यौन व्यसन का निदान कैसे करें

यद्यपि सेक्स की लत नैदानिक ​​रूप से नैदानिक ​​नहीं है, समय के साथ यह एक मनोवैज्ञानिक विकार के रूप में अधिक ध्यान और ब्याज प्राप्त कर रहा है। यदि यौन गतिविधि नकारात्मक रूप से आपके जीवन को प्रभावित करती है, लेकिन आप सेक्स का अभ्यास रोक नहीं सकते हैं, तो आप इसका आदी हो सकते हैं। जिस तरीके से यह आपके लिए कार्य करता है पर प्रतिबिंबित करें और यदि यह आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करता है यदि आप यौन व्यसन से पीड़ित हैं, तो अपने जीवन की बागडोर वापस लेने के लिए एक उपचार की तलाश करें।

कदम

भाग 1

यौन लत को समझना
छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 1
1
विभिन्न प्रकार के यौन व्यसनों के बारे में जानें ऐसे अनन्त व्यवहार हैं जो एक विशेष सेक्स की लत के लक्षणों को चिह्नित करते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे कुछ सामाजिक नियमों या सम्मेलनों से आंशिक रूप से मेल खा सकते हैं, तो आप इन नियमों के बाहर या ऐसे चरम स्तर पर भी अपन सकते हैं जो आपको सामान्य जीवन से रोकता है। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • बाध्यकारी हस्तमैथुन;
  • कई यौन संबंधों का मनोरंजन करें;
  • अश्लील साहित्य का बाध्यकारी उपयोग करना;
  • असुरक्षित या जोखिम वाले सेक्स करने पर;
  • क्रोधी या मसोसोचिक प्रथाओं का उपयोग करें;
  • व्यभिचार या यौन प्रदर्शनी का अभ्यास करना
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 2
    2
    सबसे आम व्यवहार देखें जो एक लत के भीतर विकसित होते हैं। व्यसनों में आम में कुछ विशेषताएं हैं, चाहे वे कैसे खड़े हों उदाहरण के लिए, सबसे व्यापक पहलुओं में से: यौन प्रथाओं में शामिल होने के कारण यह जानते हुए कि वे शारीरिक चोट का कारण बनते हैं, वांछित होने पर भी उन्हें छोड़ने में कठिनाई हो रही है, जब लिंग (चिड़चिड़ापन, बेचैनी, अनियंत्रित इच्छा, अवसाद) और दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए स्वयं के व्यवहार को छुपाने या कम करने के लिए।
  • क्या आप अपने यौन जीवन में इनमें से किसी भी व्यवहार को ले रहे हैं? यह आपको कैसे प्रभावित करता है?
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 3
    3
    मूल्यांकन करें कि आपकी निर्भरता स्वास्थ्य समस्या से आती है। कुछ विकृतियों में यौन क्षेत्र और कामेच्छा में बदलाव शामिल हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से कुछ कारकों पर शासन करने के लिए कहें जो आपकी कामुकता को प्रभावित कर सकते हैं। कभी-कभी, समस्या मस्तिष्क की चोट, अंतःस्रावी परिवर्तन या कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण हो सकती है।
  • अगर इन समस्याओं में से कोई भी वास्तविक जोखिम पैदा कर सकता है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • भाग 2

    सेक्स प्रैक्टिस कंडीशनिंग देखें
    छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 4
    1
    अगर आप जोखिम में सेक्स करते हैं तो विचार करें। आप खतरनाक स्थितियों की खोज में जा सकते हैं जो आपकी शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य स्थितियों को नुकसान पहुंचाते हैं एचआईवी या एड्स और यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के लिए एक्सपोजर एक व्यवहार हो सकता है कि लंबे समय में इसका मतलब है कि आप जितना सोना मज़ेदार मानते हैं, उतनी लागतें। अपने यौन सुख को संतुष्ट करने की कोशिश में आप अपने आप को खतरनाक स्थितियों में डाल सकते हैं, जैसे वेश्याओं के साथ यौन संबंध रखना।
    • यदि आप जोखिमों से अवगत हैं, लेकिन अपने आप को किसी भी तरह से रक्षा नहीं करें, तो यह पहलू आपकी लत का हिस्सा हो सकता है।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 5
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या आप सेक्स का इस्तेमाल सामान्य प्रबंधन या महसूस करने के लिए करते हैं आप शायद तनाव या अधिक काम कर रहे हैं और सेक्स का उपयोग करने के लिए तनाव जारी है और बेहतर महसूस करते हैं। जैसा कि मादक पदार्थों के नशेड़ी दवाओं का इस्तेमाल होता है जब जीवन उन पर अत्याचार करता है, आप भी लिंग के साथ भी ऐसा कर सकते हैं। यदि आप महसूस कर रहे हैं या थोड़ा अजीब लग रहा है, तो आप को रद्द करने के लिए यौन संबंध का सहारा ले सकते हैं और सब कुछ वापस सामान्य कर सकते हैं।
  • जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तनाव को दूर करने के लिए आप अपने निपटान पर अन्य समाधानों के प्रति उन्मुख होने के बजाय सेक्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 6



    3
    ध्यान दें कि आपको मजबूत अंतरंगता स्थापित करने में कठिनाई है यौन व्यसनी वाले कुछ लोगों को एक अंतरंग भावनात्मक या यौन संबंध बनाने में मुश्किल लगता है वे उन साझेदारों से संलग्न हो जाते हैं जिनके साथ वे यौन संबंध रखते हैं या प्रेम संबंध स्थापित नहीं कर सकते जो इस पहलू से परे हो।
  • आप शायद एक रोमांटिक रिश्ते चाहते हैं, लेकिन आपको पता नहीं है कि सेक्स के परे जाने वाली समझ का माहौल कैसे तैयार किया जाए। इस प्रकार की अंतरंगता स्थापित करने के लिए सरल यौन गतिविधि पर्याप्त नहीं है।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान 7
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या आपका आत्मसम्मान सेक्स से जुड़ा हुआ है। आपसे सुनने के लिए सेक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं "अधिक आदमी" या "अधिक महिला"। हो सकता है कि आपके पास सक्रिय सेक्स जीवन के बिना कौन है, या यदि आपके पास एक निश्चित सामाजिक मंडली के बाहर दोस्ती नहीं है, जो आपके काम के तरीकों को बनाए रखने के बारे में नहीं जानते हैं यदि आप सेक्स से दूर जाते हैं, तो आप शायद अपनी पहचान को ढंकते हुए महसूस करते हैं
  • यौन गतिविधि के बिना, आपके आत्मसम्मान को गंभीर चोट लग सकती है
  • भाग 3

    अपने जीवन में सेक्स की भूमिका को पहचानें
    छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 8
    1
    अपनी प्राथमिकताओं पर प्रतिबिंबित करें यदि आप अपनी जिंदगी का आयोजन करते हैं, ताकि यह हर यौन इच्छा की पूर्ति पर केंद्रित हो, तो आप यौन आदी के एक रूप से ग्रस्त हो सकते हैं। दोस्तों और परिवार या किसी यौन संबंध के साथ बाहर निकलने के बीच आप शायद दूसरे विकल्प का चयन करने में संकोच नहीं करते। आप इस तरह की बैठकों के लिए या अपनी कामेच्छा को पूरा करने के लिए अपनी ज़िम्मेदारियों को करने के लिए आवश्यक अन्य चीजों के साथ सेक्स पसंद कर सकते हैं या
    • यदि आप लोगों या यौन गतिविधियों के लिए अन्य गतिविधियों की उपेक्षा करते हैं, तो यह व्यवहार एक समस्या का संकेत दे सकता है।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 9
    2
    निर्धारित करें कि क्या सेक्स नकारात्मक प्रभाव डालता है सेक्स बहुत खुशी और एक प्रणोदक है जो लोगों को एक साथ लाता है। हालांकि, उस व्यक्ति के साथ सुरक्षा और अंतरंगता की भावना महसूस करने के बजाय, आप अपने यौन विचारों को नियंत्रित करने या अपने कामवासना की पूर्ति में देरी करने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं। यदि सेक्स बहुत अधिक समय और ऊर्जा लेता है, तो यह एक समस्या बन सकती है।
  • शायद आपको यौन विचारों या क्रियाओं को नियंत्रित करने में परेशानी होती है और आप उन्हें खाड़ी में रखने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं। विचार भी जुनूनी हो सकते हैं या आपको अपनी यौन भूख को और अधिक संतुष्ट करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक सक्रिय यौन जीवन नहीं है, तो आप अक्सर इसे आनंद नहीं ले सकते हैं या इसमें आनंद ले सकते हैं।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान 10
    3
    ध्यान दें कि यदि आपकी हाइपरसएक्सियलिज़ की समस्या है यह निर्धारित करना आसान नहीं है कि यौन क्षेत्र में क्या अधिक है क्योंकि यह जीवन में व्यक्तिगत कारकों और क्षणों के संबंध में बदल सकता है। उदाहरण के लिए, एक 20 वर्षीय व्यक्ति हर दिन हस्तमैथुन कर सकता है या सेक्स कर सकता है, और उसी समय, महसूस कर सकता है और विचार किया जा सकता है "sana2। जब आप अपनी कामुकता को प्रतिबिंबित करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपके संबंध हैं, तब भी जब आप उन्हें नहीं चाहते हैं या अगर आप किसी के साथ बाहर जाना चाहते हैं, जिसे आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए न केवल आकर्षित होते हैं
  • आप शायद अभिनय के अपने तरीके के खिलाफ शक्तिहीन महसूस करते हैं और आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते। यदि आप अपनी यौन गतिविधि कम करके खुश रहना चाहते हैं, लेकिन आप इसके बिना नहीं कर सकते हैं, शायद एक समस्या है
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान 11
    4
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि सेक्स आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है और आप अपने जीवन का नियंत्रण हासिल करना चाहते हैं, तो चिकित्सा में जाने पर विचार करें। मनोचिकित्सा पथ आपको ड्राइव और इच्छाओं का प्रबंधन करने और आपकी कामुकता में सुधार करने के तरीके सीखने में सहायता करेगा। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) नकारात्मक विचारों और व्यवहारों की पहचान करने और स्वस्थ और अधिक सकारात्मक लोगों के साथ उन्हें बदलने में आपकी मदद कर सकता है यदि आपकी समस्या यौन लत है, तो मदद के लिए पूछने का समय है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com