कैसे किशोर पोर्न पर निर्भरता पर काबू पाने के लिए

किसी भी अन्य विनाशकारी व्यवहार की तरह जो आपके दैनिक जीवन को नष्ट कर देता है, अश्लील देखना एक लत बन सकता है। इस पर काबू पाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

कदम

एक किशोर कदम के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने का शीर्षक छवि
1
उन्हें पता है कि वह नई आदतों का निर्माण करने में सक्षम है और पिछली लोगों को दखल दे रहा है। यह एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन यदि आप चाहें तो आप अपना व्यवहार बदल सकते हैं। अपने आप को याद दिलाएं कि आप अपने व्यसनों से अधिक मजबूत हैं, और खुद को पुनरुत्थान के लिए भी कड़ी मेहनत न करें - याद रखें कि वसूली एक रास्ता है, कुछ नहीं जो आप अपनी उंगलियों के एक स्नैप से प्राप्त कर सकते हैं
  • एक किशोरी के चरण 2 के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने वाली छवि
    2
    आपूर्ति के अपने स्रोतों को समाप्त करें पोर्नोग्राफ़ी तक पहुंचने के सभी तरीके से मुक्त होने से प्रलोभन निकालें यहां कुछ और विशिष्ट विचार दिए गए हैं:
  • अगर आप डीवीडी पर अश्लील देखते हैं, तो इसे फेंकने से पहले पेन या पेपर क्लिप से खरोंच लें।
  • यदि आप पत्रिकाओं का उपयोग करते हैं, तो अलग-अलग पन्नों को तोड़ देते हैं और उन्हें कटा हुआ दस्तावेजों में डाल देते हैं, या उन्हें जला देते हैं (एक सुरक्षित जगह में)।
  • यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो अतिरिक्त सावधानी बरतें सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर का उपयोग केवल हर किसी के द्वारा आने वाले क्षेत्रों में करते हैं, जैसे कि बैठक कक्ष या रसोईघर अपने इंटरनेट ब्राउज़र पर अभिभावक नियंत्रण सेट करें, और किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा दर्ज पासवर्ड दर्ज करें। (यदि आप किसी पीसी का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी विंडोज मेजबान फ़ाइल को संपादित करते हुए सबसे अधिक बार जाने वाली साइटों को भी ब्लॉक कर सकते हैं।) सामान्य तौर पर, उस समय को सीमित करने की कोशिश करें जब आप इंटरनेट पर खर्च करते हैं, तो जब आप ऊब हो जाते हैं तो आपको सर्फिंग नहीं मिलेगी।
  • एक किशोरी के चरण 3 के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने वाली छवि
    3
    पता है कि आपकी इच्छाओं को क्या हो, और उनसे बचने के लिए सीखें। उन स्थितियों का ध्यान रखें जिनसे आपको सबसे अधिक लुभाने पड़ते हैं और उनसे दूर हो जाते हैं। अगर कुछ गाने या वीडियो गेम आपको किसी लज्जाजनक मनोदशा में डालते हैं, तो उन्हें थोड़ी देर के लिए रख दिया जाता है आपको कुछ हफ्तों तक खूबसूरत महिलाएं सनबाथिंग या लाइफगार्ड के साथ पूल से दूर रहना पड़ सकता है।
  • इन स्थितियों के होने पर पहचानें आप कब ऊब रहे हैं? घायल? गुस्सा? केवल? थक गए?
  • संगीत, वीडियो गेम या सामाजिक गतिविधियों को हमेशा के लिए छोड़ने की चिंता न करें। जब आप मजबूत हो गए हैं और आप अपनी निर्भरताओं को दूर कर चुके हैं, तो आप उन गतिविधियों को सुरक्षित रूप से फिर से शुरू कर सकते हैं। अभी के लिए, आपको उन चीजों से खुद का बचाव करना पड़ेगा, जो आपको पॉर्न में एक आउटलेट तलाशने में मदद दे सकती हैं।
  • एक किशोरी के चरण 4 के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने वाली छवि
    4
    अश्लील देखने के लिए आपके द्वारा बिताए गए समय को बदलने के लिए एक नई आदत या शौक का शुभारंभ पोर्न के लिए समर्पित समय खाली रहने न दें। इसके बजाय, अपने जीवन के मृत समय को भरने का एक तरीका ढूंढें ताकि आपके पास अश्लील के लिए समय न हो। एक शौक की कोशिश करें जिसने हमेशा आपको एक कला या एक टीम के खेल की तरह आकर्षित किया है या, अन्य तरीकों से प्रशिक्षण, पढ़ने, स्वयंसेवा या अपने जीवन में योगदान करके - अपने आप में सुधार करने के लिए समय बिताने का फैसला करें।
  • जो भी आप अपने खाली समय के साथ करने का निर्णय लेते हैं, वह ऐसा होना चाहिए जो आपको अन्य लोगों को बताने पर गर्व करता है। एक ऐसी गतिविधि पर लाना जो आपको शर्म आनी चाहिए और इसे किसी चीज के साथ बदल लेता है जो आपको पूरा महसूस करता है, आपकी वसूली में तेजी लाएगा
  • एक किशोर कदम के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने का शीर्षक



    5
    उस समय का नज़र रखें जब आप पोर्न को देखे बिना विरोध कर सकते हैं। अपनी प्रगति को ध्यान में रखते हुए आपको यह याद रखने में सहायता मिल सकती है कि आपने कैसे सुधार किया है। हर दिन आप अश्लील नहीं देखते हैं, कैलेंडर पर एक निशान बनाते हैं। जहां तक ​​संभव हो, संकेतों की इस रेखा को फैलाने की कोशिश करें।
  • एक किशोरी के चरण 6 के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने वाली छवि
    6
    अपने रोमांटिक रिश्तों पर काम करें अपने वाहनों में सुरक्षा बढ़ाएं (और एड्रेनालाईन को जाने का एक तरीका ढूंढें) संभावित सहकर्मियों के साथ बातचीत करने के लिए और अधिक सकारात्मक तरीकों की तलाश में। अपने क्रश से बात करने के लिए साहस प्राप्त करें, या किसी को एक महत्वपूर्ण सामाजिक समारोह में लेने के लिए कहें। समय के साथ, आपको एहसास होगा कि आप समाज में रहने के अधिक सक्षम हैं।
  • एक किशोर कदम के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने का शीर्षक
    7
    यदि आपके पास पुनरुत्थान हो, तो अपने आप पर बहुत मुश्किल न हो यदि आप सिर्फ अश्लील को देखने और अधिक रिलेपेस न करने का फैसला कर सकते हैं, तो शायद आप इस लेख को नहीं पढ़ पाएंगे। आपको समझना चाहिए कि रिकवरी मुश्किल है, और संभवत: एक आदर्श पथ नहीं होगा। यदि आपके पास एक पलटा हुआ है, तो कमजोरी के अपने पल को स्वीकार करें और अपने दृढ़ संकल्प को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अपना समय बर्बाद न करें या अपने आप को सज़ा न करें - ये कार्य आपको परेशान और शारीरिक ऊर्जा से वंचित करेगा जो कि आप अधिक उत्पादक और पूर्ति जीवन बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • एक किशोरी के चरण के रूप में पोर्न के लिए एक व्यसन पर काबू पाने वाली छवि 8
    8
    यदि आपके पास अभी भी कोई समस्या है, तो एक पेशेवर की मदद लें एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक डॉक्टर से बात करें यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो एक पुजारी की मदद लें। आपको किसी ऐसे विकार से पीड़ित हो सकता है जो आपको वास्तविक जीवन में यौन संबंध रखने के लिए जरूरी सामाजिक कौशल रखने से रोकता है, जैसे कि एस्पर्जर सिंड्रोम या एडीएचडी इसके अलावा, पोर्नोग्राफी की लत अवसाद का एक लक्षण हो सकता है।
  • बहादुर हो जाओ आपके विचार से अधिक लोग अश्लीलता की लत के साथ कुछ कर सकते हैं। यह संभव है कि जिस व्यक्ति को आप सहायता के लिए कहते हैं, हो सकता है कि पहले से ही इस विकार के साथ अनुभव हो। साहस प्राप्त करें और इस व्यक्ति को अपनी वसूली को सौंपें
  • टिप्स

    • उन साइटों से बचने का प्रयास करें जो किसी भी अश्लील सामग्री को प्रस्तुत नहीं करते हैं, लेकिन संदर्भ शामिल हैं।
    • यदि आप एक अस्पष्ट पॉप अप देखते हैं, तो इस तरह के औचित्य के साथ अपनी सहजता को तर्कसंगत नहीं बनाएं "मैंने उन्हें देखा है और यह मुझे एक बार दुख नहीं होगा क्योंकि यह एक लंबा समय रहा है" या इंटरनेट पर क्या होता है यह जानने का नाटक करना।
    • यदि आपको लगता है कि आपको कोई समस्या है, तो बहाने नहीं ढूंढें। आधुनिक सोच आपको बताएगी कि नैतिकता एक व्यक्तिपरक है, और आप चीजों को जारी रख सकते हैं (जैसे अश्लील देखना) और न ही नकारात्मक परिणाम भुगतना। यदि आप अश्लील के साथ एक समस्या होने के लिए भर्ती कराया है, समस्या को तर्कसंगत नहीं है। यह तुलना करें।
    • मीडिया और आपके मित्र आपकी लत पर प्रभाव डाल सकते हैं। उन दोस्तों के साथ आने का प्रयास करें जो आपकी समस्या से ग्रस्त नहीं हैं और लाल बत्ती बातचीत से दूर रहें। गैर उत्तेजक संगीत को सुनें इसी तरह से यह उत्तेजक दृश्यों के साथ फिल्मों से बचा जाता है। ।
    • यदि आप देखते हैं कि आप एक लड़के या लड़की के बारे में भयानक विचार कर रहे हैं, तो तुरंत कुछ और पर ध्यान दें। संगीत बढ़ाएं, या अपने शिक्षक के शब्दों को अच्छी तरह सुनें।
    • किसी प्रलोभन की कोशिश करने के लिए कभी दोषी महसूस न करें सब वे परीक्षा लेते हैं
    • अपनी लत के लिए खुद से नफरत न करें बेशक, यह एक शर्मनाक और अजीब विकार है, लेकिन आप जानते हैं कि आप जानते हैं कि कई लोग अश्लील भी देखते हैं याद रखें, यदि आप पीड़ित हैं तो आप अपराधी नहीं हैं, लेकिन अपनी समस्या को तर्कसंगत बनाने के लिए इस जागरूकता का उपयोग न करें।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो रात में अकेले रहने से बचें।

    चेतावनी

    • अश्लील नशे से खुद को मुक्त करने में सक्षम होने के लिए किसी व्यक्ति को यौन संबंध रखने के लिए कभी भी दबाएं। आपको केवल समस्या ही बदतर होगी
    • कुछ न्यायालयों में, अश्लील सामग्री खरीदने, पोर्न साइटों के लिए साइन अप करना या 18 साल से कम उम्र के अश्लील गतिविधियों में हिस्सा लेना गैरकानूनी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com