आपकी ऑनलाइन गोपनीयता की रक्षा कैसे करें

सरकारी एजेंसियों की व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच के बारे में हालिया खुलासे के बाद, आपकी ऑनलाइन गोपनीयता की सुरक्षा कभी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रही है। यदि आप अपने आप को सुरक्षित नहीं रखते हैं, तो आप इंटरनेट पर जो कुछ भी करते हैं, वह कंपनियां और सरकार द्वारा आपके और आपकी गतिविधियों से संबंधित प्रोफ़ाइल बनाने के लिए दर्ज की जा सकती हैं। इस गाइड में कुछ मिनट लें और सुनिश्चित करें कि इंटरनेट पर आपका जीवन यथासंभव निजी है।

कदम

भाग 1

सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करते समय आपकी गोपनीयता की रक्षा करें
1
अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को अवरोधित करें अधिकांश सामाजिक नेटवर्क आपको अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देते हैं। ये सेटिंग निर्धारित करती हैं कि आप अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा कैसे प्राप्त कर पाएंगे और जनता के लिए क्या जानकारी उपलब्ध है। अधिकांश सामाजिक नेटवर्क की डिफ़ॉल्ट सेटिंग है जो अधिक जानकारी तक पहुंच की अनुमति देती है, इसलिए आपको उन्हें संपादित करना होगा।
  • फेसबुक पर, पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में गियर आइकन पर क्लिक करें और गोपनीयता सेटिंग्स चुनें। यहां आप यह तय कर सकते हैं कि आपकी पोस्ट कौन देख सकता है, जो आपके लिए खोज कर सकते हैं, और अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रोफ़ाइल खोज इंजनों पर दिखाई जाए। यदि आप चाहते हैं कि आपका प्रोफ़ाइल संभवतः निजी बने रहें, तो अपने मित्रों को सब कुछ सीमित करें, और तब उन सभी लोगों की सूची से निकालें जिनसे आप अपनी जानकारी साझा नहीं करना चाहते।
  • ट्विटर पर, आपके ट्वीट्स डिफ़ॉल्ट रूप से सार्वजनिक होते हैं, और कोई भी उन्हें पढ़ सकता है। आप संरक्षित मोड सेट कर सकते हैं, जहां केवल आपके द्वारा अधिकृत किए गए अनुयायी आपके ट्वीट्स पढ़ने में सक्षम होंगे। सुरक्षित ट्वीट्स को फिर से नहीं बदला जा सकता है और Google खोजों में दिखाई नहीं देगा।
  • Google+ पर, आपकी गोपनीयता सेटिंग्स आपके सभी Google खातों के लिए समान होती हैं I अपनी गोपनीयता विकल्पों को प्रबंधित करने के लिए, ऊपरी दाएं कोने में अपनी छवि पर क्लिक करें और फिर खाता चुनें। खाता पृष्ठ के बाएं मेनू में, गोपनीयता चुनें यहां आप तय कर सकते हैं कि कौन सी जानकारी देखी जा सकती है, और किसके द्वारा? किसी भी चीज को सार्वजनिक रूप से लेबल किया गया है, जो आपके लिए कोई भी व्यक्ति देखेगा। आप सेटिंग्स को बदल सकते हैं ताकि केवल आपके द्वारा अधिकृत व्यक्ति विशिष्ट जानकारी देख सकें।
  • 2
    दुर्भावनापूर्ण लोगों के हाथों में पड़ने से आपकी जानकारी को रोकने के लिए असुरक्षित सार्वजनिक आकर्षण केंद्रों से बचें।
  • 3
    एक साधारण उपयोगकर्ता के रूप में अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं साइट से बाहर निकलें, और फिर अपने प्रोफ़ाइल की खोज करें अपना प्रोफ़ाइल ब्राउज़ करें और सुनिश्चित करें कि आपको ऐसी जानकारी नहीं दिखाई दे जिसकी आप सार्वजनिक रूप से साझा करना चाहते हैं। अगर आपको वह जानकारी मिलती है जिसे आप छिपाना चाहते हैं, तो अपनी प्रोफ़ाइल का उपयोग करें और इसे छुपाने या छुपाने के लिए।
  • 4
    सबसे अधिक इस्तेमाल किया खोज इंजनों में से किसी एक पर इंटरनेट पर अपना नाम खोजें परिणामों का ध्यान रखें, और फिर आप यह जानकारी निकालने के लिए क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई वेब खोज आपके पुराने हाई स्कूल की साइट पर आपकी प्रोफ़ाइल दिखाती है, तो उस जानकारी को हटाने के लिए साइट व्यवस्थापक से संपर्क करें।
  • यदि आपके पास ऐसे खाते हैं जो अब आप पुराने साइट पर उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें उन साइटों के डेटाबेस से जानकारी हटाने के लिए हटाएं।
  • 5
    आपके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी को सीमित करें यहां तक ​​कि अगर आप अपनी जानकारी को निजी बनाने के लिए सभी विकल्पों को सेट अप करते हैं, तब भी कंपनियां जो सामाजिक नेटवर्क का प्रबंधन करती हैं, उनके पास उन तक पहुंच होगी साझा की गई जानकारी की मात्रा को सीमित करके, आप इन कंपनियों के अपने ज्ञान को कम कर देंगे
  • 6
    स्थान सेवाएं बंद करें फेसबुक जैसे कई सामाजिक नेटवर्क, जब आप पोस्ट पोस्ट करते हैं, तो आपको अपनी स्थिति शामिल करने की अनुमति मिलती है। ये स्थान आपके डेटाबेस में सहेजे जाते हैं अपने स्थान को साझा करने से बचें, जब तक कि यह आपकी पोस्ट के लिए महत्वपूर्ण नहीं है
  • 7
    ध्यान रखें कि सोशल नेटवर्क्स विज्ञापन की वजह से कमाते हैं। एक सामाजिक नेटवर्क की सदस्यता लेने से, आप पहले से ही आपकी गोपनीयता के साथ समझौता कर रहे हैं, भले ही आप कभी भी प्रकाशित न करें। फेसबुक उन साइटों का ट्रैक रख सकता है जिन्हें आप सिस्टम के साथ लगातार देखते हैं "मुझे यह पसंद है" और Google अपने +1 प्रणाली के साथ ऐसा ही करता है भले ही आपकी सभी सेटिंग निजी हों, ये कंपनियां अभी भी आपके उत्पादों का इस्तेमाल करने और बेचने के लिए आपकी जानकारी का उपयोग करेगी।
  • भाग 2

    जब आप इंटरनेट सर्फ करते हैं तो आपकी गोपनीयता की रक्षा करें
    1
    एक सुरक्षित ब्राउज़र का उपयोग करें इंटरनेट एक्सप्लोरर विंडोज के सभी संस्करणों का डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र है, और यह अन्य कार्यक्रमों जैसे कि फ़ायरफ़ॉक्स और क्रोम के आक्रमणों से अधिक है। ये ब्राउज़र निशुल्क हैं, इसलिए वायरस और मैलवेयर से अधिक सुरक्षित होने के लिए उनका उपयोग करने पर विचार करें।
    • आपकी गोपनीयता को और भी अधिक सुरक्षित रखने के लिए, इन्हें स्थापित करें ब्राउ ब्राउज़र बंडल. यह ब्राउज़र फ़ायरफ़ॉक्स के एक संशोधित संस्करण पर आधारित है और आपको टोर नेटवर्क से कनेक्ट करके गुमनामी बनाए रखने की अनुमति देता है। आप गति में एक महत्वपूर्ण कमी की सूचना देंगे, लेकिन आपके कार्यों का लगभग असर होगा।
  • 2
    गैर ट्रेसेबिलिटी के लिए एक अनुरोध भेजें। वेब साइट तय कर सकती हैं कि आपके अनुरोध का पालन करने के लिए या नहीं, लेकिन सामान्य तौर पर इंटरनेट पर आपके कार्यों को रिकॉर्ड करने वाली साइटों की संख्या कम हो जाएगी। आप सेटिंग्स के उन्नत अनुभाग में अधिकांश ब्राउज़रों में यह विकल्प सक्षम कर सकते हैं।
  • मान लें कि इस विकल्प को सक्षम करने के बाद अब पता नहीं किया जाएगा। कई वेबसाइटें आपके ब्राउज़िंग के बारे में जानकारी बनाए रखने के लिए जारी रहेंगी।
  • 3
    एक एंटी-ट्रैकिंग प्लग-इन स्थापित करें ये प्लगइन्स आमतौर पर ऊपर वर्णित विकल्प की तुलना में अधिक प्रभावी हैं, और इसे मुफ्त में इंस्टॉल किया जा सकता है। सबसे ज्यादा इस्तेमाल में से एक है Abine से DoNotTrackMe।



  • 4
    सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली वेब सेवाओं से बचें यह हाल ही में पता चला है कि स्काइप और वेब सर्विसेज जैसी Google खोज जैसे प्रोग्राम अमेरिकी सरकार निगरानी प्रणाली द्वारा छेड़छाड़ कर चुके हैं अपने ब्राउज़िंग इतिहास और संदेशों को सुरक्षित रखने के लिए, कंपनी प्रोग्रामों का उपयोग करना शुरू करें जो संयुक्त राज्य में आधारित नहीं हैं और इसलिए उनके कानूनों के अधीन नहीं हैं यह भी सुनिश्चित करें कि ये प्रोग्राम और सेवाएं आपके ब्राउज़िंग की आदतों को रिकॉर्ड न करें
  • सुरक्षित रूप से खोज के लिए यहां कुछ लोकप्रिय विकल्प दिए गए हैं: स्टार्टपेज, डकडक्को, और लक्सविक
  • मैसेजिंग के लिए सबसे आम विकल्प हैं: बिटमैसेज, जेटी, पिजिन, और एडियम
  • 5
    केवल HTTPS द्वारा संरक्षित साइटों पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करें यह सामान्य HTTP प्रोटोकॉल का सुरक्षित रूप है, और एक HTTPS वेबसाइट से स्थानांतरित डेटा को एन्क्रिप्ट किया गया है। आपके द्वारा विज़िट की सबसे सुरक्षित साइटों को स्वचालित रूप से HTTPS के संस्करण लोड है, लेकिन आप सभी साइटों कि फ़ायरफ़ॉक्स के लिए HTTPS की तरह एक एक्सटेंशन का उपयोग करने का समर्थन हर जगह या क्रोम पर HTTPS का उपयोग करें विकल्प विकल्प को सक्षम करने पर प्रोटोकॉल लोड करने के लिए मजबूर कर सकते हैं ब्राउज़र ।
  • यदि कोई साइट HTTPS का समर्थन नहीं करती है, तो आप इस प्रोटोकॉल का उपयोग किसी भी तरह से लागू नहीं कर सकते। इन साइटों पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने से बचें
  • आप अपने ब्राउज़र के सूचक को देखकर किसी सुरक्षित साइट को ढूंढ सकते हैं प्रत्येक ब्राउज़र इस सेटिंग को थोड़ा अलग तरीके से इंगित करता है, लेकिन आपको आमतौर पर उस स्थल के पते के पास एक लॉक आइकन नोट करना चाहिए जो आप देख रहे हैं। आपको पढ़ने में भी सक्षम होना चाहिए "https" पते की शुरुआत में
  • 6
    प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट करें. एक प्रॉक्सी आपके और इंटरनेट के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है अनुरोध आपके कंप्यूटर से प्रॉक्सी के लिए भेजे जाते हैं, और फिर प्रॉक्सी से इंटरनेट तक परिणाम विपरीत दिशा में स्थगित किए जाते हैं। इसका आपके कंप्यूटर को छुपाने का असर है, क्योंकि वेबसाइटों का मानना ​​है कि यह प्रॉक्सी है जो सूचना का अनुरोध करता है। यदि आप किसी वीपीएन पर प्रॉक्सी से कनेक्ट होते हैंवर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, निजी आभासी नेटवर्क), आपके और प्रॉक्सी के बीच भेजे गए सभी डेटा एन्क्रिप्ट किए जाएंगे।
  • भाग 3

    जब आप संवाद करते हैं तो आपकी गोपनीयता को सुरक्षित रखें
    1
    अपने ईमेल दर्ज करें आप एनक्रिप्टेड ईमेल संदेशों का आदान-प्रदान करने के लिए GPG (एक नि: शुल्क एन्क्रिप्शन प्रोग्राम) का उपयोग कर सकते हैं। GPG एन्क्रिप्शन प्रदान करता है जिसके लिए प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों को अपनी GPG सार्वजनिक कुंजी बनाने और विनिमय करने की आवश्यकता होती है।
  • 2
    चैट में अपने संदेश एन्क्रिप्ट करें आप उपयोग कर सकते हैं अनेक भाषाओं के शब्दों की खिचड़ा साथ ओटीआर (ऑफ-द-रिकॉर्ड मैसेजिंग) और अन्य टूल्स को अपनी बातचीत निजी बनाते हैं।
  • 3
    अपने वीडियो कॉल्स एन्क्रिप्ट करें आप उपयोग कर सकते हैं Jitsi और अन्य उपकरण अपने वीडियो कॉन्फ़िगरेशन को निजी बनाने के लिए
  • भाग 4

    अपनी गोपनीयता की रक्षा करें दूसरों के पास पहले से ही रखी गई व्यक्तिगत जानकारी को चेक और हटा रहा है
    1
    डेटा संग्रह साइटों की एक सूची खोजें। कई ऑनलाइन कंपनियां हैं जिनका एकमात्र उद्देश्य आपके बारे में डेटा एकत्र करना है और उन्हें विपणन कंपनियों को बेचना है। ये साइट सार्वजनिक सूचनाएं, सामाजिक नेटवर्क पर, नेविगेशन पर और अन्य लोगों को आपके बारे में एक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए जो वे बेच सकते हैं इन सूचियों से निकाल दिया जा रहा है समय ले सकते हैं और मुश्किल हो सकता है
  • 2
    सूचियों से रद्द कई साइटें उन कंपनियों की सूची प्रदान करती हैं जो आंकड़े एकत्र करते हैं, और आपके नाम को हटाने के लिए आवश्यक जानकारी। इसके लिए आमतौर पर कंपनी को ईमेल या फोन कॉल भेजने की आवश्यकता होती है जब तक कि आप उस व्यक्ति के संपर्क में न आएं, जो आपकी जानकारी को हटा सकता है। यह एक बहुत ही लंबी और निराशाजनक कार्रवाई हो सकती है, क्योंकि इनमें से कई कंपनियां इस उद्देश्य को प्राप्त करने में बहुत मुश्किल बना देती हैं।
  • 3
    आपकी जानकारी को स्वचालित रूप से निकालने के लिए भुगतान करें ऐसी सेवाएं हैं जो आपकी जानकारी को उस साइट से हटा सकती हैं जो उसे एकत्रित करती हैं। ये सेवाएं अनिवार्य रूप से एक ही कदम उठाती हैं जो आप मुफ्त में कर सकते हैं, लेकिन वे यह आपके लिए करते हैं, जिससे आप इस ऑपरेशन पर समय बिताने के लिए अनुमति नहीं दे सकते।
  • इन सेवाओं को अक्सर सदस्यता की आवश्यकता होती है इसका कारण यह है कि यदि आप सूची से खुद को हटा देते हैं, तो आप अक्सर कुछ महीनों के बाद वहां वापस आ जाते हैं। ये सेवाएं नियमित रूप से प्रक्रिया को दोहराने के लिए सुनिश्चित करती हैं कि आप सूचियों से दूर रहें।
  • टिप्स

    इस विषय के बारे में और जानने के लिए, जानकारी के इन उत्कृष्ट स्रोतों पर जाएं:

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com