4 एच के लिए पंजीकरण कैसे करें

4-एच 5 से 1 9 वर्ष की आयु के युवाओं के लिए एक अमेरिकी संगठन है, जो नए दोस्तों से मिलने के लिए कई अवसर प्रदान करता है, नए कौशल, अनुभव नेतृत्व, समुदाय में और अधिक योगदान देता है! चार "एच" वे जा रहे हैं "सिर, दिल, हाथ, स्वास्थ्य" (मन, हृदय, हाथ और स्वास्थ्य), और 4-एच के चार मुख्य मूल्यों और संगठनों के कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से विकसित होने वाले सिद्धांतों का प्रतिनिधित्व करते हैं। 4-एच में पंजीकरण करना आसान है: यह आमतौर पर केवल एक स्थानीय शाखा को खोजने, संपर्क करने और अनुरोध करने का मामला है!

कदम

भाग 1

एक सदस्य बनें
छवि शीर्षक 4H चरण 1 में शामिल हों
1
एक स्थानीय 4-एच कार्यालय खोजें 4-एच प्रवेश के लिए स्थानीय रूप से प्रबंधित किया जाता है, राष्ट्रीय नहीं इसका मतलब यह है कि एक सदस्य बनने के लिए आपको निकटतम 4-एच कार्यालय के संपर्क में आने की आवश्यकता है निकटतम संगठन की शाखाएं ढूंढने के कई आसान तरीके हैं - कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • 4-एच साइट का उपयोग करें आधिकारिक 4-एच वेबसाइट (4- h.org) पर जाएं और पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित लिंक पर क्लिक करें "क्लब ढूंढें"। अगले पृष्ठ पर, स्थानीय क्लब कार्यालय और राज्य का मुख्य कार्यालय खोजने के लिए अपने राज्य और काउंटी का चयन करें।
  • अपने स्कूल के सलाहकारों या प्रशासकों से बात करें, जो शायद स्थानीय युवा कार्यक्रमों के बारे में जागरूक होंगे।
  • स्थानीय टेलीफोन निर्देशिकाओं का उपयोग करें (पीले पन्नों, आदि)
  • छवि शीर्षक 4H चरण 2 में शामिल हों
    2
    एक स्थानीय क्लब से संपर्क करें स्थानीय शाखा या काउंटी की वेबसाइट पर (यदि आप 4-एच कार्यालयों ऑनलाइन लोकेटर का इस्तेमाल करते हैं तो पृष्ठ पर सूचीबद्ध होना चाहिए), तो आपको क्षेत्र में 4-एच क्लबों के बारे में जानकारी मिलनी चाहिए। एक बार जब आप उस क्लब को खोज लेते हैं जिसे आप सदस्यता लेना चाहते हैं, तो संपर्क में रहें! बैठकों के कैलेंडर, प्रवेश आवश्यकताओं और पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जानने का प्रयास करें।
  • आमतौर पर, स्थानीय क्लबों के लिए संपर्क जानकारी राज्य या काउंटी शाखा वेबसाइट पर पाई जा सकती है। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको खुद को कॉल, ई-मेल, या यहां तक ​​पहुंचने की आवश्यकता हो सकती है
  • छवि शीर्षक 4H चरण 3 में शामिल हों
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रवेश की आवश्यकताएं हैं। यात्रा शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप स्थानीय क्लब में प्रवेश के लिए आवश्यकताओं को पूरा करें। आम तौर पर, 4-एच छात्र नामांकन कर सकते हैं - और वे पात्र हैं - पांच वर्ष से कम आयु के युवा लोग और जिस आयु में हाईस्कूल डिप्लोमा की उम्मीद है हालांकि, नोट, कि अलग-अलग आवेदकों के लिए उपलब्ध 4-एच कार्यक्रम उम्र के अनुसार अलग-अलग होते हैं।
  • यह भी ध्यान दें कि वास्तविक प्रवेश की आवश्यकताएं राज्य से राज्य और यहां तक ​​कि क्लब से क्लब तक भिन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, अलास्का 4-एच प्रवेश में केवल एक पृष्ठ फ़ॉर्म भरना और ज़ोन एजेंट से संपर्क करने की आवश्यकता है। हालांकि, कैलिफोर्निया में परिवारों को अपने बच्चों को कार्यक्रमों में दाखिला देने के लिए राज्य के 4-एच कार्यालय में एक ऑनलाइन प्रोफाइल पंजीकृत करने की आवश्यकता है।
  • छवि 4H चरण 4 में शामिल हों
    4
    साइन अप करें! 4-एच सदस्य बनने के लिए पंजीकरण दस्तावेज़ों को पूरा करें। कई क्लब आपको एक मेडिकल सर्टिफिकेट और एक अस्वीकरण के नामांकन पथ के भाग के रूप में पेश करने के लिए कहेंगे - यदि आप एक बच्चा या किशोरी हैं, तो इन पार्टियों को पूरा करने के लिए आपको एक वयस्क की मदद की आवश्यकता हो सकती है। कई क्लब पंजीकरण या बीमा के लिए एक छोटी राशि का भी अनुरोध करते हैं
  • एक बार जब आप नामांकन पथ पूरा कर लेंगे, तो आप 4-एच बैठकों और घटनाओं पर जा सकते हैं! कोई भी इस शानदार कार्यक्रम में शामिल हो सकता है! लोकप्रिय धारणा है कि 4-एच केवल ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के लिए है नहीं यह सच है: 4-एच के आस-पास और शहरी क्षेत्रों के अंदर क्लबों (जैसे, लॉस एंजिल्स में) के पास क्लब हैं। सभी उम्र के युवा लोग रचनात्मक लेखन से लेकर सेवाओं तक समुदाय तक की परियोजनाओं में भाग ले सकते हैं, एयरोस्पेस परियोजनाओं से बकरी के प्रजनन तक। परियोजनाओं की सूची अनंत है!
  • भाग 2

    4-एच के एक महान सदस्य होने के नाते
    4 9 चरण चरण 4 में शामिल होने वाली छवि
    1
    सभी 4-एच में हिस्सा लेना है। क्लब सदस्यता के प्रकार पर निर्भर करते हुए, आम तौर पर जब तक आप 4-एच सदस्य बन जाते हैं तब तक दर्जनों अवसर उपलब्ध होंगे इन अवसरों से अधिक लाभ उठाने के लिए, एक सक्रिय सदस्य बनें: बैठकों में भाग लें, समूह की गतिविधियों में भाग लें, सामुदायिक सेवा परियोजनाओं पर सक्रिय रूप से सहयोग करें, और अधिक। नीचे केवल एक ही है छोटा कार्यक्रमों और गतिविधियों का नमूना जिसमें 4-एच सदस्य भाग ले सकते हैं:
    • वैज्ञानिक परियोजनाएं (रोबोटिक्स, एयरोस्पेस विज्ञान, इंजीनियरिंग, पर्यावरण विज्ञान और अन्य)
    • नागरिक शिक्षा परियोजनाएं (निर्देशित पर्यटन, यात्राएं, स्थानीय प्रशासकों और अन्य लोगों के साथ बैठकें)
    • कला परियोजनाएं (फोटोग्राफी, थिएटर, पढ़ना / लिखना और अधिक)
    • समुदाय की सेवा पर परियोजनाएं (पर्यावरण संरक्षण, सहायता, सक्रियता और अन्य)
  • छवि शीर्षक 4H चरण 6 में शामिल हों
    2
    यह 4-एच के मूल्यों का प्रतीक है चार एच.एस. (मन, हृदय, हाथ और स्वास्थ्य) चार मौलिक खंभे हैं जिनमें 4-एच सदस्यों को सबसे महत्वपूर्ण महत्व देना चाहिए। सदस्यों को 4-एच गतिविधियों के दौरान और रोज़मर्रा के जीवन के दौरान इन मूल्यों को जानने और व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इन्हें 4-एच और अन्य जगहों में बिताए समय के दौरान लगातार इन मूल्यों को मजबूत करने के लिए संघर्ष करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • सदस्यों और 4-एच मानों के बीच का रिश्ता शायद सबसे अच्छा शपथ द्वारा वर्णित है: "मन को बेहतर कारण बताएं, दिल को और अधिक वफादार, बेहतर काम करने के लिए हाथ, और बेहतर जीवन के लिए स्वास्थ्य, क्लब, समुदाय, मातृभूमि और मेरी दुनिया के लिए स्वास्थ्य"।
  • छवि शीर्षक 4H चरण 7 में शामिल हों
    3



    समुदाय में लगे 4-एच सदस्यों को वास्तव में दुनिया को एक बेहतर जगह बनाना चाहिए। हालांकि कई 4-एच के मौके मजेदार और समृद्ध हैं, फिर भी समुदाय को दान करने के लिए समय व्यतीत करना महत्वपूर्ण है। अधिकांश 4-एच क्लब सामुदायिक सेवाओं के लिए कई अवसर प्रदान करते हैं, इसलिए सदस्यों को 4-एच के लिए बहुत पुराना हो जाने के बाद उनके समुदाय में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 4H चरण 8 में शामिल हों
    4
    अपने आप को सुधारने का प्रयास करें लगभग 4-एच के लिए लगभग कोई भी पंजीकृत हो सकता है हालांकि, सदस्यों, चाहे क्षमताओं की परवाह किए बिना, 4-एच मानों के आधार पर मन, शरीर और आत्मा को सुधारने की कोशिश करनी चाहिए। इसका अर्थ है बहुत व्यायाम करना, स्वास्थ्य सेवन करना, स्कूल में कड़ी मेहनत करना, और दूसरों की सहायता करने के लिए हर अवसर लेना युवा लोगों से स्वयं-सुधार की आदतों का विकास करना, 4-एच सदस्य स्वस्थ, पूर्ण जीवन की तैयारी कर रहे हैं, कई चुनौतियों और सफलताओं में लगे हुए हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि, सामान्य तौर पर, 4-एच सदस्य औसत वयस्क से बेहतर कर सकते हैं। युवा लोगों को 4-एच में नामांकित किया गया है राजनीतिक रूप से अधिक सक्रिय हैं, सामुदायिक सेवाओं में भाग लेने की अधिक संभावना है, और शैक्षणिक दुनिया में श्रेष्ठ होने की संभावना है और शराब, तम्बाकू या दवाओं के इस्तेमाल से दूसरों की तुलना में मना करने की संभावना है युवा।
  • भाग 3

    एक वयस्क के रूप में स्वयंसेवा करना
    छवि शीर्षक 4H चरण 9 में शामिल हों
    1
    ऊपर बताए अनुसार स्थानीय क्लब से संपर्क करें जब आप हाई स्कूल डिप्लोमा लेते हैं तो 4-एच के अनुभव को समाप्त करना जरूरी नहीं है! नेताओं और परियोजना पर्यवेक्षकों को बनाने के लिए वयस्क हमेशा 4-एच क्लबों में अपरिहार्य होते हैं नए अनुभवों में युवा लोगों की मदद करने के लिए स्वयं को स्वयं कौशल उपलब्ध कराएं, समुदाय को आगे बढ़ाएं और स्वयं को सुधारें।
    • जब आप 4-एच में एक युवा व्यक्ति के रूप में साइन अप करते हैं, तो एक वयस्क के रूप में स्वयंसेवा करने का पहला चरण स्थानीय शाखा को खोजने और उससे संपर्क करना है। यदि आप पहले से 4-एच के सक्रिय सदस्य हैं, तो आप वर्तमान शाखा प्रबंधकों से बात कर सकते हैं, जिन्हें आपको पहले ही पता होना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप पहली बार साइन अप करते हैं, तो संभवतः राज्य या काउंटी शाखा से संपर्क करना बेहतर होगा।
  • 4H चरण 10 में शामिल होने वाला चित्र देखें
    2
    कोई प्रश्न सबमिट करें अधिकांश वयस्क स्वयंसेवी कार्यक्रमों के लिए, आपको यह दिखाने के लिए एक आवेदन पत्र पूरा करना आवश्यक है कि आपके पास आवश्यकताएं हैं, और आप नेता बनने के लिए ज़िम्मेदार हैं। आमतौर पर, राज्य या काउंटी शाखा की साइट पर फॉर्म उपलब्ध हैं, हालांकि प्रक्रिया स्थान से भिन्न हो सकती है, इसलिए कुछ प्रत्यक्ष संपर्क आवश्यक हो सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया में एक स्वयंसेवक बनने के लिए, आपको सबसे पहले एक मेडिकल सर्टिफिकेट और एक अस्वीकरण कथन संलग्न करके एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। इस क्लब के नेता जिसे आपने आवेदन का निर्देश दिया है, उसे इसलिए सत्यापित और स्वीकृति देना चाहिए। अंत में, काउंटी कार्यालय को अनुरोध की समीक्षा करनी चाहिए और यह निर्णय लेना होगा कि क्या आपको एक स्वयंसेवक के रूप में स्वीकार करना है या नहीं
  • छवि शीर्षक 4H चरण 11 में शामिल हों
    3
    अभिविन्यास पथ को पूरा करें कई वयस्क स्वयंसेवक कार्यक्रम नए सदस्यों के लिए अभिविन्यास पथ प्रदान करते हैं। ये एक शाखा से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं: कुछ काफी सरल हैं और दोपहर में ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं, अन्य को आपकी उपस्थिति की आवश्यकता हो सकती है
  • उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्निया में, उम्मीदवारों को एक अभिविन्यास वीडियो (ऑनलाइन उपलब्ध) देखना होगा, एक प्रशिक्षण गाइड पढ़ें और लगभग दो घंटे के लिए समूह सत्रों में भाग लेना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 4H चरण 12 में शामिल हों
    4
    4-एच के भीतर अपनी भूमिका चुनें एक बार आपको भर्ती कराया गया है और आपने अभिविन्यास और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, तो आप आम तौर पर एक स्वयंसेवक के रूप में तुरंत काम शुरू कर सकते हैं! क्लब संबद्धता या शाखा के प्रकार के आधार पर, कई अवसर उपलब्ध हो सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ संभावनाओं को नाम देने के लिए, भ्रमणों को चलाने, धनराशि को व्यवस्थित करने में या सामुदायिक सेवा प्रोजेक्ट की निगरानी के लिए आपको पूछा जा सकता है आपको अपनी स्वयं की परियोजनाओं को डिजाइन और निर्देश देने के लिए भी कहा जा सकता है - ये सभी आपके द्वारा हस्ताक्षरित क्लब के संगठन और उस वचनबद्धता पर निर्भर करता है जो आप प्रतिबद्ध हैं।
  • 4-एच स्वयंसेवकों को अपने पर्यवेक्षण के तहत युवा लोगों के लिए व्यवहार के मॉडल होने की आवश्यकता होती है, इसलिए आप जो विशेष रूप से करते हैं, इसके बावजूद, आपको 4-एच के मूल्यों के अनुसार कार्य करना होगा और उन लोगों के लिए एक उदाहरण होगा तुम्हारे आस पास
  • ध्यान दें कि कुछ क्षेत्रों में द्विभाषी होने से स्वयंसेवक के रूप में कई अवसर मिल सकते हैं। कैलिफ़ोर्निया में, उदाहरण के लिए, 4-एच विशेष रूप से स्वेरैंस बोलने वाले स्वयंसेवकों को पुरस्कार प्रदान करता है, क्योंकि इस क्षमता से स्पैनिश बोलने वाले युवा लोगों को अधिक प्रभावी ढंग से मार्गदर्शन करने, हिस्पैनिक समुदाय के कार्यक्रमों में भाग लेने और स्पेनिश समुदाय के अन्य सदस्यों की सहायता करने की अनुमति मिलती है। अनुवादकों के रूप में कर्मचारी
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर आप 4-एच में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो प्रदर्शनियों, प्रदर्शनियों और धन उगाहने में भाग लेने से स्थानीय क्लब का समर्थन करें। 4-एच एक उपयोगी कार्यक्रम है जो युवा लोगों को महत्वपूर्ण कौशल सिखाता है, और यह आपके समर्थन के हकदार हैं!
    • अक्सर काउंटी में कई 4-एच सदस्य और राज्य मेले होते हैं। कई मेलों में एक 4-एच विभाग होता है जहां आप जानकारी मांग सकते हैं।

    चेतावनी

    • यद्यपि हर राज्य और क्षेत्र में 4-एच क्लब हैं, हो सकता है कि आपके पास एक न हो। यदि हां, तो 4-एच पर इंटरनेट पढ़ें और एक बनाएं! थोड़ा सा विज्ञापन और स्वयंसेवक सहायता के साथ, आप अपने समुदाय में एक गतिशील 4-एच क्लब को सक्रिय कर सकते हैं। यह वास्तव में इसके लायक है!
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com