पोर्नोग्राफी की लत से बाहर निकलने में किसी की मदद कैसे करें

दूसरों को व्यवहार बदलने में मदद करना फायदेमंद है, लेकिन बहुत मुश्किल भी है। यह व्यक्ति आपकी मदद नहीं चाह सकता है, भले ही उन्हें सख्त जरूरत हो, या आपका रिश्ता तोड़ सकता है अगर किसी मित्र या किसी प्रियजन के अश्लील साहित्य पर निर्भरता उसके अधिकांश दिन में रहती है, तो उसे संबंधों, कार्य, स्कूल या जीवन में अन्य महत्वपूर्ण चीजों को नज़रअंदाज़ करने और नकारात्मक परिणामों के बावजूद, यह व्यक्ति अपने उपन्यास में निर्विघित रहता है , यह हस्तक्षेप करने और उसकी मदद करने का समय है रणनीति के लिए उसे प्रेरित करने के लिए प्रेरित करें, सोच के नए मॉडल और उसे जीवन के स्वस्थ संतुलन प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आप उसे पोर्नोग्राफी के लत बनाने में मदद कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करें
1
व्यक्ति को कार्य करने के लिए लाने की समस्या के बारे में बात करें ऐसा होने की संभावना है कि अश्लीलता की एक व्यस्क वाला व्यक्ति दूसरों से इसे छुपाता है - ऐसा एक वार्तालाप उसे झूठ और रहस्यों से छुटकारा पाने में मदद करता है बोलते हुए एक बहुत तीव्र चिकित्सीय प्रभाव होता है और कई प्रकार के मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोणों में इसका उपयोग किया जाता है।
  • यदि मित्र आपको कहता है कि आपको कोई नशे की लत है, तो मैं आपको उसकी कहानी बताऊंगा - उसके लिए यह जानना ज़रूरी है कि उसे सुनना चाहिए।
  • यदि आपने अपने व्यवहार में परिवर्तन देखा है, तो आप एक वाक्य की तरह कहकर वार्तालाप शुरू कर सकते हैं: "मैंने देखा कि आप ऑनलाइन बहुत समय बिताते हैं और आप कुछ के बारे में चिंतित हैं क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?"।
  • ईमानदार और सीधे प्रश्न पूछने से डरो मत। ऐसे नाजुक विषय पर चर्चा करना आसान नहीं है जो एक रिश्ते को खतरे में डाल सकता है। धोखा नशे की जड़ है, इसलिए आपको सच्चाई बताना होगा आपको ईमानदार और सीधे प्रश्न पूछना है जैसे: "क्या आपको लगता है कि आप पोर्नोग्राफी के आदी हैं?"।
  • 2
    जवाबदेह होने के लिए एक व्यक्ति बनें लोग चुनौती स्वीकार करते हैं जब वे जानते हैं कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो नतीजे पर नियंत्रण करता है या इसमें रुचि रखता है अपने आप में आत्मविश्वास की प्रवृत्ति है और किसी की अपनी क्षमताएं जब किसी व्यक्ति से प्राप्त लक्ष्यों के बारे में किसी से बात कर सकते हैं। किसी व्यक्ति के प्रति जवाबदेह होने के कारण उनके कार्यों के परिणाम और प्रभावशीलता में सुधार होता है। आप यात्रा के दौरान अपडेट करने के लिए कह सकते हैं, उस व्यक्ति की सफलता में रुचियां दिखा सकते हैं, जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं और आप इसे आदेश में याद कर सकते हैं यदि वह उम्मीदों पर निर्भर नहीं रहती है - ऐसा करने से, उस प्रक्रिया का सम्मान करने में सहायता करें जो उसे नकारात्मक व्यवहार से दूर ले जाती है।
  • आप उसे यह कहकर जिम्मेदार ठहरा सकते हैं: "मैं आपको इस रास्ते पर मदद करना चाहता हूं, तब मैं प्रगति की जांच करूँगा और पूछूंगा कि चीजें कैसे चल रही हैं"।
  • अपने खोज इतिहास को हर दिन या हर हफ्ते चेक करके अपने कंप्यूटर गतिविधि की निगरानी करने के लिए खुद को प्रदान करें- आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका मित्र इसे मिटा नहीं रहा है
  • 3
    शर्म से बचें या उसे और भी दोष दें। अश्लील साहित्य की लत ही पहुंचाता संस्कृति के बहुमत में शर्म की बात है की भावना अन्य चीजें हैं जो सकारात्मक बदलाव के बजाय नकारात्मक व्यवहार खिल्ली उड़ा प्रेरित लगता है उसके दोस्त मदद करता है।
  • यदि जरूरी हो, तो उसे सही चीजों और गलत चीजों के बीच भेद करने की क्षमता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें - उसे समझाएं कि उसे खुद व्यवहार से अलग दिखना चाहिए। वह एक बुरे व्यक्ति नहीं है, लेकिन उसका आचरण हानि हो सकता है और उसे बदला जाना चाहिए।
  • यदि व्यसन ने अपने पारस्परिक संबंधों को बर्बाद कर दिया है, तो उसे बताने का प्रयास करें: "आप अपने अभिनय के तरीके को बदलने के बाद दूसरों के साथ संबंध बहुत ज्यादा सुधार पाएंगे। जीवन आसान हो जाएगा - शायद यह पहली बार ऐसा नहीं होगा, लेकिन यह बेहतर होगा"।
  • इसके विपरीत, एक दृष्टिकोण जो अपराध की ओर जाता है, जैसे एक वाक्यांश के साथ व्यक्त किया जा सकता है: "क्या आप अपने संबंधों को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं? मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि आप इस तरह से क्यों रहना चाहते हैं - यह कोई मतलब नहीं है और हर किसी को दर्द होता है"।
  • 4
    उसे एक आत्म-नियंत्रण प्रणाली विकसित करने में सहायता करें जड़ें दोष में बाधा डालने में नए व्यवहार की स्थापना शामिल है पोर्नोग्राफी की लत को छोड़ने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए नकारात्मक भावनाओं को प्रबंधित और निपटने के वैकल्पिक तरीकों को खोजने के लिए आवश्यक है। एक संरचित दृष्टिकोण हमेशा समन्वय के लिए एक प्रभावी तकनीक है।
  • आचरण की पहचान करें "लक्ष्य"। उस व्यक्ति के व्यवहार को पहचानने के लिए वार्तालाप करना चाहता है जिसे व्यक्ति बदलना चाहेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 3:00 तक जाग रहे हैं तो अश्लील फुटेज देखने के लिए और अगले दिन काम या स्कूल में नहीं जाए, तो आपको अपनी नींद / वेक लय को फिर से परिभाषित करना होगा। लक्ष्य सप्ताह के दौरान 11:30 बजे से बाद में झूठ नहीं होना चाहिए।
  • उसके व्यवहार को नियंत्रित करने और उसे बदलने के लिए एक प्रणाली का चयन या संरचना करने में उसकी मदद करें इसमें कंप्यूटर की अधिकतम अवधि, बाहरी गतिविधियों के लिए समर्पित समयबद्ध समय, एक डायरी में अपनी भावनाओं को लिखने में प्रति दिन एक घंटे खर्च करना शामिल है।
  • अपने दोस्त उदास, चिंतित है, तो जोर दिया या कम आत्म सम्मान, जैसे योग, ध्यान और साँस लेने के व्यायाम, जो सफलतापूर्वक इन कष्टों का इलाज करने में सक्षम हैं के रूप में छूट तकनीकों का presentagli से ग्रस्त हैं।
  • सकारात्मक विचारों और गतिविधियों को सुदृढ़ करने के तरीकों का चयन करें। अगर आप फिल्मों या खेलों की घटनाओं में जाना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने दैनिक या साप्ताहिक लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए पुरस्कार के रूप में प्रदान कर सकते हैं। इस तरह, यह उसे अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने और अपनी क्षमताओं में विश्वास करने में मदद करता है।
  • अपने मित्र के रूप में अपनी भागीदारी को कम करते हुए सुधार आता है। जब आप लंबे और लंबी अवधि के लिए सकारात्मक कार्य शुरू करते हैं, तो आप धीरे-धीरे पीछे हट सकते हैं
  • 5
    व्यक्ति को शारीरिक रूप से सक्रिय रखें उन्हें कंप्यूटर से दूर रखने के लिए स्वस्थ विकर्षण प्रदान करें - इसका उद्देश्य उन्हें स्थानांतरित करना है, ताकि वे स्वास्थ्य प्रशिक्षण के लाभ में रुचि विकसित कर सकें। यदि आप बेहतर महसूस करते हैं, तो आप सकारात्मक बदलाव और प्रेरणा को बदलने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • चलने, चलाने, वृद्धि और भारोत्तोलन का सुझाव दें ये गतिविधियां एंडोर्फिन को छिपाने के लिए मस्तिष्क को उत्तेजित करती हैं जो खुशी की अनुभूति बढ़ाती है और दर्द को कम करती है।
  • आप नृत्य सबक की भी सिफारिश कर सकते हैं - नए चरणों को सीखने के लिए पूरी तरह से ध्यान देने की आवश्यकता है कि, परिणामस्वरूप, आपके मित्र को अपनी लत से मानसिक ब्रेक लेने की अनुमति मिलती है।
  • 6
    नए रुचियों का अन्वेषण करें निर्भरता एक व्यक्ति के समय के अधिकांश में रहती है और उसे अपने हितों का पालन करने से दूर ले जाती है, उसे वह चीजों से वंचित करता है जो वह करना पसंद करती हैं और जो उसके लिए सराहना करते हैं, यदि केवल उसके पास समय था
  • उसे नए शौक खोजने के लिए प्रोत्साहित करें जिससे वह जीवन में जो कुछ खो गया हो, उस पर प्रतिबिंबित कर सकें, वह उन स्थानों पर जहां वह कर सकता है, वह उस प्रकार की नौकरी पर, जिसे वह पीछा करना चाहते हैं (यदि पैसा कोई समस्या नहीं है)।
  • शायद गिटार बजाना एक जुनूनी जुनून था - आप ऑनलाइन या पड़ोस संगीत स्टोर पर सबक लेने का सुझाव दे सकते हैं।
  • उन समूहों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें, जिसमें वे अपने शौक को अश्लील साहित्य से संबंधित नहीं साझा कर सकते हैं - ऐसा करके, उन्हें नए असली दोस्त मिल सकते हैं सुनिश्चित करें कि पोर्नोग्राफ़ी से जितना संभव हो उतना समय व्यतीत करें। अगर आप अपने अधिकांश दिन नई गतिविधियों पर खर्च करते हैं, तो संभवतः आपके पास अश्लील वीडियो देखने का समय नहीं है।
  • 7
    उसे एक मनोवैज्ञानिक से बात करने के लिए सुझाव दें यदि कठिनाइयों को बड़ा और स्व-सहायता की रणनीतियां बढ़ रही हैं, तो उन्हें अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं, तो आपको चिंता, आत्मसम्मान और अवसाद की समस्याओं का समाधान करने के लिए एक विश्लेषक से परामर्श करना चाहिए, जो कि लत के आधार हैं और जो बहुत बड़ी हैं स्वतंत्र रूप से प्रबंधन करें एक योग्य मनोचिकित्सक इन प्रकार की समस्याओं के साथ उनकी सहायता करने में सक्षम है और भावनाओं को व्यक्त करने और खुलेआम और ईमानदारी से चर्चा करने के लिए एक सुरक्षित जगह खोजने के लिए उनकी नौकरी है।
  • यह इस तथ्य को रेखांकित करता है कि किसी के अस्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए साहस की आवश्यकता होती है। मनोचिकित्सक आपके इस बयान को मजबूत करेगा
  • सुनिश्चित करें कि आपकी जरूरत के मुताबिक मनोवैज्ञानिक उपचार अगला कदम है। आप लत के बारे में बात करने के लिए अपने निपटान पर हैं, लेकिन एक पेशेवर से संपर्क करने का समय है। आप उसे बता सकते हैं: "मैं हमेशा आपके पक्ष में रहूंगा, लेकिन चिकित्सक किसी को आप से बात कर सकते हैं और जो आपकी मदद करने में कोई संदेह नहीं है I"।
  • एक चिकित्सक का पता लगाएँ जिसके साथ व्यक्ति एक अच्छे संबंध स्थापित कर सकता है। सलाह के लिए अपने परिवार के डॉक्टर या एक विश्वसनीय दोस्त से पूछें - निश्चित रूप से आपके शहर में पेशेवर काम कर रहे हैं जो व्यसनों के कैदी हैं।
  • मनोवैज्ञानिक के लिए देखो जो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी को गोद लेता है। इस दृष्टिकोण का उपयोग आम तौर पर लत का प्रबंधन करने के लिए किया जाता है और बाध्यकारी व्यवहार को रोकने के लिए तैयार की गई एक क्रमिक प्रक्रिया प्रदान करता है। पेशेवर व्यक्ति को विकसित किए गए नकारात्मक मानसिक प्रतिरूपों का विश्लेषण और निकालने में मदद करता है।
  • आप किसी नशे की लत से पीड़ित लोगों के लिए तैयार किए गए बार-बार कार्यक्रम का प्रयास करने के लिए मित्र को सुझाव दे सकते हैं। यह एक विश्वव्यापी पद्धति है और आप उस शहर के पुनर्प्राप्ति केंद्र से संपर्क कर सकते हैं जहां आप जानते हैं कि निकटतम मीटिंग कहाँ आयोजित की जाती है।
  • 8
    एक समूह के हस्तक्षेप को व्यवस्थित और निर्देशित करें सहायता के विभिन्न रूप हो सकते हैं और कभी-कभी अधिक तीक्ष्ण कार्रवाई की आवश्यकता होती है। एक हस्तक्षेप नशे की लत से पीड़ित व्यक्ति से निपटने के लिए दोस्तों और परिवार द्वारा क्रमादेशित टकराव का एक क्षण है। यह करना मुश्किल निर्णय है, लेकिन यह आवश्यक है कि अगर व्यक्ति को नियंत्रण से बाहर खींच लिया गया है और उसका जीवन खतरे में है नशे की लत के साथ कई लोग समस्या को स्वीकार नहीं करते हैं और उपचार की तलाश नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, प्रियजनों का एक संयुक्त हस्तक्षेप शायद व्यक्ति को डूब सकता है, लेकिन इरादा निश्चित रूप से उसे रक्षात्मक रवैया नहीं लेना है।
  • याद रखें कि आपको ध्यान से लोगों को हस्तक्षेप में भाग लेने के लिए चुनना होगा। उनका आश्रित मित्र के साथ स्नेह का संबंध होना चाहिए और उन्हें समझाएं कि अश्लीलता उनके जीवन को कैसे प्रभावित कर रही है
  • उपचार के विभिन्न संभावनाओं के साथ व्यक्ति को प्रदान करने के लिए योजना तैयार करना आवश्यक है, जैसे अस्पताल में भर्ती, बाह्य रोगी या मनोचिकित्सा में पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम
  • विधि 2

    स्ट्रक्चरिंग न्यू थिंकिंग मॉडल
    1
    भावनात्मक समर्थन की गारंटी यदि वह व्यक्ति आपके नशे की लत के बारे में आपके साथ ईमानदार है, तो आपको नकारात्मक व्यवहार पर बल देने के बजाय अपने आप को समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। यह स्वीकार करना आसान नहीं है कि आपको एक समस्या है - अगर आप अपने दोस्त की मदद करना चाहते हैं, तो आपको यह साबित करना होगा कि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति हैं और आप उसका मज़ाक नहीं करते हैं। एक पर्याप्त सामाजिक सहायता नेटवर्क कर्मचारी को कम तनाव के साथ रहने में मदद करता है।
    • यह स्वीकार करने के लिए हिम्मत लेता है कि आपके पास एक लत है, इसलिए आप इसी तरह की सजा से प्रतिक्रिया कर सकते हैं: "सबसे पहले मुझे विश्वास करने के लिए धन्यवाद कि मुझे यह करने के लिए बहुत ताकत की ज़रूरत है, मैं जितना मैं कर सकता हूं उतना मदद करने के लिए यहां हूं"।
  • 2
    सहानुभूति प्रदर्शित करें सुनना और समझना व्यक्तिगत विकास के लिए मूलभूत कारक हैं। पोर्नोग्राफ़ी के लिए एक लत का प्रबंध करने का भावनात्मक अनुभव व्यक्ति को बढ़ने के लिए मजबूर करता है और यह एक दर्दनाक प्रक्रिया हो सकता है - आप इसे सक्रिय रूप से सुनकर मदद कर सकते हैं।
  • खुद को अपने जूते में रखो अनुकंपा बनो और उन्हें पहचानने के बजाय दूसरों को स्वीकार करें - इस रास्ते पर आपकी मदद करने के लिए स्रोत ढूंढें। यह समझना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप हमेशा प्रयास कर सकते हैं
  • अपने दोस्त का इलाज करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं शायद, आपको अपने जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और आपको पता था कि उपयोगी क्या था और क्या नहीं था।
  • 3



    उसकी भावनात्मक समस्याओं की पहचान करने में उसे सहायता करें जब लोगों को अप्रिय विचार और भावनाएं होती हैं, तो वे इन भावनाओं को संभालने के लिए पोर्नोग्राफ़ी में बदल सकते हैं। पोर्नोग्राफी ध्यान आकर्षित करती है और एक कोने में चिंता, अवसाद, ऊब, अकेलापन और तनाव डालती है दुर्भाग्य से, यह केवल एक अस्थायी समाधान है और दीर्घकालिक प्रभावी प्रबंधन तकनीकों को विकसित करने की अनुमति नहीं देता है।
  • मित्र को समझने में मदद करें कि क्या वह अवसाद से पीड़ित है आप ऑनलाइन स्क्रीनिंग प्रश्नावली पा सकते हैं जो इस प्रक्रिया में विशेष रूप से उपयोगी हैं। हो सकता है कि वह पोर्नोग्राफ़ी में ढह जाने से पहले उदास हो गया हो या हो सकता है कि वह इससे नाराज हो गया हो- आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या ऐसी चीजें हैं जो उसे दमन करती हैं
  • आप चिंता, अकेलापन, ऊब और अन्य भावनाओं की जांच करने के लिए एक ही प्रकार के प्रश्न का उपयोग कर सकते हैं जो मित्र को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है।
  • आभासी सेक्स या अश्लील साहित्य पर निर्भरता बाध्यकारी व्यवहार शामिल है निजी चुनौतियां असली हैं क्योंकि व्यक्ति अपेक्षाकृत गुमनाम रह सकता है और इस तरह व्यवहार को बनाए रखता है - इसके अलावा, अश्लील साहित्य के लिए लगभग असीमित पहुंच प्रलोभन का विरोध करना बहुत कठिन है।
  • आप उन्हें बता सकते हैं कि अश्लील साहित्य केवल उनसे निपटने और उन्हें हल करने की बजाय नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में सक्षम है। इस तथ्य पर बल दें कि आप उसकी सहायता करने के लिए तैयार हैं और आप उसके निपटान में हैं - अगर इसका मतलब इंटरनेट से अपनी पहुंच को अवरुद्ध करना है, तो ऐसा करें।
  • 4
    प्रत्येक मील का पत्थर हासिल करना मनाएं व्यवहार बदलना कठिन है - इसलिए यदि व्यक्ति सुधार के लक्षण दिखाता है, तो आपको प्रगति को पहचानना चाहिए। शुरुआत में, यह सिर्फ एक छोटा सा उत्सव हो सकता है, लेकिन जैसा कि आप अधिक महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करते हैं, आप उत्सवों को भी बढ़ा सकते हैं। यदि आप अपने साथ सकारात्मक चीजों के बारे में किसी भी खबर को साझा करते हैं, तो आप को बधाई देता हूं।
  • उदाहरण के लिए, वह आपको बता सकता है कि वह अश्लील साहित्य को देखे बिना पूरे सुबह बिताए थे आप उसे बता सकते हैं कि यह बढ़िया खबर है और वह लगातार आगे बढ़ रही है और उस दिशा में व्यस्त है।
  • 5
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप ज्यादा नहीं कर सकते अपनी आदत को बदलने में मुश्किल है, लेकिन यह लक्ष्य हासिल करने के लिए किसी की मदद करने के लिए यह और भी जटिल है। ऐसे कई चर हैं जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपका हस्तक्षेप हमेशा प्रभावी नहीं होता है आप वास्तव में ऐसा कर सकते हैं केवल चीजें अपने दोस्त को पीछे छोड़ दें और अपने आप को एक गाइड और समर्थन होने के लिए सीमित करें।
  • आप एक निरंतर और विश्वसनीय संदर्भ होना चाहिए, आपको उनके लिए वहां होना चाहिए।
  • शायद कई बार आपको यह कहकर याद दिलाना पड़ता है: "तुम्हें पता है मैं तुम्हारे करीब हूं - मुसीबत में आपको देखना आसान नहीं है और मैं और अधिक करना चाहता हूं"। इन शब्दों के साथ आप उसे और अधिक प्रतिबद्ध करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • 6
    अपने कल्याण और स्वास्थ्य की देखभाल भी करें जब कोई व्यक्ति दूसरों की सहायता करता है, तो वह स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकता है, जैसे कि अवसाद, दर्द और दर्द में कमी और ज्यादातर लोगों के मुकाबले अधिक समय तक रह सकता है हालांकि, प्रतिबद्धता का भुगतान करने की कीमत शामिल है, इसलिए हर चीज को शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए करते हैं अपने मनोवैज्ञानिक संतुलन बनाए रखने के लिए नीचे वर्णित पहलुओं पर ध्यान दें:
  • थकावट से बचने के लिए पर्याप्त नींद लें
  • स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार का पालन करें, ऊर्जा और लड़ाई तनाव। इसका अर्थ फल और सब्जियां, दुबला प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर खाने से होता है। कैफीन, चीनी और संतृप्त वसा में समृद्ध पदार्थ से बचें।
  • भावनात्मक दबाव का प्रबंधन करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें
  • विधि 3

    एक स्वस्थ संतुलन स्थापित करें
    1
    समर्थन की गारंटी जारी रखें संदेश, कॉल या शारीरिक रूप से भी मौजूद रहें जब आप अपने मित्र से बात करते हैं, लेकिन एक ही समय में ईमानदार और दृढ़ रहें, तो सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। उन्हें पता होना चाहिए कि ऐसे लोग हैं जो उन्हें वसूली के लिए सड़क पर समर्थन देते हैं और आप उनका हिस्सा हैं।
    • अपनी कठिनाइयों के प्रति दयालु और समझदार रहें दूसरों का इलाज करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं
  • 2
    उसे वास्तविकता में रहने के लिए प्रोत्साहित करें पोर्नोग्राफी पर निर्भरता ऑनलाइन व्यतीत किए गए समय के बीच असंतुलन का कारण बनती है और वह वास्तविक जीवन को समर्पित है। अगर व्यक्ति को लोगों के साथ महत्वपूर्ण और वास्तविक रिश्तों की उम्मीद है, तो वह अपने आप को मानवीय संबंधों के साथ संतुलन प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।
  • मुझे सामाजिक घटनाओं में शामिल होने के लिए आमंत्रित करें, जिसमें नए लोग भाग लेते हैं। शुरुआत में, वह असहज महसूस कर सकती है, इसलिए वह उसके पक्ष में रहती है जिससे उसे जरूरत है।
  • अश्लीलता यौन संबंधों के विकृत दृश्य को उत्पन्न करती है आप सेक्स के बारे में वास्तविकता सीखना चाहिए - जानकारी के विश्वसनीय और वास्तविक स्रोत प्रदान करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • 3
    स्वस्थ गतिविधियों को व्यवस्थित और प्रबंधित करें कुछ मजेदार क्षणों का समन्वय करने की वचनबद्धता लें, जो दोनों के लिए अच्छा है। आप थोड़ा मनोरंजन चाहते हैं और यदि यह आपके मित्र की दुनिया के दर्शन का विस्तार करने में मदद करता है, तो बेहतर होगा
  • खेल की घटनाओं, अनौपचारिक बैठकों या यात्राओं को व्यवस्थित करें - अगर आप कुछ करना चाहते हैं, तो उन्हें आप में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • 4
    कारण की आवाज बनें सुनिश्चित करें कि सामान्य ज्ञान प्रचलित है यदि वह व्यक्ति आपको अपनी प्रतिबद्धता के साथ अश्लील सामग्री पर न देखने के लिए समझाने की कोशिश करता है, तो उसे अपने कार्यों के सामने रखें आप सोच सकते हैं कि वीडियो के कुछ ही मिनटों को देखने के लिए स्वीकार्य है, लेकिन आप जानते हैं कि यदि आप फिर से शुरू करते हैं, तो आप इसे बंद नहीं कर पाएंगे।
  • परिणाम याद रखें आपको अपनी स्मृति को उस अंधेरे स्थिति में लाया जाना चाहिए जिससे वह अनुभव कर रहा था। याद रखें कि यदि आप पोर्नोग्राफी देखना शुरू करते हैं, तो यह आपकी सभी मेहनत को बर्बाद कर देगा। एक व्यावहारिक स्वर से वार्तालाप की स्थापना करें, समझाएं कि यह शर्म की बात नहीं है या अपराध का सवाल नहीं है, बल्कि उस वास्तविकता से है जो वर्तमान में जीवित है, जो उनके प्रति और उन लोगों के प्रति ज़िम्मेदारियां हैं जो उन्हें प्यार करते हैं।
  • परिवर्तनों को देखें और उन पर एक साथ चर्चा करें। यदि आप किसी भी आचरण के बारे में सोचते हैं जो आप गलत तरीके से सोचते हैं, तो अपने दोस्त से शांत तरीके से तुलना करें। आप उसे बता सकते हैं कि आप उसे विशेष रूप से थका हुआ देखते हैं, कि आप चिंतित हैं और उससे पूछें कि क्या वह अश्लीलता का न दिखने के प्रति प्रतिबद्धता का सम्मान कर रहा है - वह इस तथ्य को रेखांकित करता है कि वह ईमानदार हो सकता है और आप उसकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।
  • 5
    ध्यान रखें कि रिलेपेस हो सकता है आप गलती से इसे नोटिस कर सकते हैं या आपका मित्र कबूल कर सकता है - किसी भी मामले में, उसे खुद को माफ करने में मदद करने के लिए, स्वयं को फिर से संगठित करने और अश्लीलता के बिना किसी अस्तित्व के रास्ते पर बने रहने के लिए प्रतिबद्ध है। जितना अधिक खुला और उपलब्ध होगा, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप अपने आप पर विश्वास करना, अपने विचारों और भावनाओं को साझा करें। ऐसा करने से, रहस्य रखने से बचें जो पुनर्प्राप्ति पथ को कमजोर कर सकता है।
  • पोर्नोग्राफी देखने के लिए प्रलोभन को संभालने में उसकी मदद करें, खासकर अगर वह एक कठिन परिस्थिति का अनुभव कर रहे हैं वैकल्पिक गतिविधियों का सुझाव दें जो उन्हें विचलित कर देते हैं या अपने दिमाग पर कब्जा कर लेते हैं, जैसे कि रेडियो नियंत्रित हवाई जहाज या रॉक क्लाइम्बिंग को नियंत्रित करना - इसमें पूरी तरह से अलग कुछ शामिल है
  • पुराने व्यवहार में किसी भी पतन के लिए खुद को माफ करने के लिए प्रोत्साहित करें - दुर्घटनाओं का प्रबंधन करने के लिए यह एक मौलिक कदम है ऐसा करने के लिए, उसे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक बार फिर ध्यान केंद्रित करने और खुद को प्रतिबद्ध करने में मदद करें आप उसे बता सकते हैं, उदाहरण के लिए: "आपने एक गलत कदम उठाया है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि कार्यक्रम को फिर से शुरू करने के लिए छोटे चरणों पर ध्यान केंद्रित करना है। अगले घंटे के लिए अश्लीलता देखने और अगले कुछ घंटे ट्रैक पर रहने के लिए इस तरह जारी रखने के लिए व्यस्त हैं। आपको अपना रास्ता खोजना होगा, खुद को मत देना!"।
  • टिप्स

    • वार्तालाप के दौरान ईमानदार और खुले दिमागदार रहें
    • घर कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन पर आदतों, फिल्टर और विशिष्ट सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए एप्लिकेशन का उपयोग करें।
    • यदि आप पोर्नोग्राफी की लत के एक बच्चे के माता-पिता हैं, तो उसे एक मनोवैज्ञानिक ले जाएं।
    • यदि आप जानते हैं कि कोई बच्चा अश्लील साहित्य, यहां तक ​​कि एक पति या पत्नी या बच्चे को देखता है, तो पुलिस को इसकी रिपोर्ट करें और उसे मनोवैज्ञानिक उपचार से गुजरने के लिए समझाएं।

    चेतावनी

    • व्यसन जीवन को बर्बाद कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com