कैसे धीरे-धीरे अल्कोहल या ड्रग की लत को कम करें

यह जानने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें कि क्या आप धीरे-धीरे अल्कोहल या ड्रग्स पर निर्भरता कम कर सकते हैं सुरक्षित रूप से और अपने दम पर। कई मामलों में, एक चिकित्सक की देखरेख या व्यसन में विशेषज्ञ आवश्यक है इसके अलावा, एक आत्म-प्रदर्शन प्रक्रिया संभावित खतरनाक जटिलताओं की एक श्रृंखला का कारण हो सकती है। सही मदद और कुछ जीवन शैली में परिवर्तन के साथ, आप शराब या दवाओं को धीरे-धीरे लेने से रोक सकते हैं।

कदम

भाग 1

व्यावसायिक सहायता ढूँढना
एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपकी मदद करने के लिए अपने परिवार के डॉक्टर से बात करें आप अपने साथ लक्षणों पर चर्चा कर सकते हैं और लत मूल्यांकन के लिए स्वास्थ्य सेवा ढूंढ सकते हैं। कई मामलों में यह खतरनाक और भी घातक हो सकता है ताकि धीरे-धीरे ड्रग्स और अल्कोहल का सेवन को स्वतंत्र रूप से कम करने की कोशिश की जा सके - आपको डॉक्टर की देखरेख या डिटॉक्जेक्शन सेंटर के बाहर ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पदार्थ दुरुपयोग पर एक मूल्यांकन या प्रमाण पत्र प्राप्त करें। यह उपचार की दिशा में पहला कदम है परिवार के डॉक्टर एक रिपोर्ट लिख सकते हैं या एक योग्य पेशेवर को ऐसा करने के लिए भेज सकते हैं। इस तरीके से, आप समझ सकते हैं कि आपको अपने आप को स्थिरीकरण करने की आवश्यकता है और स्थिति के लिए कौन सी उपचार योजना सबसे उपयुक्त है। आप इस क्षेत्र में विशेषज्ञता वाले एक सलाहकार, डॉक्टर या मनोचिकित्सक से मिलेंगे - आपको पदार्थ के वर्तमान उपयोग, स्वास्थ्य की स्थिति, पिछले लत के दौरान और आपके चिकित्सा के इतिहास के लिए गए उपचारों के बारे में भी सवालों के जवाब देना होगा। । मूल्यांकन एक शारीरिक परीक्षा के लिए भी प्रदान कर सकता है।
  • यदि आपके पास निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है तो बीमा कंपनी से संपर्क करें नेशनल हेल्थ सर्विस नशे की लत के उपचार की गारंटी देता है Sert. हालांकि, यदि आपके पास निजी बीमा कवरेज है, तो आप यह जांच सकते हैं कि पॉलिसी में इस प्रकार की सेवा भी शामिल है। एजेंट से संपर्क करें और एक नियुक्ति करें
  • यदि आपके पास एक निजी स्वास्थ्य नीति नहीं है या सार्वजनिक सेवा के माध्यम से इस समस्या का समाधान करना चाहते हैं, तो सर्च से संपर्क करने के लिए सक्षम स्वास्थ्य जिले को फोन करें। इस तरह आप अपनी निर्भरता का आकलन कर सकते हैं स्वास्थ्य केंद्र में काम करने वाले पेशेवर आपको डिटॉक्स पथ के साथ मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे।
  • एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने आप को विसर्जित करना शुरू करें यह उपचार से एक अलग प्रक्रिया है और केवल पहले चरण का प्रतिनिधित्व करता है। यह आपको धीरे-धीरे पदार्थों की खुराक को कम करने की अनुमति देता है (शराब या ड्रग्स), ताकि शरीर अपनी मौजूदगी के बिना काम कर सके। विषाक्तीकरण दिनों या सप्ताह लेता है
  • कार्यक्रम निर्भरता के प्रकार पर निर्भर करता है। शराब के लिए और कई दवाओं जैसे कि हेरोइन के लिए, एक डॉक्टर की देखरेख की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह गंभीर शारीरिक निकासी लक्षणों का कारण बनता है।
  • इन मामलों में दवाओं का उपयोग निकालने के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है और महत्वपूर्ण मानदंड, जैसे कि दिल की धड़कन और श्वसन, ध्यान से निगरानी रखी जाती हैं। मरीज को भर्ती कराया जा सकता है या तब तक घर पर रहना चाहिए जब तक कि वह शारीरिक रूप से स्थिर और पदार्थ से स्वतंत्र न हों।
  • नशीली दवाओं या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उपचार शुरू होता है। शुरुआती आकलन के परिणाम आप की देखभाल के प्रकार को निर्धारित कर सकते हैं। चाहे आप अल्कोहल या दवाओं से अकेला या डॉक्टर की देखरेख में छुटकारा चाहते हैं, तो उपचार आवश्यक है ताकि आदत में न आ सकें। उपचार की आवृत्ति और तीव्रता, अर्थात उपचार के स्तर, व्यक्तिगत स्थिति और रोगी की आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग होते हैं। आमतौर पर, एक मनोवैज्ञानिक, व्यक्तिगत और समूह के साथ बैठकों का एक संयोजन, और चिकित्सा निगरानी की जाती है।
  • रोगी उपचार प्रदान करता है कि मरीज को क्लिनिक या वसूली केंद्र में 24 घंटे, सप्ताह में सात दिन रहता है। यह सबसे तीव्र दृष्टिकोण है इस मामले में, आप व्यक्तिगत और समूह मनोचिकित्सा कार्यक्रमों में भाग लेंगे - आपकी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, डॉक्टरों की एक टीम और नशा विशेषज्ञ आपकी देखभाल करेंगे
  • गहन आउट पेशेंट उपचार में प्रति सप्ताह 9 घंटे से अधिक उपचार होते हैं। मरीज को आमतौर पर कार्यक्रम से गुजरने के लिए एक क्लिनिक या एक विशेष केंद्र जाना पड़ता है, लेकिन वह घर पर रह सकते हैं और अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर सकते हैं, जैसे काम। सामान्य तौर पर, सत्रों को व्यक्ति की प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जाता है।
  • आउट पेशेंट के उपचार में सप्ताह के कुछ घंटों के लिए एक मनोवैज्ञानिक के साथ व्यक्तिगत और समूह बैठकें शामिल होती हैं। मरीज को लत केंद्र या चिकित्सक के कार्यालय जाना चाहिए। यह कम तीव्र कार्यक्रम है।
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    लत से उबरने के लिए अपने सभी जीवन से जुड़े जैसा कि आप संयम के अपने रास्ते में सुधार करते हैं, उपचार धीरे धीरे हल्का हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, यह कार्यक्रम अस्पताल में भर्ती हो सकता है, गहन आउट पेशेंट उपचार पर स्विच कर सकता है और अंत में कम अक्सर आउट पेशेंट उपचारों के लिए। शराब और मादक पदार्थों की लत से खुद को मुक्त करने का प्रबंधन करने वाले अधिकांश रोगी वर्षों तक देखभाल करते रहते हैं।
  • उपचार का सम्मान करने से रिलायप्स से बचने की अनुमति मिलती है। यदि आप करते हैं "एक गलतफहमी", आप पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को और अधिक जल्दी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि आप पेशेवर देखभाल प्रदान करने वाली सुविधाओं के साथ पहले से ही संपर्क में हैं।
  • भाग 2

    अकेले बंद करो
    नशीली दवाओं या शराब की लत से छेड़छाड़ का शीर्षक चरण 6
    1
    यह पता लगाने के लिए कि क्या यह एक सुरक्षित समाधान है, अपने डॉक्टर से बात करें इससे पहले कि आप उन पदार्थों का उपयोग करना बंद करें जिन पर आप निर्भर हैं, आपको पेशेवर चिकित्सक से बात करने की आवश्यकता है कि क्या आप पेशेवर समर्थन के बिना ऐसा कर सकते हैं। शरीर शराब या ड्रग्स के साथ काम करने के लिए आदी हो गया है और उनकी अचानक कमी गंभीर जटिलताओं को ट्रिगर कर सकती है।
    • अपने डॉक्टर से पूछें कि अल्कोहल या ड्रग्स को निकालने के लिए आपके शरीर को कितना समय लगता है। यह आमतौर पर कई दिन लगते हैं।
  • एक दवा या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    मित्र से सहायता प्राप्त करें अगर डॉक्टर आपको उसकी मंजूरी देता है, तो यात्रा के दौरान आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र से पूछें। अगर आप सफल न हों तो वह आपको जांच कर डॉक्टर से संपर्क करने के लिए सलाह दे सकता है। सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति हैं और यह कि आप छोड़ने के अपने फैसले का समर्थन करते हैं
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    फैसला लें कि पदार्थों के दुरुपयोग को धीरे-धीरे या अचानक से रोकने के लिए अचानक और अचानक रुकावट से गंभीर निकासी के लक्षण हो सकते हैं, जबकि इन नतीजों को कम गहन हो सकता है अगर आप उत्तरदायी रूप से हर रोज खुराक कम कर देते हैं। एक सुरक्षित कार्यक्रम खोजने के लिए अपने चिकित्सक से चर्चा करें।
  • संयम के लक्षण सिर्फ एक साधारण से ज्यादा होते हैं "हैंगओवर के बाद"। व्यक्ति को उल्टी, दस्त, सिरदर्द, झटके, दिल की धड़कन, व्यामोह, अनिद्रा और मतिभ्रम से पीड़ित होता है। इन सभी संबंधित विकार भी घातक हो सकते हैं।
  • शराब के उपयोग की धीमी और धीरे-धीरे कमी का एक उदाहरण एक बीयर को एक दिन से खत्म करना है (बारह से अकरा तक और फिर ग्यारह से दस तक)
  • धीरे-धीरे हाइडोकोडोन दुरुपयोग को कम करने के लिए एक उदाहरण सामान्य सप्ताह में 80 मिलीग्राम से अगले सप्ताह के दौरान 70 मिलीग्राम तक जा सकता है।
  • अचानक रुकावट का मतलब है कि मौजूदा खुराक से बदलना "शून्य" और इस मामले में आपको घर में सभी शराब और सभी दवाओं से छुटकारा पाना होगा।
  • नशीली दवाओं या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    इलाज शुरू करने की तारीख चुनें। सभी दिन की प्रतिबद्धता रद्द करें ताकि आप निदान पर ध्यान केंद्रित कर सकें। प्रारंभिक दिनों में आप काम पर जाने या आपकी ज़िम्मेदारियों को प्रबंधित करने में सक्षम नहीं महसूस कर सकते हैं।
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    यह अच्छी हाइड्रेटेड रहता है शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालने और सिरदर्द को कम करने में मदद करने के लिए प्रक्रिया के दौरान बहुत सारे पानी पीते हैं। जिंजर एल और स्पार्कलिंग पानी पेट में रखने के लिए मुश्किल नहीं हैं, और यदि आपको मतली है, प्राकृतिक पानी का एक अच्छा विकल्प है। यात्रा के दौरान अक्सर पीने से
  • आप अपने सिरदर्द का प्रबंधन करने के लिए दर्द निवारक का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल, या अपने सिर पर आइस पैक।
  • नशीली दवाओं या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    वे भोजन खाएं जो पचाने में आसान होते हैं। आप शायद मतली से ग्रस्त हैं क्योंकि आप अपने लत से मुक्त होने की कोशिश करते हैं। पटाखे, चावल और टोस्ट जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट तनाव के तहत गैस्ट्रिक सिस्टम नहीं डालते हैं। ऐप्पल पुरी और केले आपको अनमोल पोषक तत्व प्रदान करते हैं और आपके पेट को शांत करते हैं।
  • अदरक की चाय पीओ और मतली का प्रबंधन करने के लिए एंटासिड्स लें।
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 12
    7



    क्या कोई गतिविधि आपको आराम करने में सहायता करती है आप चलने के लिए बाहर जा सकते हैं, बेहतर होने के लिए स्नान या गर्म स्नान कर सकते हैं। आप एक टीवी शो या पुरानी फिल्म भी देख सकते हैं - अपने आप का ख्याल रखना जब आप डिटॉक्जिंग कर रहे हों।
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 13
    8
    यदि आपके प्रयास सफल नहीं हैं तो चिकित्सा सहायता मांगें केवल एक नशे की द Interष्टि में आसान नहीं है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते या पदार्थ का दुरुपयोग करने के लिए वापस जा सकते हैं - जो कुछ हो सकता है - इसका मतलब है कि आपको अलग-अलग इलाज की आवश्यकता है एक नियंत्रित डिटॉक्स कार्यक्रम के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 3

    समर्थन खोजें
    एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    नकारात्मक स्थितियों और स्थानों से बचें जब आप पीते हैं और दवाओं का उपयोग करते हैं तो स्थानों और अवसरों से दूर रहें अपनी आदतों को बदलें उदाहरण के लिए, यदि आप किराने की दुकान से अपने पसंदीदा पट्टी पर लौटते हैं, तो एक और किराने की दुकान ढूंढें या दूसरा रास्ता ले लें।
    • अगर दोस्तों के एक निश्चित समूह में जाकर आपको पीने या दवा के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो आपको इन लोगों से बचना चाहिए। संभावित परिस्थितियों का सामना करने से पहले मजबूत होने की प्रतीक्षा करें "ख़तरनाक"। कुछ सकारात्मक लोगों के साथ बाहर जाने के लिए खोजें
  • नशीली दवाओं या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    आपसी सहायता के एक समूह में शामिल हों शांत रहना एक आजीवन प्रतिबद्धता है। उन लोगों के साथ संपर्क बनाए रखें जिन्होंने इलाज के दौरान और इसके अंत में दोनों ही नशे से मुक्त किया है। इस प्रकार का समूह उन व्यक्तियों से बना होता है जो उसी तरह यात्रा कर रहे हैं, कोई पेशेवर नहीं हैं बैठकों में भाग लेने से आप पुराने अस्वस्थ आदतों को तोड़ने और एक नई जीवन शैली का सम्मान करने की ताकत पा सकते हैं।
  • शराबियों बेनामी (एए) और मैं नारकोटिक्स बेनामी (एनए) वे कई देशों में व्यापक संघ हैं वह नियमित रूप से बैठकों में भाग लेता है और पुनर्प्राप्ति के लिए आवश्यक सहायता प्राप्त करने के लिए बारह चरणों में कार्यक्रम का अनुसरण करता है। बारह कदम आध्यात्मिक सिद्धांतों का सम्मान करते हैं
  • अन्य प्रकार के आपसी सहायता समूह हैं कुछ लोगों को चार-बिंदु कार्यक्रमों में संरचित किया जाता है जो लोगों को खतरनाक व्यवहार, विचारों और कार्यों को संशोधित करने में सहायता करते हैं। आप ऑनलाइन या भौतिक समुदायों को ढूंढ सकते हैं
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    अपने परिवार और प्रियजनों के साथ संपर्क फिर से शुरू करें परिवार के करीब सदस्य हैं जो आपके लत से अधिक प्रभावित होते हैं और आपके साथ पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इसे बंधन को पुनर्निर्माण और मजबूत करने के लिए समय लगेगा, लेकिन जब आपको यह पता चलता है कि आप लगातार संयम के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपके संबंधों में सुधार होगा। उपचार और पुनर्वास के दौरान एक दूसरे का समर्थन करें।
  • पारिवारिक मनोचिकित्सा का पालन करें। पेशेवर मदद से मिलने वाली बैठकें आपको और आपके प्रियजनों की लत के कारण होने वाले दर्द को दूर करते हैं। आप प्रबंधन रणनीतियों को सीख सकते हैं और एक दूसरे को बेहतर समर्थन दे सकते हैं।
  • परिवार के सदस्य शामिल हो सकते हैं अल-अनॉन या अलतेन. ये रिश्तेदारों और आश्रितों के मित्रों के लिए समर्थन समूह हैं। अल-ऐन का उद्देश्य उन वयस्कों के लिए होता है, जो मुसीबत में प्यार करते हैं, जबकि अलतेन माता-पिता या पीने के अभिभावकों के साथ लड़कों के लिए है ये समूह लगभग सभी देशों में व्यापक हैं
  • नशीली दवाओं या अल्कोहल की लत से टेंडर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    कार्यस्थल के लिए एक योजना का निर्माण। कुछ लोगों को इलाज के दौरान कुछ समय तक अनुपस्थित रहना पड़ता है - कुछ लोग अपनी जिम्मेदारियों का सम्मान कर सकते हैं, यहां तक ​​कि कुछ बदलावों के साथ भी। काम करने के लिए दृष्टिकोण विशिष्ट स्थिति और detoxification कार्यक्रम के आधार पर भिन्न होता है। आपकी नियोक्ता के दौरान आपकी सहायता करने के लिए अधिकांश नियोक्ता एक साथ काम करने की कोशिश करेंगे
  • अपने विकल्पों पर चर्चा करने के लिए मानव संसाधन प्रबंधक से बात करें स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कंपनी आपको छुट्टी का समय दे सकती है या आपको बीमार होना होगा। इन मामलों में, आपके अनुरोध को मेडिकल दस्तावेज़ द्वारा समर्थित होना चाहिए।
  • एजेंडे को बदलने के लिए मुद्रा अगर आप अंशकालिक या लचीले ढंग से काम कर सकते हैं तो अपने विभाग के प्रबंधक या कार्मिक कार्यालय प्रबंधक से पूछें
  • उन लोगों को सावधानी से चुनें, जिन्हें आप अपने लत और उपचार पर विश्वास करते हैं। हर कोई सकारात्मक और उन लोगों का समर्थन करता है जो इस प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। गपशप और न्याय का उद्देश्य होने से बचें, केवल विश्वसनीय और उपयोगी व्यक्तियों के लिए बात करना
  • भाग 4

    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना
    नशीली दवाओं या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 18
    1
    आहार में सुधार सबसे अधिक संभावना है, आपने नशे की लत के दौरान सबसे अच्छी खासी आदतों का सम्मान नहीं किया अपने आप को ध्यान में रखते हुए, आप देखेंगे कि आपको बेहतर महसूस होगा। धीरे-धीरे फल, सब्जियों और दुबला प्रोटीन की खपत बढ़ जाती है, जैसे चिकन और मछली, और बहुत सारे पानी पीते हैं।
    • एक आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ को बदलकर देखें कुछ व्यसनों से पाचन तंत्र को नुकसान हो सकता है इस मामले में, आपको एक विशिष्ट आहार का पालन करना चाहिए जो पाचन तंत्र को बढ़ाना नहीं है और आपको पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति देता है। पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ आपको स्वस्थ और व्यक्तिगत भोजन कार्यक्रम विकसित करने में मदद करेंगे।
  • नशीली दवाओं या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    अधिक शारीरिक गतिविधि करें नियमित व्यायाम केवल आपकी मांसपेशियों और हृदय के लिए अच्छा नहीं है, बल्कि आपके मनोदशा में सुधार करके तनाव कम करता है धीरे-धीरे शुरू करो - यहां तक ​​कि दैनिक 10 मिनट की पैदल दूरी पर आपके स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। समय बीतने के साथ, आप तीव्रता स्तर बढ़ा सकते हैं
  • एक दोस्त के साथ ट्रेन यदि आपको इसे दूसरे व्यक्ति को देने की आवश्यकता है तो आप शारीरिक गतिविधि को छोड़ने के लिए कम परीक्षा दे रहे हैं इसके अलावा, चलने के लिए ज्यादा मज़ेदार है, एक दोस्त के साथ बाइक या एक जिम की सवारी करें ऐसा करके, आप इस नई और स्वस्थ आदत का सम्मान करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 20
    3
    नींद में सुधार करें एक विकसित "शुभ रात्रि संस्कार" गर्म स्नान और किताब पढ़ने में आराम करना सोना जाने से पहले मोबाइल फोन, टैबलेट, कंप्यूटर और टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग को कम करें योग के कुछ मिनट या सौम्य खींचने से आपको सोने की मदद मिलती है हर रात 6-8 घंटे सोते रहें और एक ही समय में बिस्तर पर जाने की कोशिश करें।
  • यदि आप अच्छी तरह से सो नहीं सकते हैं तो मदद के लिए फ़ैमिली डॉक्टर से पूछें डॉक्टर आपके साथ आराम की गुणवत्ता को बेहतर बनाने और किसी भी रोग विज्ञान का पता लगाने के लिए एक योजना विकसित कर सकते हैं जो आपको आराम से सोने से रोकता है। आपको डॉक्टर की दवाओं की आवश्यकता हो सकती है
  • नशीली दवाओं या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 21
    4
    नई रुचियां ढूंढें व्यसन आपके जीवन के केंद्र में है। इसे से छुटकारा पाने और शांत तरीके से रहने का मतलब कुछ नया ध्यान देना। पुराने जुनून को फिर से ढूंढने और नए शौक ढूंढने के लिए कुछ समय खोजें। इस तरह से आपका जीवन अधिक समझ जाएगा।
  • एक नया शौक शुरू करें उन युवाओं के बारे में सोचो जो आप पसंद करते थे जब आप युवा थे। आपकी युवाओं में खुशी लाने वाली रुचियां आमतौर पर वयस्कता में पूर्ण शौक हैं। चित्रकला, संगीत, खेल, फोटोग्राफी, खाना पकाने, सिलाई या नृत्य की कोशिश करें अपने क्षेत्र में पाठ्यक्रम खोजें
  • नशीली दवाओं या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाली छवि चरण 22
    5
    स्कूल और काम के उद्देश्यों को परिभाषित करें स्कूल सिर्फ बच्चों के लिए नहीं है नए कौशल सीखना और नए व्यावसायिक कौशल प्राप्त करना एक आजीवन यात्रा है। कभी बढ़ना बंद नहीं अपने काम के बारे में सोचो क्या आप सही शाखा में हैं और सही भूमिका है? क्या आप दूसरे क्षेत्र में काम करना चाहेंगे? एक पूरा कैरियर करने के लिए आपको क्या करना है? अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए खुद को समर्पित करें
  • यह पता लगाने के लिए कि कोई प्रशिक्षण पाठ्यक्रम या पेशेवर योग्यताएं हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए स्वतंत्र और उपयुक्त हैं, तो एक यूनियन या स्थानीय रोजगार केंद्र को कॉल करें।
  • नशीली दवाओं या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र 23 चरण
    6
    एक स्वयंसेवक बनें उनकी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में दूसरों की सहायता करें और व्यसनों के लोगों की जागरूकता में वृद्धि करें। संघों और सहायता समूह स्वयंसेवक के लिए अवसर प्रदान करते हैं यह गतिविधि न केवल दूसरों को मदद करती है, बल्कि आप को मजबूत महसूस करने और अपने आत्मविश्वास को बेहतर बनाने में मदद करती है।
  • चेतावनी

    • अप्रत्याशित रूप से एक नशे की लत के सेवन में दखल में संभावित घातक निकालने के लक्षण पैदा कर सकते हैं। यदि आप गड़बड़ी का अनुभव करते हैं जैसे कि दिल की धड़कली, दस्त, उल्टी, झटके या कंपकंपी, तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना 118 को कॉल करें या निकटतम आपातकालीन कमरे में जाएं
    • यदि आप अपने आप को या अन्य लोगों को चोट पहुंचाने की इच्छा महसूस करते हैं, तो तत्काल 118 या 112 सहायता कॉल करके मदद मांगें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com