यह पता कैसे करें कि आपका बच्चा मारिजुआना का उपयोग करता है

किशोरावस्था जीवन का एक कठिन और नाजुक चरण हो सकता है कुछ किशोरावस्था, सामान्य शारीरिक, सामाजिक और सांस्कृतिक दबावों का सामना करने के अलावा, मारिजुआना जैसी सबसे आम गैरकानूनी दवाओं के उपयोग के बारे में भी सामने आती हैं। यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा आपकी इच्छा के खिलाफ मारिजुआना का उपयोग कर रहा है, तो झूठे आरोपों के बजाय साक्ष्य की तलाश करें। ये सब आपके बच्चे के साथ खुले तौर पर बोलते हैं और माता-पिता के रूप में उन्हें अपना समर्थन दिखाते हैं।

कदम

भाग 1

किसी समस्या के सिग्नल की पहचान करें
आपकी किशोरावस्था को जानना शीर्षक वाला चित्र मारिजुआना चरण 1 का उपयोग कर रहा है
1
अपने बच्चे की भावनात्मक स्थिति का मूल्यांकन करें इस बारे में सोचें कि आप उसके बारे में चिंतित क्यों हैं क्या आपको ऐसा लगता है कि आप अलग-अलग व्यवहार करते हैं? क्या आपने अनुचित मूड परिवर्तनों को देखा है? शायद आपको किसी भी स्पष्ट कारण के बिना डर ​​लग रहा है। इसलिए मारिजुआना का उपयोग करने की संभावना है: यह एक मनोवैज्ञानिक पदार्थ है जो इसे उपयोग करने वाले मानसिक कार्यों के साथ हस्तक्षेप करता है, अस्थायी रूप से सोचने और उसके व्यक्तित्व के तरीके को संशोधित करता है।
  • पता करें कि आपका किशोर बाल मारिजुआना चरण 2 का प्रयोग कर रहा है
    2
    व्यवहार में बदलाव देखें धूम्रपान मारिजुआना उबलने के दौरान संज्ञानात्मक क्षति पैदा कर सकता है, जो इसकी खपत बढ़ जाती है। अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे का पर्दाफाश हो सकता है, तो निम्न मानसिक विकारों का पालन करें:
  • प्रतिक्रिया समय की मंदी
  • निर्णय लेने की क्षमता समझौता
  • स्मृति विकार
  • भाषण के धागे को विचलित या खो जाने की प्रवृत्ति
  • पागल विचार या उत्पीड़कों इन लक्षणों को उपभोक्ताओं में पहले से मौजूद मनोरोग समस्याओं या किसी विशेष आनुवंशिक गड़बड़ी के साथ अधिक आम हो सकता है
  • आपकी किशोरावस्था को जानना शीर्षक वाला चित्र मारिजुआना चरण 3 का प्रयोग कर रहा है
    3
    किशोरों के दिमाग से खुद को पहचानने का प्रयास करें यह स्पष्ट है कि आप अपने बच्चे के बारे में चिंतित हैं, लेकिन यह भी सामान्य है कि किशोरावस्था मूड में अचानक बदलाव के अधीन होनी चाहिए। कभी-कभी उसके मनोदशा के झूलों के साथ रहने का प्रयास करने से आपको रोलरकोस्टर पर होने का प्रभाव हो सकता है यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि किशोरावस्था के चरण में शारीरिक और भावनात्मक दोनों प्रकार की गहरा परिवर्तनों की विशेषता है। व्यवहार और मूड में कुछ बदलाव आम हैं अपने बच्चे के व्यवहार को समझने में आपकी सहायता करने के लिए इसे खोजने का प्रयास करें या किसी विश्वसनीय मित्र से संपर्क करें।
  • आपकी किशोर बाल जानने के शीर्षक में छवि मारिजुआना चरण 4 का प्रयोग कर रही है
    4
    अपने रिश्ते का विश्लेषण करें यद्यपि आपका बच्चा कभी भी इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है, तो आप अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक हैं। उनका व्यवहार कभी-कभी आपके रिश्ते पर निर्भर करता है एक कदम वापस लेने की कोशिश करें और अपने लिंक को किसी उद्देश्य के दृष्टिकोण से देखें। हाल ही में कुछ बदल गया है? क्या यह संभव है कि उसका व्यवहार परिवार के संदर्भ में होने वाली चीज़ों की एक साधारण प्रतिक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है?
  • आपकी किशोरावस्था को जानना शीर्षक वाला चित्र मारिजुआना चरण 5 का प्रयोग कर रहा है
    5
    समझने के लिए जानें कि जब चिंता का अधिकार होता है यद्यपि बच्चे अक्सर अस्पष्ट व्यवहार करते हैं, ये हमेशा किशोरावस्था के आंदोलन की स्थिति के कारण नहीं हो सकते हैं। अपने बच्चे के जीवन के सभी पहलुओं पर ध्यान दें, अपनी स्वतंत्रता का सम्मान करते हुए और स्वायत्तता की बढ़ती जरूरत यदि सभी लक्षण एक आश्चर्यजनक पदार्थ के उपयोग को इंगित करते हैं, तो शायद यह चिंता करने का समय है अपने आंतरिक जीवन के साथ भी संवाद करें आप अपने बच्चे को किसी और से बेहतर जानते हैं: आपको वृत्ति क्या सलाह देती है? यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा जानता है कि क्या गलत है, तो निश्चित रूप से महत्वपूर्ण संकेतों से निपटना सुनिश्चित करें
  • भाग 2

    मारिजुआना उपभोग की स्थिति जानें
    आपकी किशोर बाल जानने का शीर्षक, मारिजुआना चरण 6 का प्रयोग कर रहा है
    1
    लाल आँखों को देखो यदि आप सचमुच सोचते हैं कि आपका बेटा घास को धूम्रपान कर रहा है, तो सबूत देखने का समय आ गया है। नेत्र कंजाक्तिवा का लालसा मारिजुआना के उपयोग के सबसे अच्छे प्रभावों में से एक है। यह कभी-कभी इसका उपयोग करने वालों की आंखों के सफेद भाग को लाल या लाल-पीला रंग देता है, क्योंकि यह ओक्यूलर केशिकाएं फैलाने का कारण बनता है। यह भी संभव है कि धूम्रपान करने वालों की आंखों को उत्तेजित करता है जिससे यह धूम्रपान करता है, हालांकि यह लाल आँखों के लिए धूम्रपान करने के लिए आवश्यक नहीं है याद रखें कि निष्कर्ष पर भी जल्दबाजी न करें- कल रात आपके बेटे ने देर से अध्ययन करने के लिए रुक लिया (या वीडियो गेम्स खेलें)? यह उसकी आँखों की लालसा का कारण हो सकता है
    • यह भी याद रखें कि मारिजुआना ने विद्यार्थियों के फैलाव का कारण हो सकता है, हालांकि यह पहलू विवाद का विषय है और अभी तक इसका विश्लेषण नहीं किया गया है, लाल आँखों के प्रभाव के विपरीत
    • सुखदायक गुणों (जैसे कि फाइटोस्टिल और अन्य) के साथ आंखों का उपयोग मारिजुआना के उपयोग का अप्रत्यक्ष संकेत हो सकता है, क्योंकि ये अक्सर आंखों की लाली को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका किशोर बाल मारिजुआना चरण 7 का प्रयोग कर रहा है
    2
    अपने असामान्य को सोने की जरूरत नोट करें मारिजुआना की खपत में उनींदापन हो सकता है, सामान्य गतिविधियों में रुचि की कमी पैदा होती है। यदि आपके बच्चे के बारे में संदेह है, तो सोते समय, सोफे पर सवार होकर, पूरे दिन वीडियो गेम खेलना और "कुछ भी" में रुचि की उनकी सामान्य कमी पर ध्यान दें। याद रखें, हालांकि, मारिजुआना का इस्तेमाल सोने के लिए आपकी ज़रूरत का एकमात्र कारण नहीं हो सकता है, क्योंकि कई किशोर वयस्कों से ज्यादा आराम करने की आवश्यकता महसूस करते हैं।
  • यद्यपि मारिजुआना के आराम प्रभाव सुखद लग सकता है, वे महत्वपूर्ण संज्ञानात्मक कार्यों जैसे मेमोरी, प्रतिक्रिया समय और महत्वपूर्ण सोच के साथ समझौता करने की संभावना भी रखते हैं, जिससे कुछ विशेष स्थितियों में प्रतिक्रिया करने की क्षमता को कम किया जा सकता है, जिनके लिए विशेष ध्यान (जैसे ड्राइविंग वाहन) की आवश्यकता होती है। ।
  • आपकी किशोर बाल जानने के शीर्षक में छवि मारिजुआना चरण 8 का प्रयोग कर रही है
    3
    ध्यान दें कि आपका बच्चा मूर्खतापूर्ण व्यवहार करता है। मारिजुआना उपयोगकर्ताओं में सामान्य से अधिक बेवकूफ व्यवहार ग्रहण करने में यह काफी आम है। उदाहरण के लिए, वे उन चीजों के नियंत्रण के बिना हंसते हैं जो विशेष रूप से मज़ेदार नहीं हैं, या कुछ ऐसे परिस्थितियों में गंभीरता से व्यवहार करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जहां गंभीरता होना आवश्यक है। यदि आपका बच्चा आत्म-नियंत्रण खो रहा है, तो मारिजुआना का उपयोग उसके व्यवहार का कारण हो सकता है, हालांकि, मारिजुआना के अन्य सामान्य लक्षणों के साथ, यह केवल एक निश्चित कारण नहीं हो सकता है।
  • आपकी किशोर बाल जानने का शीर्षक, मारिजुआना चरण 9 का प्रयोग कर रहा है
    4



    आपके द्वारा पसंद की जाने वाली फ़िल्मों को रेट करें यदि आपके बच्चे ने घास की संस्कृति को गले लगाया है, तो आप अपने विकल्पों के आधार पर कुछ सुराग मिल सकते हैं। नशीली दवाओं के उपयोग पर ध्यान केंद्रित करने वाली फिल्में संभावित रूप से मारिजुआना में आपके बेटे की रुचि को गति प्रदान कर सकती हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं "जीवन एक सपना है", "शुक्रवार को देखें" और "महान लेबॉस्की"। आपका बच्चा इस प्रकार की फिल्म पसंद कर सकता है, लेकिन अगर आप देखते हैं कि वह उन्हें देखता है, तो आपको मारिजुआना के उपयोग के अन्य लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका किशोर बाल मारिजुआना चरण 10 का उपयोग कर रहा है
    5
    अपने बच्चे की सामाजिक आदतों पर ध्यान दें अपने निरंतर आने और जा रहे ध्यान दें। मारिजुआना का सामान्य उपयोग नींद के सामान्य लय से समझौता कर सकता है, जिसके कारण बच्चों को दिन के दौरान सोने के लिए और रात के दौरान जागते रहना पड़ता है। यदि आपका बच्चा मारिजुआना का उपयोग करता है, तो आप व्यवहार के पैटर्न में अन्य बदलावों को देख सकते हैं, जैसे कि मित्रों और विभिन्न स्थानों पर अक्सर, असामान्य समय पर बाहर जाना आदि।
  • हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के खिलाफ निराधार आरोपों को पूरा न करें, क्योंकि वह अजीब घंटे में आते हैं या बाहर जाते हैं, या क्योंकि वह उन दोस्तों से डेटिंग कर रहे हैं जिन्हें वह स्वीकृति नहीं देता है। इस तरह के व्यवहार कई कारकों पर निर्भर कर सकते हैं।
  • जानकार आपकी किशोर बाल जानने का शीर्षक मारिजुआना चरण 11 का उपयोग कर रहा है
    6
    सबसे ठोस चीजों पर ध्यान दें घर पर दवाओं की उपस्थिति के बारे में सुनिश्चित करें यदि आप अपने बच्चे के कपड़े धोते समय मारिजुआना को छिपाते हैं, उदाहरण के लिए, आपके पास स्पष्ट प्रमाण है कि आप इसका उपयोग करते हैं चूंकि घास काफी बड़ा है, ऐसा लगता है कि "सामान" के प्रत्येक पैकेज को छोटे स्थानों में आसानी से छिपाया जा सकता है।
  • मारिजुआना आम तौर पर विभिन्न रंगों के घास की तरह दिखता है, पीले से हरे रंग से भूरे रंग के लिए, जो अजवायन की पत्ती की तरह लग रहा है और एक गहन और गंध है
  • यह अक्सर प्लास्टिक की थैलियों, गोलियों के लिए कंटेनर, छोटे जार या अन्य उत्तेजना के कंटेनरों में संग्रहित होता है।
  • उपकरण के लिए खोज पर जाएं पाइप्स, ग्राइंडर्स, बोंग्स, मैप्स, चिमटी, लाइटर और अन्य सहायक उपकरण मारिजुआना के उपयोग के महत्वपूर्ण लक्षण हैं और आम तौर पर इनमें से कुछ सबसे स्पष्ट परीक्षण होते हैं जो माता-पिता को मिल सकते हैं।
  • मारिजुआना की विशिष्ट गंध पर ध्यान दें यदि आप इसकी गंध या धुएं को देखते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह आस-पास है (या हाल ही में हुआ है)। इसकी एक विशेषता और अक्सर गहन गंध है। ताजा गंध की एक गहरी गंध है, अक्सर एक बदमाश की तुलना में, हालांकि कम अप्रिय। कुछ लोगों के मुताबिक, यह एक प्यारी गंध या निर्माण बर्बाद है
  • मारिजुआना धूम्रपान घास की तरह खुशबू आ रही है, कभी-कभी ताजा टमाटर और जला हुआ चाय की पत्तियों की तुलना में। कभी कभी इसे तंबाकू की तुलना में मीठा के रूप में वर्णित किया जाता है यह कपड़े, बाल और असबाब को गर्भपात करने के लिए जाता है
  • पता करें कि आपका किशोर बाल मारिजुआना चरण 12 का उपयोग कर रहा है
    7
    अपने बच्चे की खाने की आदतें देखें "रासायनिक भूख" या भूख में वृद्धि के मामलों को लंबे समय से मारिजुआना खपत से जोड़ा गया है, लेकिन हाल के वर्षों में, कुछ शोध से पता चला है कि मारिजुआना, इसके धारणा की भूख को उत्तेजित करने के अलावा, यह भी बदलता है उनकी भोजन वरीयताएँ इसलिए, यदि आपका बच्चा उस अवधि से गुजर रहा है जिसमें वह नाश्ते के लिए अतृप्त इच्छा दिखाता है, तो इसका कारण मारिजुआना नशा हो सकता है
  • यह भी याद रखें कि मारिजुआना कभी-कभी मुंह और गले के सूखापन और जलन का कारण बन सकता है, जिसके कारण पानी या अन्य पेय पदार्थों को पीने के लिए इसका इस्तेमाल होता है।
  • हालांकि, याद रखें कि किशोरावस्था के दौरान भूख में वृद्धि एक सामान्य घटना है, क्योंकि इस अवधि के दौरान शरीर में तेजी से वृद्धि होती है जिससे युवा लोगों को बड़ी मात्रा में खाना लेना पड़ सकता है।
  • भाग 3

    समस्या का पता लगाएं
    आपकी किशोरावस्था को जानना शीर्षक वाला चित्र मारिजुआना चरण 13 का उपयोग कर रहा है
    1
    फैसला कैसे समस्या से निपटने के लिए मारिजुआना का उपयोग अवैध है, इसलिए यदि आपको पता चलता है कि आपका बच्चा इसका उपयोग करता है और सक्षम अधिकारियों द्वारा ध्वस्त में नहीं पकड़ा गया है, तो यह तय करने के लिए है कि कैसे स्थिति को संभालना है। कोई भी सही जवाब नहीं है, लेकिन आप अपनी उम्मीदों के बारे में बात करना शुरू कर सकते हैं। यह उन नियमों को स्थापित करने के लिए है जो आपको उचित लगता है।
    • यह समझने की कोशिश करें कि आपका बेटा शायद मारिजुआना को जिज्ञासा से बाहर धूम्रपान करने का मोहक है। अपने किशोर वर्षों के दौरान, आपके मित्र या सहपाठियों मारिजुआना या इसका इस्तेमाल करने के बारे में बात करना शुरू कर सकते हैं, इसलिए आपके बच्चे को यह समझने की स्वाभाविक इच्छा हो सकती है कि वह क्या है।
    • उसे समझाओ, चाहे उनकी प्रेरणा की, मारिजुआना की हिरासत और खपत ज्यादातर राज्यों में एक अपराध है। यहां तक ​​कि जहां यह माना जाता है कि नाबालिगों के लिए मारिजुआना के कानूनी, कब्ज़ा और खपत सख्ती से निषिद्ध है और प्रौढ़ इसे नाबालिगों को नहीं दे सकते।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका किशोर बाल मारिजुआना चरण 14 का प्रयोग कर रहा है
    2
    उसे पहचानने के बिना अपने बच्चे का चेहरा। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से मारिजुआना के प्रभाव समझ में नहीं आता, तो संभावना है समझता है कि कि इसकी खपत कई वयस्कों द्वारा पर सिकोड़ी है अच्छे हैं, तो आप परेशान, उत्साहित हो, या एक रक्षात्मक रुख ले सकता है जब आप इसे की वास्तविकता के सामने रखा तथ्यों। प्रारंभ में यह साक्ष्य छिपाने के लिए भी झूठ हो सकता है। अपने दृष्टिकोण को शांत रूप से प्रदर्शित करें, जबकि अपने आप को अपने सुनने के लिए खुला दिखा रहा है आपका उद्देश्य एक दूसरे को समझना है, इसे आतंकित करने के लिए नहीं।
  • आपकी किशोर बाल जानने का शीर्षक, मारिजुआना चरण 15 का प्रयोग कर रहा है
    3
    मारिजुआना के उपभोग के कारण निजी जोखिमों को समझाओ अपने अधिकार को अधिक वैध बनाने के लिए, मारिजुआना के हानिकारक प्रभावों को समझाते हुए, अपने निर्णय को औचित्यपूर्ण बनाने के लिए अधिक उपयुक्त होगा: यह संभव नहीं है कि कोई लड़का उस माता-पिता की ओर से सम्मान करता है या उसे लेता है जो उसे रोकना चाहता है वैध कारण के बिना मारिजुआना की खपत उदाहरण के लिए, आप एक युवा उम्र में मारिजुआना के निरंतर उपयोग के सिद्ध हानिकारक प्रभावों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • स्कूल छोड़ने की उच्च दर
  • दूसरों से संबंधित चिंता विकार और कठिनाइयों की अधिक संभावना
  • स्मृति और संज्ञानात्मक क्षमताओं की हानि।
  • मनोविकृति संबंधी विकारों से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है।
  • श्वसन / फुफ्फुसीय समस्याओं (धूम्रपान के कारण होने वालों के समान)
  • अन्य अवैध दवाओं का उपभोग करने की अधिक संभावना है
  • आपकी किशोरावस्था जानने के शीर्षक वाला चित्र मारिजुआना चरण 16 का उपयोग कर रहा है
    4
    मारिजुआना के उपयोग के आपराधिक परिणामों को समझाओ। इसकी कभी-कभी खपत व्यक्तिगत या स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं हो सकता है। हालांकि, मारिजुआना के सामयिक उपयोग के साथ ही आपके बच्चे को कानून के साथ परेशानी हो सकती है इसके अलावा, मारिजुआना के उपयोग से जुड़े दंड लगभग हमेशा अधिक होते हैं जब लड़के को बड़ी मात्रा में पकड़े और वितरण का आरोप लगाया जाता है। चाहे आप अपने बच्चे की मारिजुआना की खपत को बर्दाश्त करने के लिए तैयार हैं, यह सुनिश्चित करें कि इस संबंध में स्पष्ट रूप से कानून की स्थिति को समझें।
  • इटली में व्यक्तिगत खपत अब वयस्कों के लिए दोषी ठहराया गया है, लेकिन नाबालिगों द्वारा मारिजुआना के कब्जे पर एक पूर्ण प्रतिबंध है।
  • शराब के लिए, कैनबिस के उपयोग में मनोवैज्ञानिक फेरबदल की स्थिति में ड्राइविंग के लिए राजमार्ग संहिता द्वारा प्रदान किए गए नियमों और दंडों के आवेदन शामिल हैं।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद करें शीर्षक चरण 3
    5
    पारस्परिक समझौते के द्वारा एक योजना बनाएं अगर यह आपकी पहली बार आपके बच्चे के साथ मारिजुआना के उपयोग को संबोधित करता है, तो भविष्य के लिए इस पदार्थ का उपयोग करने के लिए पारिवारिक नियमों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने का अवसर उठाएं। जोर देकर कि आप अपनी प्रारंभिक जिज्ञासा से परेशान नहीं हैं, लेकिन उम्मीद करें कि आप भविष्य में अपने नियमों का सम्मान करेंगे। सुनिश्चित करें कि वह समझता है कि वह आपको किसी भी कवायद के बिना हमेशा सवाल पूछ सकता है।
  • यदि आपका बच्चा जानबूझकर नियमों या दिमागों को तोड़ता है, तो आप उसे दंडित कर सकते हैं या उसे डांट सकते हैं। उसे फिर से बताएं कि उसकी जिज्ञासा आपको परेशान नहीं करती है, लेकिन उन्होंने स्पष्ट रूप से परिभाषित नियमों को तोड़ने के लिए आपको निराश किया है।
  • याद रखें कि यद्यपि आपका बच्चा एक किशोरी है, आप तेजी से वयस्कता के निकट आ रहे हैं। निर्णय लेने में उसे शामिल करने की कोशिश करें, अगर वह बातचीत के प्रति ग्रहणशील लगता है कभी-कभी, अगर आप उसे अधिक जिम्मेदारी देते हैं, तो वह अधिक जिम्मेदारी से व्यवहार कर सकता है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आप अपने बच्चे के जीवन के लिए जिम्मेदार हैं। यदि आप चिंतित हैं, समय हस्तक्षेप करने के लिए आया है।
    • बाहरी सहायता के लिए पूछने में संकोच न करें क्या आपके बच्चे का पसंदीदा चाचा या चाची है जो वह आँख बंद करके विश्वास करते हैं? उन्हें अपने बेटे से बात करने के लिए कहें
    • यदि आवश्यक हो, तो किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें असुरक्षित महसूस करना उचित है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com