समझने के लिए कि क्या कोई व्यक्ति ड्रग्स के प्रभाव में है

एक व्यक्ति खुद को "बनाया" के रूप में परिभाषित करता है जब वह ड्रग्स के प्रभाव में होता है। यदि आपको संदेह है कि किसी को किया जाता है, तो आप उसे खुलेआम पूछ सकते हैं या उसमें शारीरिक लक्षणों और व्यवहार में परिवर्तन की पहचान कर सकते हैं। कई मामलों में, किसी व्यक्ति ने किसी भी खतरे को चलाने के बिना, स्वतंत्र रूप से विस्फोट के प्रभाव को फिर से शुरू और निकाल दिया। दूसरों में, हालांकि, उन्हें मदद की आवश्यकता हो सकती है जो पर्दाफाश किया गया है उसे देखने से आपको यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि आपको घर वापस सुरक्षित और ध्वनि प्राप्त करने के लिए चिकित्सा देखभाल या सहायता चाहिए यह विशेष रूप से समझना महत्वपूर्ण है कि क्या किसी को अपने ज्ञान के बिना नशा किया गया है।

कदम

भाग 1

शारीरिक संकेतों को पहचानें
1
आंख में व्यक्ति को देखो। एक अद्भुत पदार्थ धूम्रपान करने से आँखें लाल हो सकती हैं प्रतिबंधित या फैली हुई विद्यार्थियों से संकेत मिलता है कि इस विषय ने नशीले पदार्थों, उत्तेजक या एक्स्टसी को लिया है। त्वरित या अनैच्छिक नेत्र आंदोलनों की जांच करें आँखों के नियमित और अड़चन आंदोलन, तथाकथित निस्टागमस, कई प्रकार की दवाओं के दुरुपयोग का लक्षण है।
  • अगर किसी ने बंद या छायादार स्थानों में धूप का चश्मा पहन रखा है, तो वह लाल आँखों को छिपाने की कोशिश कर रहा है।
  • 2
    इसकी गंध महसूस करो एक व्यक्ति जो मारिजुआना धूम्रपान किया गया है एक मीठी गंध, धुआं और भांग, और रासायनिक या धातु पदार्थों की बदबू जारी हो सकता है अर्थ हो सकता है कि वह इस तरह के गोंद या रंग के रूप में घर के लिए एक जहरीले उत्पाद साँस,।
  • धूप, दुर्गंधहारक या कोलोन का गहन सुगंध यह इंगित करता है कि वह व्यक्ति उस दवा के अप्रिय गंध को कवर करने की कोशिश कर रहा है जो धूम्रपान करता है।
  • 3
    उसके मुंह को देखो जिस तरह से यह निगलती है और मुंह के अनैच्छिक आंदोलनों को देखती है, उस पर ध्यान दें। नमक और लगातार होंठ का चाट यह दर्शा सकता है कि व्यक्ति के पास एक सूखा मुंह है, जो दवा के उपयोग का संकेत है। अपने होंठों को चूसना, अपने दांतों को बार-बार झुकाते हुए या अपने जबड़े हिलाने से यह संकेत देगा कि आपने एक्स्टसी का इस्तेमाल किया है
  • 4
    नाक को देखो अगर किसी अन्य स्पष्ट कारण के बिना यह रक्तस्राव हो जाता है तो इसका मतलब यह हो सकता है कि इसने कोकीन, मेथैम्फेटामाइन या मादक पदार्थ जैसे पदार्थ को सूँघ लिया है। भीड़भाड़ या कोला नाक कई कारकों पर निर्भर हो सकता है, लेकिन अन्य लक्षणों से जुड़े दवाओं के उपयोग को दर्शाता है। यहां तक ​​कि इसके लगातार रगड़ एक संकेत हो सकता है, जो कम नहीं हो सकता।
  • जिस व्यक्ति ने घुटन उठाया है, उसे नाक के अंदर या ऊपरी होंठ पर दवा के अवशेष भी हो सकते हैं।
  • 5
    अपने हाथों को देखो हाथ जो कांपना, एक्स्टसी, इनहेलंट या हेल्युकिनोजेनिक दवाओं का सेवन का संकेत दे सकता है। हाथों के हथेलियों को पसीना अक्सर एक नशा की उपस्थिति को इंगित करता है। उंगलियों पर जला से संकेत मिलता है कि इस विषय ने दरार को पीसा।
  • 6
    महत्वपूर्ण संकेतों की जांच करें ड्रग्स के उपयोग के कारण स्पंदने, सांस, शरीर का तापमान और रक्तचाप बदल सकते हैं। यदि आप प्रभावित व्यक्ति को स्पर्श करने से डरते नहीं हैं, तो उसकी कलाई को पकड़ो और उसके तापमान की जांच करें: एक ठंडी, पसीने वाली त्वचा नशीली दवाओं के प्रयोग का संकेत है। रक्तचाप में वृद्धि या कमी, हृदय की दर में बढ़ोतरी या श्रमिक श्वास से दवाओं के उपयोग का संकेत हो सकता है।
  • कुछ दवाओं से सीने में दर्द और यहां तक ​​कि दिल के दौरे भी होते हैं। यदि आपको लगता है कि किसी को तीव्र छाती में दर्द हो रहा है, तो तुरंत एक चिकित्सक से संपर्क करें
  • 7
    औपचारिक नशीली दवाओं के उपयोग के लक्षणों की जांच करें जो लोग मेथैम्फेटामाइन, "बाथ लवण" (मेथिलिडेनियोक्साइपीरॉलेरोन) या हेरोइन का उपयोग करते हैं, वे अक्सर दवाओं को इंजेक्षन करते हैं, उनकी बाहों में छेद छोड़ते हैं। सतह पर नसों का रंग और एडेमा और अल्सर की उपस्थिति की जांच करें खुला और चिकित्सा घाव हाल ही में दवा के उपयोग का संकेत हो सकता है
  • इसके अलावा मौखिक गुहा या नाक के घावों या परेशानियां दवाओं के अभ्यस्त उपयोग के लक्षण भी हो सकती हैं।



  • 8
    ड्रग्स लेने के लिए इस्तेमाल किए गए औजारों की जांच करें जबकि पाइप, नक्शे, सिरिंज और प्लास्टिक की ट्यूब आसानी से पहचाने जा सकते हैं, यहां तक ​​कि घरेलू वस्तुओं की अनुचित उपस्थिति से दवाओं के उपयोग का संकेत मिलता है। मुर्गी चम्मच, ड्रॉपर और कपास की गेंदों का इस्तेमाल नशीले पदार्थों के लिए किया जा सकता है। रेज़र, पॉकेट दर्पण और चम्मच उत्तेजकों का उपयोग दर्शाते हैं। कैंडीज और लॉलीज़ अक्सर उन लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है जो एक्स्टसी जैसे ड्रग्स का उपयोग करते हैं, जिसके कारण मंडीय सुन्नत होता है।
  • भाग 2

    व्यवहार के परिवर्तन का निरीक्षण करें
    1
    जिस तरह से आप बोलें, उस पर ध्यान दो। एक भंडाफोड़ व्यक्ति बहुत ज्यादा या बहुत धीमी गति से बात कर सकता है या संचार समस्याएं कर सकता है। एक विषय जो शब्दों को बोलता है, लेकिन शराब की गंध नहीं करता है, का पर्दाफाश किया जा सकता है।
    • आप धारणा है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं ध्यान केंद्रित करने या बातचीत का पालन करने, या यदि वह है, और अधिक पागल कड़वा या सामान्य से डर लगता है, ड्रग्स के प्रभाव में हो सकता है सक्षम नहीं है है।
  • 2
    उनकी गतिविधियों को देखें अक्सर कौन किया जाता है, रिफ्लेक्स तैयार नहीं होता है या लोगों और ऑब्जेक्ट्स के प्रति बहुत प्रतिक्रियाशील नहीं है जो इसे घेरे हैं। यदि आपको शारीरिक दर्द के लिए असंवेदनशील लगता है, तो इसका पर्दाफाश हो सकता है मोटर समन्वय की क्रमिक कमी भी नशीली दवाओं के प्रयोग का संकेत है।
  • एक विषय जो व्यवहार करता है जैसे कि वह नशे में थे, लेकिन शराब छोड़ने की संभावना नहीं है, शायद इसका पर्दाफाश किया गया है।
  • एक शराबी व्यक्ति जो ज़ोरदार रूप से पस्त हो जाता है, उसके ज्ञान के बिना भी नशा या डाग भी किया जा सकता है।
  • 3
    ऊर्जा की वृद्धि या कमी ध्यान दें ली गई दवाओं के आधार पर, एक भद्दा व्यक्ति उत्साहपूर्ण, आराम से, चिंतित और उत्तेजित, ऊंचा, आत्मविश्वास या आक्रामक हो सकता है। अपने व्यवहार के एक असाधारण उमंग या मूड स्विंग पर ध्यान दें। यदि आप किसी को बहुत अच्छी तरह जानते हैं और ध्यान दें कि वे अजीब तरह से व्यवहार करते हैं, तो उनके विलक्षण रुख दवाओं के उपयोग को दर्शा सकते हैं।
  • अनिद्रा और घबराहट उनींदे जैसी गूंज के संकेत हो सकती हैं यदि आप "सो" व्यक्ति को जागृत नहीं कर सकते हैं, तो वह बेहोश हो सकती है और उसे चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है
  • 4
    असामान्य व्यवहारों की उपेक्षा न करें यदि आप किसी व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि क्या वह बहुत विशाल या बेहिचक है, अगर उसके पास समझदारी की कोई क्षमता नहीं है या वह अनुपयोगी है और यौन इच्छाओं में वृद्धि या कमी का पता चलता है। बिना कारण हँस रहे हैं और लगातार निगलने से मारिजुआना के सेवन का संकेत मिलता है
  • जो विषय भारी दवा से भटक जाता है वह मतिभ्रम हो सकता है और ऐसी चीजें सुन सकती हैं जो मौजूद नहीं हैं। मादक पदार्थों के दुरुपयोग से भ्रामक, मनोवैज्ञानिक या हिंसक व्यवहार भी प्रेरित हो सकते हैं।
  • कुछ नशेड़ी व्यक्तित्व में कुल परिवर्तन से गुजरना प्रतीत होता है।
  • टिप्स

    • उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी, अकेले नहीं लिया गया है, अयोग्य प्रमाण का प्रतिनिधित्व करता है कि कोई विषय दवाओं के प्रभाव में है। निष्कर्ष निकालने से पहले लक्षणों के संयोजन का निरीक्षण करें कि कोई व्यक्ति बना है।
    • कुछ शारीरिक या मानसिक बाधाएं दवाओं के समान प्रभाव पैदा कर सकती हैं। शब्दों की मुश्किल अभिव्यक्ति, असामान्य आंदोलनों और मूड परिवर्तन अन्य समस्याओं, साथ ही साथ नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कारण हो सकता है।
    • यदि आप किसी के साथ अच्छे शब्दों में हैं या आपको लगता है कि उसे आपकी मदद की ज़रूरत है, तो उसे पूछिए कि वह किस पदार्थ को किराए पर लेगा, वह यह पता लगाने का सबसे सीधा तरीका हो सकता है कि उसका पर्दाफाश हो गया है या नहीं।
    • उनसे पूछो, अगर आप करीबी रिश्तों में हैं, और उनकी सहायता करने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • एक विलक्षण तरीके से व्यवहार करने वाले का सामना करना खतरनाक हो सकता है। किसी भी स्थिति से आपकी दूरी ले लें जिससे आपको घबराहट मिलती है
    • यदि आपको संदेह करने का कोई कारण है कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग के परिणामस्वरूप किसी व्यक्ति को शारीरिक या मनोवैज्ञानिक सहायता की ज़रूरत है या उसे ज़रूरत है, तो चिकित्सा सहायता मांगें।
    • यदि आपके पास यह विश्वास करने का कारण है कि किसी को अपनी इच्छा के खिलाफ नशा किया गया है, तो कार्रवाई करें। जो लोग आपको नशे में पीते हैं और किसी और के द्वारा कहीं और आयोजित किए जाते हैं, शायद रोहीपनोल (फ्ल्यूनिट्राज़ेपैम) या अन्य बेंज़ोडायजेपाइन और "बलात्कार की दवाओं" से नशा हो गए हों। 118 या 113 को कॉल करें
    • अगर किसी को बेहोश हो, साँस लेने में असफल हो, आक्रमण हो या आक्षेप हो, या छाती में दर्द और कसना की शिकायत करने के लिए तत्काल मदद करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com