कैसे अपने वायरलेस कनेक्शन के लिए एक पासवर्ड जोड़ें

यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप सुरक्षित रूप से ऑनलाइन ब्राउज़ कर रहे हैं एक वायरलेस इंटरनेट पासवर्ड जोड़ने के लिए जो कि आपके वाई-फाई राउटर से कनेक्टेड डिवाइसों से डेटा को एन्क्रिप्ट करता है सबसे सामान्य प्रकार के एन्क्रिप्शन का उपयोग किया गया है WEP (वायरलेस समतुल्य गोपनीयता), WPA (वाई-फ़ाई संरक्षित एक्सेस) और WPA2 आपके वायरलेस कनेक्शन के लिए एक पासवर्ड सेट करने और इस तरह से सुरक्षा प्राप्त करने के तरीके यहां दिए गए हैं।

सामग्री

कदम

अपने वायरलेस इंटरनेट चरण 1 पर एक पासवर्ड जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
1
वायरलेस राउटर तक पहुंचें सैद्धांतिक रूप से यह स्थापना डिस्क के साथ किया जा सकता है, लेकिन राउटर आम तौर पर इंटरनेट के माध्यम से दूरस्थ रूप से सुलभ होने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • आपको खुले पोर्ट में डाले जाने वाले ईथरनेट केबल का उपयोग करके कंप्यूटर को रूटर से कनेक्ट करना चाहिए। अधिकांश रूटरों में चार बंदरगाह होते हैं इसके बाद, किसी भी रूटर को आईपी एड्रेस होम पेज पर जाकर एक्सेस किया जा सकता है। अपने ब्राउज़र में, पता बार में टाइप करें 192.168.0.1 या 192.168.1.1। इसे आपको एक विंडो में ले जाना चाहिए जहां आप अपना लॉगिन और पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं। अधिकांश राउटर के लिए डिफ़ॉल्ट पासवर्ड है "व्यवस्थापक" और आपको दोनों क्षेत्रों में टाइप करना होगा यदि यह काम नहीं करता है, तो एक खाली फ़ील्ड छोड़ने और दूसरे में व्यवस्थापक लिखने का प्रयास करें। यदि यह काम नहीं करता है, तो विशिष्ट राउटर निर्माता के लिए उपलब्ध किसी भी गाइड से परामर्श करें।
  • अपने वायरलेस इंटरनेट चरण 2 में पासवर्ड जोड़ें
    2
    चुनना "सुरक्षा सेटिंग्स" या "उन्नत सेटिंग्स" आपके रूटर की ऑनलाइन सेटअप सिस्टम में नेटवर्क एन्क्रिप्शन के प्रकार को चुनने का विकल्प होना चाहिए
  • अपने वायरलेस इंटरनेट चरण 3 के लिए एक पासवर्ड जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    3
    यदि रूटर इस विकल्प को प्रदान करता है तो WPA2 का चयन करें (जो कि WPA2-PSK के रूप में भी प्रदर्शित हो सकता है) कुछ पुराने राउटर के पास यह विकल्प नहीं है



  • अपने वायरलेस इंटरनेट के लिए पासवर्ड जोड़ें शीर्षक 4 छवि चरण 4
    4
    WPA2- व्यक्तिगत के लिए एईएस एल्गोरिदम चुनें
  • एईएस उन्नत एन्क्रिप्शन मानक के लिए खड़ा है और वायरलेस एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम का सबसे अच्छा समूह है। अन्य सामान्य पसंद, टीकेआईपी या टेम्परल की इंटेग्रिटी प्रोटोकॉल, एल्गोरिदम का एक पुराना और विश्वसनीय सेट है, लेकिन एईएस के रूप में सुरक्षित नहीं है। कुछ लोग तर्क देते हैं कि टीकेआईपी क्रिप्टोग्राफी के लिए अधिक बैंडविड्थ का उपयोग करता है।
  • अपने वायरलेस इंटरनेट के लिए एक पासवर्ड जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपना नया लॉगिन और पासवर्ड क्रेडेंशियल दर्ज करें हर डिवाइस जो आपके वायरलेस कनेक्शन का उपयोग करने की कोशिश करता है, उसे प्रवेश प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए उन्हें दर्ज करना होगा।
  • पासवर्ड अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों का संयोजन होना चाहिए। यह आसान सुरक्षा पासवर्ड है, किसी व्यक्ति के अनुमान के लिए यह आसान है या इसे "ब्रूट बल" प्रक्रिया के माध्यम से खोजने के लिए, क्योंकि हैकर्स कहते हैं ऑनलाइन पासवर्ड जेनरेटर हैं जो आपको "मजबूत" पासवर्ड सुरक्षा बनाने की अनुमति देते हैं, जो असंभव है या कम से कम पहचानने की संभावना नहीं है
  • अपने वायरलेस इंटरनेट के लिए एक पासवर्ड जोड़ें शीर्षक 6 छवि चरण 6
    6
    नई सेटिंग्स सहेजें और अपने राउटर को अपडेट करें। इसे अपडेट करने के लिए, इसे बंद करें और दस तक जुटें। फिर इसे पुनरारंभ करें और इसे अपने प्रज्वलन चक्र को पूरा करें: यह पूरी तरह से सक्रिय है जब सभी सामने की रोशनी फ़्लैश हो जाए।
  • अपने वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन को नियमित रूप से एक्सेस करने वाले सभी डिवाइसों के लिए नए लॉगिन और पासवर्ड क्रेडेंशियल जोड़ना सुनिश्चित करें। अतिरिक्त वाई-फाई सिक्योरिटी के लिए, आप हर छह महीने या तो अपने सुरक्षा पासवर्ड बदल सकते हैं।
  • टिप्स

    • एक सुरक्षित जगह पर पासवर्ड लिखना सुनिश्चित करें, अगर आपको इसे फिर से चाहिए
    • अपने वाई-फाई नेटवर्क पर सुरक्षा जोड़ने का एक और अच्छा तरीका है उसका नाम या एसएसआईडी बदलना। प्रत्येक वायरलेस राउटर में एक डिफ़ॉल्ट एसएसआईडी नाम है किसी ने, कनेक्शन चोरी करने की कोशिश कर, आसानी से उस कोड से राउटर के प्रकार का पता लगा सकता है जो कनेक्शन का नाम पहचानता है। उसके बाद, यह पासवर्ड को मजबूर कर सकता है आप अपने एसएसआईडी के डिस्प्ले को निष्क्रिय कर सकते हैं ताकि कोई भी नहीं देख सके कि आपके पास वाई-फाई कनेक्शन है।
    • यदि राउटर डबल्यूपीए 2 की पेशकश नहीं करता है, तो WEP की बजाय WPA का चयन करें। WPA2 वर्तमान में वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन के लिए सबसे सुरक्षित एन्क्रिप्शन विधि है। यदि आप केवल WEP और WPA के बीच चयन कर सकते हैं, तो WPA चुनें। WEP के माध्यम से एन्क्रिप्शन बहुत पुराना है और आधुनिक तकनीक से आसानी से पार कर गया है।
    • फ़ायरवॉल सक्रिय करना सुनिश्चित करें कुछ रूटर पर, यह डिफ़ॉल्ट रूप से बंद होता है, लेकिन यह वाई-फाई सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com