कैसे मदद करने के लिए किसी ने हेरोइन की लत काबू

हेरोइन एक अवैध दवा है, जो कि अपिशप परिवार से संबंधित है, जो एक मजबूत लत पैदा करता है। जैसे ही लोगों को हेरोइन के प्रभाव के लिए तेजी से सहिष्णुता विकसित होती है, इसके परिणामस्वरूप उनकी खुराक बढ़ने की आवश्यकता होती है, अधिक मात्रा का जोखिम, कभी-कभी घातक परिणाम के साथ, उल्लेखनीय है। अचानक इसे निलंबित करने से संभावित घातक साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। हेरोइन की लत को दूर करने में मदद करना बेहद मुश्किल हो सकता है, लेकिन वसूली चरण में सामाजिक सहायता एक महत्वपूर्ण घटक है और आप अपना योगदान बना सकते हैं। हेरोइन की लत के विभिन्न पहलुओं को पूरी तरह से समझने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप किसी नशीली दवा की आदी की दोस्त, रिश्तेदार या सहकर्मी के रूप में क्या मिलना चाहते हैं। तभी आप इस विषय के साथ अपने आप को भावनात्मक रूप से पहचान कर पाएंगे और उसे वसूली के मार्ग को पूरा करने के लिए मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

व्यक्ति का चेहरा
1
अपनी भाषा सही ढंग से सुधारें दुर्भाग्यवश, यद्यपि मादक पदार्थों की लत शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली समस्या है, फिर भी यह सामाजिक कलंक का विषय है। बहुत से लोग ऐसी भाषा का उपयोग करते हैं जो दवाओं का उपयोग करने वालों को "मानव जाति", "तथ्यों", "भंडाफोड़" और इतने पर शब्दों के साथ लेबलिंग करने वालों को अमानवीय बनाता है। इस भाषा का उपयोग सामाजिक कलंक को खिलाता है और नशीली दवाओं के नशे में कोई मदद नहीं करता है। नशीली दवाओं की लत एक बहुत जटिल घटना है जो व्यक्ति के तर्कसंगत नियंत्रण से बच जाता है। अपने विकार के साथ किसी विषय को भ्रमित न करें।
  • वह हमेशा "ड्रग्सड" की बजाय "मादक पदार्थों की आदी" प्रकार की परिभाषाओं का उपयोग करता है
  • जब आप किसी नशे की लत से बात करते हैं, तो हमेशा अपनी लत को एक विकार के रूप में मानते हैं जो "है" है, न कि आपके व्यक्ति का अभिन्न हिस्सा "है" उदाहरण के लिए, यह कहना उचित है: "मुझे डर है कि दवाओं का दुरुपयोग आपको हानि पहुँचाता है", "मुझे डर है कि आप विषाक्त हैं" के बजाय।
  • ऐसी शब्दों का प्रयोग करने से बचें जैसे "साफ" व्यक्ति को यह संकेत देने के लिए कि वह अब भी नशीली दवाओं का उपयोग कर रहा है, नशीले पदार्थ और "गंदे" को दर्शाता है। ये शब्द कलंक को बढ़ा देते हैं और नशे की लज्जा को बढ़ाते हैं, जिसके कारण वह ड्रग्स लेना जारी रखती है।
  • 2
    बाह्य समर्थन का लाभ उठाएं एक योग्य मनोचिकित्सक, रोग संबंधी व्यसनों में विशेषज्ञता प्राप्त करने से, आपके अन्य मित्रों या परिवार के सदस्यों को एक नशे की लत के साथ संबंधित विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करने में सहायता कर सकता है। मनोचिकित्सक, तथ्यों से जुड़े लोगों के रूप में, भावनात्मक रूप से शामिल नहीं किए जाने से आपको बाहर से एक तर्कसंगत दृष्टिकोण प्राप्त हो सकता है। उन्होंने यह भी समझ, समर्थन और प्रोत्साहन जो लोग विषय दीवानी साथ एक भावनात्मक जुड़ाव है और जो व्यक्तिगत रूप से, स्थिति में शामिल रहे हैं ताकि वे उद्देश्य नहीं हो सकता द्वारा प्राप्त किया जा करने के लिए मुश्किल की पेशकश में अच्छे हैं। एक मनोचिकित्सक को ढूँढ़ने का प्रयास करें जो आपके क्षेत्र में काम करता है या अपने सामान्य चिकित्सक से संदर्भ मांगता है।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि मनोचिकित्सा एक वैध विकल्प नहीं प्रतीत होता है, तो आप नारकोटिक्स बेनामी की बैठकों में भाग ले सकते हैं, जो कि नशीली दवाइयों के परिवार के सदस्यों और मित्रों को मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • मादक पदार्थों की लत समस्या के विशेषज्ञ भी आपको उस व्यक्ति की सहायता करने के लिए मूल्यवान सलाह प्रदान कर सकते हैं। यह जानकारी देने के लिए तैयार करें कि विषय कितनी बार हेरोइन का उपयोग करता है और उसने कितना ले लिया है, अगर वह अन्य पदार्थों को दूषण कर रहा है, तो वह कितना समय तक नशे की लत, लक्षण और व्यवहार संबंधी पैटर्न और इतने पर है
  • सामान्य तौर पर मादक पदार्थों की लत के बारे में अधिक जानकारी के लिए, एनआईडीए वेबसाइट (नशीली दवाओं के दुरुपयोग पर नेशनल इंस्टीट्यूट) पर जाएं या नशीली दवाओं की शक्ल के लिए सेवा (सर्टिफिकेट) से संपर्क करें।
  • 3
    सीधे व्यक्ति का सामना करें अपने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में अपनी चिंताओं को उजागर करने का प्रयास सुनिश्चित करें कि जब आप पहली बार इसका उपयोग करते हैं या हाल ही में इसका उपयोग करते हैं, तब दवाओं के प्रभाव में नहीं है, बाद में फिर से प्रयास करें उसे दोष देने से बचें, उसे व्याख्यान देना, सबक या नैतिक और बाहरी आपकी चिंताएं
  • विशेष रूप से परेशान होने वाली आपकी व्यवहार समस्याओं के विशिष्ट उदाहरण प्रदान करने के लिए तैयार रहें। पिछले एपिसोड को देखें, जैसे कि "जब आपने पिछले सप्ताह हमारे कार्यक्रमों को गड़बड़ कर दिया है ..." कहने के बजाय, "कभी भी अपना वादा न रखें" वाक्यांश कहें। पहले व्यक्ति के बयानों जैसे "मैंने गौर किया है" या "मैं चिंतित हूँ" का उपयोग करें, जो कम दोषी लगते हैं और संभवत: आपके वार्ताकार को रक्षात्मक पर नहीं डालते।
  • कैरियर, दोस्तों, बच्चों, अभिभावकों, आदि के बारे में आपको सबसे अधिक परवाह किए जाने पर आपके नशीली दवाओं के नतीजे पर ध्यान दें। इससे व्यक्ति को यह समझने में मदद मिल सकती है कि उसके कार्यों पर दूसरों पर नतीजों का नतीजा है।
  • आप एक हस्तक्षेप का आयोजन भी कर सकते हैं, एक पेशेवर द्वारा निर्देशित मीटिंग, जिसमें हेरोइन-निर्भर विषय मित्र, परिवार के सदस्यों, कर्मचारियों आदि से मिलता है। इस तरह के दृष्टिकोण व्यक्ति को अपने जीवन की समस्याओं के साथ दवाओं की समस्या से जुड़ने में मदद करने के लिए उपयोगी हो सकता है। एक सुविधाकर्ता द्वारा आयोजित हस्तक्षेप का 90% मदद के लिए पूछने के लिए आदी को प्रेरित करता है। अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र में सर्ट से संपर्क करें
  • 4
    भावनाओं पर निर्भर रहने से बचें व्यक्ति की लत के बारे में सुनने के बाद, आपकी पहली प्रतिक्रिया उसे रोकने, धमकी देने, भीख माँग या प्रार्थना करने के लिए राजी कर सकती है। यह दृष्टिकोण काम नहीं करता है, क्योंकि हेरोइन का किसी व्यक्ति के जीवन पर इतनी मजबूत प्रभाव होता है कि इसे केवल इसलिए रोक नहीं किया जा सकता क्योंकि आप इसे चाहते हैं। यद्यपि यह भारी खतरों को लॉन्च करने के लिए प्रलोभन हो सकता है, यह रवैया प्रभावी नहीं है और वह व्यक्ति अपने व्यवहार को बदलने या ट्रिगर करने वाले कारकों का प्रबंधन करने में मदद नहीं करेगा जो उन्हें हेरोइन का उपयोग करने में मदद करता है।
  • याद रखें कि भावनाओं पर निर्भर होने से विपरीत प्रभाव हो सकता है, जिससे व्यक्ति को दोषी महसूस होता है और उन्हें दवाओं के दुरुपयोग को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है।
  • कभी-कभी अपने कंधों पर लंबी निर्भरता वाले विषय को छोड़ने का निर्णय लेने से पहले (एक व्यक्ति के जीवन की सबसे नकारात्मक अवधि, हताशा और बेचैनी या किसी प्रमुख घटना जैसे गिरफ्तारी के रूप में) को छूना होगा। हालांकि अधिकांश नशीली दवाओं के लिए मदद के लिए पूछने से पहले इसे छूने के लिए आवश्यक नहीं है
  • 5
    परिस्थितियों में भाषण को अनुकूलित करें जिस तरह से आप खुद को उस व्यक्ति से संबोधित करते हैं वह उस संबंध पर निर्भर करता है जो आपके पास है। क्या यह एक परिवार का सदस्य, करीबी दोस्त या सहयोगी है? मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार करने के लिए वार्तालाप शुरू करने का तरीका नीचे लिखें यहां कुछ संभावित "उद्घाटन फ़ार्मुले" हैं जो आपको सही तरीके से व्यक्ति से निपटने में सहायता कर सकते हैं:
  • एक परिवार के सदस्य की सहायता करें - "माँ, आप जानते हैं कि मैं आपको कितना प्यार करता हूँ और जो कुछ मैं आपको बता रहा हूँ वह मेरे दिल के नीचे से आता है। हाल ही में आप दिनों के लिए दूर रहे हैं और हम जानते हैं कि आप नशीली दवाओं के दुरुपयोग हैं। आपने पिछले हफ्ते स्नातक समारोह खो दिया था। हम आपको याद करते हैं और हम आपको बहुत प्यार करते हैं क्या आप नीचे बैठकर हमारे साथ बात करेंगे?"।
  • एक अंतरंग दोस्त की सहायता करें - "जियालिया, आप जानते हैं कि हम छोटी लड़कियां थीं और मैं आपको एक बहन के रूप में मानता हूँ। हालांकि मुझे पता है कि आप बहुत व्यस्त हैं, मैंने देखा है कि आपने हमारे कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है और आप हमेशा देर से और पर्दा किए गए हैं। यह मुझे भी लगता है कि अब आप अपने परिवार से इससे पहले सहमत नहीं हैं मैं आप के लिए चिंतित हूँ और चिंतित हूँ मुझे वास्तव में हमारी दोस्ती की परवाह है और मैं इस प्रश्न में जाना चाहता हूं"।
  • एक सहयोगी की सहायता करें - "कार्लो, आप इस कार्यालय के सबसे मूल्यवान तत्वों में से एक हैं, लेकिन आपने हाल ही में कई प्रतिबद्धताओं को छोड़ दिया है बस इस हफ्ते मैं अपनी रिपोर्ट पेश नहीं कर सका क्योंकि मैं आपके अनुभाग को याद किया। हाल ही में आप एक ही व्यक्ति नहीं दिख रहे हैं और मुझे पता है कि आप ड्रग्स का उपयोग कर रहे हैं। अगर आपको समस्याएं हैं, तो मैं आपसे यह जानना चाहता हूं कि आपकी सहायता की ज़रूरत के लिए मुझे आपकी मदद करने में खुशी होगी। आप इस कंपनी के लिए एक अतिरिक्त मूल्य हैं और मैं नहीं चाहता कि आप अपनी नौकरी की स्थिति को ख़तरे में डाल दें"।
  • 6
    तत्काल हस्तक्षेप का सुझाव दें आपकी चिंताओं को व्यक्ति को व्यक्त करने के बाद, सहायता और सहायता के लिए पूछने का सुझाव दें। नशीली दवाओं को लेने या परिवर्तन करने का उनका वादा पर्याप्त नहीं है, क्योंकि लत को दूर करने के लिए उपचार से गुजरना, सहायता प्राप्त करना और नई मुकाबला रणनीति विकसित करना आवश्यक है। आप किस तरह के उपचार विकसित हुए हैं, उसके बारे में बताएं अन्य पुरानी बीमारियों के साथ, जितनी जल्दी आप कार्रवाई करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।
  • किसी प्रोग्राम या रिकवरी केंद्र की सिफारिश करने से पहले अपने शोध करें कई प्रकार के होते हैं और लागत हमेशा उपयोग किए गए उपचार की प्रभावशीलता के संकेत नहीं होते हैं। आम तौर पर उपचार योजना लत की गंभीरता पर निर्भर करता है। बेशक आप इस तरह अपनाया थेरेपी (समूह, व्यक्ति, दोनों, आधारित दवाओं, आदि), संरचना प्रकार (आउट पेशेंट, आवासीय, आदि) और संबंधपरक आयाम के रूप में अन्य घटकों (संरचना के साथ-साथ लागत का मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी मिश्रित, पुरुष या महिला), अन्य बातों के अलावा।
  • ज्यादातर मामलों में हेरोइन की लत को पार करने के लिए बाह्य रोगी या आवासीय वसूली कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है। आमतौर पर चिकित्सक द्वारा निर्धारित कुछ दवाएं लेने की सलाह दी जाती है, जिससे व्यक्ति को जटिलताओं के बिना डिटॉक्स में मदद कर सकते हैं। उस ने कहा, कुछ शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि 12-कदम कार्यक्रम दवा-आदी या अल्कोहल-निर्भर रोगियों में संयम बनाए रखने के लिए एक उपयोगी और प्रभावी आर्थिक प्रणाली है।
  • यह भी ध्यान रखें कि अधिकांश लोग ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं, खासकर उन हेरोइन जैसी अधिक महंगे हैं, वे अपनी देखभाल की लागतों को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए संभवतः आपको अपने वित्तीय सहायता की पेशकश करनी होगी। राज्य-वित्तपोषित पुनर्प्राप्ति समुदाय भी हैं, जिनकी सूची लत सेवाओं (सर्टिफिकेशन) पर उपलब्ध है।
  • 7
    अपनी स्नेह, आपकी सहायता और आपके समर्थन की पेशकश करें व्यक्ति के साथ आपकी प्रतिक्रिया के बावजूद, उसे पता चले कि वह हमेशा वहां रहेगा जब वह मदद के लिए पूछने के लिए तैयार होगा।
  • अगर आपका दोस्त उपचार लेने की बात स्वीकार करता है, तो तैयार रहें उदाहरण के लिए, अपने क्षेत्र में बैठकों के लिए अनुरोध करने के लिए नारकोटिक्स बेनामी के केंद्र से संपर्क करें। केंद्र के नाम और सम्पर्क के विवरण के पास होने के लिए आप पास के रिकवरी केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं। आपको केंद्र के साथ, बैठक में या चिकित्सक को सलाह देने वाले व्यक्ति को बताएं।
  • आपका दोस्त गुस्सा हो सकता है, हिसात्मक आचरण करें या उदासीन हो। इनकार, विशेष रूप से, मादक पदार्थों की लत के विशिष्ट लक्षणों में से एक है। इसे एक व्यक्तिगत तथ्य के रूप में न लें और भावनाओं में पकड़े रहने से बचें इसके बजाए, ध्यान रखें कि आप उसकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 8
    इस घटना के लिए तैयार करें कि व्यक्ति उपचार को मना कर सकता है वह सोच सकता है कि उसे सहायता की आवश्यकता नहीं है। निष्कर्ष निकालना न भूलें कि आप असफल रहे - कम से कम आपने वसूली के बीज लगाए हैं जो उस व्यक्ति के दिमाग में पैदा हो सकता है। हालांकि, अगर आप उपचार से इंकार करते हैं, तो आपको अगले योजना के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • यदि व्यक्ति इंकार करने से इनकार करता है तो आप क्या करेंगे? इसमें भोजन को काटने और इसे अन्य संसाधनों (अपनी निर्भरता को सुविधाजनक बनाने के लिए) से वंचित करना या इसे घर से दूर भी लगाया जा सकता है (विशेषकर यदि आपके पास अन्य मित्रों या परिवार के सदस्य हैं, जो आपकी लत के कारण जोखिम ले सकते हैं)।
  • जो कोई ड्रग्स का इस्तेमाल करता है उसे जाने देना आसान नहीं है हालांकि, अपने संपर्कों को बीच में नहीं डालें और इसे स्पष्ट करें कि अगर कुछ बिंदु पर आप उपचार पर विचार करने का निर्णय लेते हैं, तो आपका दरवाज़ा हमेशा खुला होगा याद रखें कि आप व्यक्ति को ठीक करने में मदद कर रहे हैं। कभी-कभी हमें किसी मित्र या किसी प्रियजन की पीड़ा के चेहरे में एक कठिन दिल होना चाहिए, ताकि वह बेहतर ढंग से सहायता प्राप्त करने के लिए सहायता कर सके। इसे "कड़ी मेहनत" कहा जाता है क्योंकि यह किसी की सहायता करने के लिए एक सरल प्रणाली नहीं है, लेकिन यह अभी भी प्यार का एक कार्य है जो उसके जीवन को बचा सकता है।
  • 9
    बोलने से पहले प्रतिबिंबित करें आपको लत के खिलाफ लड़ रहे व्यक्ति की ओर ले जाने वाले व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए। सुसंगत रहें और आप क्या कहते हैं, इसके बारे में अच्छी तरह से सोचें - खाली वादों को मत बनें और खतरों को लॉन्च नहीं करें उदाहरण के लिए, "मैं आपकी मदद करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं" का विवरण विभिन्न तरीकों से व्याख्या किया जा सकता है। क्या इसका अर्थ है कि व्यक्ति नारकोटिक्स बेनामी के केंद्र से संपर्क करने या उन्हें धन उधार देने में सहायता करने का मतलब है (जिसके साथ वे दवाएं प्राप्त कर सकते हैं)? गलतफहमी से बचने के लिए, अपने इरादों को बहुत अच्छी तरह से बताएं। परिणाम के लिए भी यही सच है: यदि आप उस व्यक्ति को बताते हैं कि अगली बार जब आप दवाओं के लिए जाते हैं तो आप उन्हें घर चले करेंगे, तो आपको सभी तरह से जाने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने वादे रखें यह सबसे महत्वपूर्ण नियम है, क्योंकि यह उस व्यक्ति को दिखाता है कि आप भरोसेमंद हैं और आपके शब्दों को समझ में आता है। यदि आप वादा करते हैं कि आप कुछ और के बदले में कुछ करेंगे, तो यह करें। यदि आप समझौतों का सम्मान नहीं करते, तो समझौता न करें। यदि आप एक चेतावनी देते हैं और इसे सुन नहींते हैं, तो कार्रवाई करें
  • विश्वास की जलवायु बनाना और बनाए रखना महत्वपूर्ण है उन व्यवहारों से बचें, जो विश्वास से समझौता करते हैं, जैसे चिल्ला, घबराहट, डांट और वादे और धमकियां
  • भाग 2

    वसूली के दौरान सामाजिक सहायता प्रदान करें
    1
    उसके व्यवहार की सुविधा न दें नशे की लत स्क्वायर को रोकें जिसमें आप पर निर्भर है और आप, अनजाने में, अपने समर्थन से, ड्रग्स का उपयोग जारी रखने में उसकी सहायता करें। इस दृष्टिकोण को परिभाषित किया गया है "नकारात्मक कंडीशनिंग"। न कहना और न छोड़ना सीखो - शायद यह नशीली दवाओं की आदी में परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए मुख्य घटक है। यह तनावपूर्ण होना महत्वपूर्ण है कि यह आपके दृढ़ संकल्प को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है, क्योंकि यह शायद किसी भी समय आपके लिए क्या चाहते हैं।
    • यदि व्यक्ति एक परिवार के सदस्य या दोस्त है, तो आपको विशेष रूप से पैसे की समस्या के बारे में सोचने की आवश्यकता होगी। निर्धारित करें कि क्या आप उन्हें पैसा उधार देने को तैयार हैं या नहीं बहुत से लोग इसे नहीं करना पसंद करते हैं, यह जानते हुए कि यह दवा खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि अन्य लोगों को यह माना जाता है कि वे जुर्माने के अपराधों को रोकने और संकट में पड़ने के लिए एक प्रणाली को देखते हैं, अगर उसे पता चला है। इस बिंदु पर एक निर्णय करें और इसे छड़ी। यदि आप पैसे उधार देने के लिए तैयार नहीं हैं, तो बिना किसी हिचकिचाहट के अपने फैसले की मजबूती से संपर्क करें। अन्यथा, प्रत्येक ऋण और राज्य के लिए हस्ताक्षर किए गए डेबिट नोट करें कि आप किसी भी बकाया ऋण को आगे बढ़ाने के लिए निर्धारित हैं। यदि व्यक्ति आपको निराश करता है, तो उसके अनुरोधों में अब और मत दें।
    • साथ ही उसके व्यवहार की सुविधा न दें और उसके साथ ड्रग्स का उपयोग करके उसका समर्थन न करें। आपको अपनी सुरक्षा को संरक्षित करना होगा, सबसे पहले
  • 2



    दूसरे व्यक्ति की रक्षा न करें इसे कवर करने से बचें, उसके व्यवहार को न्यायोचित करें या अपनी जिम्मेदारियों (कार्य, परिवार, आदि) को लें। इस तरह से आप अपने व्यवहार से उत्पन्न नकारात्मक परिणामों से व्यक्ति की रक्षा करेंगे। उसे सीखना चाहिए कि उसके करने का तरीका नकारात्मक प्रभाव शामिल है।
  • 3
    रिलाप्स के लिए तैयार करें कुछ हेरोइन नशेड़ी पहली बार कोशिश कर सकते हैं और उन्हें साफ कर सकते हैं। यदि प्रियजन के पास एक पलटा हुआ है, तो निराश मत बनो और कठोर कदम उठाएं, जैसे कि इसे अस्वीकार करना या उसे घर चलाने के लिए याद रखें कि बहुत से नशीली दवाओं से पीड़ित होने से पहले कई बार पतन हो जाता है। यहां तक ​​कि जब व्यक्ति संयम के चरण को पार कर चुका है, वसूली निश्चित नहीं है, क्योंकि यह हेरोइन पर शारीरिक निर्भरता के सरल उन्मूलन से परे है।
  • हेरोइन की लत केवल शारीरिक नहीं है जब कोई व्यक्ति व्यसन पर काबू पाने की कोशिश करता है, तो उसे लत की मानसिक पहलुओं से निपटना होगा और पहली जगह में ट्रिगर होना चाहिए। यहां तक ​​कि जब भौतिक लक्षण दूर हो जाते हैं, तब भी मानसिक निर्भरता अभी भी छिप रही है, फिर भी दवाओं का उपयोग करने की इच्छा के साथ। इसलिए उपचार का उद्देश्य ट्रिगर की समस्याओं को हल करना है, ताकि पुनरुत्थान के खतरे को कम किया जा सके।
  • यदि व्यक्ति (या जब) विफल हो जाता है, तो इसे व्यक्तिगत हार के रूप में नहीं लेना: इसके विपरीत, अगली बार जब वह फिर से कोशिश करता है तो आपकी सहायता करें।
  • 4
    सहानुभूति और धैर्य दिखाएँ सावधानी बरतने की कोशिश करें और सावधान न करें - हेरोइन की लत को दूर करना और अपने प्रयासों के लिए अपनी करुणा दिखाने के लिए मुश्किल समझें। उस व्यक्ति को परेशान करने के बजाय जब वह अपने वसूली पथ के दौरान निकल जाता है या गिरता है, या उसके हर आंदोलन और व्यवहार को नियंत्रित करता है, तो उसे आपकी समझ और आपकी सहानुभूति दें सरल तथ्य यह है कि आप लत को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, प्रोत्साहित करना है।
  • याद रखें कि पुनर्प्राप्ति पथ रेखीय नहीं है, बिंदु ए से बी को इंगित करने के लिए, क्योंकि इसमें कई उतार-चढ़ाव शामिल हैं व्यक्ति से पूछना जारी रखो कि क्या वह अभी भी साफ है या उसे नैतिक मानता है ताकि वह अब ड्रग्स का उपयोग न करें। यदि आप लगातार इसके बारे में चिंता करते हैं, तो आप खुद पर आत्मविश्वास खोना शुरू कर देंगे और आरामदायक महसूस न करें और सच्चाई को छिपा दें।
  • 5
    सकारात्मक सुदृढीकरण में लगे जब व्यक्ति अपनी वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ करता है, या उसके पुनर्प्राप्ति पथ में एक मील का पत्थर (उदाहरण के लिए, एक सप्ताह या संयम का महीना) के रूप में प्रशंसा और प्रोत्साहन का उपयोग करें। यह दृष्टिकोण, जिसे सकारात्मक कंडीशनिंग भी कहा जाता है, उन व्यवहारों को संदर्भित करता है जो नशे की लत में परिवर्तन को प्रोत्साहित करते हैं।
  • व्यक्ति को याद दिलाने के लिए कि आप उन्हें प्यार करते हैं और अपनी वचनबद्धता दोहराते हुए वसूली और परिवर्तन का मार्ग जारी रखने के लिए व्यक्ति को सहायता करें
  • 6
    वसूली चरण के दौरान इसे छोड़ मत करो। जब व्यक्ति का उपचार किया जा रहा है, या तो पुनर्वास केंद्र या मनोचिकित्सक में, या बैठकों में भाग लेता है, तो वह सक्रिय रूप से अपने पुनर्प्राप्ति पथ में भाग लेता है। प्रियजन को उपचार जारी रखने के लिए आपके समर्थन की आवश्यकता होगी और उनकी लत को दूर करने में सक्षम होंगे। प्रदर्शित करें कि आप अपनी सारी ऊर्जा अपने दीर्घकालिक वसूली में निवेश कर रहे हैं।
  • भाग लेने के लिए एक प्रणाली मनोचिकित्सा के सत्रों या बैठकों में भाग लेने की कोशिश करना है जो आदी के करीबी लोगों की उपस्थिति को अनुमति देते हैं। यह आपको समझदारी और सहानुभूति विकसित करने में भी सहायता कर सकता है जैसा कि आप हेरोइन की लत और इसके प्रभावों के बारे में जानना चाहते हैं।
  • व्यक्ति की प्रगति पर सूचित रहें हालांकि, मॉडल के आधार पर बातचीत करने की बजाय "प्रश्न और उत्तर" या किसी अन्य शैली पर, जो बातचीत के बजाय पूछताछ की छाप देगी (उदाहरण के लिए: "क्या आप आज बैठक में गए?" - "क्या आपने आज मनोचिकित्सा के दौरान बात की?"), खुले सवाल पूछें अपने उत्तरों को उन पर आधारित बनाने के लिए जो वे चाहते हैं (उदाहरण के लिए: "बैठकों कैसे चल रही हैं?" और "क्या आपने इस रास्ते के माध्यम से अपने बारे में कुछ नया सीख लिया?")
  • भाग 3

    हेरोइन की लत को समझना
    1
    हेरोइन क्या है यह समझने की कोशिश करें हेरोइन एक मादक पदार्थ है जो एपियट परिवार से संबंधित होता है, दर्दनाशक (दर्दनाशक) का एक वर्ग, जो अफीम अफीम से निकला (पैपर सोन्निफेरम)। 7,000 वर्षों से यह संयंत्र चिकित्सा पद्धति में जाने वाला सबसे प्रभावी दर्द निवारक रहा है। आमतौर पर सफेद या भूरे रंग के पाउडर के रूप में बेचा जाता है, जो चीनी, स्टार्च, पाउडर दूध या क्विनिन के साथ "काट" है, हेरोइन विभिन्न तरीकों से लिया जा सकता है: इंजेक्शन, स्मोक्ड या स्नोर्टेड
    • संक्रमित सुई के आदान-प्रदान के जरिये एचआईवी के संक्रमित होने के डर के कारण नब्बे के दशक में धूम्रपान हेरोइन का उपयोग फैल चुका है। धूम्रपान और यह एशिया और अफ्रीका में भी इस्तेमाल किया जाने वाला मुख्य तरीका है।
  • 2
    हेरोइन की लत के प्रभावों के बारे में जानें यह मस्तिष्क में opioid रिसेप्टर्स (एमओआर, एन्डोमेट्रियल और सेरोटोनिन रिसेप्टर्स के समान, जो आनंद की अनुभूति को उत्तेजित करता है) को सक्रिय करके निर्भरता का अपना प्राथमिक प्रभाव डालती है। मस्तिष्क क्षेत्रों और हेरोइन से प्रभावित न्यूरोट्रांसमीटर, "संतुष्टि", दर्द में कमी और शारीरिक निर्भरता की सुखद सनसनी पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं। ये संयुक्त कार्य नियंत्रण और उपभोक्ता निर्भरता के नुकसान में योगदान करते हैं। एक शक्तिशाली एनाल्जेसिक होने के अलावा, हेरोइन, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की गतिविधि से समझौता करता है, दिल की धड़कन को धीमा करता है और श्वास और खाँसी होती है।
  • इसके सेवन के तत्काल बाद हीरोइन रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार करता है। मस्तिष्क में यह मॉर्फिन में परिवर्तित हो जाता है और ओपिओयड रिसेप्टर्स को बांधता है। हेरोइन उपयोगकर्ता "छुट्टी" या खुशी के अनुभूति में वृद्धि की भावना का बोलते हैं। डिस्चार्ज की तीव्रता पदार्थ की मात्रा पर निर्भर करती है, साथ ही गति के साथ ही नायिका मस्तिष्क में प्रवेश करती है और रिसेप्टर्स को बांध देती है। यह विशेष लत का कारण है क्योंकि यह मस्तिष्क तंत्र में बहुत जल्दी से प्रवेश करती है प्रभाव लगभग तात्कालिक हैं और शुरुआत में उपभोक्ता मतली की भावना महसूस कर सकता है फिर पूरे शरीर में शांति और गर्मी की भावना फैल जाती है और किसी भी समस्या या दर्द दूर और महत्वहीन लगता है
  • यह "उछाल" तब तक जारी रहता है जब तक कि प्रभाव न मिट जाता है, आम तौर पर इनके सेवन के 6-8 घंटे बाद। व्यक्ति को तब से सोचना शुरू करना चाहिए कि अन्य पदार्थों को कहाँ ले जाना चाहिए या मस्तिष्क के शारीरिक लक्षण होने से पहले किसी अन्य खुराक के लिए पैसा कैसे उठाया जाए।
  • पता है कि हेरोइन उपयोगकर्ता खुद को सोचने और व्यक्त करने में सक्षम हैं। यहां तक ​​कि एक खुशियां राज्य का उत्पादन करने के लिए खुराक के मामले में, समन्वय, उत्तेजना और सोच में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हैं। उच्च खुराक के मामले में, उपभोक्ता एक स्वप्न के समान राज्य में फिसल जाता है जिसमें वह आधी और नींद और जाग के बीच होता है। विद्यार्थियों को सिकुड़ते हैं (नुकीला) और आंख चमकदार हैं। यह राज्य खुद को "अफीम सपनों" के रूप में परिभाषित करता है
  • 3
    पता है कि निर्भरता शीघ्रता से प्रकट होती है निरंतर उपयोग के एक सप्ताह में, एक व्यक्ति हेरोइन पर शारीरिक निर्भरता विकसित कर सकता है हालांकि कुछ कभी-कभी उपभोक्ता हैं, हेरोइन मन की एक अद्वितीय स्थिति का कारण बनता है और, एक बार इस्तेमाल किया जाता है, बहुत से लोगों को इससे ज्यादा फायदा उठाने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • यह दिखाया गया है कि हेरोइन के केवल तीन दिनों तक इसे आदी बनने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह ध्यान में रखता है कि व्यसन और संयम के विभिन्न स्तर हैं। अधिकांश लोगों को समय की इतनी छोटी अवधि के बाद हल्के निकासी लक्षणों की सूचना नहीं होती है और उन्हें मनोदशा संबंधी विकारों, फ्लू इत्यादि में विशेषता हो सकती है।
  • दो लत से संबंधित समस्याओं, इसकी खपत की अवधि और जीव में अफ़ीम सामग्री की औसत रहे हैं इसलिए आम तौर पर लोगों को एहसास वे दैनिक खपत में से एक या दो सप्ताह के बाद कर्मचारी हैं। इस अवधि के अंतराल को समाप्त करने के बाद लक्षणों का कारण बनता है संयम संकट.
  • एक बार जब व्यक्ति आदी हो गया, हेरोइन प्राप्त करना और प्रयोग करना उसके जीवन का मुख्य उद्देश्य बन जाता है।
  • 4
    संयम के लक्षणों को समझने की कोशिश करें जब आप हेरोइन की दीवानी से मवाद दूर करते हैं, तो तथ्यों और लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है। दवा लेने के कुछ घंटों बाद संयम उत्पन्न होता है, जब प्रभाव फीका करना शुरू हो जाता है और शरीर हेरोइन को खून में फैलता है। हेरोइन का सेवन और अन्य ओपिट्स के लक्षण बेहद कमजोर पड़ते हैं और इसका परिणाम मृत्यु या स्थायी क्षति में नहीं होता है, उदाहरण के लिए, गर्भवती महिला के भ्रूण के लिए घातक हो सकता है। लक्षणों में शामिल हैं: आंदोलन, मांसपेशियों और हड्डियों की पीड़ा, अनिद्रा, दस्त, उल्टी, ठंड और पीड़ा दर्द की ठंड लगना
  • जो लोग थोड़े समय के लिए हेरोइन का उपयोग कर रहे हैं: उपभोक्ताओं को आम तौर पर आखिरी खुराक के 4-8 घंटों के हल्के वापसी के लक्षणों का अनुभव करना शुरू होता है। अगले दिन शिखर तक पहुंचने तक लक्षण बिगड़ जाते हैं। यह सबसे खराब दिन है, लेकिन स्थिति तीसरे दिन से आगे बढ़ती है। तीव्र लक्षण आमतौर पर पांचवें दिन काफी कम हो जाते हैं और लगभग पूरी तरह से 7-10 दिनों के भीतर गायब हो जाते हैं।
  • लंबे समय उपभोक्ता के लिए: तीव्र वापसी (हेरोइन के बिना पहले 12 घंटे) "लंबी वापसी सिंड्रोम" या "पंजे" (पोस्ट एक्यूट वापसी सिंड्रोम से) जो 32 सप्ताह तक पिछले कर सकते हैं द्वारा पीछा किया। लक्षण है कि इस अवधि के दौरान हो रहे थे: अनिद्रा, परेशान नींद, रक्तचाप और अनियमित नाड़ी, फैली हुई विद्यार्थियों, ठंड लगना, चिड़चिड़ापन, मिजाज और बेकाबू ड्रग्स लेने की इच्छा।
  • अक्सर विषाक्तता का सबसे कठिन हिस्सा संयम नहीं होता है, बल्कि दवाओं को फिर से लेने के लिए प्रलोभन का विरोध करता है। साफ रहने के लिए आपको अपनी जीवन शैली को पूरी तरह बदलना होगा। फारसी नए दोस्त, स्थानों पर जहां दवाओं वहाँ प्राप्त है से दूर रहने और सामान्य रूप से नशीली दवाओं के प्रयोग बनाने के लिए इस्तेमाल समय को मारने के लिए नई गतिविधियों मिल जाए, पहलुओं कि, परिवर्तित किया जाना चाहिए दृढ़ इच्छा के साथ साथ स्वच्छ रहना चाहता हूँ करने के लिए हैं।
  • 5
    पता है कि ड्रग सुरंग से बाहर निकलना आसान नहीं है। यह एक ऐसा संघर्ष है जो जीवन भर रहता है। इसमें परिवर्तन करने के लिए इच्छा शक्ति और दृढ़ता लेती है स्वाभिमान प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन उस व्यक्ति को फिर से "होना" प्रलोभन का विरोध करना पड़ सकता है अपनी जीवन शैली को पूरी तरह से बदलना मुश्किल है, क्योंकि नशे की लत का मुकाबला करने का मतलब है किसी के अस्तित्व और पहलुओं को बदलना, जैसे कि आपके द्वारा देखी जाने वाली जगहों और दोस्ती। यहां तक ​​कि "सामान्य" गतिविधियों, जैसे टेलीविजन देखना, पूरी तरह से अलग होते हैं जब आप साफ होते हैं यही कारण है कि इतने सारे लोग खुद को विसर्जित करने में सक्षम हैं, लेकिन फिर से एक पलटा हुआ है
  • यह भी याद रखना है कि कई लोगों हेरोइन का उपयोग कर रहे वास्तविकता से बचने और इस तरह के दुरुपयोग या आक्रामकता, कम आत्म सम्मान और अवसाद, अन्य कारणों के बीच की कड़ियों के रूप में उनकी व्यक्तिगत समस्याओं, दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक हेरोइन की दीवानी वापसी के संकट से मुकाबला करना चाहिए और फिर उसी समस्याओं का सामना करना चाहिए जिसमें से वह भाग रहे थे, लेकिन हेरोइन की तत्काल आवश्यकता का सामना करने के अतिरिक्त बोझ के साथ।
  • टिप्स

    • याद रखें कि कई हेरोइन नशेड़ी अंततः छोड़ दिए और नशीली दवाओं की अवधि की कोई सीमा नहीं है।
    • लोग हेरोइन का उपयोग बंद कर देते हैं जब वे सोचना चाहते हैं, चाहे आप क्या कहें या कर सकते हैं। यह उनके लिए खोने के थक गये होने का अनुभव अनुभव करने के लिए आवश्यक है।
    • हेरोइन की आदी के मित्र या परिवार के सदस्य के रूप में अपने लिए मदद मांगने पर विचार करें। ऐसे नस्लों के परिवार और दोस्तों के लिए संगठन हैं जो विभिन्न बैठकों का आयोजन करते हैं जो आपको सीमा निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको किसी और की लत से निपटने के लिए सहायता प्रदान कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com