अल्पार्ज़ोलेम को दत्तक कैसे रोकें

अल्पाजोलम, जिसका वाणिज्यिक नाम Xanax है, एक दवा है जो बेंजोडायजेपाइन परिवार से संबंधित है - का उपयोग चिंता विकारों, आतंक हमलों और अन्य मानसिक समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। दवाओं का यह परिवार मस्तिष्क के एक रासायनिक संदेश, न्यूरोट्रांसमीटर की कार्रवाई को बढ़ाता है, जिसे GABA कहा जाता है। अल्पात्रोल्म के लंबे समय तक बढ़ने से नशे की लत और लत पैदा हो सकता है - अचानक उपयोग बंद हो सकता है इसलिए निकासी के लक्षणों का परिणाम हो सकता है, जो की तीव्रता मध्यम या गंभीर हो सकती है यदि आप बेंज़ोडायज़ेपिनस लेना बंद कर देते हैं, जैसे अल्पाजोलम, तो आपको एक घातक वापसी सिंड्रोम का अनुभव भी हो सकता है। इस कारण से, सुरक्षित और सही तरीके से चिकित्सा को रोकने के लिए कुछ एहतियाती उपायों को लेना महत्वपूर्ण है। इस ट्यूटोरियल में वर्णित दिशानिर्देशों का पालन करें।

कदम

भाग 1

धीरे-धीरे खुराक कम करें
एल्पारेजोल्म चरण 1 से वापस ले ली गई छवि
1
डॉक्टर से परामर्श करें जब भी आप बेंज़ोडायजेपाइन ले जाना बंद करना चाहते हैं, तो आपको उस डॉक्टर से पर्यवेक्षण की आवश्यकता है जिसकी इस प्रक्रिया में अनुभव है। इस तरीके से आप यह देख सकते हैं कि सब कुछ सुरक्षित है और समय-समय पर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कमी कार्यक्रम को अनुकूल करके प्रगति की निगरानी करेगा।
  • अपने चिकित्सक को बताइए कि आप जो दवाएं ले रहे हैं और जो पूरक हैं आपको उन पीड़ियों के बारे में बताने के लिए याद रखें, क्योंकि इन दोनों कारकों में मनोचिकित्सात्मक कटौती कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • अल्पारेजोलम चरण 2 से वापस ले जाने वाली छवि
    2
    चिकित्सक द्वारा स्थापित कार्यक्रम का पालन करें। अल्पारेसोलेम सेवन की अचानक वापसी की वजह से सबसे ज्यादा वापसी की प्रतिक्रियाएं होती हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि वे अचानक बैंजोडायजेपाइन लेना बंद न करें। एक क्रमिक कमी आपको समय के साथ धीरे-धीरे खुराक कम करने की अनुमति देता है। संयम के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है और एक विस्तृत अवधि में कदम से खुराक चरण को कम करके नियंत्रित किया जा सकता है - इस प्रकार जीव में अनुकूलन के लिए समय है एक बार जब शरीर नए खुराक पर स्थिर हो जाए, तो आप इसे फिर से घटा सकते हैं। जब तक आप न्यूनतम खुराक तक नहीं पहुंचते तब तक रोक नहींें।
  • यदि आप एक वर्ष के लिए बेंज़ोडायज़ेपिनस ले रहे हैं, तो न्यूरोलोलॉजिकल रिसेप्टर शायद ठीक हो जाएंगे। इस मामले में, आपको एक प्रोग्राम का पालन करना होगा "विषहीन" धीमी।
  • अल्पारेजोलम से चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके डॉक्टर के साथ डायजेपाम को स्विच करने की संभावना का मूल्यांकन करें। यदि आप लंबे समय तक (छह महीने से अधिक) अल्पार्ज़ोलेम ले रहे हैं, तो डॉक्टर आपको लंबे समय तक आधे जीवन के साथ बेंज़ोडायज़िपीन पर स्विच करने की सलाह दे सकता है, जैसे डायजेपाम आम तौर पर, यह समाधान अल्पारेसोलेम की उच्च मात्रा के साथ इलाज किए जाने वाले रोगियों के लिए सिफारिश की जाती है। डायजेपाम अल्पार्ज़ोलाम की तरह काम करता है, लेकिन एक अधिक स्थायी प्रभाव होता है। इसका मतलब यह है कि यह लंबे समय तक शरीर में रहता है और इसके परिणामस्वरूप वापसी के लक्षण कम गंभीर हैं
  • तथ्य यह है कि यह वैकल्पिक दवा तरल रूप में और कम मात्रा वाली गोलियों में उपलब्ध है, क्रमिक कमी प्रक्रिया में एक और उपयोगी लाभ है। अल्पाजोलम से डायजेपाम का मार्ग तत्काल या प्रगतिशील हो सकता है।
  • यदि डॉक्टर ने दवा बदलने का फैसला किया है, तो वह शुरू में अल्पारेसोलेम के बराबर मात्रा निर्धारित करेगा। आम तौर पर, 10 मिलीग्राम डाइजेपैम अल्पारेसोम के 1 मिलीग्राम से मेल खाती है।
  • अल्पारेजोलम चरण 4 से वापस ले जाने वाली छवि
    4
    दैनिक अनुमान को तीन मान्यताओं में विभाजित करें। आपका डॉक्टर इस रणनीति की सिफारिश कर सकता है, लेकिन यह खुराक पर निर्भर करता है और आप कितनी देर तक दवा लेते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय से अल्पार्ज़ोलाम ले रहे हैं, तो आपका प्रोग्राम "विषहीन" यह लंबे समय तक होगा या साप्ताहिक खुराक की कमी कम होगी
  • जीव की प्रतिक्रियाओं के अनुसार प्रोग्रामिंग को संशोधित किया जा सकता है।
  • एल्पारेजोलम से चरण 4 के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    दवा की मात्रा को हर दो सप्ताह में कम करें यदि आप डायजेपाम ले रहे हैं, तो आपका डॉक्टर आम तौर पर सुझाव देगा कि आप खुराक को हर दो सप्ताह में 20-25% या पहले और दूसरे सप्ताह में हमेशा 20-25% घटा देते हैं और फिर अगले हफ्तों में 10% की कमी को बनाए रखें। कुछ डॉक्टर एक ऐसा कार्यक्रम निर्धारित करना पसंद करते हैं, जिसमें हर हफ्ते या दो में 10% की कमी होती है, जब तक कि रोगी आरम्भिक राशि का 20% तक नहीं पहुंचता है। इस बिंदु पर हम हर दो या चार सप्ताह में 5% की कमी ले जाते हैं।
  • यदि आप अल्पाजोलम को बदलने के लिए डायजेपाम ले रहे हैं, तो प्रति सप्ताह 5 मिलीग्राम से अधिक की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए। आपको इसे प्रति सप्ताह 1-2 मिलीग्राम तक कम करना चाहिए जब तक आप 20 मिलीग्राम की मात्रा तक नहीं पहुंचते।
  • अल्पारेजोल्म चरण 6 से वापस शीर्षक वाली छवि
    6
    याद रखें कि नशीली दवाओं की वापसी कार्यक्रम आपके लिए तैयार है कोई सार्वभौमिक वैध योजना नहीं है, बस ऐसे जूते की कोई जोड़ी नहीं है जो हर किसी के अनुरूप है। चिकित्सक द्वारा निर्धारित पैटर्न कई कारकों को ध्यान में रखता है, जैसे वर्तमान खुराक, कब तक आप इसे लेते हैं और आप जो लक्षण वापस कर रहे हैं
  • यदि आपने अल्पार्ज़ोलेम को कम मात्रा में लिया है और कम खुराक में, तो आपका डॉक्टर भी आपको सलाह दे सकता है कि आप अपना सेवन धीरे-धीरे कम न करें या दीर्घकालिक रोगियों की तुलना में एक उच्च स्थिर खुराक
  • आमतौर पर, जो लोग आठ सप्ताह से अधिक समय के लिए बेंज़ोडायज़ेपिन ले रहे हैं, उनके लिए एक क्रमिक कमी कार्यक्रम की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    खुराक में कमी के दौरान स्वयं की देखभाल करना
    अल्पारेजोलाम चरण 7 से वापसी का शीर्षक चित्र
    1
    फार्मासिस्ट से बात करो, वह तुम्हारा एक है "सबसे अच्छे दोस्त" इस प्रक्रिया के दौरान उनका ज्ञान और क्षमता आपके लिए महत्वपूर्ण है "विषहीन" सफल हो फार्मासिस्ट आपको यह दिखाने के लिए बहुत मदद कर सकता है कि कौन से संयोजन के लिए ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाइयां बचने के लिए और कैसे अन्य अप्रिय औषधीय समस्याओं से बचें।
    • अगर डॉक्टर आपको अल्पारेसोम की तुलना में अलग-अलग दवाइयां निर्धारित करते हैं, तो कम करने की योजना को इसे ध्यान में रखना होगा।
  • एल्प्राज़ोलम चरण 8 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    स्वस्थ रहें जब आप प्रक्रिया का सामना करते हैं। कुछ मामलों में, दुष्प्रभाव दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं हालांकि, ड्रग कम करने के पूरे कार्यक्रम में अपने आप को ख्याल रखना महत्वपूर्ण है जिससे कि शरीर को विषाक्त पदार्थों के सेवन करने में मदद मिल सके। यद्यपि यह सीधे, शारीरिक गतिविधि और अच्छे सामान्य स्वास्थ्य साबित करने के लिए कोई अध्ययन नहीं है, फायदेमंद होते हैं और अप्रिय प्रभावों को कम करते हैं।
  • बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें;
  • ताजे फल और सब्जियों में समृद्ध स्वस्थ आहार का पालन करें। परिष्कृत और औद्योगिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें;
  • जब तक आप कर सकते हैं सोते रहें;
  • नियमित रूप से व्यायाम करें
  • अल्पार्ज़ोलाम चरण 9 से वापस शीर्षक वाली छवि
    3
    कैफीन, शराब पीना और तंबाकू उत्पादों का उपयोग न करें। जब आप मनश्चिकित्सीय नशीले पदार्थों को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको अपने कैफीन के सेवन के साथ-साथ शराब और तम्बाकू के इस्तेमाल को सीमित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, शराब शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ उत्पन्न करता है जो वसूली प्रक्रिया को रोकता है।
  • अल्पारेजोलाम चरण 10 से वापसी का शीर्षक चित्र
    4
    अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करने के बिना किसी भी ओवर-द-काउंटर दवाएं न लें हालांकि, इन दवाइयां (एंटीथिस्टामाइन और नींद वाली गोलियां भी शामिल हैं) को चिकित्सा या फार्मासिस्ट के नियंत्रण से लिया जाना चाहिए, क्योंकि वे बेंज़ोडायजेपाइन को कम करते हुए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को बदल सकते हैं।
  • एल्पारेजोलाम चरण 11 से वापस शीर्षक वाली छवि
    5



    एक डायरी रखें का कार्यक्रम "विषहीन" यह कारकों पर आधारित है जैसे कि खुराक और चिकित्सा की अवधि। इस कारण से, दवा के कटौती को मॉनिटर करना महत्वपूर्ण है, ध्यान दें कि ये कब होते हैं और नई खुराक। आपको इन परिवर्तनों के प्रभाव और उन लक्षणों को भी लिखना चाहिए जो आप प्रकट करते हैं, ताकि डॉक्टर आपके शारीरिक और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रक्रिया को अनुकूलित कर सके। याद रखें कि आपके कार्यक्रम के रूप में जारी रहेगा, आप छोटे बदलाव और परिवर्तन करेंगे।
  • स्प्रैडशीट पर आयोजित एक डायरी इस पैटर्न का अनुसरण कर सकती है:
  • 1) दिनांक: 1 जनवरी 2015;
  • 2) घंटे: 12:00;
  • 3) वर्तमान खुराक: 2 मिलीग्राम;
  • 4) कटौती: 0.02 मिलीग्राम;
  • 5) कुल कमी: 1.88 मिलीग्राम
  • आप दिन भर में लेने वाले विभिन्न खुराक के लिए भी कई विवरण जोड़ सकते हैं।
  • इसके अलावा निकासी के लक्षण और मूड में उतार-चढ़ाव नोट करना याद रखें।
  • अल्पारेजोलाम चरण 12 से वापसी का शीर्षक चित्र
    6
    नियमित जांच-अप के लिए डॉक्टर के पास जाएं इस प्रक्रिया के दौरान, आपके द्वारा स्थापित कार्यक्रम के आधार पर आपको हर 1-4 सप्ताह डॉक्टर से मिलने चाहिए। उसे हर चिंता और कठिनाई के बारे में सूचित करें जो आप मुठभेड़ करते हैं।
  • सभी निकासी लक्षणों को प्रकट करें, जो प्रकट होते हैं, जैसे चिंता, चिड़चिड़ापन, आंदोलन, अनिद्रा, आतंक या सिरदर्द
  • यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं, जैसे कि आक्षेप और मतिभ्रम, तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
  • अल्पाराज़ोलम चरण 13 के साथ शीर्षक वाली छवि
    7
    अन्य दवाओं के बारे में जानें यदि आप गंभीर निकासी के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपका चिकित्सक उन्हें कम करने के लिए दवाएं लिख सकता है एंटीपैलीप्टकैक्स दौरे को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे कार्बामाज़ेपेन। अल्पाजोलम के साथ विषाक्तता प्रक्रिया के दौरान, दौरे अक्सर समस्याएं हैं।
  • अगर चिकित्सक ने धीमी गति में कमी की योजना विकसित की है, तो एंटीकॉल्सेंट्स आमतौर पर आवश्यक नहीं हैं।
  • एल्पारेजोलाम चरण 14 से वापस शीर्षक वाली छवि
    8
    एक मनोचिकित्सक को देखें बेंज़ोडायजेपाइन के उपचार के बाद आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा, क्योंकि इस श्रेणी के ड्रग्स के कारण होने वाली न्यूरोलॉजिकल परिवर्तन को रद्द करने से पहले यह सप्ताह लग सकता है, लेकिन महीनों या साल भी हो सकता है। तीव्र चरण तीन महीनों तक रह सकता है, लेकिन पूर्ण पुनर्प्राप्ति लगभग दो वर्षों में विकसित होता है। जब आप पूरी तरह से चंगा हो जाते हैं, तो आप भावनात्मक सुरक्षा और शारीरिक कल्याण का आनंद लेंगे। हालांकि, यह एक प्रक्रिया है और आपको सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य का अच्छा ख्याल रखना होगा, जैसे ड्रग नक्सलीकरण के बाद उपचार करना। इस कारण से, इस चरण के दौरान एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक के पास जाने योग्य है।
  • दवा को रोकने के बाद भी मनोवैज्ञानिक चिकित्सा जारी रखने के लिए दर।
  • अल्पारेजोलाम चरण 15 से वापसी का शीर्षक चित्र
    9
    बारह बार पुनर्वास कार्यक्रमों पर विचार करें। यदि आपने बड़े पैमाने पर अल्पाजोलम लिया है, तो आप इन कार्यक्रमों में से एक में भर्ती करा सकते हैं। यद्यपि वे दवा की मात्रा को कम करने के लिए चिकित्सक द्वारा विकसित की गई प्रक्रिया से अलग हैं, हालांकि वे बेंज़ोडायजेपाइन्स की लत की कोशिश में बहुत उपयोगी हैं।
  • भाग 3

    दवा की व्यवधान प्रक्रिया को समझना
    अल्पारेजोलम स्टेप 16 से वापस ले ली गई छवि
    1
    समझें कि एक चिकित्सक की देखरेख के बिना दवा का रुकावट खतरनाक क्यों है अल्पारेसोलाम, जिसे एक्सएक्स के रूप में जाना जाता है, एक दवा है जो बेंज़ोडायजेपाइन परिवार से संबंधित है। इसका उपयोग चिंता विकारों, आतंक हमलों और अन्य मानसिक समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। दवाओं का यह परिवार न्यूरोट्रांसमीटर या मस्तिष्क के रासायनिक संदेशवाहक की कार्रवाई को बढ़ाता है, जिसे GABA कहा जाता है जब एक लंबे समय के लिए लिया जाता है, अल्पार्ज़ोलेम की लत और लत का कारण बनता है। अगर चिकित्सा अचानक ही बाधित हो जाती है, तो आप गंभीर निकासी के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, जबकि मस्तिष्क रसायन विज्ञान संतुलन हासिल करने की कोशिश करता है। याद रखें कि बेंज़ोडायज़िपिन को रोकना, जैसे कि अल्पार्ज़ोलाम, एक संभावित घातक निकासी सिंड्रोम का कारण हो सकता है।
    • कुछ मामलों में, चिकित्सा पर्यवेक्षण के बिना किए गए दवा के विच्छेदन ने रोगी को मौत का नेतृत्व किया है।
  • अलप्राज़ोलाम चरण 17 से वापस ले ली गई छवि
    2
    वापसी के लक्षणों को पहचानना सीखें प्रक्रिया शुरू करने से पहले बेंजाडीआज़ेपेन खुराक में कमी के कारण इन प्रतिक्रियाओं के बारे में पढ़ें "विषहीन"। इस तरह, आपको मानसिक पीड़ा से कुछ राहत मिल सकती है, जो जानने के लिए नहीं कि क्या होगा और आपको कोई बुरा आश्चर्य नहीं होगा। चिकित्सा नियंत्रण के तहत खुराक की क्रमिक कमी से लक्षणों की तीव्रता कम हो जाती है - आप नीचे सूचीबद्ध असुविधाओं के विभिन्न संयोजनों (और चर तीव्रता के साथ) की कोशिश कर सकते हैं:
  • चिंता;
  • चिड़चिड़ापन;
  • आंदोलन;
  • अनिद्रा;
  • आतंक;
  • अवसाद;
  • सिरदर्द;
  • मतली;
  • थकान;
  • धूमिल दृष्टि;
  • पेशीय दर्द और सामान्य बीमारी
  • एल्प्रोजोलम स्टेप 18 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    गंभीर लक्षणों से अवगत रहें दवा की कमी के लिए महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाएं हैं मतिभ्रम, प्रलाप और आक्षेप। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं
  • एल्पारेजोल्म चरण 1 9 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    लक्षणों की अवधि के बारे में जानें अल्पार्ज़ोलाम आखिरी खुराक के बाद लगभग छह घंटे के पीछे की प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है। ये 24-72 घंटों के भीतर अपनी अधिकतम तीव्रता तक पहुंचते हैं और 2 से 4 सप्ताह तक रह सकते हैं।
  • याद रखें कि जब तक आप कमी कार्यक्रम पूरा नहीं करते, तब तक आपका शरीर हमेशा एक संयम की स्थिति में रहेगा। यह एक कारण है कि एक धीमी और क्रमिक detoxification की सिफारिश की जाती है।
  • अलप्राज़ोलाम चरण 20 से वापस शीर्षक वाली छवि
    5
    वसूली के दौरान धैर्य रखें आम तौर पर, आपकी प्रतिक्रियाओं को फिट होने वाली एक धीमी अनुसूची का पालन करने के लिए यह सलाह दी जाती है यदि आप धीमी गति में कमी करते हैं, तो लक्षण कम गंभीर होंगे। इसका लक्ष्य लंबे समय तक दुष्प्रभावों का सामना किए बिना दवा लेना बंद करने में सक्षम होना है और जल्द से जल्द दवा रोकना नहीं है। इस दूसरे मामले में, आप केवल उन परिणामों को प्राप्त करेंगे जो गंभीर लक्षणों से पीड़ित हैं, जीएबीए रिसेप्टर्स को सही तरीके से पुनर्स्थापित करने में सक्षम नहीं हैं और इसलिए वसूली प्रक्रिया को बदलने के लिए। मस्तिष्क दवा के रुकावट के बाद अपने सामान्य कार्यों पर लौटने के लिए और अधिक समय लेगा, इस प्रकार के शामक और कृत्रिम निद्रावस्था का प्रकार अब तक चली गई है।
  • आम तौर पर यह अनुमान लगाया जाता है कि मरीज की खुराक, उम्र और सामान्य स्वास्थ्य के आधार पर, कमी की प्रक्रिया छह से अठारह महीनों तक रहनी चाहिए, तनाव कारक जिनके अधीन है और चिकित्सा की अवधि। आपके चिकित्सक की सिफारिश के बावजूद, कार्यक्रम होना चाहिए:
  • धीरे और क्रमिक;
  • संगठित: डॉक्टर को मान्यताओं के सटीक खुराक और आवृत्ति को स्थापित करना चाहिए, जो कि नुस्खे तक सीमित नहीं है "जरूरत के अनुसार";
  • लक्षण या बीमारी या चिंता की भड़कना को प्रकट या लक्षण के अनुसार संशोधित किया जा सकता है;
  • आपकी विशिष्ट स्थिति के आधार पर साप्ताहिक या मासिक आधार पर चेक किया गया
  • टिप्स

    • एक बार चंगा और अब बेंजोडायजेपाइन पर निर्भर नहीं, तनाव को कम करने और चिंता को नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें ये समाधान दवा की आवश्यकता के बिना भावनात्मक दबाव का प्रबंधन करने में आपकी मदद करेंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप अकेले एलप्राज़ोलाम लेने से रोकते हैं, तो आपको गंभीर निकासी के लक्षण, कुछ भी संभावित रूप से घातक हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com