सामाजिक नेटवर्क पर सर्फ कैसे सुरक्षित करें

क्या आप कभी अपने परिवार में एक अजनबी, अपनी नौकरी, अपने प्रेम जीवन, अपने शौक और अपनी रुचियों से बात करेंगे? क्या आप कभी भी व्यक्तिगत फोटो दिखाएंगे? अगर कोई आपको सड़क पर इन सवालों के साथ संपर्क करता है तो आपका उत्तर शायद `नहीं` होगा फिर भी इंटरनेट पर, लाखों लोग चैट और सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए बिल्कुल विपरीत होते हैं। सामाजिक नेटवर्क फैशनेबल और मजेदार हैं, लेकिन वे उन लोगों के लिए एक बड़ी सुरक्षा समस्या भी पेश करते हैं जो उनका उपयोग करते हैं।

आजकल, आपके ऑनलाइन जीवन का आपके `वास्तविक` जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है सामाजिक नेटवर्क के साथ मज़े करो, लेकिन हमेशा इसे सुरक्षित रूप से करने का प्रयास करें इस तरह आप अपने कंप्यूटर, अपने पैसे और आपकी प्रतिष्ठा की रक्षा कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने परिवार और अपने दोस्तों की रक्षा कर सकते हैं।

कदम

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सुरक्षित रहो छवि शीर्षक चरण 1
1
अपने बारे में बहुत सी चीजों को प्रकट न करें: प्रत्येक साइट को विभिन्न गोपनीयता सेटिंग्स प्रदान करता है, यह नियंत्रित करने के लिए कि आपके प्रोफाइल पेज की पहुंच किसके पास है और कौन आपके साथ इंटरैक्ट कर सकता है। पहचान की चोरी इंटरनेट पर व्यापक है, और ऐसे अपराधियों को जो सामाजिक नेटवर्क से व्यक्तिगत जानकारी चोरी करते हैं, विज्ञापन ई-मेल भेजने के लिए या व्यक्तियों या कंपनियों पर हमला करने के लिए, बहुत परिष्कृत तकनीकों का उपयोग करते हैं।
  • सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सुरक्षित रहो छवि शीर्षक चरण 2
    2
    स्पैम संदेशों पर ध्यान दें: यह किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा भेजा गया ई-मेल भी हो सकता है जिसे आप जानते हैं, आपको नाम से बुलाते हैं और अपने बच्चों को उद्धृत करते हैं पहली नज़र में यह स्पैम संदेश की तरह प्रतीत नहीं हो सकता है, और यह आपको अधिक व्यक्तिगत जानकारी प्रकट करने के लिए समझ सकता है। कंपनियों से जानकारी प्राप्त करने के लिए इसी तरह के तरीकों का भी उपयोग किया जाता है
  • सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सुरक्षित रहो छवि शीर्षक चरण 3



    3
    सूचित प्राप्त करें: चूंकि सामाजिक नेटवर्क और चैट का व्यापक रूप से बच्चों और युवा लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है, यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता को सुरक्षा के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी जाए,
  • सामाजिक नेटवर्किंग साइट्स पर सुरक्षित रहो छवि शीर्षक चरण 4
    4
    अच्छी प्रतिष्ठा रखें: यह याद रखना अच्छा है कि जब भी आप साइट को छोड़ते हैं, तब भी आप जो भी अपने प्रोफ़ाइल पर प्रकाशित करते हैं, या फ़ोरम पर, सार्वजनिक रहता है। इसमें यह भी शामिल है, उदाहरण के लिए, अनुपयुक्त फ़ोटो जिन्हें आपने Facebook पर पोस्ट किया था और कुछ मिनट बाद हटा दिया गया था। समस्या ये है कि आप वास्तव में कुछ भी नहीं हटा सकते हैं। एक बार जब आप वेब पर कुछ अपलोड कर लेते हैं, तो आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं कि कौन इसे प्रतिलिपि करेगा और इसे वितरित करेगा या कौन इसे अन्य उद्देश्यों के लिए पुनः उपयोग करेगा
  • टिप्स

    • अपने आप को इन खतरों से बचाने का सबसे अच्छा तरीका एक प्रोग्राम स्थापित करना है जो स्वचालित रूप से आपके कंप्यूटर के सुरक्षा को अपडेट करता है और अपने दोस्तों के बीच वायरस या मैलवेयर फैलता है। ब्राउज़र को अद्यतित रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है, इसलिए हमेशा इंटरनेट एक्सप्लोरर और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के लिए सुरक्षा अद्यतनों पर क्लिक करना, या आपके द्वारा उपयोग करना पसंद करने वाला कोई भी ब्राउज़र याद रखें। इस तरह आपके कंप्यूटर को वायरस से बेहतर सुरक्षा मिलेगी।
    • साइट generazioniconnesse.it सामाजिक नेटवर्क की सुरक्षा से संबंधित मुख्य जानकारी का एक अच्छा सारांश बनाता है, और सभी माता-पिता के लिए अनुशंसित पढ़ाई है।

    चेतावनी

    • शिकारियों की तलाश में शिकारियों और पीडोफाइलों द्वारा सोशल नेटवर्क्स का भी उपयोग किया जाता है। वेब पर एक फर्जी पहचान ग्रहण करना बहुत आसान है, इसलिए सोशल नेटवर्क पर आप जो कुछ भी देखते हैं या पढ़ते हैं, उसे हमेशा संदेह करना अच्छा है। मॉडल छात्र के पीछे आप अक्सर एक मध्यम आयु वर्ग के आदमी के साथ बात कर सकते हैं। यदि आप किसी से मिलना चाहते हैं जिसे आप ऑनलाइन मिले हैं, हमेशा एक सार्वजनिक स्थान पर रखें, और यदि संभव हो तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति के साथ।
    • कई सामाजिक नेटवर्क अपने उपयोगकर्ताओं को सामग्री जैसे वीडियो आयात करने और तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस आदत का उपयोग वायरस के रचनाकारों द्वारा साइटों पर मैलवेयर डालकर करने के लिए किया जा सकता है, उदाहरण के कुछ साल पहले ऑर्कुट साइट के साथ हुआ था, जिसके माध्यम से लगभग 655,000 उपयोगकर्ताओं को ब्राजील में संक्रमित किया गया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com