यदि आपको अधिक माता-पिता हैं तो क्या व्यवहार करें

बहुत से लोगों को यह लग रहा है कि उनके माता-पिता भी सुरक्षात्मक हैं। यदि आपके पिता और माता हमेशा आप की निगरानी करते हैं और आप अपने निजी जीवन के बारे में सवाल पूछते हैं, तो आपको अपनी आवश्यकताओं को एक उत्पादक तरीके से संवाद करने के तरीके ढूंढ़ें। अपनी निराशाओं की आवाज उठाने की कोशिश करें, अपने व्यक्तिगत स्थान की स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें और अपने माता-पिता के अनुभव की चिंता कम करें।

कदम

विधि 1

अपने निराशाओं को संवाद
1
जब आप शांतिपूर्ण महसूस करते हैं तो एक सुरक्षित स्थान और एक पल चुनें अतिरंजित माता पिता को संबोधित करने में पहला कदम आपकी चिंताओं को ईमानदारी से आवाज देना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बातचीत का सर्वोत्तम संभव तरीके से निकलता है, बात करने के लिए सही स्थान और समय लगता है।
  • एक वातावरण चुनें जहां आप और आपके माता-पिता घर पर महसूस करते हैं। यदि आप अभी भी उनके साथ रहते हैं, तो रहने वाले कमरे या रसोई की मेज ठीक हो सकती है यदि आप स्वयं पर रहते हैं, तो एक स्थान चुनें "तटस्थ", एक मूक कॉफी की तरह, किसी भी हिस्से को लाभ देने के लिए नहीं "घर पर खेलना"।
  • विकर्षण को हटा दें टीवी बंद करें फोन को दूर रखें पब या एक रेस्तरां की तरह शोर का स्थान न चुनें। वार्तालाप के लिए परिणाम उत्पन्न करने के लिए, विचलन को कम से कम रखा जाना चाहिए
  • उस समय का चयन करें जब कोई समय सीमाएं बाहर से लगाई जाएं। उदाहरण के लिए, काम के घंटे या शाम को देर से पहले ही चर्चा शुरू नहीं करें। एक मौका ढूंढें जिसमें बात करने के लिए बहुत समय लगता है, ताकि दोनों पक्षों को अपनी राय व्यक्त करने का अवसर मिल सके। शुरुआती शाम के घंटे, खाने के बाद, एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • 2
    पहले व्यक्ति में सूत्र वाक्यांश। नाजुक चर्चा के दौरान अपने वार्ताकारों को दोष देने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रथम-व्यक्ति के बयानों का प्रयोग करके देखें "मेरे पास यह धारणा है कि ..."। इस तरह, आपके शब्दों में आपकी भावनाओं और भावनाओं को दिखाएगा, बल्कि आपके द्वारा किसी निश्चित स्थिति का निर्णय लेने के बजाय।
  • जब आप स्थिति के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, स्पष्ट रूप से स्पष्ट करते हैं कि आप अपने दृष्टिकोण से बात कर रहे हैं और आपका कोई उद्देश्य मूल्यांकन नहीं है। उदाहरण के लिए, मत कहो: "यह वास्तव में दमनकारी है जब आप मुझसे हर पांच मिनट पूछते हैं कि मैं कैसे हूं जब मैं दोस्तों के साथ हूं"। यदि आप इस तरह से बात करते हैं, तो आपके माता-पिता को यह धारणा होगी कि आप उनके दृष्टिकोण को नजरअंदाज कर रहे हैं और आप मानते हैं कि आप जानते हैं कि वे क्या सोचते हैं।
  • कहने की कोशिश करें: "जब आप मुझे फोन करते हैं और जब आप बाहर निकलते हैं, तो आप लगातार मुझे लिखते हुए मुझे बल मिलता है। मुझे लगता है कि जब आप इस तरह व्यवहार करते हैं तो आप मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं"।
  • 3
    अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को संवाद करें याद रखें, आप अपने माता-पिता को अपने दिमाग को पढ़ने की उम्मीद नहीं कर सकते। आपकी बातचीत के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप यथासंभव ईमानदार हो।
  • वार्तालाप में आप क्या उम्मीद कर सकते हैं सबसे अच्छा परिणाम क्या है? जब आप घर से बाहर हों तो क्या आप अपने माता-पिता को अपने फोन कॉल को कम करना चाहेंगे? क्या आप कार्यस्थल में अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में कम सवाल पूछना चाहते हैं? वे एक कदम वापस कैसे ले सकते हैं? बात करना शुरू करने से पहले आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें सुनिश्चित करें कि आप अपने माता-पिता को अपनी आवश्यकताओं और ठोस उद्देश्यों को पेश करने में सक्षम हैं।
  • अपनी इच्छाओं को एक निर्णायक तरीके से व्यक्त करें, लेकिन सम्मान के साथ और बिना पहचान के। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं वास्तव में इसे पसंद करूँगा अगर आप मुझे दोस्तों के साथ बाहर निकलने पर अधिक स्थान दे सकते हैं कर्फ्यू का सम्मान करने के लिए मेरे लिए यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर आप मुझे संदेश नहीं लिखते हैं, तो मुझे इसकी सराहना करते हैं और मुझे हर आधे घंटे कॉल नहीं करते हैं"।
  • अपने माता-पिता के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करें अतिरंजित माता-पिता केवल अपने बच्चों को प्यार करने और सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं, ताकि वे अपनी भावनाओं को और अधिक उत्पादक रूप से व्यक्त करने के लिए सीख सकें। उन्हें समझें कि आप यह सराहना करते हैं कि वे आपसे प्यार करते हैं और आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं।
  • 4
    अपने दृष्टिकोण को कम मत करो हालांकि यह बहुत सुरक्षात्मक माता-पिता से निपटने के लिए बहुत निराशाजनक हो सकता है, लेकिन आप उनकी राय को महत्वहीन मान सकते हैं। यदि आप एक ईमानदार और प्रभावी चर्चा करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उनके परिप्रेक्ष्य में सही मूल्य दें।
  • भावनाएं, विशेष रूप से चिंता से पैदा होती हैं, व्यक्तिपरक हैं यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आपके माता-पिता को ठंडा होने वाला निमोनिया के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है, तो उन्हें उन्हें पहचानने के बिना अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति दें। दिखाएँ कि आप समझते हैं कि वे अपने बच्चे की देखभाल करते हैं
  • अपने माता-पिता के दृष्टिकोण को समझने के लिए, आपको समझना चाहिए कि उन्हें कुछ भावनाओं को क्यों महसूस होता है। उन समस्याओं की पहचान करने की कोशिश करें जो उनके अतिरंजित स्वभाव से उत्पन्न हो। उदाहरण के लिए, यदि वे आपके स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं, तो क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि एक या दोनों माता-पिता अचानक बीमारी के लिए किसी रिश्तेदार या मित्र को खो देते हैं? शायद उनके भय अच्छी तरह से स्थापित किए गए हैं, शायद उनके व्यक्तिगत अनुभवों से शुरू हो रहे हैं यहां तक ​​कि अगर अपने माता-पिता के डर को आपके जीवन को प्रभावित करने का अधिकार नहीं है, भले ही उनके डर की जड़ को समझने से आप भविष्य में समस्या से निपटने में सहायता कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, में नीमो की तलाश में, पिता मार्लिन अपने सभी परिवार, उनकी प्यारी पत्नी और उनके बच्चों को खो दिया - केवल एक छोटा अंडा बच गया था। नतीजतन, मार्लिन अपने एकमात्र बच्चे, निमो के अत्यंत सुरक्षात्मक है। मार्लिन के दर्दनाक अतीत ने उन पर एक बेकाबू डर पैदा कर दिया है कि निमो के लिए कुछ बुरा हो सकता है, इसलिए सुरक्षात्मक होने के लिए पूरी तरह से वैध है, भले ही यह मछली के विकास के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
  • विधि 2

    स्वस्थ पर्सनल बॉर्डर्स की स्थापना
    1
    अपने माता-पिता को जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है और जब आप अपने आप से प्राप्त कर सकते हैं, इसे स्पष्ट करें माता-पिता और बच्चे के बीच संबंधों में सटीक सीमाएं महत्वपूर्ण हैं एक स्वतंत्र वयस्क बनने के लिए, आपको अपने खुद के निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए, और कुछ मामलों में, गलती करते हैं। अपने माता-पिता के साथ मिलकर, अपनी निजी जगह के लिए स्पष्ट सीमा निर्धारित करने की कोशिश करें, ताकि वे समझ सकें कि आपको उनके समर्थन की ज़रूरत नहीं है।
    • लगभग सभी लड़कों, मध्य विद्यालय के पहले वर्षों के दौरान, अपने माता-पिता से स्वायत्तता चाहते हैं। आपके अत्यधिक सुरक्षात्मक माता पिता को आपको अधिक आजादी देने में कठिनाई हो सकती है, क्योंकि वे विशेष रूप से आपके कल्याण की देखभाल के द्वारा आपके लिए प्यार व्यक्त करते हैं हाइपर-प्रोटोक्टिविटी अक्सर नियंत्रण का एक अनैच्छिक रूप है आपको अपने माता-पिता को स्पष्ट करना होगा कि आप एक स्पष्ट और अच्छी तरह से परिभाषित व्यक्तिगत स्थान चाहते हैं।
    • अपने माता-पिता को बताएं कि उचित व्यवहार क्या है उदाहरण के लिए, यह सामान्य है कि वे आपके स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं, लेकिन यदि आपको नवीनतम स्वास्थ्य अलर्ट के हर दिन याद आती है, तो वे आपके भावनात्मक कल्याण को प्रोत्साहित नहीं करेंगे। आप एक साप्ताहिक फोन कॉल के लिए साथ ले सकते हैं, लेकिन हर दिन फोन पर बात करना थोड़ा ज्यादा है।
  • 2
    यदि संभव हो तो संपर्क सीमित करें यदि आप घर से दूर रहते हैं, तो अपने माता-पिता के साथ संपर्क कम करने में मददगार हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता के साथ अच्छे संबंध होने पर भी बहुत अच्छा होता है, यदि वे भी सुरक्षात्मक रूप से व्यवहार करते हैं तो आप उनकी चिंता को कम करने के लिए खुद से दूरी तय करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • यदि आप अपने माता-पिता के साथ अब नहीं रहते हैं, तो आपको उन सभी को बताने की जरूरत नहीं है जो आपके साथ हो। आप जिस लड़की से डेटिंग शुरू कर चुके हैं या जिस पार्टी की आप शनिवार की रात में भाग लेंगे उसका उल्लेख नहीं करना बेहतर होगा। अगर ये वार्तालाप हमेशा अवांछित सलाह और प्रश्नों के बौछार के साथ समाप्त होता है, तो अपने दैनिक जीवन के कुछ विवरणों को छोड़ दें।
  • आपके माता-पिता आपकी स्थिति का विरोध कर सकते हैं, लेकिन आप सावधानी से वार्तालापों से बचने के तरीके खोजने की कोशिश करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे आपको अपने सप्ताहांत में खर्च करने के बारे में अधिक जानने के लिए दबाव डालने की कोशिश करते हैं, तो आपको संक्षिप्त सारांश लेना चाहिए और कहें: "मैं फोन पर बहुत लंबा नहीं रह सकता मुझे आज कपड़े धोने पड़ते हैं"।
  • 3



    अपने आप को नकारात्मकता में चूमा मत देना अक्सर, अतिरंजित माता-पिता उन पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, जब उनके बच्चे खुद से दूर रहने की कोशिश करते हैं। वे स्वायत्तता के लिए अपनी इच्छा का विरोध कर सकते हैं: यदि वे नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, तो शामिल होने से बचने की कोशिश करें
  • यदि आपके माता-पिता दृश्य बनाते हैं, तो अपनी स्थिति पर अभी भी रहने की कोशिश करें। यदि वे रैंकों में वापस आने के लिए आप पर दबाव डालने की कोशिश करते हैं, तो आपको बताते हुए कि वे आपके लिए बहुत परवाह करते हैं, जवाब दें: "मुझे यकीन है कि समय के साथ आप कम चिंता करेंगे", फिर विषय बदल दें।
  • अपनी निराशा के बारे में बात करने के लिए मित्र को ढूंढें निकलने से आप अनावश्यक दृश्यों से बच सकते हैं। अपनी स्थिति में कम भावनात्मक रूप से शामिल होने वाले व्यक्ति को अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए, आप नकारात्मक विचार प्राप्त करने और अपने माता-पिता के साथ अपना गुस्सा नहीं खो सकते हैं।
  • 4
    धीरज रखो शायद आपके माता-पिता एक दिन में अपना रवैया नहीं बदलेगा, खासकर अगर वे स्वभाव से अधिक संसाधन रखते हैं यह समझने की कोशिश करें कि आप अपने संबंधों में दांव लगाए हैं और आचरण के नए नियमों को स्थापित करने के बाद निपटने की अवधि बिताने की कोशिश करेंगे। गलतफहमी के लिए और कुछ पुरानी आदतों की वापसी के लिए नाराज़ मत बनो। आपके माता-पिता को यह समझने में कुछ महीनों लग सकते हैं कि आपको स्थान की आवश्यकता है और आपकी आजादी के अनुकूल है।
  • 5
    निर्धारित करें कि आपकी स्थिति के लिए कौन सी सीमाएं सबसे उपयुक्त हैं यदि आप अपने माता-पिता से खुद को दूर करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आपकी उम्र के किसी व्यक्ति को कौन सी निजी स्थान दी जानी चाहिए। यदि आप हाई स्कूल जाते हैं, तो आप उस लड़के की आजादी का दावा नहीं कर सकते हैं जो हाई स्कूल या विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं।
  • याद रखें, आपके माता-पिता आपको नियमों की रक्षा के लिए और आपको बढ़ने में मदद करना चाहते हैं। अक्सर, नियंत्रण से बाहर बच्चों और किशोरों को अपने माता-पिता से चुपके से एक मजबूत हाथ चाहते हैं, ताकि वे अपने घरों में सुरक्षित महसूस कर सकें। यह समझने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता आपके सर्वोत्तम हित में काम करते हैं, जब वे नियम स्थापित करते हैं जिन्हें आपको आदर करना चाहिए।
  • यदि आपने अभी तक एक किशोर नहीं हैं, तो यह उचित है कि आपके माता-पिता हमेशा पता करने के लिए तुम कहाँ हो चाहते हैं, आप कौन हैं और आप क्या कर रहे। आपको कोई जानकारी छुपाए बिना उन्हें यह जानकारी देने के लिए तैयार होना चाहिए। वर्ष किशोरावस्था पूर्ववर्ती में, हालांकि, शायद आप अधिक गोपनीयता के लिए इच्छा विकसित करने के लिए शुरू कर देंगे। उदाहरण के लिए, आप अपने कमरे में जाने के लिए नहीं अपने माता पिता को पूछने के लिए और अपने बातों के माध्यम से चप्पा चप्पा छान मारना नहीं हर अधिकार है।
  • आप एक किशोर कर रहे हैं, अपने माता पिता को आप और अधिक स्वतंत्रता चाहते हैं की उम्मीद है। आप के बारे में एक वयस्क बनने के लिए कर रहे हैं और आप अपने घर के बाहर एक जीवन में पहली बार के लिए सोच सकते हैं। इसे बाद में वापस जाने के लिए और अधिक स्वतंत्रता है अकेले कार के साथ बाहर जाना चाहते करने के लिए सक्षम होना चाहते हैं के लिए सामान्य है। अपने माता-पिता की तरह रियायतें पूछने का प्रयास करें, फिर भी, ऐसा लगता है कि लड़ Bumping और आप केवल दोनों दलों के लिए तनाव में वृद्धि होगी। सम्मान के साथ अधिक स्वतंत्रता के लिए पूछें आप देखते हैं कि चर्चा चालू हो जाता है, दूर हो जाते हैं और एक गहरी साँस ले। एक बार जब आप बसे रहे हैं, आप शांति से पूछ क्या आपके माता-पिता के कारण हैं, बातचीत को फिर से शुरू कर सकते हैं। एक समझौता और एक स्थिति तक पहुंचने का प्रयास करें जहां हर कोई लाभ
  • आप के बारे में कॉलेज शुरू करने के लिए कर रहे हैं, अपने माता पिता को आप जाने कठिनाई हो सकता है। यह अपने बच्चे का पालन करने के वयस्कों के दुनिया में प्रवेश भयावह हो सकता है। आप अनुरोध करने के लिए है कि अपने माता-पिता हर दिन फोन नहीं है और नहीं अपने भावुक के बारे में या सामाजिक जीवन के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत व्यक्तिगत सवाल बनाने का अधिकार है। सप्ताह में एक बार उनसे बात, हालांकि, आप टैब उनकी चिंताओं पर, रखना, क्योंकि वे जानते हैं कि आप ठीक हैं कर सकते हैं।
  • विधि 3

    माता-पिता की चिंता कम करें
    1
    अपने अतिरंजित माता-पिता के व्यवहार पर चिंता के प्रभाव पर विचार करें। क्या आप प्रकृति के बारे में चिंतित हैं? क्या आप रोजमर्रा की जिंदगी के छोटे विवरणों के बारे में चिंतित हैं और न सिर्फ अपने बारे में? कई अतिरंजित माता-पिता उन समस्याओं से पहले से मौजूद समस्याएं हैं जो उन्हें अपने बच्चों के बारे में बेहद सतर्क कर रहे हैं। याद रखें कि आपके माता-पिता आपके सर्वोत्तम हितों की देखभाल करते हैं इस तथ्य को स्वीकार करें कि चिंता, जिसे वे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आपके प्रति उनके दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • 2
    अपने माता-पिता को दिखाएं कि आप बुद्धिमान विकल्प बनाने में सक्षम हैं। देखो कौन कम परवाह, आप उन्हें पता चलता है कि आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं। अपनी दैनिक दिनचर्या में मामूली परिवर्तन के साथ, आप मदद कर सकते हैं उन्हें समझ वे डरने की बात नहीं है कि।
  • यदि आप अपने माता-पिता के साथ घर पर रहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके बाहर जाने की अनुमति मांगें। ईमानदारी से बताएं कि आप किससे मिलेंगे और कब तक आप बाहर रहेंगे आपके माता-पिता आपकी परिपक्वता की सराहना करेंगे
  • विचार करें कि वयस्क अक्सर आपके कई नियमों का पालन करते हैं उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि एक वयस्क के लिए इसे गायब करने के लिए और अपने प्रियजनों तुम कहाँ पता नहीं एक बुद्धिमान विकल्प नहीं है। वयस्क जो स्वस्थ रोमांटिक संबंधों हमेशा अपने साथियों को उनकी गतिविधियों पर रिपोर्ट। यदि आप एक परिपक्व माना जा चाहते हैं, यह दर्शाता है अपने माता पिता को जिम्मेदार और भरोसेमंद होने के लिए।
  • अपने माता-पिता के बिना होमवर्क करो कि आपको याद दिलाना है कि आपको यह करना है एक स्वस्थ आहार का पालन करने की कोशिश करें अपना दैनिक कार्य पूरा करें अपने माता-पिता को दिखाएं कि वे परिपक्व हैं और वे आपके निर्णयों के बारे में कम चिंतित होंगे।
  • आप घर से दूर रहते हैं, तो अपने माता-पिता अपने सफलताओं और छोटी चीज़ें संकेत हो सकता है कि आप अपना ख्याल रखना जानते हैं कि कह प्रयास करें। क्या आपने इस हफ्ते एक विशेष रूप से स्वस्थ भोजन खाया है? क्या आपने अपने अपार्टमेंट को साफ किया? क्या आप अपने सेमेस्टर पाठ्यक्रम में सबसे अच्छा बीच में हैं? अपने साप्ताहिक फ़ोन कॉल के दौरान सभी विवरण जो आपको अच्छी रोशनी में डालते हैं उद्धृत करें
  • 3
    समय-समय पर, उनकी सलाह सुनें याद रखें, कुछ मामलों में, वे वास्तव में पता है कि तुम्हारे लिए सबसे अच्छा है, वे बड़े होते हैं और आप से बहुत अधिक अनुभव था है। संदेह में हैं, तो उनकी राय पूछ और वे क्या कहना है सुनने के लिए कुछ भी गलत नहीं है। आप समझते हैं कि आप काफी परिपक्व उनकी मदद और जब आवश्यकता होती तलाश करने के लिए कर रहे हैं, अपने निर्णय की कम परवाह सकता है।
  • टिप्स

    • आप चिंतित हैं कि आपके माता-पिता चिंता समस्याओं अनसुलझे है कर रहे हैं, चतुराई सुझाव है कि आप एक मनोवैज्ञानिक के लिए बारी है, उन्हें समझते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में परवाह है और उन्हें खुश देखना चाहते हैं बना रही है। उन्हें, सत्र के दौरान साथ देने के लिए इतना है कि आप उत्पादन के तरीके में एक साथ सीखते हैं संवाद करने के लिए और आप के बीच सही भावनात्मक दूरी बनाने के लिए प्रदान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com