स्टेरॉयड का उपयोग करने से एक किशोर को कैसे रोकें

हाल के वर्षों में स्टेरॉयड का दुरुपयोग लड़कों के बीच एक बहुत गंभीर समस्या बन गया है। अगर आपको लगता है कि आपका किशोर पुत्र स्टेरॉयड का उपयोग कर रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उसके बारे में उससे बात करने से पहले अपने शारीरिक स्वरूप और व्यवहार में किसी भी बदलाव पर ध्यान दें। स्टेरॉयड दुर्व्यवहार एक ऐसी घटना है जिसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है और इस कारण सावधानी से संपर्क किया जाना चाहिए। अगर आपको संदेह है कि आपका बच्चा इसे प्रयोग कर रहा है, लेकिन आपको यकीन नहीं है, लक्षण जानने के तरीके जानने के लिए तुरंत दूसरी विधि पर जाएं

कदम

विधि 1

अपने बेटे से बात करें और सहायता ढूंढें
स्टेरॉयड के दुरुपयोग से कदम रखें आपका पहला शीर्षक
1
अपने बच्चे के साथ समस्या के बारे में बात करें अपने बच्चे की लत से चंगा करने में मदद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि वह खुलेआम और प्रभावी ढंग से उससे बात कर ले। चाहे आप इसे कैसे खोज पाए हों - चाहे आपने लक्षणों को देखा हो या किसी और के बारे में आपको बताया, तो आपको अपने बच्चे को मामले के बारे में पता होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर उसे आपके साथ इस विषय के बारे में बात करने के लिए तैयार होने की ज़रूरत नहीं है, तो आपको आग्रह करना होगा क्योंकि यह उसका स्वास्थ्य है
  • स्टेरॉयड स्टूडियोज़ से स्टॉप यूट किशोर से युक्त छवि चरण 2
    2
    अपने बच्चे से पूछें कि क्या वह आपकी समस्या के बारे में आपसे बात करने को तैयार है वह एक संवाद स्थापित करने की कोशिश करता है, लेकिन उस पर नाराज दिखने से बचा जाता है। उसके लिए उपस्थित रहो, उसे खुद को व्यक्त करने के लिए सुरक्षित और स्वतंत्र महसूस करने की इजाजत दे। अपने बच्चे से पूछिए कि उसने स्टेरॉयड लेने का निर्णय क्यों लिया और उन्हें कहाँ ले जाना था आपको इस सूचना को अपने बच्चे की मदद करने के लिए, उसे दंडित करने के लिए नहीं लेना चाहिए। कुछ चीजें जिनसे आप उससे बात कर सकते हैं:
  • उससे पूछें कि क्या वह तनावग्रस्त महसूस करता है अपने बच्चे से बात करें कि क्या वह तनाव का अनुभव कर रहा है या आत्मसम्मान की समस्याओं का सामना कर रहा है। क्या कोई ऐसा है जो उस पर दबाव डाल रहा है? समस्या की जड़ को पाने की कोशिश करें एक बार जब आप उसकी प्रेरणाओं को समझते हैं, तो आप उसे मदद करने के लिए पहला, महत्वपूर्ण कदम बना लेंगे।
  • स्टेरॉयड का दुरुपयोग करने से स्टेप योर टीन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक घर दवा परीक्षण की तुलना करने के विचार पर विचार करें, अगर आपका बच्चा स्पष्ट रूप से आपके साथ बात करने से इनकार करता है किशोर अक्सर स्टेरॉयड का उपयोग करने के लिए स्वीकार नहीं करना चाहते हैं अगर यह मामला होता है और आप अपने बच्चे को किसी भी तरह से समझ नहीं सकते हैं, तो आप निजी इस्तेमाल के लिए दवा परीक्षण खरीद सकते हैं। यदि परिणाम सकारात्मक है, तो आपका बच्चा साक्ष्य से इनकार नहीं कर सकता। इस बिंदु पर, आपके पास परीक्षण होंगे और आपको उसे रोकने में मदद के लिए आवश्यक कदम उठाना होगा।
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से रोकें आपका किशोर शीर्षक चरण 4
    4
    निर्णय लें कि क्या करें आपके पास एक योजना होगी जो आपके बच्चे की जरूरतों को ध्यान में रखेगी। आपको क्या चाहिए? आप इसे कैसे बना सकते हैं? आपके पास स्पष्ट विचार होना चाहिए इसका मतलब यह नहीं है कि क्या करना है, लेकिन यह भी जानने के लिए कि सफल होने के लिए कैसे भुगतान करें।
  • लागत को बंधक या आपकी बीमा कंपनी द्वारा कवर किया जा सकता है यदि आप नहीं जानते कि किससे बारी है, परामर्श फॉरवेवर ड्रग फ्रीhttps://foreverdrugfree.it), एक इतालवी संघ जो कि नशीली दवाओं की समस्या वाले बच्चों के साथ परिवारों की मदद करने के लिए काम करता है यह कार्यक्रम, और इसके जैसे अन्य लोगों, युवा लोगों को स्टैरॉयड के लिए जानकारी, सलाह और विकल्प प्रदान करके उनसे सहायता प्रदान करता है जो कि उनके स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डालते हैं।
  • स्टेओरोइड स्टूडियोज से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    अपने बच्चे के लिए डॉक्टर के पास अपॉइंटमेंट करें एक बार जब आप अपने बच्चे से बात करते हैं, तो आपको पेशेवर से सहायता प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। यह जांचना महत्वपूर्ण है कि स्टेरॉयड ने आपके स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। कुछ दुष्प्रभाव प्रतिवर्ती हैं, इसलिए यह कदम छोड़ना महत्वपूर्ण नहीं है। अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें
  • स्टेरॉयड दुर्व्यवहार पर लड़कों को वापस लेने के लक्षणों और एंटीडिपेंटेंट्स का इलाज करने के लिए डॉक्टर अक्सर दवाएं लिखते हैं। इन डॉक्टरों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें ताकि वे आपके बच्चे के लिए सलाह दे सकें।
  • स्टेरॉयड स्टूडियो के कदम से छेड़ो आपका किशोर शीर्षक छवि
    6
    अपने बच्चे को एक मनोचिकित्सक लाने पर विचार करें। ऐसे कई उपचार हैं जो कि लत समस्या वाले लोगों की सहायता कर सकते हैं। इनमें से एक चिकित्सक के साथ व्यक्तिगत सत्र हैं या आप पूरे परिवार के लिए एक समूह सत्र का चयन कर सकते हैं। कुछ पुनर्वास कार्यक्रमों ने उनके सलाहकारों को उनके निपटान में रखा था आमतौर पर इन सत्रों के दौरान जिन विषयों पर निपटाया जाता है वे हैं:
  • जिस तरह से आपका बच्चा अपने एथलेटिक प्रदर्शन को मानता है
  • अपने बच्चे की अपर्याप्तता और आत्मसम्मान की भावना
  • विकास से संबंधित परिवर्तन और इसके साथ सामना करने की आपके बच्चे की क्षमता।
  • व्यक्तिगत संबंधों और अन्य स्थितियों के बारे में पीड़ा की भावनाएं
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से रोकें आपका किशोर शीर्षक चरण 7
    7
    समूह की बैठकों में आपका बच्चा शामिल होने की संभावना पर विचार करें इस तरह की बैठक एक वैध विकल्प है क्योंकि यह उन लोगों को अपने अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति देता है। अन्य लोगों के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात करते हुए, आपका बच्चा एक नए परिप्रेक्ष्य में खुल सकता है
  • अपने क्षेत्र में किसी समूह की बैठकों के बारे में आपको सूचित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। आप एक ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं
  • विधि 2

    स्टेरॉयड दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    स्टेरॉयड का दुरुपयोग करने से स्टॉप यूज़ किशोर को शीर्षक से चित्र चरण 8
    1
    स्टेरॉयड दुर्व्यवहार के किसी भी लक्षण के लिए अपने बच्चे को देखें। यदि आपका बच्चा स्टेरॉयड का उपयोग कर रहा है, तो लगभग निश्चित रूप से विभिन्न सुराग होंगे साइड इफेक्ट्स आम हैं, इसलिए ज़रूरी है कि आप अपनी आँखों को ज़रूरत के मामले में हस्तक्षेप करने के लिए खोलें। यदि आप नीचे सूचीबद्ध कुछ चेतावनियों को देखते हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपने बच्चे के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए, लेकिन तत्काल निष्कर्ष पर नहीं जायें और लगता है कि लक्षणों को स्टेरॉयड दुर्व्यवहार के कारण होना चाहिए।
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से स्टॉप आपका किशोर शीर्षक से छवि चरण 9
    2
    जांचें कि आपके बच्चे का चेहरा सामान्य से अधिक मोटा नहीं हुआ है। स्टेरॉयड द्रव प्रतिधारण का कारण है जो चेहरे की फुर्ती कर सकता है। इस दौर के चेहरे को कभी-कभी "पूर्णिमा" कहा जाता है और ऐसा संकेत हो सकता है कि आपका बच्चा इन पदार्थों का दुरुपयोग कर रहा है।
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से रोकें आपका किशोर शीर्षक चरण 10



    3
    यह देखने की कोशिश करें कि क्या आपके बच्चे को मुँहासे का प्रकोप हुआ है या नहीं। कई किशोरों के लिए मुँहासे एक आम समस्या है, इसलिए कृपया मान लें कि आपका बच्चा स्टेरॉयड ले रहा है क्योंकि उसे मुँहासे है उस ने कहा, स्टेरॉयड इस स्थिति में बिगड़ती है। इसे चेहरे पर, ऊपरी पीठ पर, हथियारों पर और लड़कों के कंधों पर अधिक सामान्यतः देखा जा सकता है।
  • अगर आपका बच्चा पहले मुँहासे से पहले ही पीड़ित है, तो आपको यह ध्यान देने योग्य होना चाहिए कि स्टेरॉयड ने समस्या को और भी बदतर बना दिया है
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से स्टॉप आपका किशोर शीर्षक से चित्र चरण 11
    4
    जांच लें कि आपके बच्चे को हाल ही में वजन में अचानक वृद्धि नहीं हुई है जब एक किशोरावस्था स्टेरॉयड लेने लगती है, तो वज़न काफी स्पष्ट लक्षण है। पहले 6-12 हफ्तों के भीतर, यह एक लड़का के लिए 5 से 10 पाउंड की वृद्धि के लिए असामान्य नहीं है।
  • बेशक, आपको यह ध्यान रखना होगा कि विकास के दौरान भारोत्तोलन पूरी तरह से प्राकृतिक बात है। हालांकि, अचानक और अस्पष्टीकृत वजन एक संकेत हो सकता है कि आप स्टेरॉयड का उपयोग कर रहे हैं।
  • स्टेरॉयड का दुरुपयोग करने से आपका बच्चा रोकें
    5
    किसी भी व्यक्तित्व में बदलाव का ध्यान रखें स्टेरॉयड अचानक मूड स्विंग हो सकता है कुछ मामलों में रेबीज का विस्फोट "स्टेरॉयड क्रोध" कहा जाता है। आपका बेटा अचानक एक अति क्रोध से गुजर सकता है जिससे वह बेहद खुश हो। हालांकि इस तरह के व्यवहार में अन्य स्पष्टीकरण हो सकते हैं, फिर भी एक संभावना है कि यह स्टेरॉयड दुर्व्यवहार के कारण होता है।
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से कदम रखें आपका 13 नंबर
    6
    यह जांचें कि आपका बच्चा पीलिया के लक्षण नहीं दिखाता है। स्टेरॉयड के लंबे समय तक उपयोग के बाद हेपेटिक रोग विकसित हो सकते हैं। स्टेरॉयड लेने वाले लोगों की त्वचा और आँखें पीले हो सकते हैं यह पीलिया का एक संकेत है, जो कि यकृत से गंभीर नुकसान हो सकता है। इस मामले में, तुरंत अपने बच्चे के लिए सहायता मांगें इस बीमारी के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:
  • पीले रंग की त्वचा और आंखों
  • नाक और मुंह के बलगम का एक पीला
  • गहरा मूत्र और सामान्य से हल्का
  • स्टेओओइड स्टेरॉयड से स्टॉप Your Teen नाम की छवि चरण 14
    7
    जांचें कि क्या आपका बच्चा बाल जल्दी खो रहा है शायद आपने देखा कि आपके बच्चे के बाल कम हो रहे हैं। स्टेरॉयड के कुछ प्रकार के कारण गंजापन हो सकता है
  • स्टेरॉयड स्टूडियोज से छुटकारा पाने वाला इमेज
    8
    निष्कर्ष पर कूद मत। जैसा कि बताया गया है, मान लें कि यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण (उदाहरण के लिए, मुँहासे) को देखते हैं, तो स्टेरॉयड आपको दोषी ठहराएंगे। अपने बच्चे और उस पर होने वाले परिवर्तन, दोनों शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से ध्यान दें कुछ लक्षण अत्यंत गंभीर होते हैं, जैसे जंडुस उस मामले में, जिगर और अन्य अंगों को पहले से ही गंभीर क्षति हो सकती है।
  • विधि 3

    समझना क्यों स्टेरॉयड का उपयोग एक समस्या है
    स्टेरॉयड के दुरुपयोग से स्टॉप आपका किशोर शीर्षक से छवि चरण 16
    1
    स्टेरॉयड दोनों अस्थायी और स्थायी साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं। कई छात्र स्टेरॉयड का उपयोग अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए या अपने शारीरिक स्वरूप को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। जब वे इन पदार्थों का दुरुपयोग करते हैं, तो गंभीर और पुरानी दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कुछ दुष्प्रभाव ठीक हो सकते हैं, जबकि अन्य स्थायी क्षति का कारण बन सकते हैं। जब किशोर लड़कों की बात आती है, तो विकास का स्थायी स्टंट एक प्रमुख चिंता का विषय है।
    • कुछ दुष्प्रभाव लड़कियों को प्रभावित करते हैं, जबकि अन्य लड़कों को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक लड़की की आवाज गहरा हो सकती है यह चेहरे के बालों के लिए भी आम है, जब वे स्टेरॉयड का उपयोग करते हैं तो लड़कियों में बड़े होते हैं। लड़कों के लिए, दूसरी तरफ, स्तन वृद्धि हो सकती है, साथ ही अंडकोष की कमी भी हो सकती है।
  • स्टेओरोइड्स के दुर्व्यवहार से स्टॉप योर टीन शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    पता है कि लड़कों और लड़कियों दोनों में कुछ दुष्प्रभाव दिखाई दे सकते हैं दोनों लिंगों के अधिक सामान्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं:
  • मुँहासे एक मुंह के कारण आम है मुँहासे conglobata बुलाया यह सीधे स्टेरॉयड के उपयोग से संबंधित है, यह बहुत दर्दनाक है और गहरे निशान, त्वचा में वास्तविक छेद छोड़ देता है।
  • स्टेरॉयड दुश्मन के कूल्हों और घुटनों में संयुक्त दर्द बहुत आम है। यह सड़न रोकनेवाला परिगलन के रूप में जाना जाता है
  • अनिद्रा।
  • द्रव प्रतिधारण के कारण रक्तचाप में वृद्धि
  • जिगर की क्षति
  • मूड स्विंग्स
  • स्टेओओइड स्टेरॉयड स्टेप 18 से स्टॉप आपका किशोर शीर्षक
    3
    स्टेरॉयड के नामों के बारे में जानें यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा इन पदार्थों का उपयोग कर रहा है, तो जांच लें कि क्या वह स्टेरॉयड के लिए स्लेग या सड़क नामों का उपयोग कर रहा है। स्टेरॉयड के लिए स्ट्रीट नाम हैं ::
  • Roid
  • अर्नोल्ड
  • जिम के लिए कंफ़ेद्दी
  • पंप
  • पेट्रोल
  • भार उठाना
  • रस
  • टिप्स

    • क्या आपका बच्चा वह खाना खाने से ग्रस्त है? क्या आप अपनी शारीरिक उपस्थिति और आपके बारे में अपनी छवि के बारे में चिंतित हैं? इससे संकेत मिलता है कि कुछ गलत है।
    • एक वकील से परामर्श करें यदि उन्होंने आपके बच्चे के खिलाफ आरोप लगाए हैं अगर आपका मामला अदालत में समाप्त होता है, तो न्यायाधीश एक ऐसे इलाज को लागू कर सकता है जो आपके बच्चे को ठीक करने में मदद करता है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com