मद्यपान से कैसे बचें

यदि आप सावधान नहीं हैं, तो शराब अपने जीवन का एक सूक्ष्म हिस्सा और बहुत आसानी से हो सकता है जब आपकी सामाजिक जिंदगी बार के आसपास घूमती है और आप प्रत्येक सप्ताह के अंत में शराब के साथ पार्टी में जाते हैं, तो स्थिति को नियंत्रण में रखना मुश्किल है। अपनी आदतों को बदलने और खपत में कमी की गंभीरता से योजना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। यदि समय लगता है जब आप सोचते हैं कि आप सीमा को पार कर चुके हैं और शराब पीते हैं, तो बाहरी सहायता प्राप्त करना उचित है मदिरा को वास्तविकता बनने से पहले अपनी पीने की आदत का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें

कदम

भाग 1

अल्कोहल कम करें
शीर्षक से छवि शराब से बचें चरण 1
1
शराब को अपने घर से बाहर रखें यह हमेशा एक दैनिक आदत और एक घातक प्रलोभन बनने से बहुत आसान है, यदि आपके पास हमेशा अपनी उंगलियों पर है यदि आपकी शराब कैबिनेट हमेशा स्टॉक होती है, तो आप शराब का आधा बोतल निकाल सकते हैं या फ्रिज में ठंडे बीयर के छह डिब्बे के पैक कर सकते हैं, इसका विरोध करना मुश्किल हो रहा है शराब से बचने का पहला कदम घर पर कोई अल्कोहल नहीं होना चाहिए, जब तत्काल भविष्य में किसी सामाजिक अवसर के लिए जरूरी नहीं होता। अगर आप पीने से रोकना नहीं चाहते हैं, लेकिन सिर्फ एक अच्छी रकम कम करते हैं, तो एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु खुद को अल्कोहल के साथ चारों ओर नहीं लेना है
  • अपनी रसोई को अन्य स्वादिष्ट पेय के साथ फिर से भरने से आप उन्हें शराब के साथ बदल सकते हैं जब आप कुछ आराम से पीना चाहते हैं। चाय, स्पार्कलिंग पानी, नींबू पानी, जड़ बियर वे अल्कोहल से निश्चित रूप से बेहतर हैं
  • यदि आपने एक पार्टी दी है और बहुत अधिक शराब विकसित की है, तो इसे मित्रों को दें अगर कोई इसे नहीं चाहता है, तो इसे नाली में डालें। इस विचार से बेवकूफ़ मत बनो कि आपको इसे खत्म करना है क्योंकि आप नहीं चाहते कि इसे बर्बाद किया जाए।
  • मस्तिष्कवाद चरण 2 से बचें छवि का शीर्षक
    2
    जब आप फिट नहीं लगते हैं तब पीना मत। यदि आप ऊब रहे हैं, तो आप अकेले, तनावग्रस्त, दुःखी महसूस करते हैं, या जब आप कोई अन्य नकारात्मक भावनाएं जीते हैं, तो आप नशे में आ सकते हैं। और क्योंकि शराब एक शामक है, इससे चीजों को भी बदतर हो सकता है केवल सामाजिक अवसरों पर ही पियो, जब एक सुखद वातावरण होता है और जश्न मनाने का एक कारण होता है।
  • मस्तिष्क से बचें चित्र 3
    3
    धीरे से अपने ड्रिंक को डुबो दें यदि आप अपना ड्रिंक खोलना चाहते हैं, तो आप और अधिक पीने के इच्छुक होंगे। गति और व्यवस्था को केवल चिकनी पेय के रूप में धीमा करें, इसलिए मिश्रित पेय का मीठा स्वाद शराब के स्वाद को छिपाने से आपको धोखा नहीं देगा (आपको फिर से नशे में पकेगा) आपको प्रत्येक मादक पेय के लिए एक गिलास पानी पीना चाहिए जो आप खाते हैं।
  • उन निविदाओं में भाग न लें जो समय के रूप में ज्यादा बीयर को निगलने की योजना बनाते हैं, या अल्पावधि में किसी भी प्रकार के अल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं।
  • शीर्षक से युक्त छवि शराब से बचें चरण 4
    4
    बार बार बार मत जाओ चूंकि बार के उद्देश्य से पेय बेचना है, इसलिए आप अपने आप को उनको उपभोग करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं। कम रोशनी, इत्र और कोलोन के साथ मिश्रित शराब की गंध, एक वायुमंडल जो कामुकता से गुजरती है - आप इसका विरोध कैसे कर सकते हैं? वास्तव में, ज्यादातर लोग नहीं कर सकते हैं, इसलिए जब आप अल्कोहल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तब बार पूरी तरह से छोड़ देना बेहतर होगा।
  • यदि आपको किसी सामाजिक समारोह में आमंत्रित किया जाता है जो एक बार में होता है, जैसे आपके मालिक और सहकर्मियों के साथ खुश घंटे की तरह, एक टॉनिक पानी या अन्य गैर-अल्कोहल पेय के आदेश की कोशिश करें यदि भोजन मेनू प्रदान किया जाता है, तो कुछ व्यंजनों का ऑर्डर करें, ताकि आप अभी भी कुछ पुरस्कार पा सकें।
  • जब आप किसी बार में जाते हैं, तो उस में से एक का चयन करें, जिसमें सिर्फ पीने के अलावा अन्य आकर्षण हैं उदाहरण के लिए, बिलियर्ड्स और कटोरे के साथ एक कमरे में जाइए, ताकि आपको सिर्फ अल्कोहल के लिए अपना पूरा ध्यान नहीं देना पड़े। विकर्षण होने पर कम से कम पीना आसान होता है।
  • मस्तिष्कवाद से बचें चरण 5
    5
    गतिविधियों का पालन करें जिसमें शराब की खपत शामिल नहीं है लोगों को बार-बार में बहुत समय बिताना पड़ता है जब वे कुछ अधिक सक्रिय हो सकते हैं। अगली बार जब आप मिलेंगे तब अपने दोस्तों के समूह के विकल्प का सुझाव दें आप मज़ेदार खेल को एक साथ कर सकते हैं, पैदल चलना या बाइक की सवारी ले सकते हैं, सिनेमा में जा सकते हैं या गेम खेल सकते हैं, एक कॉन्सर्ट में जा सकते हैं या एक कला शो का उद्घाटन कर सकते हैं, और इसी तरह। एक जगह चुनें जहां आप शराब नहीं बेचते हैं या कोई ऐसी गतिविधि करते हैं जो पीने का विचार नहीं करती है।
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 6
    6
    उन लोगों के साथ बाहर जाना जो पीते नहीं हैं कुछ लोग अपनी कोहनी बढ़ाने के लिए शाम को बिताना चाहते हैं, भले ही आप यह सुझाव दें कि वे अन्य चीजें करते हैं यदि आप सिनेमा का प्रस्ताव करते हैं तो वे कहते हैं कि वे सोते हैं, अगर विकल्प एक पिकनिक है तो वे घर पर गेंद छोड़ देते हैं। यदि आप गंभीर रूप से अल्कोहल से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन लोगों में शामिल हों जो आपकी स्थिति में हैं। इस तरह आपको हर बार शराब की उपस्थिति का सामना करना पड़ेगा और आप कुछ मजा करना चाहते हैं।
  • मस्तिष्कवाद से बचें चरण 7
    7
    शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम पीने की आदत को खत्म करने का एक शानदार तरीका है शराब लोगों को धीमा और सुस्त बनाता है, सूजन और वजन बढ़ाता है। यदि आप अपने आप को शारीरिक रूप से फिट होने का लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आपको जल्द ही शराब एक बाधा मिल जाएगी जो आपकी प्रगति को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। एक 5 किमी की दौड़ से शुरू करें, या एक फुटबॉल या बास्केटबॉल टीम का हिस्सा बनें। जल्द ही आप देखेंगे कि यदि आप पहले रात को शराब पीते हैं, तो आप महान एथलेटिक प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 2

    गंभीरता से शराब पीने की योजना
    शीर्षक से युक्त छवि शराब से बचें चरण 8
    1
    स्थापित करना कितना अधिक है दूसरों की तुलना में कुछ लोगों के लिए पीने से बचना मुश्किल है कुछ लोग नकारात्मक नतीजों के बिना हर दिन पीने में सक्षम होते हैं कई लोगों के लिए, शराब लेने से इस तरह हद तक बढ़ जाती है कि पहले ग्लास पर रोकना मुश्किल हो जाता है - आप अधिक से अधिक पेय लेते हैं, जब तक आप शराब न बनें। चीजें अपने नियंत्रण से बाहर निकलने से पहले आप कितना उपभोग कर सकते हैं, इसकी सीमा निर्धारित करें
    • डब्लूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) के मुताबिक शराब की एक औसत राशि पुरुषों के लिए एक दिन में 1 ग्लास तक और महिलाओं के लिए 2 ग्लास तक होती है। यदि आप इन स्तरों को स्थिर रखते हैं, खासकर लंबे समय तक, आप शराब के जोखिम को बढ़ाते हैं।
    • शराब के एक परिवार के इतिहास, दवा और अवसाद के साथ शराब का सेवन सभी कारक हैं जो एक लत विकसित करने के जोखिम को बढ़ाते हैं।
    • यदि आप खपत को वंचित महसूस किए बिना एक मध्यम स्तर तक सीमित नहीं कर सकते हैं, यदि आप एक पेय नहीं छोड़ सकते हैं, बेहोशी से पीड़ित हैं या शराब के अन्य लक्षण पा सकते हैं, तो आपको तुरंत सहायता प्राप्त करना चाहिए।
  • मस्तिष्कवाद से बचें चरण 9
    2



    अपने इरादों को लिखें यदि आपने हफ्ते में अधिकतम 3 गिलास पीने का फैसला किया है, तो इसे लिखें: "मैं एक सप्ताह में 3 से अधिक गिलास नहीं पीता हूँ" आपके द्वारा लिखी गई बातों को छूने के लिए खुद के साथ काम करें दर्पण या बटुए पर कागज़ की शीट रखो, ताकि आपको कम या बंद करने के इरादे से दैनिक अनुस्मारक रह सकें। यह आसान नहीं होगा, लेकिन कागज पर अपना वादा डालने में मदद मिल सकती है।
  • मस्तिष्कवाद से बचें चरण 10
    3
    आप क्या पीते हैं इसकी एक डायरी रखें जब भी आपको कोई पेय मिलता है, उसे नीचे लिखें लिखो आपने पीने का फैसला क्यों किया। पेय लेने से पहले आपको कैसा महसूस हुआ? क्या आप अपने द्वारा निर्धारित पेय की संख्या का सम्मान करने में सक्षम थे? आपको बाद में कैसा महसूस हुआ?
  • लिखें जो इच्छा से ट्रिगर करता है, जो स्थितियां पीने से बचने के लिए बेहद मुश्किल बनाती हैं। हफ्तों के पास होने पर आपको यह पता लगाना चाहिए कि बचने के लिए क्या करना चाहिए।
  • आवर्ती पैटर्न की तलाश करें यदि आप तनाव में हैं, तो जब आप अधिक पीते हैं, तो अगली बार जब आप एक अराजक स्थिति से गुजर रहे हैं तो अपने आप को एक योजना बनाने का प्रयास करें। एक सही आहार का पालन करने के लिए सुनिश्चित करें, एक की गारंटी के लिए पर्याप्त नींद, और आम तौर पर अपने आप को ख्याल रखने के लिए कम पीने के लिए इच्छुक
  • शीर्षक से छवि शराब से बचें चरण 11
    4
    शराब से हर बार और फिर ब्रेक ले लो। एक या दो सप्ताह के लिए शराब पीना बंद करने का निर्धारण करें इससे आपके शरीर को एक ब्रेक मिलेगा और थोड़ी देर के लिए नियमित हो जाएगा। यदि आप प्रत्येक रात एक गिलास शराब पीने की आदत में हैं, तो ब्रेक लेने से चीजें बदल जाएंगी, और अब आप अपने दैनिक पेय की आवश्यकता महसूस नहीं करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से शराब से बचें चरण 12
    5
    अपनी प्रगति का ट्रैक रखें पूरे शराब में कमी के चरण के दौरान, अपनी साप्ताहिक प्रगति पर नोट लेना क्या आपको लगता है कि आप अपनी आदतों के नियंत्रण में हैं? क्या आप अपने द्वारा निर्धारित अल्कोहल की सफलतापूर्वक कम करने में सक्षम हैं? क्या आप अपने आवेगों और पीने की इच्छा पर काबू पा सकते हैं? यदि आपको लगता है कि आप सक्षम नहीं हैं, भले ही आपने शराब छोड़ने का बहुत अच्छा प्रयास किया हो, तो यह समय के लिए बाहरी सहायता प्राप्त करने का समय हो सकता है।
  • भाग 3

    बाहरी मदद की तलाश करें
    शीर्षक वाला चित्र शराब से बचें चरण 13
    1
    पहचानो कि आपको समर्थन की आवश्यकता है अगर आप स्थिति पर नियंत्रण खो बैठते हैं तो आपको तुरंत मदद के लिए पूछना चाहिए। अगर आपको निम्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो आप शायद अल्कोहल का दुरुपयोग कर रहे हैं, और आप शराबी बन सकते हैं:
    • आप खुद को पीने के लिए सीमित नहीं कर सकते, आपको नशे में पके हैं
    • आप पीने के कारण अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा करते हैं, या तो क्योंकि आप बोतल के साथ बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं या आप hangovers के निपटान में व्यस्त हैं और आप स्कूल या काम पर नहीं जा सकते।
    • ड्राइविंग या मशीनरी का उपयोग करते समय पीना, यह जानते हुए कि यह अवैध और अत्यंत खतरनाक है
    • शराब की वजह से आपके पास कानूनी समस्याएं थीं आपको सार्वजनिक मदिरा के लिए गिरफ्तार किया गया हो सकता है, शराब के प्रभाव में किसी पर हमला किया है, नशे में ड्राइविंग के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की वापसी का जुर्माना लगाया गया है, और इसी तरह।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास लोगों ने चिंता व्यक्त की है, तो भी पीने का पालन करें जब आप के करीब लोग आपकी आदत से अवगत हो जाते हैं, तो आपको सहायता लेनी चाहिए
    • चीजों से निपटने के लिए पी लो तनाव, अवसाद और अन्य समस्याओं पर काबू पाने के लिए एक उपकरण के रूप में शराब का उपयोग करने के लिए यह बेहद अस्वस्थ है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको मदद की ज़रूरत है
    • इस तरह के संयम, चिड़चिड़ापन, मिजाज के रूप में शराब के खतरनाक संकेत, के पोस्टर, अकेले और / या गुप्त रूप से पीते हैं, trangugi एक के बाद एक गिलास, आप उदास हैं, तो आप झटके है, आदि ...
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 14
    2
    शराबियों की बेनामी बैठकों (एए) में भाग लेने के लिए दर 12 सूत्री कार्यक्रम, एए एसोसिएशन द्वारा प्रस्तावित एक तरह से, कई शराब-दुर्व्यवहारियों को इस समस्या से उबरने का एक तरीका मिल गया है। यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आप एक पूर्ण विकसित शराबी हैं, तो इस कार्यक्रम का पालन करने से आपकी स्थिति खराब हो सकती है। आप बैठकों में भाग ले सकते हैं और एए गुरु खोज सकते हैं कि जब आप इच्छा के एक क्षण में हों या आप अपना रास्ता खो रहे हों तो आप उससे संपर्क कर सकते हैं।
  • आपको यह जानना चाहिए कि पीने का कोई सुरक्षित तरीका नहीं है, और आपके लिए यह सहायता महत्वपूर्ण है कि आप इस समस्या से निपटने में सहायता करें।
  • अपने क्षेत्र में एए सहायता समूह को खोजने के लिए, एक ऑनलाइन खोज करें
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 15
    3
    एक चिकित्सक को देखने के लिए मिलता है। यहां तक ​​कि एक चिकित्सक को ढूंढना जो पूरी तरह से आपकी समस्या पर ध्यान देता है एक अच्छा विचार हो सकता है। आपकी गलती गहरी समस्याओं से आ सकती है जो आपको शराब से बाहर निकलने में सक्षम होने से पहले का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप आघात, गंभीर तनाव, मानसिक बीमारी, या अन्य कारणों से पी रहे हैं जो एक सक्षम पेशेवर का सामना कर सकते हैं, तो आपको आपकी वसूली के लिए आवश्यक सहायता प्राप्त होगी
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 16
    4
    अपने प्रियजनों और दोस्तों के समर्थन के लिए खोजें यदि आप अकेले हैं तो शराब छोड़ना बेहद मुश्किल है उन्हें सूचित करें कि आप पीने से रोकने के लिए उनकी मदद के लिए पूछ रहे हैं, और उन्हें अपनी यात्रा पर आपकी सहायता करने के लिए कहें, न कि आपको बार में आमंत्रित करके या आपको एक पेय देकर गतिविधियों को एक साथ करने की कोशिश करें, जिसमें शराब की खपत शामिल नहीं है
  • टिप्स

    • बहुत पानी पी लो
    • हर दिन पी लो मत
    • धीरे से पी लो
    • बच्चों के सामने मत पीओ

    चेतावनी

    • शराब एक जहर है।
    • पीने की कोई जरूरत नहीं है या तो आप पूरी तरह से त्याग लेते हैं या बाजार पर गैर-अल्कोहल विकल्प का प्रयोग करते हैं (ध्यान दें, हालांकि, उनमें से कुछ में बहुत कम मात्रा में अल्कोहल है)
    • शराब संकोच निकालता है जब आप उसके प्रभाव में होते हैं तो आप उन चीजों को कर सकते हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे
    • शराब एक शामक है यह केवल आपको अपने आप को और अधिक दबाने के लिए प्रेरित करेगा
    • यदि आपको लगता है कि आपको शराब के साथ कोई समस्या है और इसे नियंत्रित करने में असमर्थ महसूस हो रहा है, तो सहायता के लिए पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com