जीमेल में डबल चेक कैसे सेट करें

हर दिन, हजारों व्यक्तिगत खातों का उल्लंघन होता है छेड़छाड़ की व्यक्तिगत जानकारी, चोरी पासवर्ड, और खतरे में जीवन। कई खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करते हुए, आप हैकर हमलों के तेजी से बढ़ते हुए आपकी भेद्यता बढ़ाते हैं सौभाग्य से, Google ने लॉन्च किया है डबल सत्यापन

: जब भी कोई भी उपकरण आपके Google खाते तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उपयोगकर्ता को सत्यापन कोड दर्ज करना होगा ऊपर पासवर्ड के लिए तो यह आपके पासवर्ड को चोरी करने के लिए हैकर्स के लिए पर्याप्त नहीं है - आपके खाते का उपयोग करने के लिए उन्हें अपने फोन या कंप्यूटर को शारीरिक रूप से नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी। यदि आपको अभी भी डबल सत्यापन की आवश्यकता का आश्वासन नहीं दिया गया है, इस लेख को पढ़ें (अंग्रेजी में) से लिया अटलांटिक या ये कहानियों की हैकर हमलों (हमेशा अंग्रेज़ी में). यह किसी के साथ हो सकता है

कदम

जीमेल में 2 चरण सत्यापन सेट अप शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
अपना प्रवेश करें जीमेल अकाउंट. ऊपरी दाएं कोने में अपने अवतार पर क्लिक करें, फिर अपनी प्राथमिकताएं अपडेट करने के लिए "खाता" पर क्लिक करें।
  • जीमेल में चरण 2 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    2
    आप इसे खाता सेटिंग्स पृष्ठ पर पाएंगे। बाएं मेनू बार में, "सुरक्षा" पर क्लिक करें
  • जीमेल में चरण 3 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    3
    "डबल चेक" अनुभाग में, आप यह देख पाएंगे कि सेटिंग पहले से ही सक्रिय है या नहीं। यदि इसे "ऑफ़" पर सेट किया गया है, तो उसे सक्रिय करने के लिए "संपादित करें" पर क्लिक करें।
  • जीमेल में 2 चरण सत्यापन सेट करें शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    आप एक ऐसे पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे जो आपको द्विआधारी जांच की स्थापना में कदम से कदम रखेगा। अधिक विवरण के लिए चरणों के माध्यम से स्क्रॉल करें। जब आप तैयार हों, तो "प्रारंभ सेटिंग" पर क्लिक करें
  • Gmail में स्टेप सत्यापन सेट अप करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें यह आपके Google खाते से जुड़े फोन होगा। जब भी आप अपने Google खाते में किसी नए डिवाइस (जैसे कि एक सार्वजनिक पीसी) के माध्यम से साइन इन करते हैं, तो Google आपके फोन पर एक सत्यापन कोड भेजता है और आपको प्रवेश करने के लिए उस कोड को दर्ज करना होगा।
  • जीमेल में चरण चरण 6 में सेट अप करें
    6
    सत्यापन कोड के लिए एसएमएस या ध्वनि संदेश के बीच चुनें। "पुष्टि करें" दबाएं फिर कोड के लिए अपने फोन पर आने की प्रतीक्षा करें, और उसे दर्ज करें
  • Gmail में स्टेप 7 में सेट अप करें
    7
    चुनें कि इस उपकरण पर विश्वास करना है या नहीं। अगर आप किसी निजी कंप्यूटर या विश्वसनीय डिवाइस पर दोहरी सत्यापन सक्रिय कर रहे हैं, तो "मुझे इस डिवाइस पर विश्वास है" बॉक्स चेक करें। आपको केवल एक महीने में इस खाते के लिए एक सत्यापन कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • Gmail में स्टेप 8 में सेट अप करें
    8
    ठीक दबाएं, और आपने अपने Google खाते पर बस दोहरी सत्यापन सेट कर दिया है! फिलहाल भ्रम का कारण होने वाले किसी भी अतिरिक्त कदम को छोड़ें - हम इसके बारे में इस लेख के बाद के खंडों में बात करेंगे।
  • जीमेल में चरण 9 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    9
    बैकअप सत्यापन कोड की एक सूची मुद्रित करें और उसे एक सुरक्षित लेकिन पहुंच योग्य स्थान पर संग्रहीत करें, जैसे आपके वॉलेट यदि आपको कभी भी अपने Google खाते तक पहुंचने की ज़रूरत है लेकिन आपके पास अपना प्राथमिक फ़ोन नहीं है, तो आप इनमें से एक कोड दर्ज कर सकते हैं।
  • चलें 2-चरणीय सत्यापन सेटिंग्स पृष्ठ.
  • "कोड कैसे प्राप्त करें" के अंतर्गत, "बैकअप कोड दिखाएं" पर क्लिक करें इस पेज को प्रिंट करें
  • विधि 1

    एकल ऐप के लिए समर्पित पासवर्ड
    जीमेल में चरण 10 में सेट अप 2 कदम सत्यापन शीर्षक वाला इमेज
    1
    एकल ऐप को समर्पित पासवर्ड की आवश्यकता को समझें डबल सत्यापन के साथ, Google हर बार ब्राउज़र की ओर से अपने खाते को एक्सेस करने के लिए आपको सुरक्षित रखता है। हालांकि, यदि आप अपने Google खाते को अन्य एप्लिकेशन, जैसे आउटलुक या मोबाइल ई-मेल सेवा के लिए उपयोग करते हैं, तो वे सिस्टम आपको सत्यापन कोड के लिए नहीं कह सकते। नतीजतन, आपको उन ऐप्स तक पहुंचने की आवश्यकता होगी एक बार उस ऐप के लिए एक विशिष्ट पासवर्ड के साथ यदि आप इसे रीसेट करना चुनते हैं और उस डिवाइस के लिए एक नया निर्माण करते हैं, तो आपको बस एक विशिष्ट पासवर्ड को फिर से दर्ज करने की आवश्यकता है।
  • Gmail में स्टेप सत्यापन सेट अप शीर्षक वाला छवि चरण 11
    2
    अपने डिवाइस के लिए समर्पित पासवर्ड जेनरेट करें चलें 2-चरणीय सत्यापन सेटिंग्स पृष्ठ या खाता सुरक्षा सेटिंग्स पेज (चरण 1-3, प्रथम खंड) पर दोहरी जांच के बगल में "संपादित करें" पर क्लिक करें। नीचे स्क्रॉल करें और "समर्पित पासवर्ड प्रबंधित करें" पर क्लिक करें।
  • जीमेल में स्टेप 12 में सेट अप करें 2 स्टेप सत्यापन



    3
    पृष्ठ के शीर्ष पर, आपको उन साइटों, एप्लिकेशन और डिवाइस की एक श्रृंखला दिखाई देगी, जिन्हें आपने अपने खाते में कुछ हद तक पहुंच प्रदान की है। यदि आपने अपने दोस्तों को खोजने के लिए अपने जीमेल संपर्कों का उपयोग करने के लिए एक बाहरी साइट (जैसे लिंक्डइन, ट्विटर, फोरस्क्वेयर ...) की अनुमति दी है, उदाहरण के लिए, आप इसे सूची में देखेंगे। यदि आप अन्य Google अनुप्रयोगों का उपयोग करते हैं, तो आप उनको भी देखेंगे। किसी भी साइट या प्रोग्राम का एक्सेस रद्द करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, जिसका आप अब उपयोग नहीं करना चाहते हैं
  • जीमेल में स्टेप 13 में सेट अप करें स्टेप्स Verification
    4
    किसी डिवाइस के नाम को दर्ज करने के लिए पृष्ठ के निचले भाग में फ़ील्ड तक स्क्रॉल करें। ऐसी कोई प्रविष्ट करें जो आपको इस ऐप के विशिष्ट पासवर्ड को याद रखने में मदद करेगी - उदाहरण के लिए, iPhone मेल ऐप, Google iPhone ऐप, क्रोम सिंक, आउटलुक, थंडरबर्ड, या कोई वांछित वर्णन। "पासवर्ड जेनरेट करें" पर क्लिक करें
  • आपको नये पासवर्ड का निर्माण करना चाहिए प्रत्येक आवेदन।
  • जीमेल में स्टेप 14 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    5
    एप्लिकेशन खोलें उन सेटिंग्स पर जाएं जहां आप अपनी Google खाता जानकारी दर्ज करते हैं। सामान्य रूप में अपना उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें अब Google पासवर्ड के बजाय, पासवर्ड फ़ील्ड में एप के समर्पित पासवर्ड टाइप करें. आपने अब इस ऐप को आपके Google खाते की कुल पहुंच प्रदान की है।
  • आपको केवल एक बार यह पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसे लिखने या उसे संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं है, और इसे Google द्वारा फिर से नहीं दिखाया जाएगा
  • जीमेल में चरण 15 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    6
    जब आप समर्पित पासवर्ड दर्ज करते हैं तो अपने ब्राउज़र में "संपन्न" पर क्लिक करें
  • जीमेल में स्टेप 16 में सेट अप करें स्टेप्स 16
    7
    ऐप के अपने जीमेल खाते में प्रवेश को रद्द करना सीखें यदि आप अब ऐप का उपयोग नहीं करना चाहते हैं या आप अपना फोन खो चुके हैं और आप इसे किसी भी ऐसे व्यक्ति को रोकना चाहते हैं जिसे इसे अपने जीमेल तक पहुंच प्राप्त करने से मिल गया है, तो बस "रद्द करें" बटन पर क्लिक करें समर्पित पासवर्ड के लिए सेटिंग पेज.
  • जीमेल में चरण चरण 17 में सेट अप करें
    8
    के लिए समर्पित नया पासवर्ड बनाएँ प्रत्येक ऐप जिसे आप अपने Google खाते से कनेक्ट करते हैं! इसका अर्थ है कि यदि आप अपने Google खाते को दो ईमेल ऐप्स और मैसेन्जर से सिंक करते हैं, तो आपको यह होना चाहिए तीन समर्पित पासवर्ड
  • विधि 2

    फ़ोन के नुकसान के मामले में

    यदि आप अपना फोन खो देते हैं और आपके पास दोहरी सत्यापन सक्षम है, आप कर सकते हैं अभी भी अपने जीमेल खाते में लॉग इन करें आप बाहरी लोगों को अपने Google खातों तक पहुंचने से रोकने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं और इन्हें भी करना चाहिए।

    जीमेल में स्टेप 18 में सेट अप करें 2 चरण सत्यापन
    1
    वर्तमान वाले को रद्द करें समर्पित पासवर्ड. अगर आपके पास अपने Google खाते से जुड़े ऐप्स के साथ एक स्मार्टफोन है, तो पहुंच स्वत: निरस्त हो जाएगी जब आप एक नया फोन प्राप्त करते हैं, तो आप नए समर्पित पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं (पिछले अनुभाग देखें) और उन्हें नए उपकरणों में दर्ज करें।
  • Gmail में स्टेप सत्यापन सेट अप शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    2
    अपना जीमेल पासवर्ड बदलें यहां तक ​​कि अगर किसी और के पास सत्यापन कोड है, तो वे आपके नए पासवर्ड के बिना आपके जीमेल खाते में लॉग इन नहीं कर सकते हैं। यद्यपि यह संभव नहीं है कि आपके फोन वाले किसी भी व्यक्ति ने अपना Google पासवर्ड प्राप्त करने में भी कामयाबी हासिल कर ली है, आप कभी भी बहुत सतर्क नहीं हो सकते यदि आपने अपने मोबाइल डिवाइस पर किसी भी ब्राउज़र से Google में साइन इन किया है, तो अब आप स्वचालित रूप से साइन आउट हो जाएंगे।
  • Gmail में स्टेप 20 में सेट अप करें स्टेप्स 20
    3
    अगर आपके पास दूसरा फोन है तो बैकअप फ़ोन नंबर जोड़ें में जाओ 2-चरणीय सत्यापन सेटिंग्स पृष्ठ और "रिजर्व नंबर" अनुभाग में "एक फ़ोन नंबर जोड़ें" पर क्लिक करें।
  • जीमेल में चरण 21 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    4
    अगर आपके पास बैकअप फ़ोन नहीं है, तो अपने खाते को एक्सेस करने के लिए बैकअप कोडों की प्रिंट करने योग्य सूची का उपयोग करें। में डबल चेक सेटिंग पृष्ठ, "रिजर्व कोड दिखाएं" पर क्लिक करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो इस पृष्ठ को प्रिंट करें और इसे एक सुरक्षित लेकिन पहुंच वाले स्थान पर रखें - जैसे आपके वॉलेट
  • जीमेल में चरण 22 के ऊपर 2 कदम सत्यापन सेट करें
    5
    यदि आप अपना फोन और नंबर बदलते हैं, तो उसमें पिछले नंबर तक पहुंच रद्द करना याद रखें डबल चेक सेटिंग पृष्ठ.
  • टिप्स

    • अपना क्रेडिट कार्ड विवरण ऑनलाइन प्रदान करने से पहले दो बार सोचो ऐसा केवल तभी करें जब आप अक्सर किसी साइट से खरीदते हैं, और अपने लेनदेन के लिए आवश्यक से अधिक कार्ड का उपयोग न करें। जितने अधिक डेटा आप अन्य सर्वर पर छोड़ते हैं, उतनी ही कमजोर आप एक हमले के लिए हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपने सुरक्षित पासवर्ड चुने हैं और हैं प्रत्येक प्रमुख खाते के लिए अनन्य पासवर्ड . कम से कम, यह व्यक्तिगत ईमेल, कार्य ईमेल, बैंक खाते, सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए सामाजिक नेटवर्क और चिकित्सा खातों के लिए एक विशेष पासवर्ड को दर्शाता है आप बाद में पासवर्ड साझा करने के लिए इसी तरह के खाते साझा कर सकते हैं, जैसे सोशल मीडिया, ऑनलाइन शॉपिंग या फ़ोरम।
    • इस प्रक्रिया के दौरान, सुरक्षा कारणों से आपको अपने Google पासवर्ड के लिए कई बार पूछा जाएगा। यह पूरी तरह से सामान्य है और आपके खाते की सुरक्षा के लिए Google द्वारा स्थापित सुरक्षा प्रक्रिया का हिस्सा है। आखिरकार, यह एक अच्छा सौदा होगा अगर कोई और आपके खाते पर डबल चेक शुरू करे।
    • यदि आपके पास एक से अधिक Google खाता है, तो आपको प्रत्येक एक पर दोहरी सत्यापन सेट करने के लिए कंप्यूटर से उनमें से प्रत्येक में प्रवेश करना होगा। आप प्रत्येक Google खाते के लिए एक ही प्राथमिक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं
    • आप चाहिए आपके स्वामित्व वाले प्रत्येक Google खाते के लिए दोहरी सत्यापन सेट करें और Gmail से कनेक्ट होने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी भी ऐप्स के लिए अलग-अलग खातों, उपकरणों और ऐप्स पर इन चरणों को दोहराने में लगभग 15 मिनट लग सकते हैं, लेकिन इसके लायक है।
    • आपकी डिजिटल पहचान और आपकी व्यक्तिगत जानकारी के बारे में अपनी सुरक्षा बनाए रखने के बारे में अधिक सलाह के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद से लिया अटलांटिक (अंग्रेजी में)
    • आपकी डिजिटल पहचान को सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न साइटों पर ऑनलाइन सहेजे गए डेटा का बैकअप लेने की संभावना पर विचार करें, क्योंकि क्लाउड आपके विचार से कम विश्वसनीय है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com