है "चुराया" प्रौद्योगिकी से पर्याप्त अनुभव और ज्ञान वाले लोगों से यही कारण है कि, इस डिजिटल युग में, सभी के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा कर सकें।

कदम

विधि 1

निजी डेटा ऑनलाइन को सुरक्षित रखें
व्यक्तिगत जानकारी चरण 1 को संरक्षित शीर्षक वाली छवि
1
सामाजिक नेटवर्क पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो लोग करते हैं इस प्रकार की साइट पर किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड प्राप्त करते हैं, तो फेसबुक या ट्विटर पर अपने कार्ड की एक तस्वीर पोस्ट करके भी उत्साहित नहीं होते हैं। एक बार जब लोग सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से आपके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, तब वे तब चाहते हैं जब वे चाहते हैं कि उनका उपयोग करने के लिए स्वतंत्र।
  • व्यक्तिगत जानकारी चरण 2 को संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    2
    सार्वजनिक इंटरनेट कनेक्शन से इंटरनेट से कनेक्ट होने से बचें, खासकर अगर आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं महत्वपूर्ण व्यक्तिगत डेटा आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत है जब आप किसी असुरक्षित सार्वजनिक कनेक्शन से कनेक्ट करते हैं, जैसे इंटरनेट कैफ़े, तो कोई आपके कंप्यूटर में घुस सकता है और उसमें शामिल की गई जानकारी को चोरी कर सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत जानकारी चरण 3
    3
    नेट पर किसी को अपनी व्यक्तिगत जानकारी न दें, और स्कैमर्स के लिए देखें। ऐसा हो सकता है कि आपको उस व्यक्ति से ई-मेल प्राप्त हो जो आपके मित्र या मित्र होने का दिखावा करता है, और अन्य लोगों के बारे में आपके बैंक खाते, पते या जानकारी के बारे में पूछता है। जब ऐसा होता है, तो किसी भी जानकारी को मत देना क्योंकि यह संभवतः एक स्कैमर है जो किसी और के सामने दिखाता है, आमतौर पर एक अनसुनी व्यक्ति
  • व्यक्तिगत जानकारी चरण 4 को संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    4
    फ़िशिंग साइटों पर ध्यान दें फ़िशिंग साइटें अन्य साइटों की प्रतिलिपि होती हैं, जैसे बैंक के एक, ऑनलाइन स्टोर और अन्य, और जानबूझकर अपनी साइट के लिए मूल पते के समान एक पते का चयन करते हैं। जब आप इस पते को गलत तरीके से लिखते हैं, तो आप अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज नहीं करते हैं, यह जानकर नहीं कि आप गलत साइट पर हैं, इस प्रकार आपकी व्यक्तिगत जानकारी और तीसरे पक्ष के लिए आपकी खाता जानकारी का खुलासा करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत जानकारी चरण 5
    5
    हमेशा जांचें कि आपका कंप्यूटर या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिवाइस में मैलवेयर संक्रमण नहीं हैं ये प्रोग्राम, जैसे स्पाइवेयर, जब आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, तब आप जिन चीजों को अपने कुंजीपटल पर दबाते हैं, उन सभी चीजों को ट्रैक कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को साफ और सुरक्षित रखने के लिए एक विश्वसनीय एंटीवायरस डाउनलोड और इंस्टॉल करें
    व्यक्तिगत जानकारी चरण 5 बुलेट 1 को सुरक्षित रखें
  • विधि 2

    ऑफ़लाइन व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखें
    छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत जानकारी चरण 6



    1
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी को उन उपकरणों में संग्रहीत न करें जो चोरी हो सकते हैं या खो सकते हैं अधिकांश लोग अपने बैंक विवरण, लॉगिन जानकारी और लैपटॉप और सेल फोन पर व्यक्तिगत तस्वीरों के बारे में जानकारी संग्रहीत करते हैं। जब इन डिवाइसों को खो दिया जाता है या चोरी हो जाती है, तो आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा से समझौता किया जाता है।
  • व्यक्तिगत जानकारी चरण 7 को संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एन्क्रिप्ट करें यदि आप मोबाइल डिवाइस पर अपना व्यक्तिगत डेटा सहेजने से बच नहीं सकते हैं, तो आप पासवर्ड के रूप में सुरक्षा उपायों को जोड़कर अभी भी अपने डिवाइस को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं। इस व्यवस्था के साथ, यदि डिवाइस खो जाता है, तो डिवाइस से आपके डेटा को चोरी करने के लिए किसी के लिए यह कठिन होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत जानकारी चरण 8
    3
    उन उपकरणों का ध्यान रखें जहां आप अपने डेटा को संग्रहीत करते हैं। अपने डिवाइस, जैसे कि डीवीडी / सीडी, यूएसबी स्टिक्स और आंतरिक या बाहरी हार्ड ड्राइव सुरक्षित रखें, और अपने व्यक्तिगत डेटा को संग्रहीत करने के लिए उनका उपयोग करें। उन्हें एक सुरक्षित जगह में रखें, जहां से कोई उन्हें ले सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक निजी जानकारी चरण 9 को सुरक्षित रखें
    4
    एक सुरक्षित जगह पर कागज के दस्तावेज रखें। यद्यपि डिजिटल प्रारूप में नहीं, इन दस्तावेजों में निहित जानकारी हमें बिना देखे हुए चोरी हो सकती है कैमरे, आज, एक संकल्प है जो एक क्षण में इन दस्तावेजों को कॉपी कर सकता है आप इन दस्तावेज़ों को किसी वॉल्ट में या बैंक में सुरक्षित रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक निजी सुरक्षा चरण 10
    5
    अपने व्यक्तिगत दस्तावेजों को उचित रूप से हटाएं विशिष्ट दस्तावेजों के साथ काम करते समय, जैसे कि एक समयसीमा आईडी, उन्हें उचित तरीके से हटा दें, ताकि कोई भी उन्हें पुनः उपयोग न करे।
  • आप इन दस्तावेजों को जला सकते हैं या एक पेपर की तकलीफ का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    व्यक्तिगत जानकारी चरण 10 बुलेट 1 को सुरक्षित रखें
  • डिजिटल उपकरणों के लिए, उन्हें नष्ट करने से पहले सामग्री को हटाना सुनिश्चित करें।
    व्यक्तिगत जानकारी चरण 10 बुलेटलेट 2 को सुरक्षित रखें
  • टिप्स

    • अगर आपको अपने खातों के सभी लॉगिन विवरण याद करना मुश्किल लगता है, तो आप उन्हें लिख सकते हैं और एक विशेष दस्तावेज़ बना सकते हैं। महत्वपूर्ण बात इस दस्तावेज़ को सुरक्षित रखने के लिए है
    • मैलवेयर संक्रमण से बचने के लिए ई-मेल के माध्यम से प्राप्त अज्ञात स्रोतों से आपके कंप्यूटर प्रोग्राम को स्थापित या चलने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com