यौन आवेगों को कैसे नियंत्रित किया जाए

यह मानव प्रकृति का हिस्सा है कि वह सेक्स करना चाहता है हालांकि, यह इच्छा रोजमर्रा की जिंदगी और रोमांटिक रिश्तों के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, यहां तक ​​कि उनको खतरे में डालने के लिए भी। कामेच्छा को नियंत्रित करने का तरीका ढूंढकर, जीवन, रिश्तों और व्यक्तिगत प्रदर्शन की गुणवत्ता में सुधार करना संभव है। आप ऐसी परिस्थितियों से बच सकते हैं जो आपकी यौन इच्छा जागृत करते हैं, अपनी चिंताओं के बारे में दूसरों से बात कर रहे हैं या पेशेवरों की मदद से भी अगर आपको यह धारणा है कि वे आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

कदम

भाग 1

तत्काल समाधान खोजें
1
आकस्मिक स्थिति से बाहर निकलें किसी भी संदर्भ से दूर होने का प्रयास करें जहां आपको अपने कामेच्छा को नियंत्रित करने में परेशानी होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर हैं और हस्तमैथुन की बाध्यकारी इच्छा महसूस करते हैं, तो खरीदारी करने का प्रयास करें यदि आपके पास बाहर जाने का मौका नहीं है (क्योंकि, शायद, आप काम पर हैं), किसी सहयोगी से बात करने की कोशिश करें या अपने आप को एक ब्रेक दें
  • आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछने में सहायक हो सकता है, जैसे करीबी दोस्त या चिकित्सक
  • 2
    अपनी जेब में करने के लिए चीजों की एक सूची रखें। पूरे होमवर्क, कमीशन या घर के काम को पूरे दिन पूरा करने की जरूरत है। यदि आप बाध्यकारी व्यवहार में शामिल होने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो अपनी सूची पढ़िए और कुछ करना चुन कर खुद को विचलित करें।
  • यदि आपको लगता है कि जब आप अपनी यौन भूख को उठाने के लिए कुछ उपयोगी नहीं कर सकते हैं, तो अपनी उंगलियों पर कुछ करने की कोशिश करें, जिसके साथ आप आसानी से अपने आप को विचलित कर सकते हैं, जैसे एक दिलचस्प पुस्तक या हल करने के लिए कोई पहेली।
  • 3
    स्थगित करें कि आप क्या करना चाहते हैं एक बाध्यकारी संकेत के कार्यान्वयन को टालने के बाद, आप इसे करने से पहले प्रतिबिंबित करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके अलावा, आप संकट और संकट की भावना को सहन करना सीखेंगे
  • एक समय सीमा निर्धारित करें अपने आप से कहने की कोशिश करें: "मैं एक घंटे में अश्लील फिल्म देखना चाहूंगा" या लंबी अवधि के भीतर जब तक आप इसे टालने के लिए अनुमति दे सकते हैं तब तक आप बर्दाश्त कर सकते हैं यह ठीक है अगर आप इसे एक मिनट के लिए भी स्थगित कर सकते हैं: एक मिनट की प्रतीक्षा करें।
  • एक बार निर्धारित समय समाप्त हो गया है, आप अपनी इच्छा को स्थगित या पूरा करने का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, इसे तब तक स्थगित करने का प्रयास करें जब तक कि आप केवल एक मिनट के लिए ही नहीं।
  • धीरे-धीरे आप अपनी इच्छा को तत्काल पूरा करने की आवश्यकता महसूस किए बिना इस समय को लम्बा खींच सकेंगे।
  • 4
    उत्पन्न होने वाली सभी नकारात्मक परिणामों की सूची बनाएं व्यवहार के साथ जुड़े सभी जोखिमों या नकारात्मक परिणामों का वर्णन करके आप समर्थन करना चाहते हैं, आप अपनी यौन इच्छाओं का विरोध करने में सक्षम होंगे। तो, सभी जोखिमों और परिणामों को लिखें जिन पर आप सामना कर सकते हैं हमेशा आप के साथ सूची ले और इसे पढ़ो जब कामेच्छा लेता है।
  • भाग 2

    ट्रिगर करने वाले हालात से बचना
    1
    उन कारकों की पहचान करें जो आपके यौन आवेगों को ट्रिगर करते हैं। अपने व्यवहार पर और क्या यौन आपसे पैदा होता है पर प्रतिबिंबित करें। सभी उत्तेजनाओं, दिन के क्षण और इन संदर्भों के बारे में सोचो, जिसमें आप इन आवेगों के अधीन हैं। देखें कि व्यवहार संबंधी पैटर्न कैसे सामने आएंगे
    • यदि आप एक पैटर्न की खोज की है, तो यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप नए व्यवहार को अपनाने या अपनी जीवन शैली बदल कर इसे तोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आप यौन इच्छा की दया पर विशेष रूप से रात में और सप्ताहांत पर होते हैं, जब आप काम नहीं कर रहे हैं और आपके पास कुछ नहीं करना है आप सेक्स के विचार से मन को विचलित करने के लिए नए शौक की खेती कर सकते हैं।
    • हो सकता है कि यह ऐसी स्थिति है जो आपकी कामेच्छा को उत्तेजित करती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक ज़बरदस्त प्रेमी के दृश्य को देखकर उत्साहित होते हैं, तो आप किसी अन्य प्रकार की फिल्म को देख सकते हैं, जब तक कि आप अपने ड्राइव पर अधिक नियंत्रण प्राप्त नहीं करते।
    • अपने कामेच्छा को प्रोत्साहित करने वाले व्यवहारों पर एक पत्रिका रखने पर विचार करें। इससे आपको ट्रिगर और पैटर्न के आधार पर सहायता मिल सकती है
  • 2
    अश्लीलता से बचें अश्लीलता एक उद्योग में बदल गई है जो अरबों यूरो और आज अपने उत्पादों का उपभोग करने के लिए पहले से कहीं अधिक स्वीकार्य है। इससे अनदेखी करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन चूंकि यह यौन उत्तेजनाओं का समर्थन करता है, यदि आप इसे शामिल करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो इससे बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • आप अश्लील साइटों तक पहुंचने में आसान बनाने के लिए अपने कंप्यूटर पर कुछ ब्राउज़र एक्सटेंशन या अभिभावक नियंत्रण सक्रिय कर सकते हैं। इन सुविधाओं को स्थापित करने के लिए किसी मित्र या अपने साथी से पूछने के लिए भी प्रयास करें और आपको अपना पासवर्ड संवाद करने से मना करना है।
  • घर पर किसी भी पत्रिका, पुस्तक या अश्लील फिल्म से छुटकारा पाएं।
  • 3
    हस्तमैथुन से बचें लैंगिक आग्रहों को रोकने के लिए एक निश्चित अवधि के लिए स्वत: कामुक प्रथाओं से बचने के लिए सलाह दी जाएगी। कुछ लोगों के लिए, हस्तमैथुन से बचना अन्य की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। आपको चिकित्सक से कैसे कार्य करना चाहिए, इसके सुझाव के लिए पूछें
  • उदाहरण के लिए, यदि यह बाध्यकारी समस्या है, तो कुछ समय के लिए हस्तमैथुन से दूर रहने का कोई बुरा विचार नहीं होगा। अश्लीलता पर निर्भरता के मामले में यह उपयुक्त भी हो सकता है
  • अन्य लोगों के लिए हस्तमैथुन, अंतरंगता और यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • 4
    शराब और दवाओं की खपत को छोड़ दें ड्रग्स और अल्कोहल यौन नियंत्रण सहित अवरोधक ब्रेक को कम कर सकता है। पार्टियों और संदर्भों से दूर रहें जो समस्याग्रस्त हो सकते हैं
  • यदि आप ड्रग्स और / या शराब के प्रभाव में हैं, तो आपको जोखिम भरा यौन व्यवहार लेने का जोखिम है।
  • 5
    अपने विचारों को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी तरीकों को अपनाना कुछ मानसिक तकनीकों का प्रयोग करें ताकि आप अपने आप को विचलित करने में सहायता करें जब लैंगिक आग्रहों को शुरू करना शुरू हो। एक चिकित्सक से सलाह लें कि आप सबसे अधिक जुनूनी विचारों को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं यहां कुछ विधियां हैं:
  • मन के माध्यम से मुक्त करना ध्यान या की प्रथाओं पूर्ण जागरूकता. तौलिया में फेंक मत करो अगर पहले यह एक असंभव कार्य लगता है! यह ज्यादातर लोगों के लिए होता है विश्वास है कि अभ्यास के साथ यह आसान होगा। यदि आप एक आस्तिक हैं, तो आप अपने विश्वास पर भरोसा कर सकते हैं और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए प्रार्थना करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • आपका ध्यान वापस ले आओ कि आप क्या कर रहे हैं। अपने यौन संबंधों को अपने आप को दोहराकर पहचान लें: "वे सिर्फ विचार हैं अभी वे मेरी मदद नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे इसे और अधिक कठिन बनाते हैं"। फिर गहन साँस लें और आप पर ध्यान केंद्रित करें कि आप क्या कर रहे हैं।



  • 6
    तनाव कम करें कभी-कभी जुनूनी विचारों को सबसे अधिक शर्मिंदा और तनावपूर्ण क्षणों में रेंगते हैं। यदि ऐसा होता है, जब आप अपनी कामेच्छा को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो कम तनावपूर्ण जीवन जीने का एक तरीका ढूंढें।
  • उदाहरण के लिए, आप काम के लिए देर से आने पर दिन पर सेक्स के बारे में सोचते हैं उठो या सुबह जाने के लिए यह देखने के लिए प्रयास करें कि क्या ये मानसिक पैटर्न बदलते हैं।
  • उन सभी कार्यों की सूची बनाएं जिन्हें आप पूरा करने और देखना चाहते हैं कि आप कौन को हटा सकते हैं या प्रतिनिधि कर सकते हैं। अपने आप को चालाक करने की कोशिश करें, अधिक नहीं।
  • 7
    अपने आप को व्यस्त रखें इस तरह, आप अपने दिमाग को व्यस्त रखने और सेक्स के अलावा अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। मित्रों को विभिन्न गतिविधियों का प्रस्ताव देकर एक नया शौक बढ़ाएं या अपने सामाजिक जीवन को समृद्ध करें।
  • अपनी यौन ऊर्जा को एक रचनात्मक परियोजना में शामिल करें कल्पना के माध्यम से सबसे मजबूत भावनाओं को नियंत्रित करना उच्च प्रतिरूपण का एक रूप है जो आपको भावनाओं को बदलने में मदद करता है "नकारात्मक" या कुछ ज्यादा सकारात्मक या उपयोगी में अवांछित
  • एक शौक चुनें जो आपको ट्रिगरिंग उत्तेजनाओं से दूर ले जाती है उदाहरण के लिए, अगर आपको अकेले घर में अश्लील फिल्में देखने की आदत है, तो एक जुनून पाते हैं जो आपको बाहर जाने और लोगों के साथ अपने चारों ओर से घेरे, ताकि आप ऐसे वातावरण में न हों जो कुछ व्यवहारों को प्रोत्साहित करता है
  • 8
    जिमनास्टिक करें सेक्स करने की इच्छा सहित भावनाओं और भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को नियंत्रित करने और प्रबंधित करने के लिए शारीरिक गतिविधि एक स्वास्थ्यवादी तरीकों में से एक है। नियमित रूप से ट्रेनिंग के लिए अपने यौन ऊर्जा को बेहतर तरीके से चलाएं या नजदीकी पार्क या जिम में जाओ जैसे ही आप ये उत्तेजना महसूस करते हैं
  • एक खेल के गोल को पहनने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप वजन कम करने का निर्णय ले सकते हैं, जिम में एक निश्चित मात्रा में वजन बढ़ा सकते हैं या लंबी दूरी की दौड़ या साइकिल दौड़ के लिए ट्रेन कर सकते हैं। जब आप प्रशिक्षण नहीं करते हैं, तो अपने यौन अभियान से विचलित होने के बजाय अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के तरीके का अध्ययन करने में अपना समय व्यतीत करें।
  • भाग 3

    उन लोगों से बात करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं
    1
    डॉक्टर से परामर्श करें अपने यौन अभियान की उत्पत्ति के किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए चिकित्सक की यात्रा पर विचार करें। कभी-कभी, कुछ विकार या बीमारियां हार्मोनल संतुलन और फ़ीड कामेच्छा को बदल सकती हैं।
    • किसी भी मनोदशा संबंधी विकारों का आकलन करने के लिए आपका डॉक्टर आपको एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दे सकता है उदाहरण के लिए, एक मजबूत यौन इच्छा द्विध्रुवी विकार का एक लक्षण हो सकता है।
    • अपने यौन इच्छाओं के बारे में अपने चिकित्सक के साथ ईमानदार रहें और अपनी चिंताओं को व्यक्त करें अनुमान लगाइए कि एक दिन आप सेक्स के बारे में कितनी बार सोचते हैं या अपने यौन अभियान पर कार्य करते हैं। उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मैं अश्लील देखता हूं और एक दिन में चार बार हस्तमैथुन करता हूं"। आपका डॉक्टर आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपका व्यवहार समस्याग्रस्त है या सामान्य में गिरता है
  • 2
    अपने साथी की भावनाओं को बताएं यदि आपके पास कोई रिश्ते है, तो अपने यौन इच्छाओं के बारे में बताएं यदि आप यौन रूप से असंतुष्ट महसूस करते हैं, तो ईमानदार रहें और इस बारे में बात करें कि आप कैसे कोशिश कर सकते हैं इस पहलू को प्राथमिकता दें.
  • आप कह सकते हैं: "मुझे आश्चर्य है कि अगर मुझे यौन संबंध रखने की इतनी तीव्र इच्छा है क्योंकि हाल ही में हमने संभोग नहीं किया है। आप क्या सोचते हैं? क्या आप हमारे यौन जीवन से खुश हैं?"।
  • ध्यान रखें कि आप में से प्रत्येक के लिए यौन इच्छा अलग हो सकती है। यह संभावना है कि, आपके साथी के विपरीत, आप अधिक बार सेक्स करना चाहते हैं इसका यह अर्थ नहीं है कि आप सही हैं और दूसरा व्यक्ति गलत है, या इसके विपरीत, लेकिन केवल यह कि प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से किया जाता है। अपने और अपने आस-पास के लोगों के साथ ईमानदार रहें, यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि क्या यह एक ऐसी समस्या है जिसे दूर कर सकते हैं या अपने रिश्ते को जोखिम में डाल सकते हैं।
  • यदि आप अपने साथी को धोखा देने की इच्छा महसूस करते हैं, तो उससे बात करें ईमानदार रहो, भले ही यह मुश्किल हो सकता है उसे बताने का प्रयास करें: "मुझे पता है कि यह सुनने के लिए दर्दनाक है, लेकिन मैं अन्य लोगों के साथ यौन संबंध रखना चाहता हूं। मैं आपको बता रहा हूँ क्योंकि मैं आपके साथ ईमानदार होना चाहता हूं, भले ही यह बिल्कुल आसान न हो"।
  • अपने रिश्ते को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ सलाहकारों के पास जाने पर विचार करें, जो यौन आदी या यौन समस्याओं में माहिर हैं।
  • यहां तक ​​कि एक विश्वसनीय दोस्त से बात करना एक अच्छा विचार हो सकता है उसे अपने लक्ष्यों का पालन करने में मदद करने के लिए कहें, जब आपको वाष्प को छोड़ने और अपने आप को एक उद्देश्य राय देने की आवश्यकता है, तो आपको सुने।
  • 3
    एक आध्यात्मिक आंकड़ा की राय के लिए पूछें यदि आप एक आस्तिक हैं और डरते हैं कि आप अपने यौन संबंधों को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, तो एक धार्मिक गाइड की ओर मुड़ें। आप एक पुजारी, एक पादरी या एक मालिक से बात कर सकते हैं जो समुदाय को जाने वाले बच्चों को चलाता है।
  • शर्मिंदा होने की कोशिश न करें सबसे अधिक संभावना है, आपके धार्मिक समुदाय के मार्गदर्शक पहले से ही इसी तरह के अनुभवों के बारे में जानते हैं और इन प्रकार की समस्याओं से निपट सकते हैं। जब आप उनसे बात करने को कहते हैं तो अपनी शर्मिंदगी छिपने से बचें, उदाहरण के लिए कह रहे हैं: "मुझे कुछ शर्मनाक व्यक्तिगत समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्या हम इसके बारे में निजी में बात कर सकते हैं?"।
  • अपनी धार्मिक मार्गदर्शिका से पूछें अगर वह आपको आध्यात्मिक संसाधनों से अपने आध्यात्मिक असहमति को स्पष्ट करने में मदद करने के लिए कुछ संसाधन दे सकता है।
  • भाग 4

    बाध्यकारी यौन व्यवहार के लिए सहायता लें
    1
    यौन व्यसन के खतरे के संकेतों के बारे में जानें यौन लत या बाध्यकारी यौन व्यवहार को इस तरह माना जाता है जैसे यौन इच्छाओं और आवेगों से किसी के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करना शुरू हो जाता है। यदि आप अपने लीबीदो पर नियंत्रण खोना शुरू करते हैं, तो एक चिकित्सक से संपर्क करने पर विचार करें ताकि आपको उपचार योजना विकसित कर सकें। कुछ अलार्म संकेतों के लिए देखें:
    • अपनी यौन ज़रूरतों को पूरा करने के लिए काफी पैसे खर्च करें (उदाहरण के लिए, पोर्नोग्राफ़ी खरीदना, पट्टी-क्लब या यौन पेशेवरों में शामिल होना)
    • किसी भी खुशी से बिना सेक्स करने की आवश्यकता महसूस कर रही है।
    • पारस्परिक संबंधों को बर्बाद करने के लिए, जिनमें एक के साथी के साथ भी शामिल है
    • अपने व्यवहार के लिए माफी माँगने के लिए मजबूर होने के नाते।
    • ऐसे जोखिमों पर यौन व्यवहार करने से जो रिश्ते और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है (उदाहरण के लिए, कंडोम के बिना या एक ही पेशेवर पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यौन संबंध रखना)।
    • सेक्स में संतुष्टि, समय और व्यक्तिगत संसाधनों की बर्बादी करना
  • 2
    चिकित्सा पर जाएं एक चिकित्सक से परामर्श करने के विचार पर विचार करें जो यौन आदी में माहिर हैं। एक सक्षम व्यक्ति को खोजने के लिए, अपने डॉक्टर से संपर्क करें, एएसएल मनोवैज्ञानिक या एक ऑनलाइन खोज करें।
  • आपको ऐसे चिकित्सक को ढूंढना चाहिए जो समस्याग्रस्त यौन व्यवहार या लैंगिक व्यसन में माहिर हैं। उनके पास कारणों को पहचानने और यौन आचरण का इलाज करने के लिए आवश्यक कौशल होंगे।
  • उनकी तैयारी और उनकी पढ़ाई के लिए धन्यवाद, मनोचिकित्सक मरीजों को एक खुले दिमाग का इलाज करता है, उनका न्याय नहीं करता है और उनकी समस्याओं को स्वीकार करता है। शर्मिंदा महसूस न करें और शर्म न करें यदि आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद करना है। चिकित्सकों को गोपनीयता के लिए कानून द्वारा भी जरूरी होता है, इस प्रकार रोगियों की गोपनीयता की रक्षा करते हैं, जब तक कि उनकी सुरक्षा या अन्य की ज़िम्मेदारी खतरे में न हो या हिंसा या परित्याग की रिपोर्ट न करें।
  • 3
    वह एक सहायता समूह में भाग लेता है लैंगिक व्यसन के लिए कई समर्थन समूह हैं जो आम तौर पर 12-बिंदु वाले कार्यक्रम (शराबियों के नाम से अनन्य योजना के समान) का पालन करते हैं। अपनी बैठकों के दौरान आप समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, वफ़ादारी से अपने पुनर्प्राप्ति पथ का अनुसरण कर सकते हैं और एक ऐसी संरचना है जो आपको अपने लक्ष्यों का सम्मान और प्राप्त करने में सहायता करती है। सहायता समूह ढूंढने के लिए, निम्न वेबसाइटों पर जाएं:
  • सेक्स नशा बेनामी इटली: https://saa-italia.org/home
  • सेक्स एंड लव नस्लिक्स बेनामी (सेक्स और प्यार के इतालवी नशे में): https://slaafws.org/italian
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com