भावनात्मक रिश्ते के दौरान बेहतर व्यक्ति बनने के लिए

यह एहसास करना महत्वपूर्ण है कि किसी की खुशी एक जीवन में रोमांस या साथी की उपस्थिति पर निर्भर नहीं करती है। हालांकि, संबंधपरक कौशल हासिल करने और रोमांटिक संबंधों के दौरान परिपक्व होने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। चाहे आप तैयार हों या नहीं, कोई रिश्ते आपको व्यक्तिगत स्तर पर बढ़ने के कई अवसर प्रदान करता है। इस तरह, आपके पास अपने संचार कौशल को विकसित करने, अधिक समझदार और ध्यान देने योग्य और दूसरे की आवश्यकताओं को प्राथमिकता देने के लिए समझने का अवसर होगा। आप अपने पीछे सबसे दर्दनाक परिस्थितियों को माफ कर सकते हैं और फेंक सकते हैं। यदि आपका कोई संबंध है, तो ध्यान रखें कि यह सब, भले ही वह हमेशा आसान न हो, निजी संवर्धन के लिए एक अवसर का प्रतिनिधित्व करता है।

कदम

भाग 1

पारस्परिक गतिशीलता में सुधार
आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 6
1
एक दूसरे को प्रोत्साहित करें एक असंतुलित संबंध होने पर व्यक्तिगत रूप से विकास और सुधार करना मुश्किल है। यदि आप मौखिक, शारीरिक या यौन दृष्टिकोण से एक हिंसक व्यक्ति के साथ हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या वह आपको बढ़ने में मदद कर रहा है। यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं या बुरी आदतों के कारण, आप अपने खुद के या परेशान नकारात्मक भावनाओं को बर्बाद करने का जोखिम उठाते हैं। एक भागीदार के साथ एक स्वस्थ संबंध स्थापित करने का प्रयास करें जो आपको बढ़ने और सुधारने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • पता करें कि आपका साथी किस प्रकार विकसित होता है और एक-दूसरे की मदद करता है उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान देना सीखना चाहते हैं, जबकि अन्य व्यक्ति क्यूई गोंग का अभ्यास करना शुरू करना चाहता है, तो एक दूसरे को इन हितों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करें, एक कोर्स का अनुसरण करें या व्यक्तिगत रूप से करें इस रवैये के लिए धन्यवाद आप अपने निजी विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं और अपने साथी की भी उसे बढ़ावा दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ एक मित्र कदम 8
    2
    अतीत की गलतियों को फिर से मत दो। अपने आप से पूछें कि पिछले संबंधों में क्या गलत हो गया है या किस प्रकार विरोधाभासों और विसंगतियों का समर्थन किया है क्या आप किसी रिलेशनल पैटर्न को नोटिस करते हैं जिसे विभिन्न रिपोर्टों में दोहराया गया है? इन पहलुओं पर प्रतिबिंबित करें शायद आपके पास अपने साथी को चेतावनी न देने की बुरी आदत थी जब कार्यक्रम में बदलाव आया था, आप नियुक्तियों के लिए हमेशा देर से थे या आप अपने कार्यों की उपेक्षा कर रहे थे (जैसे कचरा या शॉपिंग फेंकना)। पुराने रिलेशनल पैटर्न का विश्लेषण करें और उन्हें सुधारने का प्रयास करें।
  • पिछले रिश्तों (या वर्तमान रिपोर्ट से पहले एक में) में काम नहीं किया है पर स्थिति को प्रतिबिंबित करें और अलग-अलग परिस्थितियों से निपटने की कोशिश करें। क्या आप इस समय अलग तरीके से व्यवहार कर सकते हैं? जिम्मेदार रूप से बदलने का फैसला जानने के लिए बेहतर संवाद, अधिक हो रोमानी या इसके लिए खोजें अपने साथी के साथ अधिक समय बिताना. ध्यान और सहायता दिखाने के द्वारा, आप एक बेहतर व्यक्ति बनने में सक्षम होंगे।
  • बुरी आदतों को कैसे ठीक करें, पढ़ने के बारे में अधिक जानने के लिए खराब आदतों को कैसे बदलें और कैसे बुरी आदतों से छुटकारा पाने के लिए.
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 26
    3
    एक साथ बदलें। कई परिवर्तन ऐसे रिश्तों में हो सकते हैं जो पिछले वर्षों से हैं। आप बदल सकते हैं, आप अपने साथी को बदल सकते हैं, और अंत में, आपके विकास से युगल के रिश्ते को प्रभावित हो सकता है यहां तक ​​कि घटनाओं के कोर्स भी इसे बदल सकते हैं: स्थानान्तरण, विश्वविद्यालय, एक नई नौकरी या एक बच्चे का जन्म बहुत प्रभावित करता है। अपने साथी के साथ नियमित रूप से संवाद करें और उससे पूछें कि क्या परिवर्तन हो रहा है और क्या वे आपकी कहानी को सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं आपके रिश्ते की समग्र गुणवत्ता पर आपका व्यवहार आपके रिश्ते को कैसे मदद या नुकसान पहुंचाता है और उनका क्या वजन है?
  • जब कोई परिवर्तन होता है तब से दूर रहने से बचें। इसके बजाय, एक साथ बढ़ने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने नौकरी बदल दी है, तो आप अपने अंतरंगता के क्षणों में हस्तक्षेप करने के लिए दूर रहने के समय की अनुमति नहीं दें। शांति से एक साथ रहने के अन्य तरीके ढूंढें, जैसे खाना पकाने या पढ़ना
  • परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए अपना हिस्सा रखें यह आप पर निर्भर नहीं है कि दूसरे व्यक्ति द्विपक्षीय जीवन के विकास के लिए कैसे अनुकूल है, इसलिए आप जो बदलाव ले सकते हैं और अपने साथी का समर्थन करने के लिए ले जा सकते हैं उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप ध्यान दें कि आपको कोई संतुलन नहीं मिल रहा है या आप दूसरे व्यक्ति से संवाद करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो इसके बारे में बात करने में संकोच न करें। स्पष्ट करें कि आप एक दूसरे की मदद कैसे कर सकते हैं और बेहतर रिश्ते बनाएंगे।
  • भाग 2

    बेहतर संचार करें
    आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 16
    1
    सूची तु। जब आपका पार्टनर आपसे बात करता है, तो उसे ध्यान से सुनो। आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में मत सोचो, लेकिन इसे अपना पूरा ध्यान दें। इन पलों में, ध्यान दें कि आप क्या कहते हैं, दोनों शब्दों में और गैर-मौखिक संचार के माध्यम से। उसे आंखों में देखें और अपने शरीर को उसकी दिशा में बदल दें टेलीविजन बंद करें और अपने आप को विचलित मत करो
    • अपने भाषण को सक्रिय रूप से सुनने और समझने के लिए, आपको इसके बारे में सोचने की ज़रूरत है जो वह आपको बताती है। उदाहरण के लिए, अपने शब्दों को दोहराएं: "जैसा कि मैं समझता हूं, आपको एक मुश्किल दिन था और आप आज रात को आराम करना चाहते हैं"।
  • आपकी लंबी अवधि के प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 22
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें अन्य व्यक्ति के साथ खोलने के लिए तैयार रहें, अपनी भावनाओं को साझा करें और अपनी असुरक्षाओं के बारे में बात करें। चाहे आप खुश, परेशान, नाराज, चोट या निराश हो, उसे बताएं कि आप क्या हो रहा है जितना अधिक आप अपने मन को छिपाना चाहते हैं, उतना ही आप उसे अपने जीवन में शामिल करेंगे। याद रखें कि आपके आस-पास के लोग आपके दिमाग को नहीं पढ़ सकते हैं या आपकी जरूरतों और इच्छाओं के बारे में बता सकते हैं। समझाएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और अपने साथी को ऐसा करने का अवसर दें।
  • अगर आपने जो कुछ किया है उसके बारे में आपको बुरा लगता है, कृपया बिना किसी आरोप के, इसे धीरे से प्रस्तुत करें। उसे बताएं: "जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने का फैसला करते हुए मुझे चोट लगी, जबकि हमने पहले ही कुछ कार्यक्रमों को एक साथ कर दिया था। मुझे लगा कि मैं आपके दोस्तों से कम महत्वपूर्ण था"।
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 21
    3
    खुद को अपने जूते में रखो सहानुभूति दूसरों के साथ बेहतर समझने और संबंधित करने में मदद करती है इस गुणवत्ता में सुधार करके, आप अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने, लोगों को बेहतर समझ सकेंगे और एक-दूसरे को जान सकेंगे "भावनात्मक रूप से" जो आपके बगल में है इससे आपको संघर्ष का समाधान करने और आत्मा के घावों को ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • अपने साथी के जूते में खुद को रखने की कोशिश करें और अपनी स्थिति को समझें। यदि आपके पास व्यस्त दिन है, तो उससे पूछें कि आप उसकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं। यदि आप अपने माता-पिता के साथ समस्याओं के बारे में शिकायत करते हैं, तो उनकी बात सुनो और उनका समर्थन करें। उसे दिखाएं कि आप समझ रहे हैं कि वह क्या महसूस कर रहा है और आप उसे अपना समर्थन देना चाहते हैं।
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 24



    4
    माफ कर दो। द्विपक्षीय संबंधों के आधार पर माफी है यह तथ्य स्वीकार करना आसान नहीं है कि दूसरों को दुनिया को अपने दम से अलग तरह से देखते हैं और व्यक्तिगत भावनाओं में भिन्नता हो सकती है, भले ही एक ही स्थिति में रहती हो। माफ करने के लिए उस व्यक्ति की ओर नकारात्मक भावनाओं को कम करने का मतलब है जिसने हमें दुख दिया और उसके प्रति सहानुभूति व्यक्त की। इसका अर्थ यह है कि उसे सज़ा देने की इच्छा या एक ही सिक्के के साथ चुकाने की इच्छा से परीक्षा न हो।
  • याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और रिश्ते में कुछ बिंदु पर आप निश्चित रूप से निराश महसूस करेंगे। अपने साथी को क्षमा करने की कोशिश करें और अपने पीछे नकारात्मक भावनाओं को सीखना सीखें।
  • भाग 3

    युगल रिश्ते में सकारात्मक अनुभव बढ़ाएं
    आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टेन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक्सप्रेस सकारात्मकता जब आप अपने प्रिय के साथ रेस्तरां में हों और भोजन, सेवा या स्थल का न्याय करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो शायद आप अपने महत्वपूर्ण पक्ष पर ध्यान देंगे। आप उन फिल्मों की भी आलोचना कर सकते हैं जो आप एक साथ देखते हैं। अपने आप को शामिल करने की कोशिश करें और, जब आप एक साथ होते हैं, कुछ समय एक साथ साझा करने के आनंद और खुशी पर ध्यान केंद्रित करें। सकारात्मक पहलुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करके, आप उसे दिखा सकते हैं कि आप उसकी कंपनी की सराहना करते हैं।
    • जब आप अपने साथी के साथ हों, तो अपनी खुशी व्यक्त करें। उसे पता है कि आप उसके करीबी की सराहना करते हैं और आप उसके साथ अनुभव साझा करना पसंद करते हैं।
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 27
    2
    सौहार्दपूर्ण ढंग से व्यवहार करें हमेशा सबसे मुश्किल व्यक्तियों के प्रति दयालु रहें, यहां तक ​​कि सबसे कठिन क्षणों में भी। उत्तर दें और प्यार से कार्य करें, कि आपके बीच सद्भाव या असहमति है दूसरों की तरफ दया एक की खुशी बढ़ जाती है
  • 10 दिनों के लिए, उसके प्रति एक तरह का इशारा करें। आप अपने काम के लिए दोपहर के भोजन के लिए तैयार कर सकते हैं, अपने अंडरवियर को गुना कर सकते हैं, उसे एक उपहार खरीद सकते हैं या खाना पकाना सकते हैं। फिर आप देख सकते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है और आपका रिश्ते कैसे बदलते हैं।
  • यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो लेख पढ़ें दयालु कैसे हो.
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के चरण 23 के साथ लिंग से बचें छवि
    3
    अपनी आभार व्यक्त करें कृतज्ञता से महत्वपूर्ण स्वास्थ्य प्रभाव पैदा होता है (उदाहरण के लिए, अवसाद से राहत मिलती है), रिश्तों में सुधार, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और खुशी बढ़ जाती है। तो, अपने रिश्ते में अपने आप को आभारी दिखाने का प्रयास करें अपने जीवन में अपने साथी की उपस्थिति की सराहना करते हैं, आप अपने रिश्ते को मजबूत करने की कोशिश में अपने साथ रहने वाले अनुभवों और सभी इशारों का आनंद लें।
  • अपने साथी के लिए कृतज्ञता का एक पत्र लिखें उन सभी चीजों पर ज़ोर दें जो आप उनके बारे में पसंद करते हैं इस तरह, आप उसे प्यार महसूस करेंगे और, साथ ही, आपको खुशी का एक इंजेक्शन होगा।
  • भाग 4

    खुद की देखभाल करें
    छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 4
    1
    अपना स्वयं का प्यार पोषित करें रिश्ते बनाने के लिए एक उत्कृष्ट आधार स्वयं का ध्यान और देखभाल है। जब आप गलत और निराश हो जाते हैं, तो उस समय अपने आप पर दया करना सीखें इस तरह, आप अन्य लोगों के प्रति अधिक सहानुभूति करने में सक्षम होंगे, जिसमें आपके पास के व्यक्ति भी शामिल होंगे। समझना एक पूरा रिश्ता स्थापित करने के लिए एक मौलिक तत्व है
    • अपने शरीर का ख्याल रखना, लेकिन आपकी मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य भी उन नकारात्मक विचारों को रखें जिन पर आप अपने आप को खा लेते हैं और अपने शरीर, आपकी क्षमताओं और अपने व्यक्ति की स्वस्थ धारणा विकसित करने का प्रयास करें।
    • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें कैसे खुद को प्यार करने के लिए.
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 6
    2
    पर्याप्त नींद जाओ नींद की कमी दैनिक प्रदर्शन को काफी प्रभावित कर सकती है, लेकिन इस जोड़े के रिश्ते को भी प्रभावित करती है। क्या आपने कभी देखा है कि जब आप अच्छी तरह से आराम नहीं करते हैं, तो आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उससे आप अधिक परेशान, परेशान या अप्रिय हैं? नींद मानसिक स्पष्टता, ऊर्जा और मनोदशा का समझौता कर सकती है जब आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना, उत्तेजित होना, नींद महसूस करना या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है। सिद्धांत रूप में, वयस्कों को प्रत्येक रात 7 9 घंटे नींद की आवश्यकता होती है, जबकि अधिक बच्चे। इसके अलावा अपने साथी को अच्छी तरह से सोने के लिए प्रोत्साहित करें
  • लेट जाओ और हर दिन एक ही समय में जगाएं। नियमितता शरीर को एक निश्चित दिनचर्या का सम्मान करने में सहायता कर सकती है। इसके अलावा, सो जाओ या जल्दी बिस्तर पर जाने की इच्छा को न दें, भले ही आप नींद आ रहे हों। इसके बजाय, ऐसा कुछ करें जो आपको खाने के बाद एक फोन कॉल या रसोई में साफ-सफाई के साथ बहुत ज्यादा नहीं जुड़ा है।
  • यदि आपको बिस्तर पर जाने से पहले अपनी नसों को आराम करने में परेशानी होती है, तो मन और शरीर को शांत करने के लिए विश्राम तकनीक का उपयोग करें। कुछ करो श्वास व्यायाम या अपना कुछ समय के लिए समर्पित करें गहरी साँस लेने या अल गहरे विश्राम सोते से पहले।
  • यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो लेख पढ़ें कैसे सो जाओ बेहतर.
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 10
    3
    ट्रेन नियमित रूप से व्यायाम दोनों शरीर और मन को लाभ ला सकता है जो लोग खेल खेलते हैं, वे खुश, कम तनावपूर्ण और कम निराश होते हैं शारीरिक गतिविधि तनाव और रोमांटिक रिश्तों का प्रबंधन करने में सहायता करती है। यह भावनात्मक और मानसिक कल्याण को बढ़ा सकता है, स्वास्थ्य जोखिम को कम कर सकता है, मूड को बढ़ा सकता है, यौन जीवन में सुधार कर सकता है, नींद को बढ़ावा दे सकता है और ऊर्जा बढ़ा सकती है
  • यदि आप जोड़े में काम करते हैं, तो आपको नियमित रूप से खेल खेलने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। फिट रखने के लिए समय ढूँढ़ें, जिम पर जाएं या योग या कताई वर्ग लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com