कैसे हस्तमैथुन की लत को रोकने के लिए

हस्तमैथुन सभी संस्कृतियों और ऐतिहासिक युगों के लिए आम है, और एक किशोरावस्था में वयस्क यौन संबंधों पर चलने से पहले उनकी प्राथमिकताओं की खोज होती है। किसी भी मामले में, यदि यह एक जुनून बन रहा है जो आपको अपने जीवन के अन्य पहलुओं को समर्पित करने से रोकता है, या आप उस धर्म या दर्शन का पालन करते हैं जो इसे मनाते हैं, तो आप आवेग को रोकने, आत्म-अनुशासन पैदा कर सकते हैं और सीख सकते हैं इच्छा को नियंत्रित करें

कदम

भाग 1

अधिक प्रतिबद्धता और अधिक पर ध्यान केंद्रित करना
स्टॉप ए हस्तमैथुन व्यसन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने समय पर कब्जा करने और अपनी ऊर्जा का उपयोग करने के लिए एक अन्य वेंट वाल्व खोजें दिलचस्प गतिविधियों के साथ अपना जीवन भरें कुछ अलग करने की उत्तेजना आपको हस्तमैथुन करने की आवश्यकता को बदलने में मदद कर सकती है, और जब आप प्रलोभन महसूस करते हैं, तो आपको अपनी उंगलियों पर एक व्याकुलता पड़ेगी। इनमें से कुछ विकल्प आज़माएं:
  • रचनात्मक रहें. यौन ज़रूरतों को रचनात्मक उत्तेजना में परिवर्तित करने की प्रक्रिया (जिसे उच्च बनाने की क्रिया कहा जाता है) सदियों से भिक्षुओं और निबंधों द्वारा सफलतापूर्वक लागू किया गया है लिखना प्रारंभ करें, एक संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखें, पेंट करें, आकर्षित करें या कुछ और करें जो आपको उत्पादक महसूस करने की अनुमति देता है।
  • खेल करो. यह खेल के दृष्टिकोण से उत्कृष्टता पाने के लिए अनुशासन और स्थिरता लेता है। चलने या तैराकी जैसे एक अनुशासन का विकास करना, या फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल या टेनिस जैसे टीम के खेल का प्रयास करना। इसके अलावा, किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि आपको तनाव को दूर करने, खुश रहने और आपकी शारीरिकता के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाने में सहायता करेगी। योग व्यायाम का एक और रूप है जो आपको और अधिक आराम से महसूस करने में मदद कर सकता है और हस्तमैथुन की अचानक ज़रूरत को कम झुका सकता है।
  • स्वस्थ आहार का पालन करें. फल और सब्जियों को शरीर पर स्वस्थ प्रभाव पड़ता है। अन्य बातों के अलावा, इसे दिन के दौरान अधिक ऊर्जा रखने और अधिक सक्रिय होने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति दें।
  • एक नया शौक खोजें, या कौशल को खेती करें. एक ऐसी गतिविधि को सीखना जिससे गुरु को समय लगता है मस्तिष्क को विचलित कर सकता है। वास्तव में, मन स्थगित प्रसन्नता पर ध्यान केंद्रित करता है, जो हस्तक्षेप द्वारा दिए गए त्वरित अनुग्रह पर नहीं, लक्ष्य प्राप्त करने के बाद ही महसूस होगा। खाना पकाने, लकड़ी का काम, तीरंदाजी, केक बनाने, सार्वजनिक बोलने या बागवानी जैसे शौक की कोशिश करें।
  • स्वयं सेवा बनाओ. कम से कम आय वाले परिवारों के छात्रों को पढ़ाने, मलिन बस्तियों को साफ करने या किसी अच्छे कारण के लिए पैसे जुटाने जैसे कि आप की तुलना में किशोरों को कम भाग्यशाली बनाने में आपकी ऊर्जा का उपयोग करें। निस्वार्थता की भावना आप महसूस करेंगे कि जब आप दूसरों के लिए कुछ करते हैं, तो आपका स्वागत होगा, और आपके लक्ष्यों से दूर होने के लिए आपके पास कम समय होगा।
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 2
    2
    दिन के कुछ समय पर हस्तमैथुन करने से बचने के लिए एक कार्यक्रम को व्यवस्थित करें। यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले या समस्याएं हैं, तो आप स्नान करते समय हस्तमैथुन के लिए प्रलोभन का विरोध करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि देर शाम में ज़रूरत होती है, तो बिस्तर से बाहर निकलना और पुश-अप करते रहें, जब तक आप इतना थक नहीं होते कि आप पतन और सो जाते हैं। यदि आप अपने आप को बौछार में नियंत्रित नहीं कर सकते, तो केवल बर्फ के पानी का उपयोग शुरू करें: आप बहुत लंबे समय तक बॉक्स में नहीं रहना चाहेंगे।
  • यदि आप स्कूल से घर जाते समय हमेशा हस्तमैथुन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी उथल-पुथल के क्षणों को हराने के लिए एक ठोस योजना है। यदि आपके पास कुछ चीजें हैं और आपका मन स्वयं यौन प्रकृति के विचारों के बीच अक्सर भटकता है, तो गतिविधियों का एजेंडा भरें यदि आप व्यर्थता पर ऊर्जा बर्बाद करने के बहुत व्यस्त या थक गए हैं, तो आप हस्तमैथुन से बचने में आसान पाएंगे।
  • यदि आप सुबह सुबह जल्दी हस्तमैथुन करने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो कपड़े के एक से अधिक परतों के साथ सो जाने की कोशिश करें, इसलिए खुद को छूने के लिए इतना तत्काल नहीं होगा
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 3
    3
    एकांत के क्षणों को सीमित करें अगर आप अकेले हैं, तो आप बार-बार हस्तमैथुन करते हैं, सामाजिक स्तर पर जितना संभव हो सके अपने आप को शामिल करने के तरीके तलाशें। इसका मतलब यह है कि आपको अलग-अलग क्लबों में शामिल होना चाहिए या विभिन्न गतिविधियों को करना चाहिए, निमंत्रण स्वीकार करना और अधिक बार वापसी करना और अन्य लोगों से मिलने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप किसी के साथ बाहर जाना चाहते हैं, तो आप एक मित्र को एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करने या एक ऑनलाइन डेटिंग साइट के लिए साइन अप करने के लिए कह सकते हैं।
  • एक और उपयोगी कदम उस समय को सीमित करना है जब आप अकेले घर पर रहने की संभावना रखते हैं। यदि आप अपने माता-पिता को काम से घर आने से पहले कुछ घंटों में हस्तमैथुन करते हैं, तो उस समय चलने के लिए जाएं या बार में अपना होमवर्क करें
  • आप घर छोड़ सकते हैं और अपने सभी दोस्तों के व्यस्त होने पर भी हस्तमैथुन की इच्छा को सीमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अकेले घर पर खेल देखने की बजाय, एक बार पर जाएं यहां तक ​​कि अगर आप अपनी पार्टी से बाहर नहीं जाते हैं, तो आप अकेले नहीं होंगे, इसलिए आप हस्तमैथुन नहीं कर सकेंगे।
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 4
    4
    अपने कंप्यूटर पर अश्लील देखना बंद करो. एक कारण है कि आप इतना हस्तमैथुन क्यों करते हैं, इस तथ्य के कारण हो सकता है कि आप जानते हैं कि आपको पोर्नोग्राफ़िक सामग्री का तुरन्त उपयोग होता है, जब भी आप इसे पसंद करते हैं। किसी भी मामले में, यदि आपके पास अकेले इस खपाने को रोकने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं है, तो आपको इसे करने के लिए अन्य उपायों को लेना चाहिए:
  • आप सॉफ्टवेयर स्थापित कर सकते हैं जो आपके कंप्यूटर पर अश्लील सामग्री ब्लॉक करता है। बेशक, आपको ब्लॉक को निकालने के लिए पासवर्ड पता होना चाहिए, लेकिन इसे याद रखना ही आपको अपनी प्राथमिकताओं को पुनर्विचार करने की अनुमति देगा। आप किसी पाठ फ़ाइल में किसी भी पासवर्ड को भी लिख सकते हैं, इसे कॉपी कर सकते हैं और जब आप पहली बार इसे दर्ज करते हैं और उसे सत्यापित कर सकते हैं, और तब दस्तावेज़ को हटा दें। इस तरह, आप उसे बिल्कुल नहीं जानते होंगे। यह मजबूत होने और आप आंतरिक संघर्षों को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • अगर आप अपने कंप्यूटर पर पोर्नोग्राफ़ी को देखने के दौरान हस्तमैथुन करते हैं, तो उसे एक कमरे में ले जाने का प्रयास करें जहां आप दूसरों के द्वारा देख सकते हैं
  • अगर आपके पास अश्लील फिल्मों का एक वास्तविक संग्रह है, तो जितनी जल्दी हो सके उनमें से छुटकारा पाएं।
  • मुझे आपकी सहायता करें ब्रेनबड्डी जैसे पोर्नोग्राफी की लत को खत्म करने के लिए एप्लिकेशन, मस्तिष्क को सुधारने और नए मानसिक प्रतिमान बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए आप पोर्न के बजाय एक असली लिंक चाहते हैं।
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन की लत चरण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    स्थिर और रोगी रहें इस प्रकार की एक लत को हराने के लिए सभी तत्काल नहीं है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, और आप समय-समय पर गलती या पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। वास्तविक संघर्ष धीरज में है, इसलिए तुरंत छोटी सी त्रुटियों को अपने रास्ते में नहीं होने देने का वादा करता हूं।
  • एक संतुष्टि प्रणाली को व्यवस्थित करें "Corrompiti" अपने अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करके सही रास्ते पर रहने के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप लगातार दो हफ़्तों के लिए हस्तमैथुन से बच सकते हैं तो अपने आप को एक नया उपहार दें, जैसे एक नया गेम या आइसक्रीम कोन।
  • पुरस्कार प्रणाली शानदार हैं, बस सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को एक चीज से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, जो इस मामले में हस्तमैथुन है। यदि आप एक सप्ताह के लिए अभ्यास नहीं करने के बाद स्वयं को आत्म-रचनात्मकता से संतुष्ट करने का वादा करते हैं, तो आप इसे उसी चीज़ में बदल देंगे जो आप सख्त चाहते हैं, अधिक से अधिक
  • भाग 2

    सही तैयारी के बाद


    स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 6
    1
    अपने आप को दंडित करना बंद करो इसे इस तरीके से देखें: अगर आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन किसी को हस्तमैथुन के बारे में महसूस करने के बारे में नाराजगी के बारे में चिंतित होना है, तो आप इसके बारे में सोचेंगे और हर वक्त इसके बारे में सोचेंगे। आप बस एक दूसरे जुनून के साथ स्वयं के लिए नशे की लत बदलने के लिए नहीं है सभी निर्भरता एक दूसरे से आंतरिक रूप से संबंधित हैं, इसलिए आप कुछ भी हल नहीं करेंगे। इसके बजाय, स्वीकार करें कि आपके पास एक समस्या है, और आवेग को रोकने के लिए दृढ़ रहें।
    • याद रखें कि आप इंसान हैं, और मनुष्य हस्तमैथुन करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि 95% पुरुष और 89% महिलाओं ने स्वीकार किया कि उन्होंने किया। आपको लगता है कि आप केवल एक ही नहीं हैं कि पता करने के लिए कम शर्म महसूस करेंगे
    • उन क्षणों को याद करके निराशा में डूबने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, जब आप अपने लिए माफी मांगी, जब आप उन्हें नशे की लत के बदले उन्हें समर्पित कर सकते थे
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन की लत का शीर्षक चित्र 7
    2
    हस्तमैथुन के नुकसान के बारे में मिथकों पर विश्वास मत करना। यदि आप इस लत को रोकने के लिए चाहते हैं, तो आपको इसे निजी और नैतिक कारणों से करना चाहिए, स्वास्थ्य कारणों से नहीं। इस दृष्टिकोण से, केवल वास्तविक समस्या पैदा हो सकती है जो पुरानी हस्तमैथुन की वजह से दर्द और त्वचा परख होती है, लेकिन जब आप अपने आप को एक विशेष रूप से लगातार तरीके से छूने को रोकते हैं, तो उन्हें बंद कर देना चाहिए। आटोरोटिस के बारे में भ्रम करने के लिए कुछ मिथक हैं:
  • हस्तमैथुन नहीं बांझपन, समय से पहले स्खलन या नपुंसकता का कारण बनता है
  • हस्तमैथुन नहीं कारण पागलपन
  • हस्तमैथुन नहीं कारण अंधापन या मायोडोप्सिस
  • हस्तमैथुन नहीं अक्सर पेशाब करने की आवश्यकता होती है
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन अवशेष चरण 8
    3
    आपको पता होना चाहिए कि स्थिति में सुधार होगा। यदि आपको आत्मविश्वास है और पता है कि आपको इस नशे की लत को खत्म करने के लिए एक निश्चित विधि मिल जाएगी, तो आप सफल होंगे। शायद आपका लक्ष्य पूरी तरह से हस्तमैथुन करना बंद नहीं करना है, बल्कि स्वस्थ तरीके से आदत को सीमित करना है, जैसे दिन में 1-2 बार करना। यह भी बिल्कुल ठीक है। यदि आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आप युद्ध जीत सकते हैं, तो आप सफल होने की अधिक संभावना होगी। यदि आप लगातार अपने आप को संदेह है, यह संभव नहीं होगा
  • उसने कहा, पलटाव के पल होने में संभव है। यदि आप खुद को एक निश्चित दिन मिलते हैं, जब आपने ऐसा नहीं करने का फैसला किया, तो सोचें मत "ओह, ठीक है, अब नुकसान किया जाता है", फिर दिन के बाकी हिस्सों के लिए स्वयं-इरिटिज़्म को मजबूती से पालन करते रहें और अगली सुबह फिर से शुरू करें यह विसंगत होगा एक आहार पर होने की कल्पना करें और अनजाने एक कुकी को खाएं इसके तुरंत बाद, क्या आप पूरे दिन अपने आप को झुकाते हैं क्योंकि अब तक आहार खराब हो गया था? निश्चित रूप से नहीं
  • स्टॉप ए हस्तमैथुन की लत स्टेप्स 9
    4
    आपको यह जानने की ज़रूरत है कि सहायता कब देखें यदि आप उन सभी को कोशिश कर रहे हैं और ऐसा लगता है कि आप अपनी लत को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो यह किसी की समस्या की व्याख्या करने और सहायता मांगने का समय है। इसके बारे में शर्मिंदा मत हो, याद रखें कि बहुत से लोगों को इसी तरह की कठिनाइयों और व्यसनों का सामना करना पड़ता है। किसी को मुड़कर एक साहसी कार्रवाई है, और ज्यादातर लोग इसे इस तरह के रूप में विचार करेंगे
  • आपको मार्गदर्शन करने के लिए अपने समुदाय के धार्मिक नेता से पूछें। यदि आप नियमित रूप से एक पैरिश में भाग लेते हैं, तो आप पुजारी से मदद मांग सकते हैं। तीन चीजों को ध्यान में रखें सबसे पहले, यह व्यक्ति पादरी का सदस्य बन गया क्योंकि उसने खुद को अपनी मंडली की मदद करने के लिए समर्पित किया। दूसरे, शायद अतीत में उन्होंने पहले ही एक व्यक्ति की अपनी लत के साथ सहायता की है। अंत में, यह कड़ाई से गुप्त रखने के लिए बाध्य है अपने पुजारी, बिशप, इमाम, रब्बी या अन्य धार्मिक नेता के साथ एक निजी नियुक्ति करें, और देखें कि क्या उनके सुझावों में मदद मिल सकती है।
  • एक चिकित्सा पेशेवर के लिए एक यात्रा बुक करें मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक और मनोचिकित्सक सभी विशेषज्ञ हैं जिन्होंने विभिन्न प्रकार के व्यसनों के साथ रोगियों की सहायता के लिए अध्ययन किया है। अपने शहर में एक को देखने के लिए शुरू करें: आप अपनी समस्या का मूल्यांकन कर सकते हैं और, यदि आवश्यक हो, तो आपको एक अधिक विशिष्ट पेशेवर को भेजें। संज्ञानात्मक-व्यवहार मनोचिकित्सा से लेकर डॉक्टरों की दवाओं के लिए विभिन्न प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं।
  • टिप्स

    • संगीत को सुनने के द्वारा खुद को विचलित करें (जिसमें कोई यौन संदर्भ नहीं है)
    • छोटे व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करें लगातार तीन दिनों के लिए हस्तमैथुन न करें तीसरे दिन एक प्रकार की कृत्रिम कूबड़ जैसा होगा: यदि आप इसे दूर करते हैं, तो आप समझ जाएंगे कि आपने प्रतिबद्धता को गंभीरता से लिया है फिर, एक सप्ताह, दस दिन, दो सप्ताह, सत्रह दिन, आदि को पकड़ो।
    • हर दोपहर का अभ्यास करें, इसलिए शाम को आप थक गए होंगे। चूंकि आप अक्सर रात में हस्तमैथुन करते हैं, एक थका हुआ व्यक्ति आम तौर पर नींद लेने को पसंद करता है, न कि स्वयंपरिवारिकता का अभ्यास करना।
    • बिस्तर पर बैठने से बचें एक कुर्सी पर बैठो और हमेशा लोगों के साथ अपने आप को घेर लें।
    • जब प्रलोभन अस्थिर है, तो एक ठंडे बौछार लो! मन को शांत करने के लिए न केवल यह प्रभावी है - सामान्य तौर पर, इसमें कई अन्य स्वास्थ्य और ऊर्जा लाभ हैं
    • अपने परिवार या किसी और के बारे में सोचो और इन लोगों द्वारा देखा जा रहा है कल्पना करो
    • जब आप हस्तमैथुन करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो स्थायी रूप से चलना या जॉग। प्रलोभन की उपस्थिति बनाते समय हमेशा अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करें
    • अधिक शारीरिक गतिविधि प्राप्त करें और घर से निकल जाएं। यह सब कुछ से अपने मन को विचलित करने का एक शानदार तरीका है
    • तेज़ प्रयास करें भोजन खाने या कुछ घंटों के लिए पीने से मन से यौन प्रलोभन से मन को विचलित कर सकता है। उपवास भी अस्थायी रूप से उत्तेजक भोजन और पेय से दूर रखने के लिए एक बहाना हो सकता है यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो आप आवेग को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
    • यदि आप एक निश्चित विचार, इच्छा या प्रलोभन के बारे में सोचते हैं, तो तुरंत दूसरे विषय पर जाएं, जैसे बेसबॉल, फुटबॉल आदि।
    • जैसे पवित्र ग्रंथों को पढ़कर शुद्ध विचारों की खेती करें भगवद गीता, बाइबिल, कुरान और इतने पर, बिस्तर पर जाने से पहले
    • यदि आपके पास शॉवर में हस्तमैथुन के साथ कोई समस्या है, तो बॉक्स में प्रवेश करने के बाद अधिकतम पांच मिनट के लिए टाइमर सेट करें, और समय समाप्त होने से पहले बाहर निकलने का प्रयास करें।
    • हस्तमैथुन के दीर्घकालिक प्रभावों पर विचार करें। परिपक्व स्वस्थ आदतों और आपकी दैनिक सफलताओं से आपको दी जाने वाली सकारात्मक भावना का आनंद लें।
    • यदि आपका कोई संबंध है और आपका साथी आपकी सहायता कर सकता है, तो इसे रोकना आसान है। उदाहरण के लिए, आप फिल्में देखने, शॉपिंग या यहां तक ​​कि एक खेल को एक साथ मिलाने में भी समय व्यतीत कर सकते हैं। यह निस्संदेह आप आवेग को खत्म करने की अनुमति देता है, और अंत में आप इसे भूल जाएंगे।

    चेतावनी

    • कुछ वीडियो गेम, फिल्में और पुस्तकें में यौन सामग्री होती है, जैसे कि आकर्षक और कामुक पात्र या कामुक गतिविधियां (चुंबन, पप्पलिंग या सेक्स भी हो)। इसलिए, यदि आप वीडियो गेम खेलते हैं तो आपको प्रलोभन से विचलित कर लें, सावधान रहें!
    • याद रखें कि पादरी और डॉक्टर के सदस्य मनुष्य हैं, इसलिए वे गलतियां कर सकते हैं। यदि आप ऐसे व्यक्ति से संबोधित करते हैं जो एक उपाय सुझाता है जो आपको लगता है कि आपके लिए उपयुक्त नहीं है, तो दूसरी राय मांगें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com