मदिरा बंद करने के लिए अल्कोहल कैसे मदद करें

यह देखते हुए कि किसी मित्र या परिवार के सदस्य का जीवन शराब से नष्ट हो जाता है, यह बहुत निराशाजनक और दर्दनाक है जब कोई व्यक्ति शराबी बन जाता है, तो उसे इस लत से बाहर निकलने के लिए पुनर्वास कार्यक्रम का पालन करना चाहिए। यदि आप अपनी सहायता की पेशकश करना चाहते हैं, तो पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि क्या आपको वास्तव में अल्कोहल की समस्या है, तो आप उसकी देखभाल करने में उसकी मदद कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

बंद करो शराब पीने से पूछें
1
शराब के लक्षणों की पहचान करें ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों को शराब के साथ समस्या है, वे पूरी शराब की सीमा से अधिक हो गए हैं। वह अकेले ही इस आदी का सामना कर सकता था, परन्तु हमें यह विचार करना चाहिए कि वह एक ऐसी बीमारी है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है और उसे बाहरी हस्तक्षेप की आवश्यकता है जिसे नियंत्रण में रखा जाना चाहिए। शराबी अक्सर निम्नलिखित लक्षण पेश करते हैं:
  • काम और स्कूल में समस्याएं, जैसे कि hangovers के कारण देरी या अनुपस्थिति
  • एक बहुत पीने के बाद चेतना की लगातार कमी
  • शराब की खपत के कारण कानूनी समस्याएं, जैसे शराब पीने या शराब के प्रभाव में ड्राइविंग के कारण गिरफ्तारी।
  • ग्लास खाली करने की प्रवृत्ति और शराब की खपत से बचने की अक्षमता, जब वे हाथ से करीब होते हैं
  • शराब की खपत और इसके परिणामस्वरूप परिणाम के आधार पर प्रतिबद्धताओं को शेड्यूल करने की प्रवृत्ति
  • शराब की खपत के कारण संबंध समस्याएं
  • सुबह में पीने और शराब की अनुपस्थिति में वापसी के लक्षण की इच्छा है।
  • 2
    अपने भाषण का अभ्यास करें एक बार जब आप अपने पीने की आदतों के बारे में सवाल करने वाले व्यक्ति से बात करने का फैसला किया है, तो आपको यह जानना होगा कि आप उन्हें बताए जाने के लिए क्या कर रहे हैं। निर्णय लेने के बिना स्पष्ट और संक्षिप्त होने की कोशिश करें इस तरह, वह खुद को विचलित करने के लिए कम झुकाएगा - जो हो सकता है अगर मैंने उससे लंबे समय तक बात की - और लगा कि जुड़ा हुआ है
  • आपके लिए कुछ बुनियादी और महत्वपूर्ण वाक्यांशों को याद करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं आपको प्यार करता हूं और मुझे डर है कि, जैसा कि आप सप्ताहांत में पी रहे हैं, आप अपने स्वास्थ्य को बर्बाद कर रहे हैं। मैं तुम्हारी ज़रूरत की मदद पाने में आपकी सहायता करूंगा"।
  • 3
    इस व्यक्ति से बात करें अगर आपने उसके बारे में शराब के कुछ लक्षणों पर ध्यान दिया है, तो उससे कहो कि आप चिंतित हैं समझाएं कि उनका व्यवहार अन्य लोगों को प्रभावित कर रहा है और यह अपने ही अच्छे और अपने परिवार के लिए पीने से रोकना का समय है। उन्होंने उन समस्याओं का उल्लेख किया, जो शराब के दुरुपयोग से उनके जीवन में पैदा हो रहे हैं।
  • जब आप नशे में न हों तो बातचीत करने के लिए एक क्षण ढूंढें आम तौर पर सुबह बेहतर होता है चिंता मत करो अगर यह अभी भी हैंगओवर के अंतर्गत है उसे अवगत कराएं कि वह अपने शरीर को हानि पहुंचा रही है, दिन के बाद उसे बीमार कर रही है
  • 4
    लड़ाई न करें और न्याय न करें जब आप अपने पीने की आदतों पर चर्चा करते हैं, तो अपने आप पर आरोप लगाने या अपने बारे में निर्णय लेने शुरू न करें। उसकी समस्या के साथ लगातार उसे पीड़ा मत करो, क्योंकि यह केवल स्थिति बिगड़ने का जोखिम है। यदि आप तर्क देते हैं कि आपके साथ पीने के कारणों के बारे में आपके साथ खुलना मुश्किल होगा।
  • आलोचना स्वीकार करने को तैयार रहें संभवत: अगर वह आपको उन कारणों में उल्लिखित करता है जो आपको पीते हैं इसलिए, ध्यान से सुनो और उचित होने का प्रयास करें
  • 5
    स्थिति को समझने की कोशिश करो जब आप शराब के बारे में बात करते हैं, तो उन लोगों से पूछने के लिए मत भूलें, जो उनको दुरुपयोग करते हैं, अगर उन्हें समस्याएं हैं या अन्य कारणों से यह तनाव है और इसे पीने के लिए लाता है इसके अलावा, आपको पता होना चाहिए कि यह एक वैध समर्थन नेटवर्क से घिरा है या नहीं। अन्यथा, आप सुझाव दे सकते हैं कि आप लोगों के एक समूह की मदद का सहारा लेते हैं।
  • हो सकता है कि वह उस समस्या पर चर्चा करने से बचें जो उसे शराब का इस्तेमाल करने के लिए ले जाती है या वह इनकार भी कर सकता है कि एक समस्या है।
  • 6
    मदिरा पीने से रोकने के लिए मजबूर मत करो मद्यपान एक जटिल जटिल बीमारी है, इसलिए इस निर्भरता को बाधित करने या शराब का इस्तेमाल करने वालों को अपमानित करने के लिए मजबूर होना, यह संभव नहीं है कि आपको कोई परिणाम मिलेगा। वास्तव में, एक जोखिम है कि वह और भी अधिक पीएंगे।
  • आपको एहसास होना चाहिए कि आप शराब पीने से नहीं रोक सकते हालांकि, आप उसे सलाह दे सकते हैं और मदद पाने में उसे सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपना समर्थन प्रदान करें
    1
    अपनी कंपनी में मत पीओ यदि आप उसके साथ पीते हैं, तो शराब की खपत को कम करना बहुत मुश्किल होगा। इसके अलावा, आप अपने जीवन के भीतर अस्वास्थ्यकर आदतों को पेश करने का जोखिम चलाते हैं। आप उसके साथ बाहर जाने और उन जगहों पर जाने से शराबी की सहायता कर सकते हैं जहां कोई शराब नहीं है। इस तरह आपके लिए पीने से रोकना आसान होगा।
  • 2



    अन्य लोगों से बात करें परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों से पूछें अगर वे खतरनाक व्यवहार को देखते हैं या यदि उन्हें लगता है कि प्रश्न में व्यक्ति को समस्या है। इसे अल्कोहल के रूप में परिभाषित करने से बचें और जिन लोगों की ओर मुड़ें उन पर ध्यान दें: उन लोगों से बात न करें जिन्हें आपकी स्थिति नहीं जानी चाहिए। अपनी गोपनीयता को जोखिम में मत डालें
  • अगर आपको लगता है कि आपके पास शराब की लत है, तो दूसरे लोगों में शामिल होने का समय है आपके लिए यह अकेला सामना करने के लिए समस्या बहुत बड़ी है और इसलिए, आपको जितनी जल्दी हो सके बाह्य सहायता की आवश्यकता है।
  • 3
    रुचि व्यक्ति से बात करें याद रखें कि आप चिंतित हैं, कि आप उसके लिए ख्याल रखते हैं और आप उसे उसकी मदद करना चाहते हैं। आपके द्वारा जो कुछ देखा गया है उसके बारे में आप क्या सोचते हैं और पूछें कि आप सहायता के लिए क्या कर सकते हैं इस तथ्य के लिए खुद को तैयार करें कि शायद आपसे कोई मदद नहीं लेनी चाहिए या जो कुछ समय से आपको बचाएगा।
  • यदि आप मदद करने का इरादा रखते हैं, तो पेशेवर से संपर्क करने की पेशकश करें अपने क्षेत्र में शराबी बेनामी ग्रुप से संपर्क जानकारी, मनोचिकित्सकों के नामों और मनोवैज्ञानिकों के नाम पर अपनी उंगलियों पर संभावनाओं की एक सूची रखें, जो शराबियों की सहायता करने और पुनर्वसन केंद्रों की सूची में विशेषज्ञ हैं।
  • 4
    एक पेशेवर को शामिल करने की कोशिश करें यदि मादक किसी भी तरह का इलाज मना कर देता है या उन्हें भी विचार नहीं करता है, तो एक मनोचिकित्सक को शामिल करने का प्रयास करें उन्हें विभिन्न प्रकार के शराबियों का प्रबंधन करने का अनुभव होगा और वे वसूली कार्यक्रम स्थापित करने के लिए आपके साथ काम करेंगे।
  • एक मनोचिकित्सक रक्षा व्यवहार और अन्य व्यवहारों का प्रबंधन करने में सक्षम होगा जो करीबी परिवार के सदस्यों को परेशान या भ्रमित कर सकते हैं।
  • 5
    चिकित्सा की पूरी अवधि के दौरान शराबी को प्रोत्साहित करें। यदि आप मनोचिकित्सा का एक कोर्स करने और detoxify के लिए सभी आवश्यक उपायों को लेने के लिए सहमत हैं, तो यह स्पष्ट कर दें कि आप अपने समर्थन की पेशकश करेंगे और आपने सबसे अच्छा विकल्प बना दिया है। मदद से सहमत होने के लिए सहमत होने के लिए आपको यह दिखाकर कि आप उन्हें गर्व कर रहे हैं, बे पर अपने अपराध या असुविधा रखें।
  • 6
    रिलायप्स के दौरान इसे समर्थन देने के लिए तैयार रहें यदि आपने एक पुनर्वसन केंद्र में भाग लिया है और उपचार के एक कोर्स को पूरा कर लिया है, तो आप शायद ही कमजोर होंगे जब वह बाहर आ जाएगा। अधिकांश लोगों के लिए, उपचार कभी समाप्त नहीं होता है, क्योंकि शराब के लिए कुछ ऐसा है जो उन्हें लगातार से संघर्ष करना पड़ता है इसलिए, परिवार और दोस्तों को रिलेप्स के बावजूद इसका समर्थन करना जारी रखना चाहिए, जो लगभग सभी शराबियों के साथ घटित होता है।
  • उन्हें कुछ आराम करने का प्रस्ताव दें, जिसमें शराब की खपत शामिल नहीं है। बाइक पर जाएं चलायें कार्ड बहाना यह बारिश हो रही है और घर में ऊपर holing है कुछ कुकीज़ तैयार करें बाहर जाओ और जीवन में सबसे सुंदर चीजों का आनंद लें। संग्रहालयों पर जाएं ग्रामीण इलाकों में एक पिकनिक व्यवस्थित करें
  • उन्हें अलोकप्रिय बेनामी मीटिंग में भाग लेने और ज़रूरत के मामले में एक मनोचिकित्सक से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित करें। उसे बताएं कि अगर आपको उसकी ज़रूरत है, तो आप बोलने के लिए उपलब्ध हैं
  • 7
    अपना ख्याल रखना शराबी के दोस्त या परिवार के सदस्य होना मुश्किल है, क्योंकि ऐसी स्थिति में नपुंसकता और निराशा की भावना पैदा हो सकती है। मदिरा को अक्सर एक के रूप में जाना जाता है "परिवार की बीमारी"क्योंकि इसका प्रभाव शराब की समस्याओं को पेश करने वाले व्यक्ति के जीवन से कहीं अधिक दूर है इसलिए, इस अवधि के दौरान हर समय आपको अपने आप को कुछ भी करने की आवश्यकता होती है जो आपकी भलाई, आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को खिलाती है।
  • चिकित्सा के लिए जाने के विचार पर विचार करें यह उपयोगी हो सकता है कि आप इस भावनात्मक रूप से कठिन समय में क्या अनुभव कर रहे हैं, इसके बारे में बात करें।
  • 8
    अन्य मित्रों और परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करें समय-समय पर आपको अपने आप को शराब से पीड़ित व्यक्ति की समस्याओं से एक ब्रेक देना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित रहें, तो अपने जीवन के बाकी लोगों के साथ कुछ समय बिताने के लिए, आपको अपने आप को विचलित करने और अपनी ऊर्जा को ठीक करने का मौका मिलेगा।
  • इस समय के दौरान आपकी व्यक्तिगत समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें उस व्यक्ति के बारे में लगातार सोचने से बचें, जो शराब का दुरुपयोग कर रहा है, अन्यथा आप अपने जीवन में अन्य संबंधों को बर्बाद करने या निर्भरता समस्याओं को विकसित करने का जोखिम उठाते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपका मित्र यह स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है कि उसे कोई समस्या है, तो आप बहुत कुछ नहीं कर सकते इसे निजी मामले के रूप में न लें और अपनी लत के लिए जिम्मेदार न हो।
    • यदि यह एक व्यक्ति है जो आपके जीवन का हिस्सा है, तो यह लगभग अपरिहार्य है कि आपकी समस्या आपको प्रभावित करेगी। शराबी बेनामी या उनके द्वारा लिखे गए लेखों, निबंधों और पुस्तकों की एक बैठक में जाने की कोशिश करें। वे आपको इस स्थिति से निपटने के लिए कई सुझाव दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com