एक पीडोफाइल की पहचान कैसे करें

कोई भी माता-पिता अपने बच्चे को यौन शिकारियों से बचा जाना चाहता है, लेकिन अगर आप उन्हें नहीं पहचानते हैं तो आप अपने बच्चों को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं? कोई भी पीडोफाइल हो सकता है, इसलिए किसी की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, खासकर क्योंकि अधिकांश पीडोफाइल ऐसे लोग होते हैं जिनके बच्चों को शुरू में परेशान किया जाता है। यह जानने के लिए कि व्यवहार और गुण किस तरह से एक अलार्म को ट्रिगर करना चाहिए, किन परिस्थितियों से बचने और पीडोफाइल को अपने बच्चे को लक्ष्य के रूप में लेने से हतोत्साहित करने का तरीका जानें।

हालांकि याद रखें कि सभी पीडोफिल बच्चे नहीं हैं, और वह चाहिए सामान्य लोगों की तरह व्यवहार किया जाए, क्यों नहीं सफल होने के अपने व्यवहार को सही करने के लिए. इसके अलावा, कोई व्यक्ति जो वयस्कों के बजाय बच्चों के साथ बेहतर बातचीत करता है यह नहीं है जरूरी एक पीडोफाइल पीडोफिलिया के किसी का दुरुपयोग करने से गंभीर नतीजे हो सकते हैं, जैसे कि अवसाद और सामाजिक चिंता (साथ ही अपराध होने के कारण)।

कदम

भाग 1

एक पीडोफाइल का प्रोफाइल जानिए
एक पीडोफाइल चरण 1 की पहचान करने वाली छवि
1
यह समझने की कोशिश करें कि कोई भी पीडोफाइल हो सकता है पीडोफाइलों में आम में कोई सामान्य शारीरिक, पेशेवर या व्यक्तित्व विशेषता नहीं है पीडोफाइल किसी भी लिंग या जाति के हो सकते हैं, और उनकी जुनून, धर्म और व्यवसाय किसी और के रूप में वैसा ही भिन्न हैं। एक पीडोफाइल सुखद, प्यारा और हितकारी दिखाई दे सकता है, जबकि वह हिंसक विचारों को हिचकिचाती है जिसे उन्होंने छिपाना सीख लिया है। इसका मतलब यह है कि आपको कभी भी ऐसी अवधारणा को त्याग नहीं करना चाहिए, जिसे कोई हो सकता है।
  • एक पीडोफाइल चरण 2 को पहचानें
    2
    पता है कि ज्यादातर पीडोफाइल परेशान बच्चों के लिए अज्ञात नहीं थे। 30% दुर्व्यवहार बच्चों को एक परिवार के सदस्य द्वारा यौन उत्पीड़न किया जाता है, जबकि 60% लोगों को किसी ऐसे वयस्क द्वारा परेशान किया जाता है जो वे जानते हैं कि परिवार के सदस्य नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि केवल 10% बच्चों का यौन उत्पीड़न बिल्कुल अज्ञात लोगों का शिकार रहा है।
  • अधिकांश मामलों में यह पाया जाता है कि पीडोफाइल वह व्यक्ति है जिसे बच्चा स्कूल या अन्य गतिविधियों में जानता है, जैसे पड़ोसी, शिक्षक, कोच, पादरी का सदस्य, संगीत शिक्षक या दाई।
  • कुछ परिवार के सदस्य, जैसे पिता, दादा दादी, चाचा, चचेरे भाई, सौतेले पिता या सौतेले माता, यौन शिकारियों हो सकते हैं।
  • एक पीडोफाइल चरण 3 पहचानें
    3
    पीडोफाइल की सामान्य विशेषताओं को पहचानना सीखें हालांकि किसी को भी हो सकता है, ज्यादातर पुरुष हैं, चाहे शिकार के लिंग की परवाह किए बिना। कई यौन शिकारियों का शारीरिक और यौन शोषण का इतिहास है
  • कुछ लोग मानसिक बीमारी से पीड़ित होते हैं, जैसे मूड या व्यक्तित्व विकार
  • एक यौन शोषण समलैंगिक या विषमलैंगिक होने की संभावना है यह विचार कि समलैंगिक पुरुष पीडोफाइल होने की अधिक संभावना है एक मिथक है
  • पीडोफाइल महिला लड़कियों की तुलना में लड़कों को परेशान करने की अधिक संभावना है।
  • एक पीडोफाइल चरण 4 पहचानें
    4
    पीडोफाइल द्वारा दिखाए गए सामान्य व्यवहारों से अवगत रहें पीडोफाइल अक्सर वयस्कों में ज्यादा रुचि नहीं दिखाते हैं, लेकिन वे बच्चों में क्या दिखाते हैं उनके पास एक नौकरी हो सकती है जो उन्हें एक निश्चित आयु वर्ग के बच्चों के करीब रहने की अनुमति देती है, या बच्चों के साथ कोच, बेबीसिटर्स कर कर या पड़ोसियों की मदद करने के इच्छुक लोगों के साथ बिताने के लिए अन्य तरीकों की तलाश कर सकती हैं।
  • पीडोफाइल बच्चों के बारे में बात करते हैं और उनका इलाज करते हैं जैसे कि वे बड़े होते हैं वे एक बच्चे को संबोधित कर सकते हैं क्योंकि वे किसी मित्र या प्रेमी से बात करेंगे।
  • पीडोफाइल अक्सर कहते हैं कि वे सभी बच्चों को प्यार करते हैं या फिर भी बच्चों की तरह महसूस करते हैं
  • एक पीडोफाइल चरण 5 पहचानें छवि
    5
    भड़काना के संकेतों पर ध्यान दें शब्द "फुसलाना" यह इस प्रक्रिया को संदर्भित करता है कि पीडोफाइल बच्चे के विश्वास को हासिल करने के लिए करती है, और कभी-कभी माता-पिता के भी। महीनों या सालों के दौरान, पीडोफाइल परिवार का एक विश्वसनीय दोस्त बन जाता है, बच्चों को बच्चों की देखभाल करने के लिए, बच्चे को खरीदारी करने के लिए, यात्रा करते समय या अन्य तरीकों से बच्चे के साथ समय बिताती है। कई पीडोफिल्स अपने बच्चे के यौन शोषण शुरू नहीं करते हैं, जब तक कि उनका विश्वास न हो। कुछ लोग बच्चे की खरीदारी करने के लिए उनकी विश्वसनीयता की पुष्टि करने के लिए उनके चारों ओर की राय का उपयोग कर सकते हैं।
  • पीडोफाइल उन बच्चों की तलाश करते हैं जो अपनी रणनीति के प्रति कमजोर होते हैं, जो भावनात्मक समर्थन नहीं करते हैं या अपने माता-पिता से ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, या अपने माता-पिता को समझाने की कोशिश करते हैं कि बच्चे उनके साथ सुरक्षित हैं और वे दूर नहीं जाएंगे। पीडोफाइल एक आंकड़ा बनने की कोशिश करेगा "पैतृक" बच्चे के लिए
  • कुछ पीडोफाइल एकमात्र माता-पिता के बच्चों को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं जो उन्हें ठीक से नहीं देख पा रहे हैं या माता-पिता को समझा सकते हैं कि वे बिना विश्वसनीय उन्हें देखने के लिए विश्वसनीय हैं।
  • बच्चा का विश्वास हासिल करने और / या उसे धोखा देने के लिए एक बच्चा मोलेस्टर अक्सर खेल, चाल, गतिविधियों या भाषाओं की एक श्रृंखला का उपयोग करता है इनमें शामिल हैं: गुप्त रखने (रहस्य बच्चों के लिए बहुत कीमती हैं, उन्हें कुछ के रूप में देखा जाता है "वयस्क" यौन शक्ति के एक उपकरण के रूप में), यौन स्पष्ट खेल, दुलहन, चुंबन, घूमना, यौन सुझाव देने वाला व्यवहार, अश्लील साहित्य, बलात्कार, भ्रष्टाचार, चापलूसी, और सबसे बुरे, स्नेह और प्रेम के संपर्क में। समझें कि ये रणनीति मूल रूप से आपके बच्चे को भ्रमित करने और अलग करने के लिए उपयोग की जाती है।
  • भाग 2

    यौन शिकारियों से बच्चे को सुरक्षित रखें
    एक पीडोफाइल चरण 7 पहचानें छवि
    1



    अपने बच्चे की अतिरिक्त गतिविधियों की निगरानी करें अपने बच्चे के जीवन में यथासंभव सम्मिलित होने के नाते उसे पीडोफिल से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। वे एक कमजोर बच्चे की तलाश करेंगे, जो अपने माता-पिता से ज्यादा ध्यान नहीं लेते हैं या माता-पिता को समझाने की कोशिश करेंगे कि वे अपने बच्चे के लिए खतरनाक नहीं हैं। खेल के दौरान दिखाएं, प्रशिक्षण सत्र और रिहर्सल, उनके साथ सैर के दौरान और यात्राएं करें, और उन वयस्कों को जानने के लिए समय निकालें जो आपके बच्चे के जीवन का हिस्सा हैं। इसे स्पष्ट करें कि आप माता-पिता शामिल हैं और मौजूद हैं।
    • यदि आप पिकनिक या यात्रा के दौरान उपस्थित नहीं हो सकते, तो सुनिश्चित करें कि कम से कम दो वयस्क हैं, जिन्हें आप अच्छी तरह जानते हैं, देखभालकर्ता
    • अपने बच्चे को उन वयस्कों के साथ अकेला न छोड़ें, जिन्हें आप अच्छी तरह जानते नहीं हैं। यहां तक ​​कि एक रिश्तेदार भी खतरे का हो सकता है कुंजी के रूप में संभव के रूप में मौजूद होना है
  • एक पीडोफाइल चरण 8 पहचानें छवि
    2
    यदि आप किसी व्यक्ति को दाई के रूप में किराया करते हैं तो सुरक्षा कैमरा स्थापित करें ऐसे समय होते हैं जब वहां होना संभव नहीं है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उपकरण का उपयोग करना होगा कि आपका बच्चा सुरक्षित है छिपे कैमरे को घर पर स्थापित करें ताकि किसी अनुचित गतिविधि को रिकॉर्ड किया जा सके। कोई भी आप कितना भी सोचते हैं कि आप किसी को अच्छी तरह जानते हैं, आपको अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतनी चाहिए।
  • एक पीडोफाइल चरण 9 को पहचानें छवि
    3
    अपने बच्चे को इंटरनेट पर सुरक्षित रूप से सर्फ करने के लिए सिखाएं सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि शिकारियों को ऑनलाइन शिकार करने के लिए इंटरनेट पर बच्चों या किशोरों का शिकार करने का बहकाया जाता है जांचें कि आपका बच्चा इंटरनेट का उपयोग कैसे करता है, चैट टाइम को सीमित करने के लिए नियम निर्धारित करता है हमें यह जानने के लिए नियमित रूप से बात करें कि कौन "frequents" ऑनलाइन।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि उन्हें उन लोगों को कभी भी तस्वीरें नहीं भेजनी चाहिए, जिन्हें वे ऑनलाइन मिले हैं, या उन्हें किसी से मिलना नहीं चाहिए जिसे वह ऑनलाइन से संपर्क करता है।
  • पता है कि बच्चे अक्सर अपने ऑनलाइन व्यवहार के बारे में आरक्षित होते हैं, खासकर जब वे दूसरों को रहस्य रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं - इसलिए आपके बच्चे की ऑनलाइन गतिविधियों में शामिल होना महत्वपूर्ण है
  • एक पीडोफाइल चरण 10 पहचानें छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा भावनात्मक रूप से समर्थित है
  • पेडोफाइल बच्चों को उन रहस्यों को रखने के लिए कहती हैं जो उनके माता-पिता को प्रकट नहीं होने चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि अगर कोई उसे गुप्त रखने के लिए कहता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि जिस व्यक्ति ने उसे कुछ गलत करने के लिए कहा था, इसलिए नहीं कि वह संकट में पड़ सकता है।
  • चूंकि ऐसे बच्चों को पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता है, वे एक शिकारी के लिए कमजोर हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के साथ बहुत समय बिताते हैं और उसे समर्थित महसूस करते हैं। हर दिन अपने बच्चे से बात करने के लिए समय ले लो और एक खुले और भरोसेमंद रिश्ते के निर्माण पर काम करें।
  • होमवर्क, अतिरिक्त पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियां, जुनून और अन्य हितों सहित आपके सभी बच्चे की गतिविधियों में रुचि व्यक्त करें
  • अपने बच्चे को समझें कि वह आपको कुछ भी बता सकता है, और आप हमेशा उसे सुनना चाहते हैं।
  • एक पीडोफाइल चरण 11 पहचानें छवि
    5
    अपने बच्चे को अनुचित प्रकार के संपर्कों को पहचानने के लिए सिखाएं। कई माता पिता विधि का उपयोग करें "अच्छा संपर्क, बुरा संपर्क, गुप्त संपर्क"। इस पद्धति के साथ आप बच्चे को सिखाते हैं कि एक उचित संपर्क है, जैसे कि कंधे पर पैट्स या पांच को हराया- एक बुरा संपर्क है, जैसे मार-पीट या किक्स, और जब पूछा जाए कि एक गुप्त संपर्क है बच्चों को यह गुप्त रखने के लिए अपने बच्चे को यह सिखाने के लिए इस पद्धति या किसी भी तरह का उपयोग करें कि कोई ऐसा संपर्क नहीं है जो उपयुक्त नहीं है, और जब ऐसा होता है, तो उसे तुरंत कहना चाहिए
  • अपने बच्चे को सिखाओ कि किसी को अपने निजी भागों को छूने की इजाजत नहीं है। कई माता-पिता उन निजी हिस्सों की पहचान करते हैं जैसे स्विमिंग सूट द्वारा कवर किए गए हैं।
  • अपने बच्चे को कहने के लिए सिखाना "नहीं" और दूर जाना, अगर कोई उसे अपने निजी भागों में छूने की कोशिश करता है
  • अपने बच्चे को तुरंत बताने के लिए कहें कि अगर कोई उसे अनुपयुक्त से छूता है
  • एक पीडोफाइल चरण 12 पहचानें छवि
    6
    पहचानो कि आपके बच्चे में कुछ गड़बड़ है यदि आप देखते हैं कि यह अलग ढंग से व्यवहार करता है, तो समझने की कोशिश करें कि क्या गलत है। हमेशा उससे पूछें कि उसका दिन कैसे चला गया, अगर कोई उसे भूल गया या उसे छूने से छुआ तो ये उसे स्थिर संचार चैनल खोलने में मदद करेगी। यदि आपका बच्चा आपको बताता है कि उसे अनुपयुक्त छुआ गया है या किसी वयस्क पर भरोसा नहीं है, तो इसे अनदेखा न करें हमेशा मुझ पर विश्वास करो
  • किसी बच्चे के दावों को कभी अनदेखा न करें क्योंकि सवाल में वयस्क समाज का सम्मानित सदस्य है या ऐसा असंभव लगता है कि वह ऐसी बातें करने में सक्षम है। यह ठीक है कि एक molester चाहता है
  • याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने बच्चे की रक्षा के लिए कर सकते हैं उसे ध्यान देना। अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करें, उससे बात करें और, संक्षेप में, सबसे अच्छे अभिभावक बनने की कोशिश करें। याद करने के लिए कहानी का नैतिक: यदि आप अपने बच्चे पर ध्यान नहीं देते हैं, तो किसी और को यह करना होगा।
  • याद रखें कि लगभग 12 बच्चों को पहले से ही अपने माता-पिता से यौन शिक्षा प्राप्त होनी चाहिए, और सब कुछ का अर्थ जानना चाहिए। यह एक पीडोफाइल मित्र / शिक्षक को घुसपैठ करने से रोकता है ताकि उन्हें पहलुओं का एक नया सेट मिल सके। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि कुछ अयोग्य शब्द या व्यवहार की अनुमति है इससे पहले कि वह पढ़ाया जाता है सब कुछ पता है।
  • अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है या 14 वर्ष से कम उम्र के किसी भी मामले में, वह खराब-स्वभाव वाले शिक्षक के बीच अंतर को नहीं बता पाता है जो बहुत सारे होमवर्क को सौंपता है और जो अजीब व्यवहार करता है जो गाल पर चुंबन मांगता है कि विद्यार्थियों ने कक्षा छोड़ दी है एक बच्चे के लिए, दोनों हैं "कष्टप्रद"। तो सुनिश्चित करें कि हर बार जब आपका बच्चा आपको शिक्षक के बारे में कुछ अस्पष्ट कहानियाँ बताता है जो हमेशा यौन चुटकुले करता है या उसे छूता है, या एक शिक्षक "कष्टप्रद" कि हमेशा निजी चीजों के लिए पूछता है, इसमें कुछ नहीं है
  • जैसे ही बच्चा आपको बताता है कि शिक्षक अजीब व्यवहार करता है या भाइयों की जानकारी / निजी चित्रों के लिए पूछता है, उन्हें यह सिखाना जरूरी है कि इस तरह के व्यवहार पर प्रतिक्रिया कैसे करें। यथार्थवादी रहें और थोड़ा सा सामान्य ज्ञान हो - बच्चे को चीखने के लिए कहें, जब शिक्षक केवल अपने कंधे को छूए, बहुत उपयोगी नहीं होगा। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि बच्चा स्पष्ट रूप से शिक्षक को यह सवाल करता है कि आप स्थिति से परिचित हैं और उसके व्यवहार का स्वागत नहीं है। किसी भी मामले में, यह भी अधिक महत्वपूर्ण है कि बच्चे को कंधे और अनुचित व्यवहार पर एक साधारण पैट के बीच के अंतर को पता चलना चाहिए।
  • चेतावनी

    • पदों की स्पष्टीकरण: एक पीडोफाइल एक व्यक्ति मुख्य रूप से prepubescent बच्चों की ओर आकर्षित है (मीडिया के एक आम गलती के रूप में एक पीडोफाइल नाबालिगों की ओर आकर्षित है, लोगों के लिए परिभाषा का विस्तार किशोरों की ओर आकर्षित है, जो सही नहीं है किसी को भी पहचान करने के लिए है)। एक ebefilo एक व्यक्ति 13 से 11 आयु वर्ग के किशोर द्वारा मुख्य रूप से आकर्षित किया है, और एक efebofilo एक व्यक्ति 14 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों की ओर आकर्षित है। एक molester जाहिर है किसी को भी जो एक बच्चे को परेशान करता है, अपनी प्राथमिकताओं या यौन आकर्षण चाहे
    • याद रखें, यदि कोई बच्चा अलग या उदास दिखता है, तो यह एक शिकारी के लिए एक आसान लक्ष्य बन जाता है। अपने बच्चे से पूछें कि वह कैसे स्कूल जाता है, पता करें कि उसके दोस्त कौन हैं यदि उसे कोई नहीं है, तो स्थिति को बदलने के लिए प्रतिबद्ध संख्यात्मक ताकत अत्यंत महत्वपूर्ण है और यदि आप उस समय उपस्थित नहीं हो सकते हैं तो कई मामलों में उसकी जान बचाई जा सकती है।
    • हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि चाहे वे प्रश्न को मीडिया को कैसे पेंट करना चाहते हैं, इसके बावजूद- एक पीडोफाइल और एक बच्चा मोलेस्टर के बीच स्पष्ट अंतर है। सभी पीडोफिल सक्रिय बच्चों के मालास्टर्स नहीं हैं इसी तरह, सभी बाल मादक लोग पीडोफाइल नहीं हैं। आपराधिक व्यवहार के लिए और उद्देश्य भी हैं, और कुछ सामयिक उत्पीड़न हैं लोकप्रिय धारणा के विपरीत, कई पीडोफाइल अपने स्वयं के आकर्षण से डरे हुए हैं, जो उनके द्वारा घृणा करते हैं।
    • कुछ मामलों में गलत सूचना और मीडिया कवरेज की बढ़ती हुई समस्या की वजह से, कई लोग जो इन आकर्षणों का अनुभव करते हैं, अक्सर मदद करने के लिए उजागर होने का डर जाते हैं इसी तरह, चिकित्सक हमेशा उद्देश्य के रूप में नहीं होते हैं, जैसा कि वे होना चाहिए, और कुछ पीडोफाइल एक निराशाजनक तरीके से अपनी हताशा को विकसित करते हैं क्योंकि वे उनकी आवश्यकता के अनुसार सहायता प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं निराशा में बदनाम ने पीडोफाइल को नकारात्मक रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित किया।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक बच्चे molester लिए सच्ची करुणा ही है, बस इसका मतलब है कि हम हमेशा समाज की विफलताओं के प्रति जागरूक होना चाहिए, और वहाँ हम इसे के रूप में ज्यादा संभव के रूप में अपने बच्चों की ओर ध्यान रखते दूर करने के लिए, संचार के चैनल खोलने को हरा करने के लिए है और भरोसा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com