कैसे खुद को प्यार करने के लिए

लगभग सभी को बहुत अच्छी तरह से पता है कि इसका मतलब किसी दूसरे व्यक्ति से प्यार करना है। तीव्र इच्छा, प्रशंसा और भावनात्मक निवेश की भावनाएं हमारे लिए बहुत परिचित हैं, जब उन्हें किसी और को संबोधित किया जाता है हम लगातार दूसरों के लिए हमारे प्यार का पोषण करते हैं। लेकिन हम अपने लिए प्यार के बारे में क्या जानते हैं? कई लोगों के लिए यह एक बिल्कुल विदेशी अवधारणा हो सकती है प्यार के लिए अपने आप को (खुद के लिए जुनून से भिन्न) आत्म स्वीकृति, आत्मसंयम का एक संयोजन है और जागरूकता, सम्मान और दयालुता खुद को संबोधित किया। आत्म प्यार की अवधारणा दोनों सैद्धांतिक है, सम्मान और दया, व्यावहारिक के योग्य होने के विचार, शुद्ध दया और स्वावलंबी के इशारों के माध्यम से व्यक्त किया। सरल शब्दों में, खुद के लिए प्यार सबसे सैद्धांतिक आत्मसम्मान के व्यावहारिक परिवर्तन है।

कदम

भाग 1

अपने इनर डायलॉग को बेहतर बनाएं
1
यह उन नकारात्मक विश्वासों पर काबू पाता है जो अपने आप को चिंता करते हैं बहुत से लोगों को अपने नकारात्मक विचारों को छोड़ देना मुश्किल लगता है अक्सर ये विश्वास तीसरे पक्षों से प्राप्त होते हैं, खासकर उन लोगों से जिन्हें हम ज्यादा श्रेय देते हैं और जिसमें हम आम तौर पर प्रेम और स्वीकृति प्राप्त करते हैं।
  • 2
    पूर्णतावाद से बचें बहुत से लोग हैं, जो खुद के बारे में बात कर रहे हैं, पूर्णता से नीचे कुछ भी स्वीकार नहीं कर सकते। अगर आपको लगता है कि आप पूर्णता का पीछा करते हैं और हर बार जब तक आप इसे तक नहीं पहुँचते हैं तो गंभीर तरीके से निपटते हैं, तो तीन सरल कदम उठाएं अपने वर्तमान सोच को छोड़ दें, फिर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रयासों पर ध्यान दें और फिर इसे लगातार अभ्यास करना शुरू करें
  • अंतिम लक्ष्य से ध्यान केंद्रित करें (अक्सर के संदर्भ में मूल्यांकन "पूर्णता") तक पहुंचने के लिए आवश्यक प्रयास करने के लिए (के संदर्भ में शायद ही quantifiable "पूर्णता") आपको उत्कृष्ट कार्य करने की सराहना करने में मदद मिलेगी।
  • 3
    नकारात्मक फ़िल्टर को हटा दें केवल उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना जो एक खराब आदत नहीं है अपने जीवन की नकारात्मक या कम अनुकूल घटनाओं पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करना, उन्हें कुछ भी नहीं बल्कि उन्हें बड़ा करें और उन्हें अधिक महत्व दें। यदि आपको लगता है कि आप लगातार उन बुरे चीजों के बारे में शिकायत करते हैं, जो इसके विपरीत सबूत ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं- यह वास्तव में संभव नहीं है कि वहाँ भी एक बात अच्छी तरह से नहीं है
  • 4
    आपसे कभी भी अपमानजनक बात न करें आप का अपमान, आप केवल आपके व्यक्ति को कुछ पसंद नहीं करते जिसे आप पसंद नहीं करते।
  • कहना "मैं ऐसी विफलता हूँ" निकाल दिया जाने के बाद यह आपके लिए अनुचित और अनुचित है। इसके बजाय, यह एक उपयोगी टिप्पणी है "मैंने अपना काम खो दिया है, लेकिन मैं इस अनुभव का लाभ लेने के लिए दूसरे को ढूंढने और रखने में सक्षम हूं"।
  • कहना "मैं वास्तव में बेवकूफी हूँ" यह सिर्फ झूठी और प्रतिकूल है यदि आप बेवकूफ महसूस करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है क्योंकि आपको कुछ चीज़ों के बारे में जानकारी नहीं है तो यह एक रचनात्मक विचार है, जैसे "मुझे नहीं पता कि इस सरल मरम्मत से कैसे निपटें। हो सकता है कि मैं एक कोर्स के लिए साइन अप कर सकता हूं और यह जानने की कोशिश करूँ कि ऐसा कैसे करना है, फिर से ऐसा करना"।
  • 5
    मान लें कि सबसे खराब हो सकता है अपने आप को यह समझना आसान है कि हर स्थिति बिल्कुल ठीक हो जाएगी क्योंकि उसे जाना नहीं चाहिए। अपने भीतर की वार्ता को बदलकर और जितना संभव हो उतना ईमानदार और यथार्थवादी बनने के लिए प्रयास करके, आप प्रत्येक घटना को सामान्यीकरण या नकारात्मक शब्दों में अतिरंजित करने से रोकेंगे।
  • 6
    अपनी आंतरिक स्क्रिप्ट को फिर से लिखें जब आप महसूस करते हैं कि आप अपने आप पर नकारात्मक विचारों को बदल रहे हैं, महसूस की पहचान करना बंद करो और अपने मूल को पहचानें, तो अपने विचारों को और अधिक सकारात्मक शब्दों में दोबारा लिखकर एक नया विवरण तैयार करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक महत्वपूर्ण कार्य ईमेल भेजना भूल गए हैं, तो आप खुद को सोच सकते हैं "मैं वास्तव में मूर्ख हूं! मैं इसे कैसे भूल सकता हूं?"।
  • विचारों का प्रवाह बंद करो और नए बनाएं "अभी मुझे उस ई-मेल को भेजने की भूल के लिए बेवकूफ लग रहा है जब मैं बच्चा था, मैं कुछ महत्वपूर्ण भूल गया, मेरे पिता ने मुझे बताया कि मैं बेवकूफी थी। जो शब्द मेरे सिर में छिपे हुए हैं वे मेरी हैं, मेरा नहीं"। तो, सोच जारी रखें "मैं एक सक्षम कार्यकर्ता हूं, जिसने एक मानवीय त्रुटि की है, और अब से मैं अनुस्मारक बनाने के लिए सुनिश्चित करूँगा। इस समय के लिए मैं उस ई-मेल को देरी के लिए क्षमायाचना भेजूंगा"।
  • भाग 2

    ट्रेन आपके लिए प्यार
    1
    अपने सकारात्मक गुणों की सूची करें और उन्हें दैनिक आधार पर प्रतिबिंबित करें उन लोगों के लिए जो लगातार अपने बारे में बुरी तरह से सोचते हैं, यह एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन फिर भी हर सप्ताह कम से कम आपके सकारात्मक गुणों को पहचानने की कोशिश कर रहा है। प्रत्येक दिन के अंत में, संपूर्ण सूची की समीक्षा करें और प्रतिबिंबित करें।
    • यथासंभव विशेष रूप से एक सूची बनाएं। जेनेरिक विशेषणों का उपयोग करते हुए अपने आप का वर्णन करने के बजाय, विशिष्ट कार्यों या सुविधाओं को सूचीबद्ध करने का प्रयास करें जो बताएं कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, बस इतना कहने की बजाय "मैं उदार हूँ", आप लिख सकते हैं "जब भी कोई मित्र मुसीबत में पड़ता है, मैं उसे दिल से चुनने का एक छोटा उपहार देता हूं जिससे कि वह उसे अपना प्यार दिखा सकें यह मेरा व्यवहार मुझे उदार बनाता है"।
    • जब आप अपनी सूची में फिर से पढ़ते और प्रतिबिंबित करते हैं, तो याद रखें कि आपकी प्रत्येक आवाज़, हालांकि यह तुच्छ दिखाई दे सकती है, एक कारण यह है कि आप सम्मान और प्रेम के योग्य क्यों हैं।
  • 2
    अपने आप को समय का उपहार दें अपने और अपने जीवन पर प्रतिबिंबित समय व्यतीत करने के बारे में दोषी महसूस न करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को समय और आपको प्यार करने की अनुमति देने का फैसला करें। शायद, ऐसा करने में, आप पाएंगे कि आप उच्च गुणवत्ता के अन्य घंटों को भी दे सकते हैं।
  • 3
    जश्न मनाएं और खुद को इनाम दें खुद को प्यार करने का मजा हिस्सा है: खुद को इनाम! यदि आप एक महत्वपूर्ण गंतव्य तक पहुंच गए हैं, तो अपने पसंदीदा सुरुचिपूर्ण रेस्तरां में आपको रात के खाने में लाकर अपनी सफलता का जश्न मनाएं। कड़ी मेहनत के बारे में सोचो, जो आपने दिन और दिनों के लिए किया है, और अपने आप को किसी चीज के साथ इनाम देने के लिए कोई कारण ढूंढिए। उस नई पुस्तक या नए वीडियो गेम को खरीदें जो आप लंबे समय से देख रहे हैं एक लंबे, गर्म मोमबत्ती स्नान स्नान के साथ लाड़ प्यार दोस्तों के साथ मछली पकड़ने या अपने आप को एक आराम मालिश दे दो।
  • 4
    एक योजना विकसित करें जिससे आप दुर्घटनाओं या नकारात्मकता का प्रबंधन कर सकें। ध्यान रखें कि आप अपने आप को प्यार करने से क्या सोचते हैं और आप इन बाधाओं से निपटने का फैसला करते हैं। समझें कि आप दूसरों के शब्दों और कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अपने उत्तर और प्रतिक्रियाओं को मास्टर कर सकते हैं।
  • आप देख सकते हैं कि किसी विशिष्ट व्यक्ति द्वारा व्यक्त की गई नकारात्मक टिप्पणियां, जैसे कि एक अभिभावक या आपके मालिक, आपको नकारात्मकता की एक सर्पिल में आगे बढ़ रहे हैं यदि ऐसा अक्सर होता है, तो कारणों को उजागर करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण होगा।
  • तय करें कि आपके नकारात्मक विचारों से कैसे निपटें। आपको अपने आप को एक ध्यानत्मक विराम देना या रोकना और सांस लेने की आवश्यकता हो सकती है। अपनी भावनाओं को पहचानें और अपनी नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को अपने आप को याद दिलाने के लिए कहें कि आप कितना मूल्यवान हैं
  • 5
    एक चिकित्सक से संपर्क करें अपने नकारात्मक विचारों की खोज करना और अपनी भावनाओं को ट्रिगर करने वाले कारणों की पहचान करना उन अतीत की भावनाओं और यादों को ला सकता है जो प्रबंधन करना मुश्किल है।
  • पिछले अनुभवी चिकित्सकों का अनुभव है कि आप दुःखी अनुभवों को फिर से भोगने के लिए मजबूर किए बिना आपको ठीक करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक अनुभवी चिकित्सक का अध्ययन आपके नकारात्मक विचारों को उत्पादक रूप से प्रबंधित करने और अपने सकारात्मक गुणों को पहचानने के लिए सीखने के लिए सही जगह हो सकता है।
  • 6
    सकारात्मक वक्तव्यों को दोबारा दोहराएं सकारात्मक विचारों की पहचान करें जो आपको बेहतर महसूस करने और हर दिन उन्हें दोहराने में सहायता करें। प्रारंभ में, आप इसे एक नहीं बहुत प्रभावी तरीका पर विचार हो सकता है, लेकिन नई आदत सकारात्मक विचारों गहरे अंदर घुसना करने की अनुमति देगा और, समय के साथ, आप क्या तुम सच में तुम क्या वाणी में विश्वास करना शुरू एहसास।
  • अपने लिए प्यार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक वैध सकारात्मक प्रतिज्ञान है: "मैं एक अभिन्न और योग्य व्यक्ति हूँ, मैं खुद से प्यार करता हूं, मैं खुद का सम्मान करता हूं और मैं अपने आप पर भरोसा करता हूं"।
  • यदि आप ध्यान दें कि अकेले बयान में सुधार नहीं होता है, तो एक चिकित्सक को संदर्भित करने और बहुस्तरीय उपचार से गुजरने की कोशिश करें, जिसमें अतिरिक्त और अलग-अलग दृष्टिकोण भी शामिल हैं।
  • 7
    ऐसी गतिविधियां समर्पित जो आपको अच्छा महसूस करती हैं। अपने आप को शारीरिक रूप से भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से महसूस करने के लिए प्रतिबद्ध करें, उदाहरण के लिए शारीरिक व्यायाम और ध्यान के लिए चयन करना और सकारात्मकता की डायरी भी रखें। उस दिनचर्या की पहचान करें जो आपको अच्छा महसूस करता है और इसे लगातार लगातार सम्मान करता है
  • 8
    अपने आप को प्यार से प्राप्त होने वाले प्रभावों पर गौर करें जब आप खुद को प्यार करने और अपने आप को पुरस्कृत करते हैं, तो आप जीवन के अन्य क्षेत्रों में इस अभ्यास के लाभों को ध्यान देते हैं। उदाहरण के लिए देखें यदि आप अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं या यदि आप दूसरों की उपस्थिति में अधिक जागरूक हो सकते हैं आप सामान्य रूप से आपके द्वारा किए गए विकल्पों और आपकी ज़िंदगी पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 3

    प्रेमपूर्ण दया के ध्यान का अभ्यास करना


    1
    प्यार की दया का ध्यान समझें यह ध्यान अभ्यास आपको अपने और दूसरे दोनों के लिए दयालु बना देता है और आपको प्रभावी ढंग से आपको प्यार करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान कर सकता है।
  • 2
    प्यार की दया पर ध्यान देने के सिद्धांतों को स्वीकार करें। दयालुता के ध्यान से आप बिना शर्त के बगैर और अपेक्षाओं के बिना प्यार करने के लिए प्यार करेंगे। यह आपको निर्णय के बिना प्यार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा (स्वयं ... और अन्य)।
  • अक्सर खुद को या दूसरों को समझने से हम अपने व्यक्तिगत संबंधों को पीड़ित करते हैं और हम अपने दिमाग में दुखी होते हैं। न्याय के बिना प्यार करने के लिए सीखना एक परोपकारी तरीके से प्यार करने का अर्थ है।
  • 3
    गहराई से साँस लें धीरे-धीरे और गहराई से श्वास से शुरू करें एक आरामदायक स्थिति में एक कुर्सी पर बैठो और अपनी छाती को हवा के साथ पूरी तरह भरने दें, डायाफ्राम से बढ़ रहा है। फिर धीरे-धीरे जब तक फेफड़ों को पूरी तरह से खाली नहीं किया जाता है तब तक साँस छोड़ देते हैं।
  • 4
    सकारात्मक पुष्टि के साथ अपने आप का समर्थन करें जैसे-जैसे आप गहराई से सांस लेते रहें, अपने आप को निम्नलिखित बयानों को दोहराएं:
  • क्या मैं अपने सपनों का एहसास कर सकता हूँ और शांति से और शांति से रह सकता हूं
  • क्या मैं अपने सारे दिल से दूसरों को प्यार करता हूँ
  • कि मैं हमेशा संरक्षित किया जा सकता है और इसलिए मेरे परिवार
  • कि मैं उत्कृष्ट स्वास्थ्य का आनंद ले सकता हूं और मेरे परिवार और मेरे दोस्त
  • क्या मैं खुद को और दूसरों को माफ़ कर सकता हूं
  • 5
    सकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए अपनी नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को पहचानें यदि आपको लगता है कि आप नकारात्मक विचार कर रहे हैं, जबकि आप पिछली बयानों को दोहरा रहे हैं, तो सोचें कि उन्हें क्या हो सके। उदाहरण के लिए पहचानें, जो लोग बिना शर्त तरीके से प्यार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, फिर उनके बारे में किसी विशिष्ट तरीके से सोचने की पुष्टि करें।
  • 6
    उस व्यक्ति के बारे में सोचें, जिस पर आप सकारात्मकता की उछाल महसूस करते हैं। इसके बारे में सोचने के बिना बयानों को दोहराएं।
  • 7
    किसी के बारे में सोचना, जिसे आप तटस्थ महसूस करते हैं छवि को अपने दिमाग में ज्वलंत रखने की पुष्टि करें।
  • 8
    अनुमति दें कि सकारात्मकता से आता है जो सकारात्मकता से आता है। अब विशेष रूप से किसी की सोच के बिना बयान दोहराएं। केवल उनकी सकारात्मकता पर ध्यान दें सकारात्मक भावनाओं को अपने हर हिस्से में फैलाना और अपने आप से शेष ग्रह को सकारात्मकता भेजें।
  • 9
    अंत में प्रेम का मंत्र दोहराएं। प्रत्येक दिशा में सकारात्मकता की भावनाओं का प्रचार करने के बाद, निम्नलिखित मंत्र को दोहराएं: "हो सकता है कि सभी इंसान खुश, खुश और स्वस्थ महसूस करें"। इस बयान को पांच बार दोहराएं और उन शब्दों को सुनें जो आपके शरीर में उत्पन्न होती हैं और हर दिशा में ब्रह्मांड में फैलती हैं।
  • भाग 4

    आप के लिए प्यार को समझना
    1
    अपने लिए प्यार की कमी के खतरे को पहचानें खुद को पर्याप्त प्यार नहीं, आप हानिकारक विकल्प बनाने का जोखिम। अक्सर प्यार की कमी आत्मसम्मान की कमी के बराबर है और आत्म तोड़फोड़ की ओर जाता है, चेतन या अचेतन, रोकने व्यक्तियों को स्वयं के लिए प्रतिबद्ध समर्थन करते हैं और अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए।
    • जब आप खुद से ज्यादा प्यार नहीं करते हैं, तो आप दूसरों के अनुमोदन पर खतरनाक तरीके से निर्भर करते हैं। अपनी सहमति पाने के लिए खुद को दूसरों के साथ सौंपने से आपको अपनी खुद की जरूरतों को नज़रअंदाज़ करने के लिए मजबूर किया जा सकता है ताकि आपको स्वीकार किया जा सके।
    • खुद के लिए प्रेम की कमी भी आप को अपने भावुक घावों की प्रगति और उपचार से रोक सकते हैं। एक अध्ययन ने दिखाया है कि, मनोचिकित्सा में, जो लोग दोष और उपेक्षा करते हैं, वे खराब परिणाम प्राप्त करते हैं।
  • 2
    बचपन के अनुभवों की भूमिका को अपने आप से संबोधित करते हुए पहचानें जन्म से, माता-पिता के साथ हमारा रिश्ता हमारे चरित्र विकास को प्रभावित करता है - जिनके शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक जरूरतों को पूरा नहीं किया गया बच्चों को दीर्घकालिक आत्मसम्मान के मुद्दे पेश कर सकते हैं।
  • अक्सर बचपन के दौरान प्राप्त नकारात्मक संदेश, खासकर यदि बार-बार, हमारे दिमाग में बने रहें और अपने भविष्य की धारणा को प्रभावित करते हैं
  • उदाहरण के लिए, एक बच्चा जिसे बार-बार के रूप में संदर्भित किया गया है "उदासीन" या "बोरिंग"सबसे अधिक संभावना है, यह एक उदासीन या उबाऊ वयस्क माना जाएगा, भले ही सबूत विपरीत साबित हो (उदाहरण के लिए कई दोस्त हैं, लोगों को हंसी या अत्यधिक रोचक जीवन शैली बनाकर)।
  • 3
    समझें कि माता-पिता अपने बच्चों के आत्मसम्मान का समर्थन कैसे कर सकते हैं। माता-पिता के रूप में आपकी भूमिका में, अपने बच्चों के आत्म-सम्मान को सुधारने के लिए, आप निम्न अनुशंसाएं कर सकते हैं:
  • अपने बच्चों को सुनो, ऐसा करने से आप आत्मसम्मान बढ़ा देंगे।
  • एक विचलित तरीके से एक बातूनी बच्चे को सुनना, जो वास्तव में वह क्या कहने के लिए ध्यान देने के बिना, एक महान प्रलोभन हो सकता है। केवल अपने शब्दों के प्रति सचेत होने और टिप्पणियों, उत्तरों और सवालों के माध्यम से उनके साथ बातचीत करने से, आप सफल होंगे, हालांकि, उन्हें समझने के लिए कि उनके विचार मूल्य के योग्य हैं।
  • आत्मसम्मान की अपनी भावनाओं को स्थिर करने के लिए, बच्चों को बिना आक्रामक तरीके से (उन्हें मार डालने, उन्हें अपमानित करने या उन्हें डांटकर) सिखाने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा एक दूसरे को मारता है, तो आप चुपचाप इसे एक तरफ ले सकते हैं और उसे समझा सकते हैं कि आपको किसी को भी मारना पड़ता है या उसे चोट पहुंचाना पड़ सकता है। यदि जरूरी हो तो आप उन्हें रोकने और सांस लेने और विचारों को फिर से व्यवस्थित करने के लिए खेलने से थोड़ा ब्रेक लेने के लिए बाध्य कर सकते हैं।
  • क्योंकि आपके बच्चे प्यार और स्वीकार किए जाने के योग्य महसूस करते हैं, उन्हें पहचानने के बिना गर्मी, स्नेह, समर्थन और सम्मान प्रदान करते हैं।
  • अगर आपका बच्चा कबूल करता है कि आप एक कारण के लिए उदास हैं जो हास्यास्पद (सूर्य की स्थापना के रूप में) लगता है, तो भावनाओं को कम मत करो उसे यह समझने दो कि आप कहकर क्या महसूस करते हैं "मैं समझता हूं कि आप दुखी हैं क्योंकि सूर्य नीचे चला गया है", तो उसे बताएं कि स्थिति को बदला नहीं जा सकता है, उदाहरण के लिए कहकर "सूर्य हर रात गायब हो जाता है क्योंकि दुनिया कताई कर रही है और यहां तक ​​कि ग्रह के दूसरी तरफ लोगों को इसकी रोशनी और गर्मी की जरूरत है। रात हमें आराम करने का अवसर प्रदान करता है और एक नया दिन तैयार करता है"। अंत में, गले लगाओ या शारीरिक रूप से आपको दिलासा देने के लिए अपना प्यार दिखाएं और उसे समझें कि आप स्थिति को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप अभी भी उसके करीब रहना चाहते हैं
  • 4
    समझें कि दूसरों की टिप्पणियां आपके लिए अपने प्यार को प्रभावित करती हैं। अपने जीवन में आपको नकारात्मकता का सामना करना होगा दुख की बात है एक बुलबुला अन्य लोगों की टिप्पणियों और उनके संभावित नकारात्मकता के प्रभाव से संरक्षित में रहते संभव नहीं है, इसलिए आप इसे कैसे भागीदारों, मालिक, माता-पिता से और यहां तक ​​कि अजनबियों से सड़क पर मुलाकात आ सकारात्मकता की कमी को संभालने के लिए सीखने के लिए किया जाएगा।
  • अपने आप को सशक्त करके, आप नकारात्मकता को प्रभावित नहीं कर पाएंगे और आत्म-सम्मान की भावनाओं को मजबूत बनाएंगे।
  • टिप्स

    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com