ड्रग उपयोग से संबंधित समस्याओं के साथ एक कर्मचारी को कैसे प्रबंधित करें

कार्य वातावरण में दवा की खपत का प्रबंधन करने के लिए एक विशेष रूप से मुश्किल स्थिति है। यदि आप कोई व्यवसाय चलाते हैं या आप अपने कर्मचारी के बारे में चिंतित एक कर्मचारी हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप नशीली दवाओं के दुरुपयोग के लक्षणों को पहचानते हैं, एक कर्मचारी का प्रबंधन करें जो उसके प्रभाव के तहत प्रतीत होता है, और पता है कि कैसे एक पर्यावरण का प्रचार नशीली दवाओं के उपयोग से मुक्त काम करें

कदम

विधि 1

ड्रग उपभोग संकेतों को पहचानें
सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभाल कर छवि शीर्षक चरण 1
1
एक अति सक्रिय और बदलते दृष्टिकोण पर ध्यान दें। जो लोग दवाओं का उपभोग करते हैं वे बहुत ही ऊर्जावान और असंगत व्यवहार करते हैं। आप देख सकते हैं कि वह व्यक्ति हमेशा इस कदम पर है, लेकिन वह कभी भी कुछ भी खत्म नहीं कर रहा है के लिए देखने के लिए अन्य व्यवहार शामिल हैं:
  • परिणामों के बारे में सोचने के बिना, तर्कहीन या आकस्मिक रूप से कार्य करना
  • एकाग्रता की समस्याएं और अति सक्रिय दृष्टिकोण। व्यक्ति के पास ध्यान का बहुत कम सीमा भी हो सकती है और लंबे समय तक खुद को परियोजनाओं में समर्पित नहीं कर सकता है।
  • महत्वपूर्ण बैठकों और घटनाओं को भूल जाओ
  • सब्स्टान्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभाल लेना छवि चरण 2
    2
    उस व्यक्ति पर ध्यान दें, जो जोखिम भरा गतिविधियों को करता है। बहुत से लोग जो दवाओं का उपयोग करते हैं वे खतरनाक या खतरनाक गतिविधियों से आकर्षित होते हैं। यह आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण है कि वे अपने कार्यों के परिणामों को ध्यान में नहीं रखते हैं उनके खराब फैसले के कारण, वे कर सकते थे:
  • अक्सर गलत निर्णय ले लो
  • स्वयं को या दूसरों के लिए हानिकारक हो सकता है हानिकारक व्यवहारों को स्वयं को समर्पित करें
  • कई समस्याओं या कानूनी प्रतिबंध होने
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू स्टेप 3 के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाला शीर्षक
    3
    इस तथ्य पर ध्यान दें कि किसी व्यक्ति को संपत्ति के नुकसान का खराब रिकॉर्ड हो सकता है दवा के उपयोगकर्ताओं के लिए हानिकारक या अनुपस्थित कार्यालय वस्तुओं के उदाहरण हो सकते हैं।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि व्यक्ति अक्सर अपने सामान खो देता है, या वह दूसरों की उधार लेने के लिए हमेशा पूछता है क्योंकि वह टूट चुका है या अपना अपना खो चुका है।
  • सब्स्टान्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभालते हुए छवि चरण 4
    4
    घबराहट या भ्रमित व्यवहार का पर्यवेक्षण करें एक व्यक्ति जो दवाओं का उपयोग करता है, वह तंत्रिका रवैया विकसित कर सकता है जब वह काम कर सकता है। वह तेजी से बात कर सकता है, लेकिन वास्तव में वह क्या कह रहा है, इसके बारे में सोच नहीं रहा।
  • दूसरी ओर, वह उन विषयों के बारे में बहुत निश्चितता के साथ भी बात कर सकता है जिनके बारे में वे बहुत कम जानते हैं।
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभालें छवि चरण 5
    5
    आवृत्ति का पर्यवेक्षण करें जिसके साथ संदिग्ध व्यक्ति काम से अनुपस्थित है। एक दवा उपयोगकर्ता अक्सर काम से अनुपस्थित हो सकता है, क्योंकि वह ड्रग्स ले रहा है या वह इस तथ्य को छिपाने की कोशिश कर रहा है कि वह पदार्थों के प्रभाव में है यह कमजोर या अनम्यूट बहाने प्रदान कर सकता है
  • विधि 2

    ड्रग्स के प्रभाव के तहत दिखाई देने वाले किसी कर्मचारी का प्रबंधन करें
    सब्स्टान्स एब्यूज इश्यूज के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाली छवि चरण 6
    1
    नशीली दवाओं की आदी होने के आरोप में किसी पर दोष न लगाएं यहां तक ​​कि अगर आप उपर्युक्त लक्षणों को देखते हैं, अगर आपके पास कुछ प्रमाण नहीं हैं, तो आमतौर पर व्यक्ति को मादक पदार्थों की नशे की लत होने पर आरोप लगाने से बचने के लिए समझदार होता है। इसका कारण यह है कि कुछ मनोवैज्ञानिक विकार एक ही लक्षण दिखा सकते हैं। इसके बजाय, अगर उस व्यक्ति ने कुछ भी नहीं किया है जो विशेष रूप से गलत है, तो वह अपने काम पर निगरानी रखता है।
    • अगर आप एक सहयोगी हैं और आपके पास एक मजबूत संदेह है कि कोई व्यक्ति ड्रग्स का प्रयोग कर रहा है, तो उस व्यक्ति को सीधे या स्पष्ट रूप से आरोप के बिना, विषय को अपने मालिक के ध्यान में लाने पर विचार करें। आपके बॉस के पास तब आपके सहयोगी के काम का सर्वेक्षण शुरू करने का अवसर होगा।
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभाल कर छवि शीर्षक चरण 7
    2
    कथित नशे की लत के व्यवहार का पर्यवेक्षण करें अपने टिप्पणियों का एक लिखित रिकॉर्ड रखें। यदि संभव हो, तो प्रत्येक टिप्पणी के लिए गवाह प्राप्त करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, एक ही कमरे में किसी और को, जब संदिग्ध ने अजीब तरह से अपने आप को किसी चीज के सहयोगी से चिल्लाकर शुरू कर दिया है)।
  • सब्स्टान्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभालें छवि चरण 8
    3
    अगर किसी कर्मचारी को कुछ दवाओं के प्रभाव में लगता है, उसे घर भेजें अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति दवाओं के प्रभाव में है, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं, तो एक अन्य पर्यवेक्षक को गवाह के रूप में ले लें, कर्मचारी को एक साथ ले जाएं और उसे घर जाने के लिए कहें। यदि आप कर सकते हैं, उसे ड्राइविंग से रोकें तब:
  • अगले दिन वह उससे बात करता है और पूछता है कि वह अपने व्यवहार का स्पष्टीकरण प्रदान करें। नशीली दवाओं के उपयोग के अलावा, एक और कारण हो सकता है, जिसने उसे पिछले दिन इस तरह से कार्य करने के लिए धक्का दे दिया। अगर वह आपको एक उचित कारण देने में सक्षम नहीं है, तो कंपनी की नीतियों की समीक्षा करें और सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के साथ कर्मचारी को संभाल लेना छवि चरण 9
    4



    प्रस्ताव समर्थन या सलाह अगर वह व्यक्ति स्वीकार करता है और उपभोग करने वाली दवाओं (जो संभव नहीं है लेकिन संभव है) के लिए स्वीकार करते हैं, तो उन्हें उनकी आवश्यकता का समर्थन प्राप्त करने में सहायता करें। अपने निपटान में संसाधनों के बारे में और जानने में मदद करने का प्रयास करें कई कंपनियां दवाओं की समस्याओं वाले कर्मचारियों को शैक्षणिक सामग्री प्रदान करती हैं।
  • उपचार कार्यक्रमों या सुविधाओं की एक सूची बढ़ाएं, साथ ही क्षेत्र में कुछ समर्थन समूह भी।
  • सब्स्टान्स एब्यूज इश्यूज के साथ एक कर्मचारी को संभालें चित्र 10
    5
    ड्रग्स का उपयोग करने के बारे में संदेह रखने वाले किसी के साथ अकेले समय बिताने से बचें एक नशीली दवाओं का उपयोगकर्ता अभद्र या आक्रामक रूप से कार्य कर सकता है, भले ही आप हमेशा उसे किसी तरह के व्यक्ति के रूप में जानते हों। ड्रग्स एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को बदल सकते हैं यदि आपको संदेह है कि कोई दवाओं का उपयोग कर रहा है, लेकिन आपके पास कोई सबूत नहीं है, तो उसे दूर रखें
  • अपने आप से एक संभव दवा उपयोगकर्ता से निपटने की कोशिश मत करो यहां तक ​​कि अगर हर कोई हिंसक नहीं है, दवाएं एक व्यक्ति के व्यवहार के तरीके को बदल सकती हैं, और आपको किसी और को बताने से रोकने के लिए हिंसा का सहारा ले सकती है।
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभाल लेना छवि चरण 11
    6
    अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति दूसरे को खतरे में डाल सकता है, तो इसकी रिपोर्ट करें। अगर आप चिंतित हैं कि यह आपको या कार्यालय में किसी और को चोट पहुंचा सकता है, तो आपको अधिकारियों को इसकी सूचना देनी चाहिए। उस व्यक्ति के साथ शामिल होने की कोशिश न करें, अगर वह आक्रामक या हिंसक रूप से व्यवहार करता है
  • आपको उस व्यक्ति के साथ शामिल होने से किसी और को रोकने की भी कोशिश करनी चाहिए। यदि संभव हो, तो अधिकारियों को अपने कार्यालय में आने तक अलग करें।
  • विधि 3

    एक दवा मुक्त कार्य पर्यावरण को बढ़ावा देना
    सब्स्टान्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभालती छवि स्टेप 12
    1
    काम पर नशीली दवाओं के इस्तेमाल पर नियमों को स्पष्ट करें। अगर आप एक पर्यवेक्षक या संगठन के मालिक हैं, तो आपको अपनी नौकरी ड्रग्स से मुक्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए। प्रत्येक कर्मचारी के साथ चर्चा करने के लिए नियम और नियम स्थापित करें इन नियमों को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया जाना चाहिए और इसके बारे में जानकारी शामिल करनी चाहिए:
    • कार्यालय के अंदर दवाओं के साथ पकड़े जाते हैं तो कर्मचारियों को कैसे निकाल दिया जाएगा।
    • चूंकि कर्मचारियों को कार्यालय परिसर के भीतर कहीं भी पीने या धूम्रपान करने की अनुमति नहीं है, जब तक कि वे कंपनी में भूमिका नहीं निभाते हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति मिलती है।
    • ड्रग्स के प्रभाव में काम करने पर कर्मचारियों को निकाल दिया जाएगा।
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के चरण 13 के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाला चित्र
    2
    विरोधी दवा की जांच का एक कार्यक्रम बनाने की संभावना पर विचार करें। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपका कार्यालय नशीली दवाओं के उपयोग से मुक्त है, नशीली दवाओं के परीक्षण को बेतरतीब ढंग से लेना है। जब कोई व्यक्ति आपकी कंपनी में काम पर रखा जाता है, तो इन चेक की संभावना के बारे में उन्हें सलाह दीजिए और यह कि वे किसी भी गैरकानूनी दवाओं के लिए सकारात्मक हैं, तो उन्हें कंपनी छोड़ने के लिए कहा जाएगा।
  • हालांकि, आपको कर्मचारियों को इस नियम को लागू करने से पहले कुछ समय देना चाहिए इस बार हर वर्तमान उपभोक्ता खुद को सही करने के लिए अनुमति देगा, और यदि आवश्यक हो, तो सहायता प्राप्त करें
  • सब्स्टान्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभालें छवि चरण 14
    3
    परिणाम स्पष्ट करें नशीली दवाओं के प्रयोग के परिणामों को सभी कर्मचारियों को पूरी तरह समझाया जाना चाहिए और बिना किसी अपवाद के आवेदन किया जाना चाहिए। स्वाभाविक रूप से, सजा, कंपनी, मांगों, पर्यावरण आदि के अनुसार बदल जाएगी। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि परिणाम निष्पक्ष लेकिन गंभीर हैं
  • उदाहरण के लिए, आप नशीली दवाओं के उपयोग के एक कठोर परिणाम के रूप में किसी व्यक्ति के इस्तीफे के लिए कह सकते हैं।
  • दूसरी ओर, यदि आप दवाओं के कब्जे में पाए गए तो आप किसी व्यक्ति के वेतन को कम करने के लिए चुन सकते हैं।
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभालें छवि चरण 15
    4
    अपने कर्मचारियों को दवा के उपयोग के लक्षणों के बारे में बताएं अपने काम के माहौल को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए, अपने कर्मचारियों को सिखें कि ऐसे लक्षणों को कैसे पहचानें, जिनसे कोई ड्रग्स का उपयोग कर रहा हो।
  • आप अपने कर्मचारियों के लिए सेमिनार आयोजित कर सकते हैं, या नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मुख्य लक्षणों के संकेत के बाद पोस्ट कर सकते हैं।
  • सब्स्टान्स एब्यूज इश्यूज के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाली छवि 16
    5
    सिखाता है कि कैसे उसी को संभालना है तनाव उन कारणों में से एक है जो किसी से दवा लेने शुरू कर सकता है। इस कारण से, ड्रग्स का उपयोग किए बिना तनाव प्रबंधन करने के लिए अपने कर्मचारियों को सिखाना महत्वपूर्ण है आप एक सेमिनार का आयोजन कर सकते हैं जो आपके कर्मचारियों को विभिन्न तनाव प्रबंधन तकनीकों को सिखाता है।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके कर्मचारी जानते हैं कि अगर उन्हें बहुत तनाव हो रहा है, तो उन्हें एक ब्रेक लेने का अवसर मिलता है।
  • टिप्स

    • कर्मचारियों की सहायता करने पर विचार करें कर्मचारी सहायता कार्यक्रम इन कार्यक्रमों में व्यावसायिक चिकित्सक, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और मनोवैज्ञानिक शामिल हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसे किसी व्यक्ति से संपर्क न करें जो हिंसक या आक्रामक व्यवहार कर रहे हैं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com