कैसे एक आदी मदद करने के लिए

क्या आप नशीली दवाओं के नशे की मदद से ड्रग सुरंग से बाहर निकलने में मदद करना चाहते हैं और पता नहीं कैसे? अक्सर ऐसा, नहीं की गंभीर गलती एक इंसान के रूप और केवल इसकी हालत को उजागर करने के लिए किसी भी दीवानी विचार के कारण बनाता है के रूप में यह इस लेख के शीर्षक से पता चलता। वास्तव में, एक प्रभावी हस्तक्षेप योजना विकसित और से बचने कि अपने दोस्त सहज एक नीचे सर्पिल का शिकार हो जाता है, तो आप की लत के और सब से ऊपर जाल की बुनियादी समझ होनी चाहिए समझते हैं कि एक नशेड़ी की वसूली एक माध्यम से चला जाता आंतरिक और व्यक्तिगत काम बहुत लंबे और मुश्किल

कदम

भाग 1

अपने समर्थन का प्रदर्शन करें
1
एक सच्चे दोस्त की तरह व्यवहार करने की कोशिश करें कुछ दोस्ती लंबे समय तक नहीं रहतीं, अन्य अनन्त हैं। एक दोस्त की सहायता करना जो एक महत्वपूर्ण समस्या है जैसे नशीली दवाओं की लत आपके बंधन को मजबूत करने में मदद कर सकती है।
  • आवश्यकता के समय इसे मत छोड़ें और इसे सुनें। यह कई कारणों से दवाओं की खाई में गिर गया हो सकता है, इसलिए यदि उन्हें पता चलता है कि आप उसे अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने, और अपनी लत के मूल कारण का पता लगाने का अवसर देते हैं।
  • सम्मानजनक, वफादार और भरोसेमंद रहें किसी की भावनाओं को दूर करने का साहस का कार्य है जो जोखिमों को भी शामिल कर सकता है। आपको अपनी ताकत को मानना ​​चाहिए, "मैं अच्छी तरह समझता हूं कि यह तुम्हारे लिए मुश्किल है और मैं सम्मानित हूं कि आप मेरी भावनाओं को मेरे साथ साझा करने के लिए तैयार हैं। यही कारण है कि मैं तुम्हारा सम्मान करता हूं और मैं आपके करीब हूं "
  • नशे की लत की मदद करना शायद सबसे कठिन और सबसे चुनौतीपूर्ण चीज है जो किया जा सकता है, लेकिन यह सबसे पुरस्कृत भी है।
  • 2
    अपने आप को सहानुभूति दिखाएं व्यक्तिगत विकास के लिए सुनना और समझना जरूरी है I नशे की लत से वसूली से निपटने के लिए भावनात्मक रूप से दर्दनाक वृद्धि का रास्ता लगाया जाता है, लेकिन आप अपने दोस्त की पीड़ा को ध्यान से सुनकर उसका कम कर सकते हैं।
  • खुद को अपने जूते में रखो कमज़ोर होना सीखें और उसे न्याय न करें। यह समझना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप हमेशा कोशिश कर सकते हैं
  • इसे इलाज के रूप में आप इलाज किया जाना चाहेंगे संभवत: आपको अपने जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता था, इसलिए आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि आपने उनको कैसे दूर किया और आगे बढ़ने में आपकी मदद की।
  • 3
    अपनी रुचि का प्रदर्शन करें किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करना कठिन है जो गलत निर्णय लेते हैं या उनके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। जल्दी या बाद में आपको उसे बताना होगा कि आप उसकी कल्याण की परवाह करते हैं, भले ही वह आपकी सलाह सुनने को तैयार न हो।
  • उसे अपने जीवन में प्रवेश करने की अनुमति पूछो जब कोई नशीली दवाओं की समस्या से गुजरता है तो कभी-कभी वह यह समझने में सक्षम नहीं है कि उन्हें सहायता चाहिए, लेकिन वह अभी भी इसे स्वीकार करने को तैयार हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आप ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं यदि आप चाहें, तो मैं आपकी मदद करने के लिए तैयार हूं क्या आप सहमत हैं? "
  • सीधे सवाल पूछने से डरो मत मुश्किल मुद्दों को संबोधित कर सकते हैं जो आपकी दोस्ती का समझौता कर सकते हैं, यह आसान नहीं है हालांकि आप सीधे सवाल और ईमानदारी से, जैसे, पूछने के लिए की आवश्यकता होगी "आपको लगता है कि आप इस पदार्थ की एक कर्मचारी कर रहे हैं?", या "मैं समझता हूँ कि यह इस बारे में बात करने के लिए आसान नहीं है, लेकिन मैं समझता हूँ कि अगर आप अपने स्वास्थ्य और जीवन को बर्बाद करने का फैसला किया।"
  • भाग 2

    मादक पदार्थों की लत को समझना
    1
    मादक पदार्थों की लत के लक्षणों और लक्षणों को पहचानने के तरीके जानने के लिए उनके व्यवहार का निरीक्षण करें। व्यक्तित्व में एक क्रांतिकारी बदलाव शराब, मनोवैज्ञानिक और अप्रिय दुर्व्यवहार सहित सभी प्रकार की लत का एक आम लक्षण है।
    • नशे की लत के लक्षण हैं: सुई छेद या घाव कि नसों में दवा ले निरूपित सकता है के लक्षण (हालांकि अधिकांश विषाक्त छिपने में विशेषज्ञों, शरीर के कम दिखाई क्षेत्रों में, पैर की उंगलियों की तरह हैं bucandosi)। एक व्यक्ति जो ओपिएट का उपयोग करता है, उसे बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने की ज़रूरत महसूस हो सकती है और अत्यधिक पसीना और प्रतिबंधित छात्र हैं।
    • शराब के संकेत: शराब की निरंतर गंध, चिड़चिड़ा व्यवहार, गंदा भाषा, चमकदार और चकाचौंध आंखें और तार्किक तरीके से विचारों और विचारों को व्यक्त करने में कठिनाई। शराबियों अक्सर उनकी लत के भौतिक साक्ष्य को छिपाने की कोशिश करते हैं, खाली बोतलें और डिब्बे छिपाते हैं
    • मनोवैज्ञानिक दवाओं के दुरुपयोग के लक्षण: इस प्रकार की निर्भरता से पीड़ित लोग आंदोलनों, झूठी भाषा और चिढ़ आंखों में समन्वय की कमी के लक्षण दिखा सकते हैं।
  • 2
    तिथियों और समय का ध्यान रखें जब नशीली दवाओं के दुरुपयोग ने गंभीर कठिनाइयों का सामना किया। यदि दो से अधिक हैं, तो समस्या शायद आवर्ती हो। यह भविष्यवाणी करना कठिन है कि क्या इन एपिसोड में तेजी से वृद्धि होगी और अगर समस्या अधिक खराब हो जाएगी, लेकिन आपको किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना होगा।
  • संभवत: छुट्टियों के दौरान लगातार मादक पदार्थों की अत्यधिक मात्रा में खपत होती है और बेहोश होती है। क्या वह शराब के प्रभाव में या दवाओं के दुरुपयोग की वजह से बर्बरता के कृत्यों के कारण ड्राइविंग के लिए पुलिस द्वारा रोका गया है? क्या वह दवा की समस्याओं के लिए झगड़े में शामिल था?
  • 3
    इस्तेमाल पदार्थ या पदार्थों की पहचान करें नशीली दवाओं में कभी-कभी कई दवाओं का दुरुपयोग होता है, लेकिन अगर वे उन्हें गुप्त रूप से लेते हैं, तो उन ड्रग्स की पहचान करने के लिए लक्षणों और लक्षणों को ध्यान में रखना आसान हो सकता है जो वे उपयोग करते हैं। अगर संदेह में, आप हमेशा उससे पूछ सकते हैं ड्रग्स में एम्फ़ैटेमिन, एनाबॉलिक स्टेरॉयड, "मनोरंजक" दवाएं, कोकीन, हेरोइन, इनहेलंट्स, मारिजुआना और ड्रग्स शामिल हैं (लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं)
  • उनका प्रभाव उन विषयों पर निर्भर करता है जो उन्हें ले जाता है।
  • इस विषय में विभिन्न दवाएं हो सकती हैं, इसलिए उन्हें पहचानना मुश्किल है।
  • अधिक मात्रा या आपात स्थिति की स्थिति में आप उचित इलाज सुनिश्चित करने के लिए, अपने चिकित्सकीय कर्मचारियों को दवाओं या दवाओं के प्रकार के बारे में रिपोर्ट करने की स्थिति में मिल सकते हैं।
  • 4
    स्थिति को रोकने के लिए अपने मित्र की निर्भरता के स्तर की पहचान करें, ताकि आप को कवर के लिए नहीं चल सकें। इससे पहले हानिकारक नतीजे उठने से पहले मदद मांगना बेहतर होगा, जैसे काम का नुकसान, परिवार के सदस्यों के इनकार और आर्थिक प्रकृति की समस्याओं।
  • उससे पूछें: "आप को रोकने के लिए क्या प्रयास किए गए हैं? आपको क्यों लगता है कि वे सफल नहीं हुए? "
  • आपका दोस्त बदलने के लिए प्रेरित है, लेकिन क्या उसके अच्छे इरादे नहीं रख सकते हैं? क्या दवा ने अपने जीवन का पूरा नियंत्रण लिया है?
  • अगर वह एक विश्वविद्यालय सहयोगी या एक पारिवारिक दोस्त है, तो अपने परिवार के सदस्यों को उन्हें स्थिति की गंभीरता के बारे में सूचित करने के लिए बुलाएं। इसके लिए पूरी जिम्मेदारी न लें
  • भाग 3

    उपाय लें
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपका मित्र आपकी सहायता स्वीकार करना चाहता है। मौलिक मानवाधिकारों ने यह स्थापित किया है कि मनुष्य मदद और स्वीकार करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन इसे मना कर दिया है। यदि आप अपनी सहायता से इनकार करते हैं और स्थिति खराब हो जाती है, तो आप निराश और नपुंसक हो सकते हैं।
    • आप कितनी दूर शामिल होना चाहते हैं? यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आप शायद किसी को मदद करने के लिए अपने सभी प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार हैं।
    • बहुत से लोग मादक पदार्थों की दीवानी की मदद करने में शामिल नहीं होना चाहते हैं, इसलिए आपके फैसले पर बधाई!
  • 2
    पदों को सुरक्षित करें आपको सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है, जो व्यसनी की वसूली के लिए सबसे अधिक उपयोगी है, बिना अनुमोदित होने पर। नशे की लत के लिए खतरे में व्यवहार में शामिल हैं (लेकिन इसमें सीमित नहीं है): अवांछनीय आचरण को अनदेखा करना - उसे ड्रग्स खरीदने के लिए धन उधार दें, इसलिए वह गैरकानूनी कृत्य नहीं करता- अपनी जरूरतों और इच्छाओं को त्यागने के लिए हमेशा व्यस्क की मदद करें कठिनाई के साथ आपकी भावनाएं - अपने निन्दा कार्यों को कवर करने के लिए झूठ बोल रही है और आपकी मदद की पेशकश करते हुए भी इसे सराहना और मान्यता प्राप्त नहीं होती है।
  • अपने मित्र को बताएं कि आप उनकी मदद करने के लिए तैयार हैं और अपनी लत को दूर करने के अपने प्रयासों में उनकी सहायता करते हैं, लेकिन किसी भी स्थिति में शामिल होने का इरादा नहीं है जो नशीली दवाओं के दुरुपयोग को प्रोत्साहित करता है।
  • 3
    उसे सहायता प्राप्त करने के लिए दृढ़ करें यह स्पष्ट है कि उसे मदद की ज़रूरत है - अब यह आपके लिए तथ्यों की वास्तविकता दिखाने का समय है। कभी-कभी आपको इसे मदद करने के लिए इनकार के परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए बाध्य करना होगा।
  • अगर आपको पता है कि आपको सहायता की आवश्यकता है, लेकिन इसे स्वीकार नहीं करना है, तो आप पुलिस से उससे डरने के लिए कह सकते हैं।
  • अपने दोस्त को बता कर उसे ठीक करें: "जेल एक भयानक, खतरनाक और घृणित जगह है जहां कोई भी आपकी देखभाल नहीं करेगा। आपको जेल जाना नहीं है अब आप बच नहीं पाएंगे। "
  • दवाओं के प्रभाव में ड्राइविंग के कारण उसे हेरोइन की मौत और सड़क दुर्घटनाओं पर आंकड़े और वीडियो दिखाएं।
  • शौचालय में दवाओं को मत फेंकें क्योंकि आप हानिकारक पदार्थों के साथ पानी को दूषित करते हैं।



  • 4
    उसे गाड़ी चलाने से रोकने के लिए उसकी कार में चाबी छिपाएं दवाओं के कब्जे में एक व्यक्ति के साथ गाड़ी चलाकर एक अपराध है जिसे शिकायत के साथ मुकदमा चलाया जा सकता है और यहां तक ​​कि सभी यात्रियों की गिरफ्तारी के साथ भी। यह एक आदर्श उदाहरण है कि किस प्रकार नशीली दवाओं की लत दूसरों के जीवन पर गंभीर नतीजों का सामना कर सकती है
  • 5
    एक बैठक को व्यवस्थित करें कभी-कभी, मुश्किल होने के बावजूद, कठोर कदम उठाने के लिए आवश्यक है, खासकर अगर किसी व्यक्ति के जीवन में दुर्व्यवहार के पदार्थों की लत को ले लिया है। यद्यपि एक बैठक खराब अनुभव की तरह लग सकती है, इसका उद्देश्य नशे की लत को रक्षात्मक रखने नहीं है, इसलिए आप को प्रतिभागियों को ध्यानपूर्वक चुनना चाहिए परिवार के सदस्यों का वर्णन हो सकता है कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कारण उनके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • बैठक से पहले, अपने मित्र को प्रस्तावित करने के लिए कम से कम एक पुनर्प्राप्ति पथ विकसित करें। अगर आपके मित्र को बैठक स्थल से सीधे वसूली केंद्र में ले जाना है तो आगे की योजना बनाएं। इसका कोई असर नहीं होगा यदि अंत में कोई वास्तविक मदद नहीं थी और अगर उसे अपने प्रियजनों का समर्थन प्राप्त नहीं हुआ।
  • संभवत: आपको अपने मित्र को उस स्थान पर ले जाने के लिए एक चाल बनाना होगा, जहां बैठक आयोजित की जाएगी।
  • यदि आप उचित उपचार से इनकार करते हैं तो आपको इसका सामना करने के परिणामों को स्पष्ट करने के लिए तैयार रहें। ये नतीजे अनावश्यक मौखिक खतरे नहीं होने चाहिए, इसलिए परिवार के सदस्यों को आवश्यकता के मामले में निर्णायक उपायों के साथ हस्तक्षेप करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • उनके साथियों और धार्मिक समुदाय के कुछ सदस्य बैठक में भाग ले सकते हैं (यदि आवश्यक हो)।
  • प्रतिभागियों को विशिष्ट उदाहरण देना चाहिए कि उनके प्रियजनों के नशीली दवाओं के दुरुपयोग से उनके रिश्ते की ताकत की धमकी दे रही है। अक्सर एक बैठक का आयोजन करने वाले व्यक्ति संबंधित व्यक्ति को संबोधित पत्र लिखने के लिए चुनते हैं। नशीली दवाओं के व्यसनी उसके आत्म-विनाशकारी व्यवहार को किसी भी महत्व को नहीं जोड़ सकते हैं, लेकिन वह यह जानने में मदद के लिए प्रेरित हो सकता है कि उसके कार्यों से उनके प्रियजनों को पीड़ा पड़ती है
  • 6
    अपने मित्र को एक वसूली कार्यक्रम का सुझाव दें मादक पदार्थों के नशेड़ी के लिए कुछ रिकवरी केंद्रों से संपर्क करें और दी जाने वाली सेवाओं के बारे में सूचित करें। दैनिक कार्यक्रम और व्यसनी के पुनरुत्थान के प्रबंधन के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछने में संकोच न करें। यदि बैठक की जरुरत नहीं है, तो अपने दोस्त की मदद से व्यसन और अनुशंसित वसूली योजना दोनों पर शोध करें। अपने समर्थन की पेशकश करें और उसे अपनी वसूली योजना का पूरा नियंत्रण लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अनुशंसित कार्यक्रमों का दौरा करें और याद रखें कि यदि वसूली पथ के लिए विषय अधिक ग्रहणशील है, तो यह एक बड़ा मौका है कि वह नशे की लत से दुर्व्यवहार की दवाओं को दूर करेगा।
  • 7
    जाओ अपने दोस्त की यात्रा करें यदि आप नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं के लिए वसूली समुदाय में स्वीकार कर लिया है, तो आपको विशिष्ट नियमों का पालन करना होगा। यह समझने की कोशिश करें कि आपको बाहर से दबाव डाले बिना, अपने दोस्त को अपनी पहल में भाग लेने देना है। कर्मचारी आपको यात्रा के दिन बताएंगे और ये शायद बहुत स्वागत करेंगे।
  • भाग 4

    वसूली के लिए अगले चरण
    1
    आपका दोस्त आपका स्वागत है यदि आप नशीले पदार्थों पर आपकी लत को दूर कर चुके हैं तो आपको अपना जीवन क्रम में रखने के लिए समय की आवश्यकता होगी। आप उन्हें ऐसा करने में मदद कर सकते हैं एक उपलब्ध रवैया ठीक उसी तरह हो सकता है जो इसकी ज़रूरत है, ताकि यह संबंधित की भावना को समझ सके।
    • नए और स्वस्थ जीवन शैली का प्रस्ताव मुझे आपके साथ नई चुनौतियों का सामना करने के लिए आमंत्रित करें, ऐसी परिस्थितियों से बचें, जो दवाओं का उपयोग करने की आपकी आवश्यकता को बढ़ावा दे सकती हैं।
    • इसका उद्देश्य उसे अकेले नहीं महसूस करने और उसे वादा करने में मदद करना है कि वह आवश्यकता के मुताबिक आप और दूसरों को बदल सकता है। वह परेशान हो सकता है, भयभीत हो सकता है और उसे स्वच्छ रहने की उनकी क्षमता पर शक कर सकता है।
  • 2
    अपने मित्र की प्रगति के बारे में जानें उसे पता है कि आप वास्तव में उसमें रूचि रखते हैं और आप चाहते हैं कि उसे ऐसा करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से स्वयं सहायता समूहों या मनोचिकित्सा सत्रों में भाग लेते हैं, जो कई मामलों में पुनर्प्राप्ति कार्यक्रमों द्वारा प्रदान किए जाते हैं।
  • जिम्मेदारी लेने के लिए अपने मित्र की सहायता करें उससे पूछें कि क्या आप अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखने में मदद करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। इसे वापस खींचने की अनुमति न दें
  • अगर आपको स्थिति में शर्मिंदा नहीं होता तो उसे बैठकों के साथ जाने का प्रस्ताव।
  • हमेशा अपने लक्ष्यों को संतुष्ट करता है चाहे वह एक हजार दिनों या सिर्फ एक के लिए साफ हो, उसके प्रयास अभी भी आपके ध्यान के लायक होंगे।
  • 3
    अगर आपका दोस्त भविष्य में आपको ज़रूरत है, तो उसे निराश करने की कोशिश न करें मादक पदार्थों की लत एक पुरानी पुनरुत्थानकारी बीमारी है, इसलिए यह सबसे अच्छा में प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन स्थायी रूप से इलाज नहीं किया जा सकता है सबसे अधिक संभावना है कि यह रिलेप्स के अधीन होगा, जिसे विफलता नहीं माना जाना चाहिए, भले ही उन्हें एक और वसूली कार्यक्रम की आवश्यकता हो।
  • व्यसन से अपने व्यसन के रास्ते में किसी व्यक्ति को दुरुपयोग की दवाओं में सहायता करने के लिए, आपको उसकी मदद करने के लिए आवश्यक जानकारी और जानकारी की आवश्यकता होगी। मादक पदार्थों की लत की समस्या के बारे में स्पष्टीकरण और स्पष्टीकरण के लिए आप मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों से संपर्क कर सकते हैं जो आपके निवास के क्षेत्र में काम करते हैं।
  • हमेशा अपने मित्र (संदेश, अनुभव, मजेदार गतिविधियों, खेल और अपने शौक और रुचियों को साझा करने के लिए) की कोशिश करें। कठिनाई और परेशानी के समय दवाओं का उपयोग करने के लिए प्रलोभन का विरोध करने में उसे सहायता करें।
  • 4
    अपने मित्र के साथ पारस्परिक संबंधों में सकारात्मक होने की कोशिश करें, लेकिन सही समय पर प्रत्यक्ष, ईमानदार और गंभीर भी। उसे पता होना चाहिए कि आप के अलावा अन्य लोग भी हैं जो उनकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।
  • टिप्स

    • मादक द्रव्य एक शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक बीमारी है सबसे अच्छा संभव तरीके से इसका निपटान करने के लिए ध्यान सभी तीन पहलुओं पर (इस क्रम में) भुगतान किया जाना चाहिए।
    • अपने दोस्त को मत छोड़ो, अन्यथा वह दुनिया में अकेले महसूस करेंगे, खासकर यदि उसके परिवार ने उस पर अपना मुड़ना छोड़ा
    • अपने दोस्त को बताएं कि आप उसके साथ रहेंगे, भले ही उसका पुनरुत्थान हो।
    • उसे अपने प्यार और रुचि दिखाने के लिए जारी रखें और उसे एक स्वच्छ और स्वस्थ भविष्य के लाभ दिखाएं।

    चेतावनी

    • कई मामलों में मादक पदार्थों की लत दवाओं की खरीद के लिए जरूरी धनराशि को ठीक करने के उद्देश्य से अपराध करने का कारण बन सकता है। आप पीड़ितों के बीच हो सकते हैं
    • कई बार ऐसे समय होते हैं जब कोई व्यक्ति दुर्व्यवहार के पदार्थों को नशा से उबरने में मदद नहीं कर सकता।
    • एक ओवरडोज के मामले में, 118 को तुरंत कॉल करें
    • यदि आप हिंसा के एपिसोड देखते हैं, तो स्वयं को हटा दें और सक्षम अधिकारियों से संपर्क करें।
    • एक नशे की लत कई सालों तक नशीली दवाओं के दुरुपयोग के संकेतों को छिपाने में सक्षम हो सकती है, लेकिन अंततः उसकी लत शारीरिक, भावनात्मक या उसके पारस्परिक संबंधों पर गंभीर नतीजों का होगा।
    • अधिक मात्रा के मामले में, उस विषय पर जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें, जिस विषय पर विषय ने लिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com