सामुदायिक परियोजनाओं में विभिन्न मानों को कैसे अपनाना है

सामुदायिक परियोजनाएं ऐसे हैं जो ऐसे संगठनों को शामिल करते हैं जैसे समर्थन समूह या संरचना जो कि समुदाय के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं। यद्यपि इन केंद्रों पर स्वयंसेवकों के रूप में बहुत से काम हैं, कुछ युवा और बड़े लोगों ने अपने करियर के लिए यह पता चुना है। समर्थन समूह उन व्यक्तियों से बना होते हैं जो अपने जीवन में एक ही प्रकार की चुनौती का सामना कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, शराब जैसी विशेष समस्याओं, हाल ही में तलाक के रूप में उनके जीवन का एक विशेष चरण या समलैंगिक होने की तरह एक वैकल्पिक जीवन शैली या समलैंगिकों जितना अधिक आप किसी सामुदायिक प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए जाते हैं, उतना जितना भी उतना ही मुद्दों पर परिचित हो पाएंगे, उतने ही वे पते करेंगे। चाहे वह एक सशुल्क नौकरी हो या स्वयंसेवा हो, ऐसे कुछ बुनियादी विचार हैं जो कि संवेदनशील लोगों के बारे में बात करते समय ध्यान में रखते हैं जो अन्य लोगों पर बारीकी से प्रभाव डालते हैं।

कदम

1
संस्था या समूह में किया जाता है जो काम का हिस्सा और पालन करें। कई एजेंसियां ​​जो समुदाय के सदस्यों द्वारा दिए गए योगदान पर खड़ी हैं, वे गरीब भागीदारी की शिकायत करते हैं। इन संसाधनों का उचित रूप से शोषण नहीं किया जा रहा है, वे लगभग उसी हैं जिनके लिए उन्हें पहली जगह में बनाया गया था। यह उन लोगों को लाता है जो सक्रिय रूप से नपुंसकता की भावना महसूस करने में योगदान करते हैं।
  • 2
    हर पल जादुई बनाओ यह अन्य स्थितियों या कैरियर विकल्प पर भी लागू होता है जुनून और उत्साह के साथ अपना काम करने का प्रयास करें और छोटे चीजों के माध्यम से भी एक अंतर बनाने का लक्ष्य रखें। एक दोस्ताना मुस्कान वाले लोगों का स्वागत करते हुए एक बड़ा फर्क पड़ सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो सामुदायिक परियोजनाओं द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा का उपयोग करते हैं।
  • 3
    अपने आत्मनिर्णय का उपयोग करें इसका मतलब बच्चों, वयस्कों और समुदायों को अपने कौशल का उपयोग करने के लिए उन लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है, जो स्वयं को स्वयं के अलावा अन्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए निराश नहीं हो सकते हैं। अक्सर हम जो इन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प मानते हैं वे हमेशा सही विकल्प नहीं होते हैं
  • 4
    रुचि और करुणा दिखाएं आपको परिवारों और वंचित समूहों के मनोविज्ञान की भलाई के लिए ब्याज, सहानुभूति और चिंता दिखानी चाहिए, और पूरे समुदाय को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। एक उदासीन या अपमानजनक रवैया आपको इस तरह के आरोप को भरने के लिए आदर्श व्यक्ति नहीं बनाते।



  • 5
    विविधता के लिए सम्मान दिखाएं सामाजिक समूहों और सभी प्रकार के लोगों के लिए आदर, सहनशीलता और स्वीकृति को बढ़ावा देना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, भेदभाव की घटनाओं के लिए विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए जैसे नस्लवाद, लिंगवाद और बहिष्कार के व्यवहार। सभी रंगों के लोग हैं जो विभिन्न धार्मिक सिद्धांतों से संबंधित हैं। हालांकि, हम सभी इंसान एक ही आनुवांशिक विरासत और हमारे रक्त के माध्यम से बहती हुई उसी रक्त के साथ हैं।
  • 6
    भाग लें और सहयोग करें हमें शांतिपूर्ण गतिविधियों को प्रोत्साहित करने की जरूरत है जो दूसरों के अधिकारों का सम्मान करते हैं, जिससे कि बच्चों और वयस्क ऐसे फैसलों में भाग ले सकते हैं जो उनके जीवन को बहुत प्रभावित कर सकते हैं। एक विशिष्ट सत्तावादी रवैया " जैसे कि मैं आपको बताता हूं कि द्वार है", यह अच्छे से अधिक नुकसान होगा मत भूलो कि लोग आपसे मदद लेना चाहते हैं और कुचल नहीं महसूस करते हैं।
  • 7
    समर्थन समुदाय संरचनाओं। यह दूसरों को सामुदायिक संरचना का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से और एक समुदाय के रूप में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। सरल शब्दों में, स्वार्थी न हो और केवल अपने आप से, अपने लक्ष्यों और आपके द्वारा किए गए कार्य से लाभ प्राप्त करने के बारे में सोचें।
  • टिप्स

    • बदलाव लाने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें
    • लोगों को एक तरफ न रखने की कोशिश करें, भले ही आपको लगता है कि वे उन हालातों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं, जिसमें वे रहते हैं। एक व्यक्ति को एक तरफ रखकर इसका अलग होना चाहिए और उसे अधिक संवेदनशील बनाना होगा। यह अक्सर आधुनिक समाज में होता है, इसलिए समस्या को बढ़ाना न करने की कोशिश करें लोग एक तरफ पूरी तरह से निर्बाध महसूस करते हैं।
    • जब आपको यकीन नहीं होता कि क्या करना है या कैसे प्रतिक्रिया दें, तो एक या दो लोगों के साथ बातचीत करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। इससे आपको संदेह और परेशानियों को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है।
    • उन लोगों के साथ बातचीत करना जिनके समान अनुभव स्वयं ही रहते हैं, आप समझ सकते हैं कि बहुत से लोगों को आम में कई समस्याएं हैं। इससे संबंधित होने की भावना पैदा होती है जो बदले में प्रत्येक को मजबूत बनाता है।

    चेतावनी

    • सभी सामुदायिक परियोजनाएं आपको किराया करने के लिए तैयार नहीं होंगे हो सकता है कि वे अतीत में बुरे अनुभव ले गए हों या हो सकता है कि आपकी प्रेरणा नहीं है। यदि ऐसा होता है तो अस्वीकार या नाराज महसूस न करें। बस कहीं और काम खोजने की तलाश रखो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com