यह समझने के लिए कि क्या बच्चा दुर्व्यवहार पीड़ित है

बाल शोषण एक दुखद और भयानक स्थिति है। चार प्रकार के दुरुपयोग जिनमें एक नाबालिग पीड़ित हो सकता है शारीरिक, भावनात्मक, यौन और लापरवाही हैं। यदि आपको डर है कि आपका बच्चा या आप जानते हुए बच्चे दुरुपयोग का शिकार है, तो उन लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है जो आपके संदेह की पुष्टि कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

शारीरिक शोषण के लक्षणों के लिए देखो

शारीरिक चोट को नोट करें

1
किसी भी अनुचित चोट या चोट पर ध्यान दें ये घाव हेमेटोमा या कटौती के रूप में दिखाई दे सकते हैं जो बच्चे के शरीर पर बेवजह रूप से दिखाई देते हैं। यह भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि, ऐसे घावों के बारे में पूछे जाने पर, बच्चे स्पष्टीकरण के साथ जवाब देते हैं जो अन्य स्पष्टीकरण को कवर करने के लिए एक बहाने की तरह कोई अर्थ या ध्वनि नहीं बनाता है।
  • घाव, कटौती, घाव, मांसपेशियों में मोच, अश्वेतों आंखें, नाखून पर निशान, मानव काटने, जलता है, खरोंच वस्तुओं, lacerations और हानि या दांत या दांत टूट की कमी के कारण के रूप में भौतिक दुरुपयोग।
  • किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि बच्चे को कोई बीमारी नहीं है, जैसे हीमोफिलिया या अपूर्ण ऑस्टोजेनेसिस, जो कटौती या घावों का कारण बन सकती है।
  • 2
    विशेष रूप से जला निशानों के लिए देखो जला निशान अक्सर हाथ, हाथ, पैर और नितंबों पर दिखाई देते हैं। बर्न्स सबसे आम जला निशान हैं I वे किसी भी उच्च तापमान तरल, जैसे कि पानी, सूप, कॉफी, चाय या सिगरेट की चूतड़ के कारण हो सकते हैं।
  • जला की तीव्रता के आधार पर खुजली के निशान भिन्न रूप से दिखाई देते हैं। पहले दर्जे के जलने वाले स्वयं को सनबर्न के कारण लालिमा के रूप में पेश करते हैं।
  • क्षतिग्रस्त त्वचा के हिस्से के साथ और तरल अंदर के साथ छाले की उपस्थिति के साथ एक दूसरी डिग्री जला होता है।
  • तीसरी डिग्री जलने वाली त्वचा पूरी तरह से नष्ट हो जाती है और संभावना है कि यहां तक ​​कि मांसपेशियों और त्वचा भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। त्वचा एक गहरे लाल रंग पर लेती है
  • 3
    विशेष रूप से घावों के लिए खोजें जब यह एक निष्कर्ष की बात आती है, तो यह आकार, बनावट और चोट के स्थान को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। यदि बच्चे के एक फैलाने वाले हिस्से पर एक खरोंच दिखाई देता है, जहां एक हड्डी मौजूद है, जैसे घुटने या कोहनी, तो संभावना है कि यह खेलते समय किया गया था। लेकिन अगर शरीर के असामान्य भागों, जैसे कि गर्दन, पीठ, गाल, जननांगों और नितंबों पर खरोंच दिखाई देता है, तो उन्हें बच्चे के खिलाफ दुर्व्यवहार का संकेत माना जा सकता है। घाव का आकार भी ध्यान में रखा जाना चाहिए:
  • अगर बच्चा गाल पर बहुत तीव्रता के साथ थप्पड़ मारा गया है, तो हाथ और अंगुलियों द्वारा छोड़ा गया चिन्ह दिखाई देगा। यदि यह हथियारों पर, पीठ पर या पैरों पर मारा जाता है, हाथ चिह्न वहां दिखाई देगा। त्वचा अंधेरे गुलाबी या लाल दिखाई देगी
  • यदि शरीर पर लक्षण हैं जो एक बेल्ट, एक छड़ी, एक जूता या एक रसोई के बर्तन के रूप में एक वस्तु के उपयोग को इंगित कर सकते हैं, तो बच्चे को इन वस्तुओं में से एक के साथ दुर्व्यवहार किया गया है।
  • 4
    काटने के लिए विशेष रूप से देखो काटने के शरीर के विभिन्न भागों पर होते हैं। काटने के लिए सजा का एक रूप माना जाता है और गाल, कंधे, हथियार और नितम्बों पर पाया जा सकता है। उन्हें पहचान लिया जा सकता है क्योंकि दांतों के लक्षण दिखाई देते हैं। यदि वे त्वचा को तोड़ने के लिए काफी गहरे हैं तो इसे ठीक करने में समय लगेगा, अन्यथा वे 24 घंटों के भीतर गायब हो जाएंगे।
  • व्यवहार में परिवर्तन नोटिस

    1
    सक्रियता या डर के संकेत के लिए देखो यदि आपको बच्चे घबराहट या घर जाने से डर लगता है, तो आपको इसका ध्यान रखना चाहिए। शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार करने वाले बच्चों को भी ज़ोर से आवाज़, अचानक आंदोलनों और यहां तक ​​कि शारीरिक संपर्क से डरना पड़ता है।
  • 2
    ध्यान दें कि अगर बच्चे को वर्ष के समय या मौसम की स्थिति के लिए अनुचित कपड़े पहना जाता है। कम ज्ञात लक्षणों में से एक यह दर्शाता है कि यदि कोई बच्चा दुर्व्यवहार का शिकार होता है तो उसके कपड़े होते हैं। यदि आप देखते हैं कि एक बच्चा बहुत गर्म दिन के दौरान एक लंबे बाजू की शर्ट और लंबी पतलून पहन रहा है, तो यह संभावना है कि वह दुरुपयोग के लक्षण दिखा रहा है। इसी तरह, स्कार्फ गर्दन पर निशान छिपा सकते हैं, और बालों को कंघी कर सकते हैं ताकि वे चेहरे के हिस्से को कवर कर सकें, संभवतः घाव और कटौती को कवर किया जा सकता है
  • बच्चे की अनुपस्थिति के कितने दिनों पर ध्यान दें घावों को ठीक करने तक एक हिंसक माता-पिता एक बच्चे को घर में रख सकते हैं।
  • 3
    ध्यान दें कि यदि कोई बच्चा अचानक आक्रामक हो जाता है ध्यान दें कि यदि बच्चा आक्रामक व्यवहार दिखाता है या अक्सर लड़ाई में होता है या स्कूल में या गतिविधियों के दौरान अन्य बच्चों के साथ पीटा जाता है। बच्चा अपने आक्रामक व्यवहार को सही ठहराने का प्रयास कर सकता है या उसने जो कुछ किया उसके लिए कोई पछतावा नहीं दिखा सकता है। वे इस प्रस्ताव में व्यवहार करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि उन्हें सजा के लिए शारीरिक शोषण का शिकार किया गया है या क्योंकि दुरुपयोग तनाव से राहत का एक रूप है।
  • 4
    ध्यान दें कि बच्चे की आत्मसम्मान कम है। दुर्व्यवहार का एक बच्चा शिकार खुद पर ले सकता है क्योंकि वह दुर्व्यवहार के सामने निराश और असहाय महसूस करता है। यह कम आत्मसम्मान भी विकसित कर सकता है और मनोरंजक गतिविधियों या सामाजिकता में रुचि की कमी दिखा सकता है।
  • विधि 2

    भावनात्मक दुरुपयोग के लक्षणों के लिए देखो

    भावनात्मक दुर्व्यवहार खतरे, गंभीर दंड और अपमान के रूप में हो सकता है कि सभी का एक ही लक्ष्य है, बच्चे को भावनात्मक रूप से परेशान करने के लिए जितना संभव हो उसे बेकार और अधोवाही लगता है।

    1
    ध्यान दें कि बच्चे ने अचानक एक विकार विकसित किया है अक्सर, भावनात्मक दुर्व्यवहार से प्रभावित बच्चों में विकार, धमनी या नर्वस भूख जैसे विकार पैदा होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि भावनात्मक दुरुपयोग में बच्चे की मानसिकता पर आलोचना, व्यंग्य, भयंकर अवलोकन और मौखिक दुरुपयोग के अन्य रूपों के माध्यम से हमला किया जाता है। आत्मनिर्भरता कम हो जाती है और या तो भोजन में आराम पाने के लिए बिंगिंग शुरू कर देती है, या उनके माता-पिता को क्या लगता है कि वे क्या करने के लिए आहार या बुलीमिया विकसित करते हैं
  • 2
    ध्यान दें कि कोई बच्चा विफलता से डरता है। अक्सर एक अपमानजनक माता पिता एक बच्चे को बताता है कि वह "बेकार" है क्योंकि वह "गलत" चीजें करता है। बच्चे को नए अनुभवों की कोशिश करने का डर विकसित करना पड़ता है क्योंकि वह डरते हैं कि मौखिक दुरुपयोग होने और प्राप्त करने से
  • कुछ बच्चे जो भावनात्मक दुरुपयोग के शिकार होते हैं, आमतौर पर परियोजनाओं से बचते हैं या अन्य लोगों के साथ काम करते हैं क्योंकि वे डरते हैं कि वे अच्छे काम करने में सक्षम नहीं हैं।
  • 3
    उन बच्चों पर विशेष ध्यान दें जो अचानक चोरी शुरू करते हैं। अगर आप देखते हैं कि सवाल में बच्चा अचानक चोरी करना शुरू कर चुका है, तो इसका मतलब है कि घर में कुछ गलत है। जो बच्चे भावनात्मक दुर्व्यवहार के शिकार होते हैं, अक्सर वे काम करते हैं जो उन्हें दूसरों पर नियंत्रण करने की अनुमति देते हैं क्योंकि वे परिवार में ऐसा नहीं कर सकते हैं।
  • इन चीजों में बदमाशी, चोरी, झूठ या जोखिम लेने
  • 4
    ध्यान दें कि बच्चे ने कम आत्मसम्मान विकसित किया है। जो बच्चे भावनात्मक दुर्व्यवहार के शिकार होते हैं, उनके चारों ओर हर किसी को खुश करने की प्रवृत्ति होती है। दूसरों के अनुमोदन प्राप्त करने की आशा में वे शर्मिंदा या मुखर हो जाते हैं
  • 5
    नोट करें कि बच्चा अचानक हकलाना विकसित करता है यदि बच्चा अब तक कभी भी फंसला नहीं गया है और अचानक एक हकलाना विकसित किया है, तो इसका कारण भावनात्मक दुरुपयोग हो सकता है। ऐसे बच्चों को जो लगातार कहा जाता है कि वे बेकार और गलत हैं, हर किसी को नाखुश करने का डर विकसित करते हैं, न कि केवल उन व्यक्ति को जो उनका दुरुपयोग करता है। वे हमें एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए या गलत जवाब देने के डर के लिए हकलाना शुरू करने के लिए और अधिक कर सकते हैं।
  • विधि 3

    यौन दुर्व्यवहार के लक्षणों के लिए देखो
    1
    ध्यान दें कि बच्चा अचानक सभी के साथ संदिग्ध हो जाता है यौन दुर्व्यवहार वाले बच्चे अक्सर सब कुछ और हर किसी के अविश्वास दिखाते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि अक्सर जो व्यक्ति दुर्व्यवहार करता है वह वह व्यक्ति होता है जिस पर वे भरोसा करते हैं, और उनके विश्वास को धोखा दिया गया है। वे सभी को संदेह के साथ देखना शुरू करते हैं और उनके लिए यह देखना महत्वपूर्ण होता है कि उनके वातावरण में कोई भी लोग नहीं हैं जो उन्हें दुरुपयोग कर सकें, और उनके आसपास के वातावरण और लोग असफल हो रहे हैं।
    • विशेष ध्यान दें यदि बच्चा अचानक भय या चिंता दिखाता है यदि वह अचानक आंदोलनों, जोर से आवाज़ या शारीरिक संपर्क से डरता है, तो संभावना है कि उन्हें यौन शोषण का सामना करना पड़ा है।
  • 2
    घाव या अन्य भौतिक संकेतों के लिए खोजें जो बच्चे यौन दुर्व्यवहार के शिकार हैं वे एकमात्र स्थानों में चोट लग सकते हैं। उन्हें चलने या बैठने में कठिनाई भी हो सकती है कई मामलों में, ये बच्चे किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि से बचते हैं। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो इस समस्या से संबंधित किसी से बात करें, क्योंकि ये संकेत हैं कि बच्चे दुर्व्यवहार का शिकार है।
  • 3
    नोट करें कि बच्चे को सामाजिककरण में कठिनाई हो रही है। बच्चे को करीबी बांड बनाने और उनके साथियों से संबंधित मुश्किल लग सकता है। रिश्तों को बनाने में असमर्थता इस तथ्य से उत्पन्न होती है कि जिस व्यक्ति पर उनका विश्वास है, वह अपने विश्वास को धोखा दिया है। खुद को बचाने के लिए, बच्चे जानबूझकर दूसरों से दूर रहने के लिए शोषण का सामना करने के लिए या डर से बचने का प्रयास कर सकते हैं कि कोई उसका फायदा उठाता है
  • यदि आप देख रहे हैं कि कोई बच्चा अचानक किसी विशेष व्यक्ति से बचने की कोशिश करता है, तो स्पष्टीकरण मांगें



  • 4
    सावधान रहें, अगर बच्चा अचानक हर चीज में रूचि खो देता है वह अध्ययन में रुचि खो सकता है और उन गतिविधियों में जहां वह सक्रिय रूप से पहले शामिल था। उन्हें कुछ पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। वह लगातार अपने विचारों में खो सकता है
  • 5
    ध्यान दें कि बच्चा अपराध दिखाना शुरू करता है अक्सर, जब एक बच्चा यौन उत्पीड़न का शिकार होता है, तो वह यह नहीं समझता कि उसके साथ क्या हो रहा है और सोचता है कि दर्द उसका कारण है। नतीजतन, वह खुद को दोष देना शुरू कर देता है और डर से दूसरों से खुद को अलग करता है कि वे अपने रहस्य की खोज करेंगे और उन्हें दोषी ठहराएंगे क्योंकि वह खुद को दोषी मानते हैं।
  • 6
    ध्यान दें कि कोई बच्चा कपड़े पहनने पर जोर दे रहा है। यौन दुर्व्यवहार का दूसरा संकेत यह है कि बच्चे केवल कपड़े की एक परत पहनने से इनकार करते हैं। उदाहरण के लिए, वह तीन शर्ट पहनने पर जोर दे सकता है वह किसी के सामने खुद को बदलने से इनकार कर सकता है, यहां तक ​​कि एक अहिंसक माता पिता भी।
  • आपको भी चिंता होनी चाहिए अगर कोई बच्चा किसी विशेष स्थान पर जाने से डरता है। यदि आप एक अभिभावक हैं और आप देख रहे हैं कि आपका बच्चा बालवाड़ी वापस जाने के लिए डरता है, तो आपको चिंता करना शुरू कर देना चाहिए। इसी तरह, यदि आप एक नर्सरी में काम करते हैं और ध्यान दें कि एक बच्चा घर या अपने माता-पिता के साथ जाने से डरता है, तो आपको चिंता होनी चाहिए।
  • विधि 4

    लापरवाही के संकेत के लिए देखो

    शारीरिक लापरवाही के लक्षण

    1
    बच्चे की स्वच्छता पर ध्यान दें यह समझना बहुत आसान है कि जब बच्चा की स्वच्छता का इलाज नहीं किया जाता है। बाल समुद्री मील से भरा, गंदे या चिकना है त्वचा के विभिन्न क्षेत्रों या नाखूनों के नीचे गंदगी पेश करता है। इसी तरह यह त्वचा के संक्रमण या त्वचा परखता है जो किसी भी तरह से इलाज नहीं किया गया लगता है। अगर आप इन संकेतों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो बच्चा लापरवाह माता-पिता हो सकता है
  • 2
    ध्यान दें कि बच्चे को लगातार बीमार लग रहा है अपने बच्चे को हमेशा कुछ बीमारी है लगता है, और ऐसा लगता है कि कभी डॉक्टर के पास लाया गया है और आप एक इलाज के लिए कभी नहीं नहीं दिया गया था, तो संभावना है लापरवाही का शिकार है।
  • 3
    चिंतित अगर कोई बच्चा कुपोषित है बच्चे का ख्याल कौन रखता है उसे खिलाने के लिए भूल सकता है यदि यह मामला है, तो बच्चा कुपोषित, सामान्य से पतले दिखाई देगा और विकास की कोई संभावना नहीं दिखाएगा। आप इसे देख सकते हैं भले ही आप उसे स्कूल में दोपहर का भोजन या स्नैक नहीं देखते हैं
  • 4
    देखें कि बच्चे के लिए कौन परवाह करता है क्या वे अच्छे स्वच्छता दिखाते हैं? क्या वे बच्चे की भलाई के बारे में चिंतित हैं? देखकर कौन बच्चे की परवाह करता है, अक्सर क्या होता है, इस बारे में एक विचार दे सकता है। यदि उन्हें स्वच्छता की कमी है, तो हो सकता है कि वे बच्चे की स्वच्छता पर थोड़ा ध्यान दें।
  • मानसिक लापरवाही के लक्षण

    1
    ध्यान दें कि बच्चे को स्कूल में नामांकित किया गया है। हर माता-पिता अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा देने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं। तो एक अच्छा माता पिता को समझने के लिए अपने बच्चे को स्कूल और अकादमिक प्रदर्शन में साथ हो जाता है, अगर आप सहपाठियों के साथ मिलता है और महत्वपूर्ण मानता है दोस्त हैं या बुरी संगत किस तरह का है, और आप समय से बात करने के लिए ले शिक्षकों और उनकी प्रगति का एक विचार प्राप्त करने के लिए लेकिन अगर अभिभावक या उसके पालन-पोषण में बच्चे की देखभाल करने वाले व्यक्ति का कोई संकेत नहीं है, तो चिंता करने की कोई चीज है
    • एक माता पिता के एक शिक्षक से बात करने के लिए कई बार कहा गया है और प्रस्तुत नहीं किया गया है, वहाँ संभावना है कि यह माता पिता के बच्चे की शिक्षा नहीं लेने के लिए और पर्याप्त किया था उसकी ओर लापरवाह है करता है।
  • 2
    सावधान रहें कि आप बच्चे हैं जो स्कूल में अक्सर याद करते हैं या लगातार देर से आते हैं। यदि आप देखते हैं कि बच्चा हर दिन देर से आता है, या स्कूल में अक्सर याद नहीं होता है, तो उससे संपर्क करें और उससे पूछें कि ऐसा क्यों होता है। यह कहना है कि नाश्ता पर कब्जा और खुद से होमवर्क करना चाहिए, या आप स्कूल के दिनों में कुछ काम चलाना चाहिए, तो एक बहुत अच्छा मौका है कि बच्चे लापरवाही का शिकार है।
  • 3
    ध्यान दें कि यदि बच्चा अपने परिवार की स्वेच्छा से बात नहीं करता है जब आप अपने परिवार के जीवन के बारे में पूछें तो बच्चे की टिप्पणियों पर ध्यान दें अगर वह इसके बारे में बात करना नहीं चाहता है या अगर वह सोचने लगता है कि उसके माता-पिता और उसके घर महत्वपूर्ण नहीं हैं, तो यह लापरवाही का संकेत हो सकता है।
  • 4
    ध्यान दें कि बच्चा सहानुभूति दिखाता है या नहीं। अक्सर, जब बच्चा लापरवाही का शिकार होता है, वह भावनाओं को महसूस करने में असमर्थता पैदा करता है दूसरों के प्रति सहानुभूति महसूस करना भी मुश्किल हो सकता है ऊंचाइयों के साथ सहयोग करने में असमर्थ होने के कारण, उसके पास कुछ ही न कोई मित्र हो सकते थे।
  • विधि 5

    बाल दुर्व्यवहार के लक्षणों के लिए देखो

    एक बच्चे से पूछना इतना मुश्किल नहीं है कि वह पहले से ही जानता है कि वह कैसे दुर्व्यवहार का शिकार है, लेकिन बहुत छोटे बच्चों (0-3 साल) के लिए यह दुरुपयोग की उपस्थिति साबित करना अधिक मुश्किल हो सकता है।

    1
    नोट करें कि अगर कोई प्रतिगमन संकेत हैं दुर्व्यवहार से ग्रस्त छोटे बच्चे प्रतिगमन के लक्षण दिखा सकते हैं वे अपनी उंगलियां चूसने के लिए वापस जा सकते हैं, अपने जाँघिया या बिस्तर गीला हो सकते हैं (भले ही वे पहले से ही शौचालय जाने के बारे में जानते हों), और वे मौखिक संचार में एक स्पष्ट प्रतिगमन दिखाते हैं।
  • 2
    ध्यान दें कि अगर कोई स्पष्ट भय है बहुत छोटे बच्चों के इस तरह के शरण के रूप में विशिष्ट स्थानों के लिए अचानक डर, विकसित करने, या विशेष रूप से या सामान्य (लंबे बाल, दाढ़ी के साथ पुरुषों, आदि के साथ महिलाओं के लिए) में एक व्यक्ति का डर हो सकता है।
  • 3
    ध्यान दें कि यदि विभिन्न नींद विकार हैं दुर्व्यवहार बच्चों को उनके सामान्य तरीके से सो रही है और बुरे सपने के लिए जागृत होते हैं। यदि आप देख रहे हैं कि आपका बच्चा, या आपको हिरासत में है, तो बुरे सपने की बढ़ती संख्या से पीड़ित है, तो आप दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपको संदेह है कि कोई बच्चा दुर्व्यवहार का शिकार है, लेकिन आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो उस व्यक्ति से बात करें, जिस पर आप विश्वास कर सकते हैं कि बच्चा जानता है

    चेतावनी

    • यदि कोई बच्चा अचानक स्व-विनाशकारी या आत्महत्या करने वाला व्यवहार करता है, तो तुरंत पुलिस और अस्पताल से संपर्क करें अकेले बच्चे को मत छोड़ो
    • यदि आप किसी व्यक्ति को बच्चा का दुरुपयोग करते देखते हैं, तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com