एक किशोरी को हस्तमैथुन करना कैसे रोकें

यह संभवत: सबसे कठिन बातचीत में से एक होगा जो आप माता-पिता के रूप में कर सकते हैं, लेकिन अपने किशोर बेटे को सुरक्षित और स्वस्थ यौन आदतों के परिपक्व होने के लिए प्रोत्साहित करना आंशिक रूप से आपकी ज़िम्मेदारी है बातचीत और संभवतः शैक्षणिक रूप से यथासंभव अधिक शैक्षिक बनाने के लिए आप हस्तमैथुन और कामुकता के बारे में जानने और प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

आपको सूचित
हस्तनिर्मित चरण 1 के बारे में बात करें
1
यह निर्णय लें कि मामले से निपटने के लिए या नहीं। यह किशोरों के साथ हस्तमैथुन का विषय उठाने के लिए हमेशा उपयुक्त नहीं है - यह इस संबंध में आपके सांस्कृतिक और धार्मिक अभिविन्यास पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर, अपने बच्चे को यौन स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में शिक्षित करने और सामान्य बातचीत का मनोरंजन करने का अवसर जब्त करना अच्छा है "स्टॉर्क पर", लेकिन हस्तमैथुन के बारे में चर्चा करना हमेशा आवश्यक नहीं होता है
  • बातचीत खोलने के लिए कोई एकमात्र तरीका नहीं है। माता-पिता के विभिन्न प्रकार हैं एक तरफ, जो यौन दृष्टिकोण से खुले हैं, जो हस्तमैथुन को प्रोत्साहित करने के लिए उपयुक्त माना जा सकता है - वे बच्चे को यौन खिलौना भी दे सकते हैं और सेक्स और प्रेम के बीच अंतर के बारे में विस्तार से बात कर सकते हैं। दूसरे चरम पर उन माता-पिता हैं जो इस विचार को खर्चीला पाते हैं।
  • सबसे ऊपर, आपको यह तय करना होगा कि आपको क्या सहज महसूस होता है, आप अपने बच्चे को वयस्कता की यात्रा पर अपने व्यवहार के बारे में क्या व्यवहार और व्यवहार कर रहे हैं।
  • हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू द किशोर
    2
    उसे शिक्षित करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएं हाल के अध्ययनों के अनुसार, एक स्वस्थ किशोर के यौन विकास की व्यापक समझ के लिए हस्तमैथुन की अधिक सटीक समझ आवश्यक है। उसे बस कहने के बजाय हस्तमैथुन को रोकने या कहने के बजाय कि स्वचार्यवाद सामान्य है, आपको उसे समझने में मदद करनी चाहिए कि वह अपने यौन स्वास्थ्य और कल्याण का एक अभिन्न अंग क्यों है। हालांकि वार्तालाप को शर्मनाक लग सकता है, लेकिन निम्नलिखित विषयों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको इस असहज महसूस को कम करने में मदद मिलेगी। इस बारे में अपने बच्चे को शिक्षित करने का अवसर लें:
  • स्वास्थ्य और स्वच्छता
  • गलत सामान्य विश्वास
  • मॉडरेशन।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने बेटे के जूते में खुद को रखो। माता-पिता और किशोरावस्था के बीच सेक्स के विषय पर चर्चा करना पहले से ही शर्मिंदा है, और हस्तमैथुन का मुद्दा और भी अधिक हो सकता है। हालांकि, यह शिक्षण और स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ावा देने का एक अवसर भी है, इसलिए इस बातचीत को छोड़ने के लिए बेहतर होगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप पीछे हटें, आराम करें, अपनी बातों की योजना बनाएं और आप इसे कैसे व्यक्त करेंगे।
  • लड़के के हस्तमैथुन पर आपकी प्रतिक्रिया का उसके शरीर की छवि पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है, जिस तरह से वह कामुकता का अनुभव करता है और जिस तरह से वह वयस्क बनने के लिए परिपक्व हो जाता है। इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आपके सांस्कृतिक या धार्मिक चिंताओं को शांत करना एक किशोर के साथ मनोवैज्ञानिक या जैविक रूप से गलत कुछ नहीं है जो हस्तमैथुन करता है। असल में, स्वस्थ यौन विकास के लिए ऑटोरोटिकिज्म एक सामान्य चरण है। हालांकि, कुछ माता-पिता के लिए, सबसे महत्वपूर्ण चिंता - अगर कोई - किशोरावस्था के हस्तमैथुन के बारे में धार्मिक या सांस्कृतिक कारणों से संबंधित कुछ ज्यादा है। यदि आपको इस विचार के साथ लाया गया है कि आत्मनिष्ठता नैतिक रूप से गलत है, तब भी बातचीत में अपने बच्चे के स्वास्थ्य को सबसे पहले रखना महत्वपूर्ण है।
  • आपको तथ्य यह है कि हस्तमैथुन गलत है, यहां तक ​​कि अगर आप इसे इस तरह देख रहे हैं पर चर्चा नहीं है। इसके बजाय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा बुरी आदतों को विकसित नहीं करता है, स्वच्छता, अश्लीलता और अन्य संबंधित विषयों पर ध्यान केंद्रित करें
  • ज्यादातर धार्मिक ग्रंथ हस्तमैथुन के विषय में बिल्कुल भी विचार नहीं करते हैं, इस तरह के एक भूरे रंग के क्षेत्र में कामुकता के इस रूप को छोड़कर। ऐसी स्थिति में त्रासदी करने के लिए कभी भी सलाह नहीं दी जाती है, इसे हतोत्साहित करने या अपने बेटे को शर्मिंदा महसूस करने की कोशिश करें। हस्तमैथुन बेहद व्यापक, शारीरिक और मानसिक रूप से सामान्य है, और किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाता।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    हस्तमैथुन के बारे में आम गलत धारणाएं ठीक करें ऐसा लगता है कि आपके बेटे ने पहले ही शहरी किंवदंतियों और स्कूल में विभिन्न आवाजों के बारे में सुना है, या स्वयं के प्रतिवाद के बारे में अपने दोस्तों से बात कर रहे हैं। आप इन मिथकों के बारे में पता हो सकते हैं, लेकिन आप इस बात को सुनिश्चित नहीं हैं कि आप सच्चे और झूठे के बीच भेद कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप तथ्यों को गलत मान्यताओं से अलग करना सीखें, यदि आप इस अवधि के दौरान अपने बच्चे का नेतृत्व करने की आशा रखते हैं।
  • हस्तमैथुन अंधापन, हाथों के हथेलियों या नपुंसकता पर बाल नहीं करता है।
  • रात प्रदूषण, या "गीला सपनों", मैं हस्तमैथुन का एक रूप नहीं हूं, मैं सूचकांक नहीं हूं "मौलिक कमजोरी" या नैतिकता की अनुपस्थिति
  • जैसा कि यह सच नहीं है कि हर कोई हस्तमैथुन करता है, यह उतना ही गलत है जितना यह कहना कि कोई भी नहीं करता है। बहुत से लोग, पुरुष और महिलाएं नियमित रूप से हस्तमैथुन करती हैं, लेकिन यह एक खुश और संतोषजनक जीवन के उद्देश्य के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं है, क्योंकि यह अच्छी तरह से जीवित रहने के लिए एक बाधा नहीं है।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आप अपने बच्चे को एक किताब दे सकते हैं। विशेषज्ञों को नौकरी का हिस्सा दें: अपने बच्चे को कामुकता पर एक किताब देने के समाधान पर विचार करें जो उसे मार्गदर्शन कर सकें। यह बातचीत के शर्मिंदगी को आंशिक रूप से राहत देने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है, लेकिन यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि इस महत्वपूर्ण स्तर पर लड़का कामुकता के बारे में अच्छे और ठोस सुझाव प्राप्त करता है। निम्नलिखित सभी गाइड किशोर की कामुकता के लिए उत्कृष्ट हैं:
  • लड़कों और लड़कियों, कैसे मेरे शरीर में परिवर्तन, खेलता है, दोस्ती, प्यार करता हूँ सेक्स शिक्षा कार्यक्रम 11-14 वर्ष, रोबर्टा Giommi और मार्सेलो Perrotta द्वारा
  • मैं कौन हूँ? मेरे जीवन में कामुकता, एचेली डेड स्टडी सेंटर
  • क्षमा करें, लेकिन हम सेक्स के बारे में बात करते हैं। किशोरों के लिए जो विश्वास करते हैं कि वे जानते हैं, सेसिलिया पीरोन की
  • और अब हम सेक्स के बारे में बात करते हैं। सेक्स शिक्षा का इलस्ट्रेटेड मैनुअल, रॉबी एच। हैरिस और माइकल एम्बरले द्वारा
  • भाग 2

    विषय के बारे में बात करें
    हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू युज़ किशोरी शीर्षक वाली छवि 7
    1
    इसके बारे में निजी तौर पर बात करने के लिए कुछ समय ले लो दादा-दादी के साथ रात का भोजन करते समय ऐसे नाजुक विषय को उठाने की कोई जरूरत नहीं है। वार्तालाप को जितना संभव हो उतना कम और दर्द रहित होना चाहिए। इसे निजी, एक उपयुक्त और शांतिपूर्ण पल में रखा जाना चाहिए, जब आप परेशान महसूस न करें, क्योंकि आपने कुछ पाया है "सबूत" या आप अन्य कारणों से निराश महसूस करते हैं
    • वास्तव में अपने आप को अपने बच्चे के जूते में रखने की कोशिश करें और आशा करें कि जब आप विषय बढ़ाते हैं तो वह कैसे प्रतिक्रिया करेगा। कई किशोरों को शर्मिंदा और पृथक महसूस होता है, जैसे कि वे ऐसे ही होते हैं जो ऐसी स्थिति का अनुभव कर रहे हैं।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था से शीर्षक चित्र 8
    2
    यथासंभव प्रत्यक्ष रहें यह आपके बच्चे के लिए एक शर्मनाक बातचीत हो सकती है, इसलिए उसे तीसरी डिग्री बनाने से बचें आपको यह जानने की आवश्यकता नहीं है कि आप कितनी बार हस्तमैथुन करते हैं, और आपको अन्य संभावित असुविधाजनक प्रश्नों से पूछना नहीं पड़ता है। उस पर फोकस करें जो आपसे संवाद करना चाहते हैं और संवाद को अपेक्षाकृत सरल बनाते हैं, बिना देरी किए। इस स्क्रिप्ट का पालन करने का प्रयास करें:
  • "मैं आपको शर्मिंदा नहीं करना चाहता, लेकिन आप सेक्स और हस्तमैथुन के बारे में बात करने के लिए काफी पुरानी हैं। कुछ चीजें हैं जो मैं तुम्हें जानना चाहता हूँ, ठीक है?"।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के शीर्षक वाला चित्र 9
    3
    आवाज का एक शांत टोन का उपयोग करें इस वार्तालाप के दौरान, उसे कोई परेशानी नहीं होने पर उसे लगता है कि उसे कोई समस्या नहीं है। एक शांत, शांत और आश्वस्त आवाज़ का उपयोग करें, वही आप घर के कामकाज या होमवर्क पर चर्चा करने के लिए उपयोग करेंगे संक्षेप में, वह विषय के बारे में बात करता है जैसे कि यह दुनिया में सबसे सामान्य बात थी।
  • यदि आप असुविधाजनक या शर्मिंदगी महसूस करते हैं, तो अपने दिमाग को स्वीकार करें: "मेरे माता-पिता ने मुझे इन विषयों के बारे में कभी नहीं बताया, और मेरा मानना ​​है कि उन्होंने यह किया था। मुझे लगता है कि यह मौलिक है, भले ही यह थोड़ा शर्मनाक है"।



  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था शीर्षक से चित्र चरण 10
    4
    अपने बच्चे को आश्वस्त करें अगर hypothetically आप अपने बच्चे के लिए केवल एक बात संवाद कर सकते हैं, तो आपका लक्ष्य स्थिति के बारे में उसे आश्वस्त करना चाहिए। आपको उसे समझा देना चाहिए कि यह सामान्य है और उसे दोषी महसूस नहीं करना चाहिए। किशोर अक्सर अपने दोस्तों और सहपाठियों से बेहद भ्रमित संदेश प्राप्त करते हैं, और उनकी व्यक्तिगत ज़रूरतों को समझने की कोशिश करते हैं, जो दूसरों के साथ भ्रमित हो सकते हैं।
  • कहने की कोशिश करें: "मुझे पता है कि आप एक भ्रमित क्षण का सामना कर रहे हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह सामान्य और स्वस्थ है, और इसके बारे में आपको दोषी महसूस करने का कोई कारण नहीं है"।
  • हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू युज़ किशोरी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    व्यक्तिगत स्वच्छता और सुरक्षा के बारे में बात करें आपके बच्चे को पास करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी है, जो कि हस्तमैथुन से संबंधित सुरक्षा और सफाई के मूल नियमों को स्पष्ट करना है। जब किशोर अपने शरीर की खोज शुरू करते हैं, तो वे जोखिम भरा व्यवहार को समाप्त कर सकते हैं, और आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका बच्चा जानता है कि क्या बचने के लिए
  • लड़कियों के लिए, उन्हें अपने हाथों और सेक्स के खिलौनों को देखभाल के साथ धोने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, जब आप अंतरंग स्वास्थ्य पर एक सामान्य चर्चा में शामिल होते हैं, तो आपको मूत्र पथ के उपचार और सावधानी बरतने वाले मुद्दों जैसे लैंगिक गतिविधियों की आवश्यकता भी होनी चाहिए।
  • लड़कों के लिए, हस्तमैथुन के दौरान और बाद में सफाई के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ सुरक्षित आदतों पर चर्चा की जाती है।
  • हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू युज़ किशोरी शीर्षक वाली छवि 12
    6
    मॉडरेशन को प्रोत्साहित करें बेशक, हस्तमैथुन सामान्य और स्वस्थ है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि यह एक समस्या नहीं बन सकती है। ऑटो-इरिटिज्म, लत और व्याकुलता के संबंध में किशोरों की समस्याएं आ सकती हैं, इसलिए उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए कि वे सामान्य हो।
  • आवृत्ति के बारे में आपको विवरण में जाने की जरूरत नहीं है। कुछ लोगों की यौन इच्छा दूसरों की तुलना में बहुत अधिक है - यह उच्च या कम आवेग के लिए सही या गलत नहीं है हालांकि, यह एक विचार को सुदृढ़ करना महत्वपूर्ण है: हस्तमैथुन को स्वस्थ सामाजिक जीवन जीने की कोशिश करने में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए, आमतौर पर किशोरावस्था की गतिविधियों को करना और उनकी जिम्मेदारियों से निपटना, जैसे कि स्कूल
  • इसके अलावा, शारीरिक उत्तेजना के संदर्भ में मॉडरेशन को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है किशोरों को उनके कामुकता के विकास के संबंध में देखभाल के साथ शरीर का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें सावधान रहना होगा और स्वस्थ आदतों को लागू करने से चोट लगी होगी।
  • सभी किशोरों को यौन इच्छा को नियंत्रित करने और समझने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, प्यार से वासना को अलग करना।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करने के लिए टॉक टू दैट किशोर
    7
    अपने प्रश्नों के सामने उपलब्ध रहें। इस बिंदु पर, आप अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छी पेशकश कर सकते हैं एक खुले दरवाजे को छोड़ने के लिए। समझाओ कि अगर आपको कोई संदेह है, तो वह आपके पास बदल सकता है, और स्थिति को बहुत शर्मनाक किए बिना उसे स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से जवाब देने की कोशिश कर सकता है। अगर आपका बच्चा इस बारे में आगे बात करने में दिलचस्पी नहीं लेता है, तो उसे अनिवार्य नहीं लगना चाहिए। फिर भी, यह कहकर बातचीत समाप्त करें कि आप इस पर चर्चा करने के लिए हमेशा खुश हैं।
  • भाग 3

    शर्मनाक क्षणों से बचें
    हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू द थ्रीज़ किन्नर शीर्षक वाली छवि 14
    1
    तलाश मत जाओ "सबूत"। यदि आपका बच्चा एक निश्चित यौन परिपक्वता तक पहुंच गया है, तो हस्तमैथुन के बारे में बातचीत आसान हो जाएगी। आपको प्रमाण की आवश्यकता नहीं है और यह आपके निजी जीवन में हस्तक्षेप करने के लिए उपयुक्त नहीं है। शीट और अंडरवियर का निरीक्षण न करें। अपने कंप्यूटर का ब्राउज़िंग इतिहास न खोलें, यह जानने के लिए कि क्या आप हस्तमैथुन करते हैं या यदि आप कम से कम मजबूत हार्मोनल परिवर्तनों का सामना कर रहे हैं जो आपके यौन इच्छाओं में काफी वृद्धि हुई है।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के बारे में लेख 15
    2
    हस्तमैथुन के लिए उसे सज़ा न दें उसे दंडित करने का कोई कारण नहीं है, जब तक आप इस स्थिति के बारे में चिंतित नहीं होते एक लत का विकास- इस मामले में, एक मनोचिकित्सक से संपर्क करना बेहतर होगा इस तरह से व्यवहार करने के लिए एक किशोर के लिए भ्रमित और दर्दनाक हो सकता है, और यह बेहतर है कि इसे से बचें।
  • हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू यूज किशोर
    3
    इसे हतोत्साहित मत करो याद रखें कि नियमों को लागू करने से शिक्षित करना बहुत अलग है। अक्सर, जब कोई व्यक्ति सही जानकारी के पर्याप्त सेट से ज्यादा होता है, तो वह अपने द्वारा मानकों को निर्धारित कर सकता है - यह कई किशोरों के लिए एक अच्छा सीखने का अनुभव हो सकता है यदि आप अपने बच्चे के बगल में बैठते हैं और इस विषय के बारे में बात करते हैं, तो याद रखें कि साधारण शिक्षा का किशोरों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के बारे में लेख 17
    4
    इसे ज़्यादा मत करो कुछ किशोरों को एक माता पिता के साथ हस्तमैथुन के विषय से निपटने के विचार पर नाराज महसूस होता है, और कारण समझा जा सकता है। यह एक गहरी आदी आदत है, और किसी भी स्थिति में, इसके बारे में चर्चा करना आम नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको अपने बच्चे की सुरक्षा और कल्याण के लिए विषय उठाना है, आगे बढ़ो, लेकिन यह भी पहचान लें कि कब समय सीमा निर्धारित करने और बातचीत समाप्त करने के लिए, शर्मनाक विवरणों के बिना।
  • फिर, खोजी जाने के बाद घूमने के लिए बाहर न जाएं, और जब आप नोटिस करते हैं कि स्नान के दौरान लंबे समय तक आपका बेटा बाथरूम में बोलता है तो अनुचित टिप्पणी करने की आवश्यकता महसूस नहीं करते। यदि आपने अपना काम किया है और विषय के बारे में बात की है, तो हस्तक्षेप न करें।
  • अगर आप वास्तव में खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या आपको लगता है कि आपके बच्चे को हस्तमैथुन के साथ कोई समस्या है, तो अकेले बिताए समय सीमित करें और यदि आवश्यक हो तो इंटरनेट तक पहुंच सीमित करें।
  • टिप्स

    • अविवेकी के बिना, अपने बच्चे के मूड और सामान्य व्यवहार का ध्यान रखें। कभी-कभी, हस्तमैथुन से संबंधित लगातार आदतें अन्य समस्याओं का लक्षण हो सकती हैं (हालांकि, जरूरी नहीं कि गहराई से)। यदि आपके पास संदेह करने के अच्छे कारण हैं, तो इस आलेख को एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करें, लेकिन याद रखें कि आपको एक पेशेवर से परामर्श करना चाहिए
    • आपको यहाँ दिखाए गए तरीकों में से सिर्फ एक चुनना नहीं है। आप अलग-अलग लोगों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें जोड़ सकते हैं।
    • इंटरनेट को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है, और सुनिश्चित करें कि आप वेब को सही सावधानी के साथ सर्फ करते हैं वास्तव में इस सलाह को लागू करना आपके पर निर्भर करता है। आप अपने बच्चे को इंटरनेट का इस्तेमाल करने की जांच कर सकते हैं या नहीं, लेकिन किसी भी मामले में आपको इसके बारे में एक स्वस्थ और खुला बातचीत शुरू करनी होगी।

    चेतावनी

    • किशोरों में हस्तमैथुन को हतोत्साहित करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस उम्र में लैंगिकता का विकास एक जटिल और भ्रामक चरण हो सकता है, और किसी के माता-पिता द्वारा मनभावन महसूस करना गंभीर रूप से दर्दनाक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com