अपने साथी को बताने के लिए कि आप एक लत से पीड़ित हैं

व्यसन कई लोगों के जीवन में समस्याएं पैदा करता है निर्भरता के लिए एक रोग ड्रग्स, शराब, अश्लील साहित्य, सेक्स, भोजन, इंटरनेट, जुआ या अन्य हानिकारक पदार्थ या चीजें हैं जो खुशी की एक अतिरंजित पीछा बनाने की वजह से विकार को दर्शाता है। यदि आपके पास लत की समस्या है, तो आपको अपने पास के व्यक्ति के साथ ईमानदार होना चाहिए और अपनी कठिनाइयों के बारे में आपसे बात करना चाहिए। यह आसान नहीं है, लेकिन आपके विकार का ट्रैक रखने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

पार्टनर से बात करने के लिए तैयार हों
छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 5
1
एहसास है कि आपको अपने समर्थन की आवश्यकता है वसूली प्रक्रिया लंबी और कठिन है, लेकिन आप उन लोगों पर भरोसा कर सकते हैं जो आपसे प्यार करते हैं। आपका साथी आपके जीवन का हिस्सा है, इसलिए आप स्वीकार करते हैं कि आपको बेहतर पाने के लिए अपने समर्थन की आवश्यकता है।
  • आपको पसंद किए जाने वाले व्यक्ति के सामने आपकी लत समस्या को पहचानने के लिए शर्मनाक या जटिल हो सकता है, लेकिन सहायता और सहायता की आवश्यकता के लिए यह पहला कदम है। आपको अपने साथ ईमानदार होना चाहिए
  • छात्रावास में खो दिया है जो Comfort Someone शीर्षक छवि 16
    2
    ध्यान रखें कि आपका रिश्ते बदल जाएगा। अपने साथी से बात करने से पहले, आपको पता है कि आपका रिश्ता पहले जैसा नहीं होगा यह नहीं कहा जाता है कि यह बर्बाद हो जाएगा, लेकिन यह एक घाव खोल सकता है जो एक विघटन को खिलाएगा जिसमें आपको उपाय करना होगा।
  • एक क्षण के रूप में इस स्थिति पर विचार करें, जिसमें से आप मजबूत बनेंगे आपका साथी आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति है, इसलिए अपने सम्मान, सहायता और विश्वास को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने का प्रयास करें
  • हील फ्रॉम बलात्कार एंड सेक्स आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    3
    अपना भाषण तैयार करें उससे बात करने से पहले कि आप किसी नशे से पीड़ित हैं, ध्यान से सोचें कि आप क्या कहना चाहते हैं। इस चर्चा से निपटने पर हाइलाइट्स को उजागर करना चाहते हैं, जिन्हें आप उजागर करना चाहते हैं। ऐसा करने से, आप अपने विचारों को क्रम में रख सकते हैं और जो भी आप कहना चाहते हैं उसे याद रख सकते हैं।
  • यद्यपि आप आप के साथ अपने नोट्स के लिए नहीं होगा, और के रूप में आप यह लिखे गए शब्द के लिए पूरे शब्द नहीं बताया, तैयारी कर आप कम नर्वस महसूस होगा और आप आप कैसे चर्चा में प्रवेश करना चाहते हैं का एक बेहतर विचार होगा।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद जातिवाद चरण 2
    4
    किसी भी प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें। जब आप अपनी लत के बारे में बात करते हैं, निश्चित रूप से अन्य व्यक्ति सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं करेगा तो, उसे मिलने से पहले, किसी भी तरह के व्यवहार का सामना करने के लिए तैयार रहें, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो। आपकी परेशानी दोनों को प्रभावित करती है, इसलिए अपने हिस्से पर किसी भी प्रतिक्रिया को समझने का प्रयास करें।
  • इस संभावना के लिए तैयार हो जाओ कि आप पहली बार आपकी मदद नहीं करना चाहते हैं। वसूली प्रक्रिया में अपना दृढ़ संकल्प छोड़ दें और अपने साथी के साथ अपनी वचनबद्धता पर चर्चा करने के लिए तैयार रहें।
  • भाग 2

    साथी को अपनी निर्भरता को सूचित करें
    बेवफाई की पुष्टि करने के लिए एक निजी अन्वेषक का किराया शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    1
    क्षण और सही जगह चुनें आपको अपनी लत की सूचना देना आसान नहीं होगा। चीजों को आसान बनाने के लिए, सही समय पर और सही जगह पर उससे बात करने की कोशिश करें किसी सार्वजनिक स्थान का चयन न करें जहां एक जोखिम है कि आप बाधित हो जाएंगे। यदि आप अन्य लोगों के साथ इस तरह के गंभीर विषय से निपटने में कठिनाई हो सकती है
    • जब आप बात करने के लिए दोनों समय आते हैं तो आपको यह वार्तालाप रखना होगा। बचें अगर आप में से किसी को कहीं जाना है, काम के बारे में सोचें या व्यस्त रहें। सुनिश्चित करें कि आप जल्दी में नहीं हैं जब आप अपनी समस्या पर भरोसा करना तय करेंगे।
  • चित्र शीर्षक डैल विद पोर्न एडिक्शन चरण 2
    2
    समझाओ कि आपके विकार पर क्या असर पड़ता है। लत के लक्षणों, जरूरतों, ट्रिगर और चिकित्सीय पथ अलग-अलग होते हैं। जब आप अपने साथी से बात करते हैं, तो उसे समझाएं कि आप किस पर निर्भर हैं, यह आपके जीवन में क्या जरूरी है और यह आपके रिश्ते को कैसे प्रभावित करता है।
  • अपनी परेशानी के बारे में और सभी समस्याओं के बारे में ईमानदार होने की कोशिश करें। यह आपके लिए यह सभी जानकारी देकर चिकित्सीय पथ के साथ साझा करने के लिए बेहतर है।
  • उदाहरण के लिए, उसे बताएं: "मैं लुडोपैथी से पीड़ित हूं, इसलिए मुझे एक समस्या है जो मुझे दांव बनाने और खेलने से रोकती है"।
  • छवि के साथ सौदा किशोर गर्भावस्था कदम 4
    3
    दूसरे व्यक्ति को दोष देने से बचें जब आप अपनी लत प्रकट करते हैं, तो अपने साथी को दोषी महसूस न करें। असंतोष और असंतोष के साथ वसूली की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, तो अपनी समस्याओं के लिए जिम्मेदारी को हिलाएं नहीं। आपका लक्ष्य आपकी समस्या पर भरोसा करना है ताकि आप आगे बढ़ सकें, आपके पीछे पिछले शिकायतें प्राप्त कर सकें और पृष्ठ को चालू कर सकें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते ने आंशिक रूप से आपकी लत में योगदान दिया है, तो यह स्वयं को दोष देने का समय नहीं है। आपको अपने रिश्ते में एक नए अध्याय का निर्माण करना होगा, जो आपकी लत की अवधि को बंद करेगा।
  • अपने साथी को बताएं: "मुझे अश्लील साहित्य के लिए लत की समस्या है इसका अर्थ यह नहीं है कि आप कुछ में गलत हैं या आपको आकर्षित नहीं महसूस करते हैं यह आपकी गलती नहीं है"।



  • छवि का शीर्षक अवसाद और चिंता से छुटकारा चरण 1
    4
    दूसरे व्यक्ति को बोलने का मौका दें जब आप यह रहस्योद्घाटन करते हैं, तो आपका साथी शायद बहुत परेशान हो जाएगा और आपकी समस्या से पैदा होने वाले परिणामों और जटिलताओं के बारे में चिंतित होगा। अपने डर, उसकी चिंताओं और उनके प्रश्नों को सुनो। वह क्या कहता है उसे स्वीकार करें और उसके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें।
  • अपने प्रश्नों का उत्तर दें और अपनी चिंताओं को दूर करने का प्रयास करें उसे भविष्य के लिए एक योजना के साथ आने के लिए आमंत्रित करें।
  • वज़न कम करने के लिए आपकी पत्नी को प्राप्त करें
    5
    आपके द्वारा किए गए सभी गलतियों के लिए क्षमा करें यदि आपके पास एक लत है, तो आप लगभग निश्चित रूप से अपने आसपास के लोगों को चोट पहुंचाएंगे। जिस तरह से आपकी समस्या ने उसे नुकसान पहुंचा सकता है, उसके बारे में अपने साथी से बात करें और नुकसान के लिए माफी मांगो और उसने अविश्वास किया
  • अपनी गलतियों से पीछे न जाएं, क्योंकि यह अधिक आरामदायक है। जैसे ही आप अपने रिश्ते और अपने रिश्ते की भलाई के लिए खुद का इलाज करने का निर्णय लेते हैं, आप हर दृष्टि से अपने आप को खोलते हैं तो यह अधिक उपयोगी होगा।
  • यह एक आसान काम नहीं होगा, भले ही यह आपको रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करे।
  • अपने साथी को बताएं: "मेरी लत के कारण मैंने आपके साथ किए गए सभी ख़ुदा के लिए माफी मांग ली है अगर मैं ग़लत हूँ और मैंने तुम्हें चोट पहुंचाई है, तो मैं माफी चाहता हूं और भविष्य में आपको अधिक नुकसान नहीं पहुंचाने की कोशिश करूंगा"।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 4
    6
    अपनी उपचार योजना समझाओ जब आप अपने विकार के बारे में बात करते हैं, तो समझाएं कि आप अपने आप को व्यवहार करने के लिए क्या कदम उठा रहे हैं दूसरे व्यक्ति को यह जानने की जरूरत है कि आप बेहतर तरीके से क्या कर रहे हैं, अपनी लत को दूर करते हैं और स्वस्थ जीवन जीने शुरू करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक साथ मनोचिकित्सा में जा सकते हैं, अपनी जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं और सहायता समूह में भाग ले सकते हैं। नशे की लत के आधार पर, एक दवा उपचार का पालन करने की संभावना भी है।
  • अपने साथी को बताएं: "मैं चिकित्सा पर जाकर स्वयं का इलाज करना शुरू कर दिया मैं अब मेरी लत का समर्थन नहीं करता और मैं अपनी वसूली के लिए प्रतिबद्ध हूं"।
  • भाग 3

    अपने साथी के लिए मदद के लिए पूछें
    एचपीपीडी चरण 7 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    उन्हें पेशेवरों से परामर्श करने का प्रस्ताव दें उपचार के लिए सड़क आपको अपने रिश्ते को बचाने के लिए कुछ चिकित्सा उपचार का सहारा ले सकता है। आपके पास संभवतः कुछ अनसुलझी समस्याएं हैं जिन पर आपको काम करना होगा। यदि आप इसे स्वयं नहीं कर सकते हैं, तो अपने रिश्ते को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ परामर्शदाता या चिकित्सक की तलाश करें।
    • इस तरह, आप अपने साथी को दिखाएंगे कि आप अपने रिश्ते को ठीक करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तैयार हैं।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 1
    2
    समझाएं कि आपकी लत को कारगर करने वाले कारक क्या हैं निश्चित रूप से ऐसी परिस्थितियां, स्थान या पदार्थ हैं जो आपकी लत को जगाने हैं। आम तौर पर, वे अलग-अलग व्यक्ति में भिन्न होते हैं, लेकिन लगभग हमेशा पुनरुत्थान और दुराचार व्यवहार का एहसास करते हैं। अपने साथी से बात करें, अपने जीवन के ट्रिगर्स को खत्म करने के प्रयासों पर जोर देते हुए और उनसे बचने के लिए आप किस प्रकार की सहायता प्रदान कर सकते हैं यह सुझाव दे रहे हैं।
  • समझाओ कि ये कारक आपके नशे की वजह क्या है यदि आप समझते हैं कि इन परिस्थितियों में आप में एक निश्चित रोग व्यवहार को जगाने के लिए, आप सहायता करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • उदाहरण के लिए, जब पदार्थ निर्भरता की बात आती है, तो घर पर शराब की उपस्थिति एक समस्या हो सकती है। आपको शायद बार या नाइट क्लबों से बचने की आवश्यकता होगी।
  • अपने साथी को बताएं: "मुझे पता है कि आप रात के खाने में शराब पीना पसंद करते हैं, लेकिन अभी मैं इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता। मुझे घर पर शराब नहीं मिल सकता है, अन्यथा मैं पुनरुत्थान का जोखिम उठाता हूं"।
  • एक व्यक्ति को एक मानसिक अस्पताल में गठित करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    पूछें कि क्या यह आपकी सहायता कर सकता है यदि आप व्यसन सुरंग से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको किसी भी दुराग्रह से बचने के लिए, विशेष रूप से शुरुआत में, सभी मदद की आवश्यकता होगी। अपने साथी से पूछो अगर आप उस पर भरोसा कर सकते हैं और जब आप दुविधा की स्थिति के व्यवहार से बचने के लिए हाथ ढूंढ रहे हैं तो उसे बुला सकते हैं।
  • आपको ज़रूरत के समय में आपकी सहायता करने के लिए एक व्यक्ति मिल सकता है, लेकिन यह आपके लिए किसी और को प्यार करने और विश्वास करने के लिए बेहतर होगा। जितनी अधिक मदद मिलेगी, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि आप अपनी लत को खत्म कर लेंगे।
  • चूंकि आपका साथी वह व्यक्ति है जो आपके बगल में खड़ा होगा, यह एक निरंतर उपस्थिति होगी जो आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • आपके पास किसी के पास होने के नाते कि आप प्यार करते हैं, सम्मान करते हैं और जवाबदेह होते हैं, आपको अपनी लत से लड़ने में कम कठिनाई होगी।
  • अपने साथी से पूछें: "अगर मैं इसके बारे में बता रहा हूं या अधिक समर्थन की आवश्यकता है, तो क्या मैं आपको कॉल कर सकता हूं, आपको लिख सकता हूं या आपको आपसे बात करने और व्यवहार करने का तरीका जानने के लिए आ सकता हूं?"।
  • छिपी हुई छवि का शीर्षक आराम करने योग्य होने के कारण छोटे स्नायुयाँ चरण 4
    4
    किसी सहायता समूह से संपर्क करने के लिए उसे आमंत्रित करें परिवारों और नशे की पत्नी के लिए समर्पित कई समर्थन समूह हैं। अपने पार्टनर को इन समूहों के बारे में बताएं ताकि वे अन्य लोगों के समर्थन का लाभ उठा सकें जो समान कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।
  • इस माहौल में आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आपको एक व्यसन से पीड़ित होने का क्या मतलब है और वसूली प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता करनी है। इसके अलावा, जब तक आप खड़े रहेंगे, आपको अपने और उसकी आवश्यकताओं की देखभाल करने में मदद मिलेगी
  • आपको अपने आस-पास का कोई मिल सकता है जो आपके साथी की मदद कर सकता है। व्यसन समस्याओं वाले लोगों के परिवारों के लिए इंटरनेट पर एक सहायता समूह का भी प्रयास करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com