ऑनलाइन सुरक्षित रूप से कैसे खरीदें

आज ऑनलाइन शॉपिंग हमारी ज़िंदगी का हिस्सा है लेकिन कुछ अभी भी चिंता करते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि उनके क्रेडिट कार्ड का विवरण गलत हाथों में खत्म हो सकता है। ऑनलाइन शॉपिंग निश्चित रूप से आखिरी है और सुरक्षा उपायों में वृद्धि जारी है। यह साबित करने के सबूत हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग वास्तव में फोन पर या किसी व्यक्ति से भी अधिक सुरक्षित है, क्योंकि आप वास्तव में किसी दूसरे व्यक्ति को आपके कार्ड विवरण प्रदान नहीं करते हैं सिर्फ सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग और जोखिम-मुक्त अनुभव के लिए इन साधारण नियमों का पालन करना याद रखें।

कदम

1
सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन सप्लायर की पहचान, स्थान और संपर्क विवरण जानते हैं। ऐसे ऑनलाइन कंपनियां हैं जिन्हें नाम दिया गया है, जैसे कि Amazon.com इसके अलावा, कई वास्तविक दुकानों में एक ऑनलाइन बिक्री चैनल भी है, जो उनकी बिक्री सेवा का अभिन्न अंग है और इसलिए उनकी प्रतिष्ठा पहले से ही पता है। हालांकि, कम प्रसिद्ध ऑनलाइन कंपनियों की पहचान स्थापित करना महत्वपूर्ण है, जो आपको पहले से ही पता नहीं है या न ही असली स्टोर के मालिक हैं। इस मामले में, अपने देश में नाम, कंपनी के पंजीकरण विवरण, संपर्क विवरण जिसमें ई-मेल पता, डाक पता और टेलीफोन नंबर शामिल है, साथ ही साथ एक स्पष्ट संकेत है कि यह देखने के लिए महत्वपूर्ण है मुख्य कार्यालय स्थित है।
  • 2
    कंपनी की प्रतिष्ठा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें इन पहचान संकेतों को जांचने के बाद, यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि इंटरनेट पर कंपनी की अच्छी प्रतिष्ठा है ऐसा मत सोचो कि सिर्फ इसलिए कि एक वास्तविक दुकान कुशलता से बेचती है, आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं ऑनलाइन सेवा में कमी या माल की वापसी नीति में जोखिम का जोखिम हो सकता है। जो बजाय असली स्टोर से सीधे खरीदते समय मौजूद नहीं होता है अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप खोज इंजन पर खोज कर सकते हैं, उपभोक्ता साइटों पर अन्य खरीदारों की टिप्पणियां देख सकते हैं। कई ऑनलाइन श्रृंखला कंपनियों ने लोगों को सेवाओं और उत्पादों पर अपना निर्णय छोड़ने की अनुमति दी है, उदाहरण के लिए, कंप्यूटर स्टोर और कैमरे आप इन टिप्पणियों को पढ़ सकते हैं और निर्णय ले सकते हैं कि क्या खरीदें। ऑनलाइन व्यापार की प्रतिष्ठा निर्धारित करने का एक और तरीका उपभोक्ता संघों के माध्यम से शिकायतों की जांच करना है इस तरह के संगठन आपको कंपनी के बारे में अधिक जानकारी, सभी शिकायतों सहित, दे सकते हैं। इसके अलावा, पहली बार जब आप खरीदारी करते हैं, तो आप कंपनी को कॉल या ईमेल कर सकते हैं और अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • 3
    "खरीदने से पहले" भुगतान विधि, वारंटी और शिपिंग विधियों की जांच करें। हमेशा यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या कोई अतिरिक्त लागत है और अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण भेजने से पहले भुगतान विवरण देखें। सत्यापन:
  • पैकेजिंग लागत - ये शुरुआत से स्पष्ट होना चाहिए
  • वितरण लागत - ये शुरुआत से स्पष्ट होना चाहिए
  • यदि आप उत्पादों की डिलीवरी से पहले या बाद में भुगतान करते हैं
  • यदि आप खरीद के समय से उस उत्पाद को मॉनिटर कर सकते हैं जो आपको दिया जाता है - यह आपको डिलीवरी में कोई भी समस्या पहचानने में मदद करेगा
  • यदि उत्पाद को वारंटी के साथ या संभव खराबी के लिए एक खंड के साथ आपूर्ति की जाती है, आदि।
  • यदि आप काम नहीं करते हैं या आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते तो आप उत्पाद को कैसे वापस कर सकते हैं - रद्द करने, रिटर्न और रिफंड नीतियों के बारे में जानकारी के लिए साइट पर खोज करें। भविष्य के लिए एक प्रति मुद्रित करें
  • रिटर्न (मेल, दरें, आदि) के मामले में कौन सा खर्च उठाएगा
  • अगर एक निश्चित अवधि के भीतर किसी निश्चित मूल्य की खरीद के लिए वापसी का अधिकार इस्तेमाल करने के लिए
  • 4
    साइट पर गोपनीयता नीति पढ़ें। गंभीर कंपनियां उन तरीकों को प्रकाशित करती हैं जिनमें वे आपकी जानकारी एकत्र करते हैं और उनके साथ क्या करते हैं। आज, कई लोग सुरक्षित बिक्री कार्यक्रमों का हिस्सा हैं जो आपकी जानकारी के प्रसंस्करण पर दिशानिर्देश निर्धारित करते हैं। गोपनीयता नीति की जांच करें और लेनदेन करने से पहले वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग कैसे करें, उदाहरण के लिए, यदि वे आपको भविष्य के अपडेट और ई-मेल के माध्यम से ऑफ़र भेजते हैं, या यदि वे तीसरे पक्षों को जानकारी पास करते हैं यदि आप सावधान नहीं हैं, तो यह आपके द्वारा अंत में स्पैम ई-मेल प्राप्त करने का तरीका है दिन के अंत में आपको यह तय करना होगा कि आप कितने जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार हैं।
  • 5
    यदि आप किसी साइट के माध्यम से धन हस्तांतरण करने का निर्णय लेते हैं, तो केवल सुरक्षित लोगों का उपयोग करें जिस कंपनी से आप खरीद रहे हैं उससे संतुष्ट हो जाने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपके क्रेडिट कार्ड के विवरण एक सुरक्षित कनेक्शन के माध्यम से संसाधित होते हैं। एन्क्रिप्शन का सबसे लोकप्रिय रूप को सिक्योर सॉकेट लेयर या एसएसएल के रूप में जाना जाता है। एसएसएल डेटा को एन्क्रिप्ट करता है और इसे छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है ताकि जानकारी किसी को भी उनसे रोक नहीं सकें। यह सत्यापित करने के लिए कि जिस साइट पर आप एसएसएल या सुरक्षित तकनीक का उपयोग कर खरीदारी कर रहे हैं, आपके ब्राउजर पर जांचने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र के प्रकार के आधार पर, आप एक संदेश प्राप्त कर सकते हैं जो आपको एक सुरक्षित क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। सुरक्षित क्षेत्र आमतौर पर होम पेज से शुरू होता है, जिस पर आप अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करते हैं।
  • प्रायः आपके ब्राउज़र पर आपके इंटरनेट पते का बार बदल जाएगा, जो कि http से https तक जा रहा है "रों" इंगित करता है कि साइट सुरक्षित है - हालांकि, ध्यान रखें कि आप इसे नहीं देखेंगे "रों" जब तक आप खुद को खरीद पृष्ठ पर नहीं खोजते हैं
  • आप अपने ब्राउज़र पर ताला प्रतीक भी देख सकते हैं, जो इंगित करता है कि पृष्ठ सुरक्षित है। ताला बंद होना चाहिए। अगर यह खुला है तो आपको यह मानना ​​चाहिए कि साइट सुरक्षित नहीं है
  • एक सुरक्षित साइट पर आप भी एक गैर टूटी हुई कुंजी मिल सकती है।
  • 6
    ध्यान दें जब आप जानकारी दर्ज करें आपके आदेश के विभिन्न क्षेत्रों को भरते समय सही विवरण दर्ज करना सुनिश्चित करें। एक गलत पता, मात्रा या उत्पाद संख्या आपको अलग-अलग कठिनाइयों का कारण बन सकती है। भेजें पर क्लिक करने से पहले, सभी फ़ील्ड फिर से देखें।



  • 7
    ऑनलाइन धोखाधड़ी संरक्षण का उपयोग करके अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें इस घटना में कि बाकी सब काम न करें, आपके क्रेडिट कार्ड को जारी किए गए कंपनी द्वारा ऑनलाइन धोखाधड़ी के खिलाफ सुरक्षा के बारे में नीतियों को जानना अच्छा है। इनमें से कई प्रस्ताव अधिग्रहण पर सुरक्षा और ऑनलाइन खरीद के लिए विशेष खंड हैं।
  • 8
    फ़िशिंग फ़िल्टर स्थापित करें कई फ़िशिंग फ़िल्टर हैं, जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर पर स्मार्टस्क्रीन फ़िल्टर, जो आपको फ़िशिंग साइट्स के विरुद्ध स्वयं को बचाने में मदद करेगा, जब आपको कोई असुरक्षित साइट मिल जाए
  • 9
    खरीद के विवरण रजिस्टर करें अपना आइटम खरीदने के बाद, हमेशा समय, दिनांक, रसीद संख्या और ऑर्डर की पुष्टि करें। यदि आप सब कुछ मुद्रित नहीं कर सकते हैं, तो एक बनाएं माइक्रोसॉफ्ट पर स्क्रीनशॉट आपकी खरीद के प्रमाण के रूप में
  • 10
    ई-मेल स्कैम पर ध्यान दें, जो आपकी क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करने के लिए ई-मेल द्वारा घोटाले जैसे पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड विवरण को फ़िशिंग ई-मेल के रूप में जाना जाता है। धोखाधड़ी से हजारों या ई-मेल के सैकड़ों भेजे जाने की संभावना है, आशा में कि कोई व्यक्ति इस जाल के शिकार हो जाता है, अपनी निजी जानकारी के साथ संवाद करता है। ई-मेल अच्छी तरह से ज्ञात कंपनियों से आते हैं और लगता है कि वे बहुत ही विश्वसनीय हैं। हालांकि, बैंकों सहित वास्तविक कंपनियों, कभी भी आपको एक ई-मेल नहीं भेजेगी, जिसमें आपको लिंक मिलेगा, आपको अपने यूज़रनेम, पासवर्ड या क्रेडिट कार्ड विवरण में पूछेगा। यदि आपको कोई शक नहीं है, तो लिंक पर सीधे क्लिक करने के बजाय, उस कंपनी का नाम लिखें जहां से वह ब्राउज़र बार पर सीधे संदर्भित हो।
  • टिप्स

    • एक अन्य सुरक्षा उपकरण जो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाली कंपनियों का उपयोग एक और पासवर्ड के लिए अनुरोध है उदाहरण वीज़ा या मास्टरकार्ड सुरक्षित कोड द्वारा सत्यापित किए गए हैं। यह एक ऐसा उपकरण है जो केवल चयनित साइटों पर या भुगतान प्रक्रिया प्रणाली के अंतर्गत समर्थन प्रदान करता है। यदि आप कोड को सक्रिय करते हैं और उन साइटों पर खरीदारी करते हैं जो प्रतीक दिखाते हैं, तो खरीद प्रक्रिया समाप्त करने के लिए आपको पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जो आपने भुगतान को अधिकृत करने के लिए निर्धारित किया है।
    • कुछ साइटें गैर-गंभीर कंपनियों के एक रजिस्टर रखती हैं अमेरिकी साइटों में से एक है राष्ट्रीय धोखाधड़ी सूचना केंद्र (यूएस).
    • ई-मेल के द्वारा असुरक्षित ऑनलाइन विधियों के माध्यम से कभी भी अपना क्रेडिट कार्ड विवरण न भेजें ये विधियां आपको कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करती हैं
    • आज, अधिक से अधिक बार, जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो दुकानों को एक सीवीवी या क्रेडिट कार्ड पहचान संख्या की आवश्यकता होती है। सीवीवी कोड, कार्ड की पीठ पर हस्ताक्षर लाइन पर छोटा कोड है। आम तौर पर पिछले 3 अंकों का अनुरोध किया जाता है। यह आपके नाम, नंबर और कार्ड की समाप्ति तिथि जानने वाले को रोकने के लिए है, इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • क्रेडिट कार्ड उच्च सुरक्षा प्रदान करते हैं क्योंकि वे सीधे आपके चेकिंग खाते से धन वापस नहीं लेते हैं। यदि आप किसी लेन-देन की जांच करते हैं या इसे धोखाधड़ी साबित करते हैं, तो आपको भुगतान नहीं करना पड़ता है क्योंकि आपके कार्ड के आपूर्तिकर्ता खरीद के लिए गारंटी प्रदान करता है।
    • डिस्पोजेबल वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाएं, विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं द्वारा की पेशकश की।
    • यदि आप किसी दूसरे देश से खरीद रहे हैं, तो उस मुद्रा की जांच करें, जिसके लिए आप की आवश्यकता है, विनिमय दर और करों या टैक्स डाउनलोड करने की योग्यता की जांच करें जब सामान मिलते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि उस देश से खरीदने के लिए कानूनी है।
    • पहली खरीद के लिए, अगर आप उस वेबसाइट को नहीं जानते हैं, तो यह कम खरीद के साथ परीक्षण करने के लिए उपयोगी हो सकता है।

    चेतावनी

    • अपने खाते का विवरण सुरक्षित रखें
    • यदि आपका ब्राउज़र आपको चेतावनी देने के लिए चेतावनी देता है क्योंकि एक साइट आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी कर सकती है, तो उससे दूर चले जाओ।
    • पुलिस, उपभोक्ता संघों और / या वाणिज्य मंडल को चेतावनी दें जब कोई ऐसी साइट मिलती है जो उसने जो वादा नहीं की है, लेकिन डेटा को संसाधित करने के लिए एक सुरक्षित प्रक्रिया का उपयोग नहीं करता, ताकि अन्य लोगों को भी चेतावनी दी जा सके।
    • कभी भी पहले से घोषित नहीं किए गए धनराशि को अधिकृत करें हमेशा आपके कार्ड से शुल्क की कुल राशि के लिए अनुमति दें।
    • उन विक्रेताओं से मत खरीदो जो आपको अपने संपर्क विवरण या आपके सवालों के संतोषजनक उत्तर प्रदान नहीं करते हैं।
    • यदि आपको एक संदिग्ध ई-मेल प्राप्त होता है, तो इसे खोलें या उसमें दिए लिंक पर क्लिक करें।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com