कैसे पहचान की चोरी को रोकने के लिए

2012 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में अकेले पहचान की चोरी के 12.6 मिलियन मामले थे, जो 200 9 के बाद से लगभग 1 मिलियन की वृद्धि हुई थी। यदि यह आपको परेशान नहीं करता है, तो सैन डिएगो-आधारित पहचान चोरी संसाधन केंद्र गणना की गई है कि चोरी होने के बाद आपकी पहचान को पुनर्प्राप्त करने में करीब 600 घंटे लगते हैं। भले ही लोग पहचान की चोरी को पहचानने और नुकसान को कम करने में बेहतर होते जा रहे हैं, सबसे अच्छा समाधान इन चरणों का पालन करके उन्हें होने से रोकना है

कदम

विधि 1

अपने डिजिटल सुरक्षा को सुदृढ़ करें
1
अच्छे पासवर्ड और पिन चुनें ऐसे शब्दों और संख्याओं को चुनें, जिनके बारे में कोई भी अनुमान न लगाए, भले ही वे आपके बारे में अन्य व्यक्तिगत जानकारी से अवगत हों। या, परिचित शब्दों और संख्याओं का उपयोग करें, लेकिन उन्हें एक सिफर के साथ कोड, जैसे Vigenere कोड। ऐसे ऑनलाइन प्रोग्राम हैं जो बेतरतीब ढंग से जेनरेट किए गए पासवर्ड प्रदान करते हैं जो वस्तुतः अलिखित हैं यहाँ अनुसरण करने के लिए अन्य अच्छी आदतें हैं:
  • अपने सभी खातों के लिए समान पासवर्ड का उपयोग न करें
  • उन पिनों से बचें जिन्हें आसानी से जन्म तिथि, संख्या अनुक्रम, फोन नंबर आदि के रूप में अनुमान लगाया जा सकता है।
  • अच्छे पासवर्डों में अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याएं और प्रतीकों को शामिल किया गया है, और कम से कम 8 अक्षर लंबा हैं
  • अपने कंप्यूटर पर पासवर्ड या अन्य संवेदनशील जानकारी कभी नहीं लिखें सभी कंप्यूटरों का उल्लंघन हो सकता है यदि आपको इस जानकारी की एक डिजिटल प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता है, तो उसे सीडी पर या बाहरी हार्ड डिस्क पर रखें, जिसका उपयोग आप केवल बैकअप के लिए करते हैं जो कि ऑफ़लाइन प्रदर्शन किए जाते हैं (जब आप बैकअप करते हैं तो इंटरनेट कनेक्शन अक्षम करें)।
  • कुल स्पाइवेयर 2009 व्याकरण के मुद्दों पर शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें कई पहचान चोर जटिल सॉफ्टवेयर जैसे कि स्पाइवेयर और कीलॉगर्स का प्रयोग करते हैं ताकि उपयोगकर्ता के ज्ञान के बिना पासवर्ड और लॉगिन विवरण जैसे संवेदनशील जानकारी प्राप्त हो सकें। सिर्फ इसलिए कि आप अपने कंप्यूटर के बारे में कुछ असामान्य नहीं देखते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि यह सुरक्षित है। वायरस और एडवेयर के विपरीत, कई स्पाइवेयर और कीलॉगर्स अदृश्य होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, ताकि आप जितने संभव हो सके उतने पासवर्ड और संवेदनशील डेटा एकत्र कर सकें। एक शक्तिशाली और नियमित रूप से अद्यतन फ़ायरवॉल, एंटी वायरस प्रोग्राम और एंटीस्पायवेयर प्रोग्राम आपको उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान करेगा।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके कंप्यूटर की रक्षा कैसे करें, तो अपने क्षेत्र में एक फुटकर विक्रेता से संपर्क करें
  • कोई फ़िशिंग नहीं शीर्षक छवि!
    3
    फ़िशिंग घोटालों पर ध्यान दें फ़िशिंग में अपेक्षाकृत निर्दोष ईमेल भेजना शामिल है, जो आपको पासवर्ड, खाता नंबर या आपके क्रेडिट कार्ड के सुरक्षा विवरण जैसी कुछ चीजों को देखने के लिए कहता है। इस जानकारी की तलाश में आने वाले सभी ईमेल आपको सचेत करेंगे सबसे अच्छा जवाब सीधे सेवा प्रदाता से संपर्क करें और पूछें कि क्या होता है।
  • यदि आपको एक ईमेल प्राप्त होता है जो आपके बैंक से आता है, तो आपसे अपनी जानकारी की जांच या अपडेट करने के लिए कह रहे हैं, जैसे कि आपका पासवर्ड (किसी भी कारण से), ईमेल में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें, भले ही यह प्रामाणिक लगता है। यदि आपको लगता है कि ईमेल प्रामाणिक है, तो सीधे कंपनी या बैंक वेबसाइट पर लॉग इन करें और वहां अपना प्रोफाइल जांचें - अगर आपको कोई बदलाव नहीं दिखाई देता है, तो आप एक घोटाले से बचना चाहते हैं।
  • अन्य फ़िशिंग घोटालों में झूठी लॉटरी जीत शामिल है, पैसे के लिए अनुरोध "मदद" जो लोग पैसा या घर खो चुके हैं, आदि
  • सबसे सामान्य घोटाले पर नज़र रखता है कि मंत्रालय की वेबसाइट की जाँच करें - कई एक ईमेल सेवा प्रदान करते हैं जो आपको अद्यतन बनाए रखेंगे कुछ उपभोक्ता एजेंसियां ​​भी यह जानकारी ऑनलाइन प्रदान करती हैं
  • सुरक्षात्मक प्लास्टिक से मुक्त शीर्षक वाला छवि
    4
    बेचना या गलती से अपनी पहचान के बारे में जानकारी न दें जब आप अपने कंप्यूटर से छुटकारा मिलते हैं, तो इसे हटाना सुनिश्चित करें सब आपकी जानकारी आपको इसे फ़ैक्टरी स्थितियों पर वापस लाया जाना चाहिए - आप यह जान सकते हैं कि यह आपके कंप्यूटर मैनुअल या ऑनलाइन खोज में कैसे करें। अगर आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो इसे एक सम्मानित कंप्यूटर विशेषज्ञ के पास ले जाएं और मदद मांगें।
  • एक कंप्यूटर विशेषज्ञ सूचना को पुनः प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है भले ही उसे हार्ड डिस्क से हटा दिया गया हो। आप इंटरनेट से मुफ्त स्क्रबिंग प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं, या किसी कंप्यूटर डीलर या किसी अनुभवी मित्र से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • सिक्योर क्लाउड कंप्यूटिंग शीर्षक वाली छवि
    5
    ऑनलाइन खरीदारी करते समय सावधान रहें नेटवर्क पर उत्पाद खरीदते समय हमेशा सुरक्षा प्रतीकों की जांच करें। यदि आपको एन्क्रिप्शन लॉक आइकन नहीं देखा गया है, तो अपने क्रेडिट कार्ड विवरण प्रदान न करें। यह भी जांचें कि साइट वैध है - अज्ञात स्रोतों से ईमेल का धन्यवाद होने पर किसी साइट पर खरीदारी न करें। एक ज्ञात URL से साइट तक पहुंचें या खोज इंजन का उपयोग करें।
  • ऑनलाइन खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड को समर्पित करें इस तरह से अगर यह कुछ गलत हो जाता है, तो इसे रोकना आसान होगा, बिना अपनी रोज़गार की खरीद के लिए समस्याएं।
  • वेबसाइटों पर जानकारी संग्रहीत न करें यह सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन यह एक साइट उल्लंघन के मामले में एक जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है।
  • 6
    कभी अनपेक्षित या अवांछित ईमेल का जवाब न दें यहां तक ​​कि अगर आप मज़ाक कर रहे थे, तो ईमेल का जवाब देने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका खाता सक्रिय है और स्कैमर को यह मानना ​​बेहतर है कि उसका संदेश नेटवर्क में खो गया था।
  • ऐसे ईमेल खोलने से बचें जो आपको समझ नहीं देते हैं या उन लोगों या संगठनों से आते हैं जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं। वायरस और कीड़े ईमेल में छिपाए जा सकते हैं यदि ईमेल स्पैम फिल्टर द्वारा अवरुद्ध होने तक समाप्त हो जाता है तो और भी अधिक ध्यान दें।
  • विधि 2

    जब आप घर से बाहर हो जाएं तो सतर्क रहें
    छवि का शीर्षक विंडोज बैंक मशीन @ सीआईबीसी
    1
    आपके पीछे के लोगों पर ध्यान दें एटीएम या सुपरमार्केट में आपके पीछे का व्यक्ति एक नियमित ग्राहक हो सकता है, या आप अपने पिन को देखने के लिए जो टाइप कर सकते हैं, उसके बारे में ध्यान दे सकते हैं जब आप पिन दर्ज करते हैं और अन्य लोगों के दृश्य को अवरुद्ध करने की कोशिश करते हैं तो अपने हाथों से मॉनिटर क्षेत्र को कवर करें अगर आप भी सुरक्षित रहना चाहते हैं, जब कोई भी आस-पास नहीं होता - कुछ चोर दूरबीन का इस्तेमाल करते हैं या दूर से आपको देखने के लिए कैमरे स्थापित करते हैं।
    • अधिक से अधिक एटीएम आपकी सहायता करने के लिए छतों हैं कवर के रूप में एक बचाव के रूप में उपयोग करें, जबकि आप लिखते समय अपने हाथ से कीबोर्ड की दूसरी तरफ कवर करते हैं।
    • आप अपने नंबरों को कवर करने के लिए मूर्खतापूर्ण महसूस कर सकते हैं। लेकिन सोचें कि आपको कोई परेशानी क्यों होगी अगर किसी व्यक्ति ने आपका पिन चुरा लिया हो।



  • छवि शीर्षक वाला वॉलेट 2fafg
    2
    आप के साथ क्या लाने के लिए ध्यान दें हम अक्सर हमारे बटुए या पर्स में कई व्यक्तिगत जानकारी लेते हैं यदि वे चुराए गए थे, तो यह आसान हो सकता है कि किसी व्यक्ति को उस जानकारी का उपयोग उनके लाभ के लिए जल्दी से करना चाहिए यहां कुछ सावधानियां हैं जिन्हें आप ले सकते हैं:
  • अपने साथ क्रेडिट कार्ड नहीं लाएं इस तरह आप एक चोर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, और आप पागल हो जाने से बचेंगे अगर आप एक क्रेडिट कार्ड लाना, एक लाने का प्रयास करें, और इसे साइन इन न करें
  • यदि संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि आपके सभी क्रेडिट कार्डों को पिन की आवश्यकता है इस तरह, अगर कोई व्यक्ति चुरा रहा है, तो वह पिन नहीं जानता है तो वह खरीद नहीं कर पाएगा। इसे इंटरनेट पर इस्तेमाल होने से बचने के लिए, कभी भी अपने पते के बारे में जानकारी आपके साथ नहीं लाएं।
  • चेक, पासपोर्ट या अन्य दस्तावेज न रखें जो आप के साथ नहीं उपयोग करेंगे। अगर आपको उन्हें ले जाना है, तो आप सुरक्षा बैग में उन्हें शरीर पर रख सकते हैं, अगर आपको डर है कि वे चोरी हो सकते हैं
  • छवि क्या शीर्षक`ve you got in all your pockets
    3
    अपने वॉलेट या पर्स की सुरक्षा पर ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर आप एक सुरक्षित क्षेत्र में रहते हैं, तो अवसरवाद आपको इन वस्तुओं को खो सकता है अपने बटुए या पर्स की चोरी को हतोत्साहित करने के तरीके हैं, जहां कहीं भी हो।
  • कभी भी अपना बैग नायाब छोड़ दें यदि आप सुपरमार्केट में खरीदारी करते हैं, तो गाड़ी में बैग रखने की आदत मत डालें। यहां तक ​​कि अगर आप कभी भी गाड़ी नहीं छोड़ते, तो चोर आपके बैग को उड़ा सकता है जब आप कुछ के लिए इंतजार करते हैं
  • कुर्सी पर अपने जैकेट या कोट जेब में अपना वॉलेट कभी भी नहीं छोड़ें। यह चोरी करना बहुत आसान होगा
  • यदि आप केवल एक कंधे का पट्टा के साथ एक बैग का उपयोग करते हैं, तो इसे पहनें के माध्यम से शरीर, ताकि इसे आसानी से कंधे से नहीं टूटा जा सके।
  • यदि आप बटुए पहनते हैं, तो आप इसे एक चेन या रस्सी के साथ कपड़े में संलग्न कर सकते हैं। संभावित डाकू को देने के लिए आप नकली बटुए भी तैयार कर सकते हैं। यह एक चरम उपाय है, जिसका इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां चोरी का दिन का क्रम है
  • पोर्टफोलियो चोरी के मामले में तैयारी तेजी से आप अपने कार्ड को ब्लॉक करने में सक्षम होते हैं, कम नुकसान आपको भुगतना होगा।
  • विधि 3

    गृह सुरक्षा
    छवि शीर्षक काढ़े!
    1
    आपकी पहचान के बारे में जानकारी की रिपोर्ट करने वाले दस्तावेज़ों को नष्ट करें कचरा में महत्वपूर्ण जानकारी रखने वाले पुराने बिल या अन्य दस्तावेज़ों को न सिर्फ फेंकें ऐसे लोग हैं जो कचरे में आपकी जानकारी ढूंढने के लिए अपने हाथों को गंदे होने में संकोच नहीं करेंगे। एक पेपर तकलीफ में निवेश करें और कागज के सभी टुकड़ों को पूरी तरह से नष्ट कर दें जो आपके क्रेडिट कार्ड नंबर या बैंक खाता संख्या को सहन करते हैं।
    • यदि आप एक पेपर की तकलीफ खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल कागज के स्ट्रिप्स नहीं बनाते हैं जो फिर से जरूरी हो सकते हैं। अगर आप एक खरीदना नहीं चाहते हैं, तो कम से कम शीट्स को छोटे टुकड़ों में टपटाएं। जब आप इस रणनीति का उपयोग करते हैं, तो टुकड़ों को दो अलग कचरा बैग में फेंक दें।
  • छवि का शीर्षक घोंघट मेल (पी 5039 9 41)
    2
    अपने मेल को सुरक्षित रखें मेल के माध्यम से, लाखों व्यक्तिगत जानकारी हर दिन भेजी जाती हैं, और यह पहचान चोरों द्वारा बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि सबसे अधिक बार इस्तेमाल की जाने वाली गैर-तकनीकी पहचान चोरी विधि मेल पुनर्निर्देशन है
  • सुनिश्चित करें कि आप समय पर सभी बिल प्राप्त करते हैं अगर आपके पास एक मेलबॉक्स है जिसे आप आसानी से एक्सेस कर सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर जांच करें कि कोई भी आपके मेल आपके पास नहीं प्राप्त कर सकता है।
  • कई बैंक ईमेल या स्मार्टफ़ोन के माध्यम से संचार सेवाएं प्रदान करते हैं। यदि आपका बैंक भी उन्हें प्रदान करता है, तो पहचान की चोरी के जोखिम को कम करने के लिए साइन अप करें।
  • यदि आप एक नए क्रेडिट कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे हैं और निर्धारित दिन पर नहीं आए हैं, तो तुरंत बैंक से संपर्क करें सबसे अच्छा समाधान यह है कि बैंक आपको यह भेजने के बजाय कार्ड लेने के लिए कहें।
  • विधि 4

    यदि पहचान चोरी की Cadi पीड़ित
    हाथ में पैसा शीर्षक वाला चित्र
    1
    जल्दी से कार्य करें अपनी प्रतिष्ठा और आपके वित्त के नुकसान को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं ऐसा करने के लिए:
    • अपने क्रेडिट कार्ड के सभी प्रबंधकों से संपर्क करें और उन्हें ब्लॉक करें। आपको दी गई सलाह का पालन करें और बातचीत के बारे में ध्यान दें, जिसमें आपने बात की है, उनके पद और तारीख और समय के नाम शामिल हैं।
    • पुलिस से संपर्क करें शिकायत करें यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और आपकी बीमा कंपनी द्वारा अनुरोध किया जा सकता है इस तरह पुलिस संभावित संदिग्धों की तलाश शुरू कर सकती हैं। यह आपके लिए विशेष रूप से उपयोगी होगा कि आप क्रेडिट गतिविधि को क्रेडिट ब्यूरो में साबित कर सकें और इसमें शामिल सभी दलों के लिए।
  • 2
    अपनी प्रतिष्ठा को बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हो जाओ आप इस पते पर अधिक सुझाव पा सकते हैं: https://consumer.ftc.gov/features/feature-0014-identity-theft. यहां तक ​​कि अगर यह जानकारी अमेरिकी निवासियों को समर्पित है, तो आपको कुछ उपयोगी सलाह मिल सकती है।
  • टिप्स

    • अपने क्रेडिट कार्ड खाते नियमित रूप से जांचें पहचान चोर लगभग हमेशा पीड़ित की ओर से कार्ड का उपयोग करने की कोशिश करते हैं। यदि आप किसी भी शुल्कों का ध्यान रखते हैं जो आपके द्वारा नहीं किए गए हैं, तो जल्द से जल्द क्रेडिट कंपनी और पुलिस को सूचित करें। सभी पत्रों की प्रतिलिपि रखें जो आपको सबूत के रूप में भेजे गए हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपके सभी बच्चे जानते हैं कि यह नेटवर्क पर व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा नहीं करना कितना महत्वपूर्ण है। कंप्यूटर के सुरक्षित उपयोग के बारे में उनसे बात करें, साथ ही जब वे घर से दूर होते हैं और खरीदारी करते समय लेने के लिए उपाय करते हैं।

    चेतावनी

    • पहचान चोर किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं युवा बच्चों और हाल ही में मृतक व्यक्तियों की पहचान का उपयोग करना संभव है केवल सुरक्षित लोग ही ऐसे हैं जिनके पास पहले से ही बड़ी वित्तीय कठिनाइयां हैं। जिन लोगों के पास कुछ भी नहीं है, उनसे चोरी करना मुश्किल है
    • जब आप क्रेडिट कार्ड, बंधक, रोजगार और किराये अनुबंधों के लिए आवेदन करते हैं तो हमेशा अपने व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण के बारे में पूछें। सूचना को नष्ट करने या आपके पास वापस आने के लिए कहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com