कैसे हस्तमैथुन करने की इच्छा को नियंत्रित करने के लिए

हस्तमैथुन एक अपेक्षाकृत आम अभ्यास है संयुक्त राज्य में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 38% महिलाओं और 61% पुरुषों ने पिछले वर्ष कम से कम एक बार हस्तमैथुन किया था। यदि यह एक सामयिक और अत्यधिक गतिविधि नहीं है, तो यह तनाव को कम करने, कैलोरी जलाकर आराम करने में सक्षम है इसी समय, हालांकि, हस्तमैथुन को कई धर्मों और संस्कृतियों में वर्जित या पाप माना जाता है - अगर यह नियंत्रित करने के लिए कठिन अभ्यास हो जाता है, जो प्रभावपूर्ण संबंधों, कार्य, स्कूल या घरेलू जिम्मेदारियों के साथ हस्तक्षेप करता है, तो यह भी कम होगा स्वस्थ। यदि आप हस्तमैथुन की इच्छा को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो पता है कि तकनीकें हैं जो आपको इसे प्रभावी ढंग से करने की अनुमति देती हैं: आप स्वयंसेवा के लिए उत्तेजनाओं को विचलित कर सकते हैं, बच सकते हैं या प्रबंधन कर सकते हैं, अपने शयन कक्ष और पर्यावरण को नियंत्रित कर सकते हैं, अंत में, हस्तमैथुन करने की आपकी आवश्यकता को स्वीकार करें।

कदम

भाग 1

स्टिमुली से बचना
1
अपने उत्साह की उत्तेजनाओं की पहचान करें और उनसे बचने के लिए सीखें। चीजें जो ट्रिगर इच्छाएं हो सकती हैं, विचारों, भावनाओं, व्यवहारों, परिस्थितियों और प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन सिद्धांत रूप में, वे आकर्षक लोगों, शरीर के अंग, कपड़े, जानवरों या निर्जीव वस्तुओं के दर्शन शामिल कर सकते हैं। कुछ लोगों के लिए भी लगता है, सुगंध, विचार और अन्य संवेदी उत्तेजनाएं चिंगारी हो सकती हैं जो इच्छाओं को प्रज्वलित करती हैं यदि आप इन स्थितियों से निपटने या कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको हस्तमैथुन करने की इच्छा को कम करने की कम संभावना होगी।
  • एक ऐसी सूची बनाएं (मानसिक या एक वास्तविक लिखित नोट, कंप्यूटर पर भी) जो आपको हस्तमैथुन करने की ओर ले जाती है। सूची में ऐसी परिस्थितियां शामिल हो सकती हैं जैसे यौन संबंध के बारे में अश्लील, सोच या कल्पना करना, उन वस्तुओं को देखते हुए, जिनमें सेक्स, अतिरिक्त चिंता या तनाव और अनिद्रा के साथ कुछ संबंध हैं।
  • 2
    पोर्नोग्राफी देखने से बचें ऐसे कुछ उत्तेजनाएं हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे ऑब्जेक्ट्स, इमेज या वीडियो देखने के लिए जो आपको उत्तेजित करते हैं। यदि आप इस सब को खत्म करते हैं, तो आप आकस्मिक इच्छा को काफी कम कर सकते हैं और परिणामस्वरूप स्वयं-कामुकता की इच्छा
  • अश्लील सामग्री में शामिल हैं: डीवीडी, पत्रिकाएं, चित्र, पोस्टर, मूर्तियां और रोमांस उपन्यास
  • पट्टियों के क्लब, सहिष्णुता के घर या सड़कों जैसे वेश्याओं द्वारा अक्सर जाने वाले स्थानों पर प्रवेश या जाने से बचें।
  • 3
    सेक्स से संबंधित वस्तुओं को छिपाएं पोर्नोग्राफ़िक सामग्री केवल एक ही नहीं है जो स्वाभाविक रूप से आपके उत्तेजना को प्रज्वलित करती है, लेकिन अन्य वस्तुएं भी आपको इस व्यवहार में रुकती रहती हैं, जिससे आप संभोग या हस्तमैथुन को याद कर सकते हैं।
  • सभी वस्तुओं को फेंक या छिपाना जो उत्तेजनात्मक हो सकते हैं इनमें कंडोम, स्नेहक (जेल या लोशन), वाइब्रेटर, सेक्सी अंडरवियर और कुछ भी शामिल हैं जो आपको ऑटोरोटिकिज्म के बारे में सोच सकते हैं।
  • 4
    इंटरनेट पर सर्फिंग करने में बहुत अधिक समय खर्च न करें कुछ लोगों को इंटरनेट पर अश्लीलता देखने के लिए स्वयं को सीमित करने में समस्याएं होती हैं - इससे उन्हें उत्साहित हो जाता है और हस्तमैथुन से बचना नहीं होता है
  • आप अपने कंप्यूटर या केबल / इंटरनेट टीवी कार्यक्रमों पर अश्लील साइटों पर पहुंच सीमित करने के लिए एक नियंत्रण प्रणाली (अभिभावकीय नियंत्रण) स्थापित कर सकते हैं। जानकारी के लिए अपने टीवी और इंटरनेट सेवा प्रदाता से पूछें आपकी समस्या के बारे में तकनीशियन को बताने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि कई अभिभावक इस सेवा का उपयोग बच्चों को कुछ साइटों या टेलीविजन कार्यक्रमों तक पहुंचने से रोकने के लिए करते हैं।
  • भाग 2

    विचलित
    1
    कुछ और करो दिन और रात के दौरान जितना संभव हो उतना व्यस्त रखने की कोशिश करें ऐसी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी यौन कल्पनाओं को उत्तेजित न करें - प्रत्येक व्यक्ति इस सलाह को एक अलग तरीके से रख सकता है।
    • यहां सकारात्मक गतिविधियों या विकर्षण के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं: वीडियो गेम खेलते हैं, फिल्म देखने के लिए (बिना सेक्स के दृश्य), पैदल चलना, दुकान की खिड़कियां देखें, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं, किताब पढ़ते हैं, खेलते हैं एक उपकरण, कला (पेंटिंग, मूर्तिकला, रंग) और एक डायरी लिखकर खुद को समर्पित करें।
  • 2
    आपकी ज़िम्मेदारी पर ध्यान दें जीवन के लिए जरूरी नहीं है पर ऊर्जा को फैलाने के बजाय (हस्तमैथुन की तरह) कर्तव्यों की जरूरत है (भोजन, पैसा, घर, शिक्षा और इसी तरह) पर ध्यान केंद्रित रहने में हमारी मदद करती है यदि, सामान्य तौर पर, आपके पास कम खाली समय है, तो आप अपनी इच्छा और अवसरों को कम कर सकते हैं जब आप हस्तमैथुन कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके अधिकांश दिनों के लिए करना असंभव होगा। यदि आपके पास इस अभ्यास को समर्पित करने का समय नहीं है, तो आप ऐसा नहीं कर सकते।
  • प्रत्येक दिन की समाप्ति से पहले आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसकी एक सूची बनाएं। इसमें ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं: काम खत्म करना या आपकी स्कूल परियोजनाएं, कमरे की सफाई करना, बिलों का भुगतान करना, गिटार के साथ अभ्यास करना और स्वयं को प्रशिक्षण देना हमेशा इसे आसान रखें - जब आप हस्तमैथुन की इच्छा महसूस करते हैं, तो अपने नोट्स को देखें और याद दिलाएं कि आपके पास ऐसा करने का समय नहीं है, क्योंकि आपके पास कई अन्य प्रतिबद्धताओं को समर्पित है
  • यदि आप काफी पुरानी हैं, तो नौकरी की तलाश करें कार्य एक पूर्ण विचलन है और आपके दिन को व्यवस्थित करने में आपकी सहायता करता है। इस तथ्य का जिक्र नहीं करने के लिए कि आपके पास उन गतिविधियों पर खर्च करने के लिए पैसे होंगे जो आपको व्यस्त रखेंगे।
  • 3
    पर्यावरण बदलें कभी-कभी आप अपने आप को किसी स्थिति में देखते हैं (अकेले घर में या अपने बिस्तर पर) जो आपकी इच्छा बढ़ाता है चूंकि सार्वजनिक हस्तमैथुन अक्सर सबसे अनुचित और अवैध है, यदि आप स्थिति बदलते हैं तो आप आत्म-कामुकता की इच्छा कम कर सकते हैं।
  • जब आपको पता चलता है कि इच्छा आपको बताती है, तो चलने के लिए बाहर जाएं या ड्राइव लें यदि आप सार्वजनिक में हैं, तो आप स्वयं को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे - इसके अलावा, एक अलग गतिविधि आपको विचलित करेगी।
  • किसी मित्र से बाहर जाने या अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताने के लिए कहें। यदि आप अन्य लोगों की कंपनी में हैं, तो आप शायद खुद को सीमित कर सकेंगे
  • 4
    ट्रेन। व्यायाम कामेच्छा को कम कर सकते हैं यदि आप कभी-कभी तनाव को कम करने के लिए हस्तमैथुन करते हैं, तो प्रशिक्षण एक स्वस्थ विकल्प है, क्योंकि यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जिससे आपको अधिक आराम और खुश महसूस होता है।
  • स्केटबोर्डिंग, तैराकी, लंबी पैदल यात्रा, साइकिल चलाना, गेंदबाजी, नृत्य, रस्सी कूद, एरोबिक्स या योग जैसे एरोबिक या मजेदार गतिविधियों की कोशिश करें।



  • 5
    नकारात्मक प्रभावों के बारे में सोचो यौन रोग, अवसाद, असंतोष रिश्तों में, उच्च रक्तचाप, प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़, प्रोस्टेट सूजन और पुरुषों में दर्द: एक तरह से अपने आप को विचलित करने के लिए जरूरत से ज्यादा masturbazione- के सभी संभव प्रतिकूल प्रभाव को प्रदर्शित करने के लिए यहाँ कुछ उदाहरण हैं है। महिलाओं में थरथानेवाला के दुरुपयोग में कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे कि जननांग क्षेत्र में जलन, जलन, कटौती या चोट।
  • आपकी इस आदत के व्यक्तिगत परिणामों की पहचान करें सूची में ऐसे पहलुओं को शामिल किया जा सकता है जैसे किसी के स्कूल या काम के कार्य को पूरा करने और व्यक्तिगत संबंध तोड़ने में कठिनाई हो सकती है।
  • 6
    सीमाएं लागू करें अगर आप वास्तव में हस्तमैथुन नहीं करना चाहते हैं, तो उस समय पर ध्यान देने की कोशिश करें जब यह अनुचित हो। इन अवसरों में शामिल है जब आपके पति या पत्नी जल्दी ही सेक्स करना चाहते हैं, जब आप कुल गोपनीयता का आनंद नहीं लेते हैं, जब आपको कुछ और करने के लिए अधिक उत्पादक होना चाहिए या जब आपके मेडिकल परीक्षा के लिए अपने शुक्राणुओं को बर्बाद नहीं करना है
  • अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें कुछ व्यक्ति या तो धार्मिक या सांस्कृतिक कारणों के लिए हस्तमैथुन नहीं करना चाहते हैं, जबकि अन्य लोग केवल इस अभ्यास पर खर्च किए गए समग्र समय को कम करना चाहते हैं।
  • जब आप ऑटोरोटिज्म पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो उस समय की भावना को खोना बहुत आसान है अपनी अगली सगाई, जैसे स्कूल, काम, और इतने पर जाने से पहले आपके पास कितने समय उपलब्ध हैं, जांच करें। यदि आप देखते हैं कि यह संभव नहीं है, तो हस्तमैथुन को बाद में स्थगित करने पर विचार करें।
  • भाग 3

    उस वातावरण की जांच करें जिसमें आप सोते हैं
    1
    केवल समय जब सोने का समय होता है चूंकि बिस्तर और कमरे ऐसे स्थान हैं जहां आप शायद सबसे ज्यादा हस्तमैथुन करते हैं, तो यह इस वातावरण को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है, खासकर आपकी नींद की आदतों और आपके बेडरूम में जो गतिविधियों आप करते हैं
    • बिस्तर पर ज्यादा समय बिताने के लिए टीवी देखना, पढ़ना या कंप्यूटर का इस्तेमाल करना जैसे अन्य चीजों को नहीं करना।
    • रहो या बाकी समय (दिन के दौरान) के लिए बैठो।
  • 2
    संभव के रूप में मूत्राशय को खाली कर दें पेशाब की आशंका शरीर द्वारा यौन या आंत्रवाद की इच्छा के रूप में व्याख्या की जा सकती है। रात में बिस्तर पर जाने से पहले बाथरूम में जाएं और सुबह उठकर तुरंत निकल जाएं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास पेशाब करने के लिए न्यूनतम आग्रह है, तो इसे ठीक करें
  • 3
    जब आप वास्तव में थका हुआ हो तो बिस्तर पर चलो। इस तरह आप झूठ बोलने के बाद जल्दी से सो जाते हैं और आप सोने की कोशिश करने में समय नहीं बिताते हैं। यदि आवश्यक हो, नींद को प्रेरित करने के लिए एक गिलास दूध पीते हैं
  • जल्दी बिस्तर पर जाओ और जल्दी उठो यदि आप कर सकते हैं रात में बचे रहने से बचें, अन्यथा आप ऊब सकते हैं और हस्तमैथुन में अपनी भावनाओं को बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आपको परेशानी हो रही है और आराम करने के एक मार्ग के रूप में आतिवादवाद का उपयोग करें, तो गहरी साँस लेने की कोशिश करें। नाक से धीरे धीरे और गहराई से श्वास और मुंह से श्वास छोड़ने तक सीमित हो जाता है जब तक आप सोते नहीं होते।
  • 4
    जब आप सोते हैं, एक तरफ झुकाओ यह चाल इच्छा को कम करने में आपकी सहायता कर सकती है, क्योंकि आप कुछ पर रगड़ करके उत्साहित होने की संभावना नहीं रखते हैं। इसके अलावा, जब आप अपनी पीठ (अपनी पीठ पर) या प्रवण (आपके पेट पर) पर झूठ बोल रहे हैं, तो आप अधिक हस्तमैथुन करते हैं।
  • 5
    सुबह में, बिस्तर से तुरंत निकल जाओ। जैसे ही आप नियुक्त समय पर जागते हैं, बिस्तर पर रहने से बचने के लिए उठो। यह ऑटोरोटिकिस के लिए एक अनुकूल क्षण भी है।
  • टिप्स

    • यद्यपि ये युक्तियां कभी-कभी उपयोगी हो सकती हैं, हालांकि याद रखें कि वे आपको हस्तमैथुन करने से रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। अगर आपको लगता है कि यह पूरी तरह से सामान्य है और अनैतिक अभ्यास नहीं है, तो इसे टाल जाने पर ध्यान केंद्रित करें, जब वह काम, रिश्ते या घरेलू जीवन के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करने के लिए उपयुक्त नहीं है या इसकी आवृत्ति को कम करने की कोशिश नहीं कर रहा है।
    • विवाह या अन्यथा एक जोड़े के जीवन को हस्तमैथुन करने की आपकी इच्छा को प्रभावित नहीं किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com