कैसे मेथाडोन का उपयोग करना बंद करो

मेथाडोन इसके एनाल्जेसिक कार्रवाई की वजह से एक कृत्रिम नशा, कभी कभी पुराने दर्द को नियंत्रित करने के लिए निर्धारित है, लेकिन मुख्य रूप से हेरोइन के रूप में opiates की लत के उपचार में प्रयोग किया जाता है। ज्यादातर नशेड़ी के लिए, पुनरावृत्ति को रोकने के लिए पुरानी या मेथाडोन रखरखाव आवश्यक है। मेथाडोन पर निर्भरता की तुलना करने के लिए कोई एक "व्यसन" मधुमेह के इंसुलिन से हालांकि कुछ रोगी मेथाडोन के उपयोग को रोकना चाहते हैं। इस मामले में आप अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, एक परामर्शदाता या एक सहायता समूह की मदद से पूछना धीरे-धीरे detoxify और ध्यान से डॉक्टर के पर्चे निम्नलिखित दवा लेते हैं, क्रम में वापसी के लक्षणों को कम करने।

नोट: सख्त चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत किसी भी detoxification therapy का प्रदर्शन किया जाना चाहिए। यह लेख कुछ सामान्य सलाह प्रदान करता है और डॉक्टर के परामर्श की जगह किसी भी तरह से नहीं करता है.

कदम

भाग 1

मेथाडोन सेवन निलंबित करने का फैसला
मेथाडोन से चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
इस कारण पर विचार करें कि आप मेथाडोन को निलंबित करना चाहते हैं। यदि आप इसे अपरिवर्तित लत से मुक्त करने के लिए रखरखाव चिकित्सा के रूप में लेते हैं, तो बेहतर होगा यदि आप इसका उपयोग करना जारी रखेंगे। मेथाडोन रखरखाव चिकित्सा का स्वास्थ्य की स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव नहीं है और जो रोगी इसे पालन करते हैं, वे क्रमिक लेकिन निरंतर सुधार दिखाते हैं, बिना जीव की कार्यक्षमता से समझौता किए, जबकि निलंबित होने पर यह खराब हो जाता है और अधिक आसानी से गिरता है opiates।
  • मेथाडोन से चरण 2 के साथ शीर्षक छवि
    2
    अपने चिकित्सक के साथ समस्या लें मेथाडोन को निलंबित करने के लिए आपको मेडिकल और मनोवैज्ञानिक सहायता की आवश्यकता होगी। आपके चिकित्सक आपकी आवश्यकताओं के आधार पर एक उपचार योजना विकसित कर सकते हैं और वापसी के लक्षणों को कम करने के लिए दवाओं जैसे कि बिपेरेनोफ़िन और क्लोनिडीन लिख सकते हैं।
  • मेथाडोन से चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    परिवार और दोस्तों के एक ठोस नेटवर्क बनाएँ निलंबित मेथाडोन का सेवन आसान नहीं है संयम के लक्षण हो सकते हैं और आपको धीरे-धीरे मेथाडोन की खुराक कम करने या विकल्प लेने की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से इस घटना में कि अस्पताल में निलंबन नहीं होता है, यह अपने परिवार और दोस्तों के साथ चारों ओर घूमने के लिए उपयोगी होता है जो जिम्मेदारी लेने में सक्षम होते हैं और लगातार फर्म को रखने के लिए आपको याद दिलाते हैं।
  • भाग 2

    मेथाडोन निलंबित करें
    मेथाडोन से चरण 4 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    शाम से सुबह तक मेथाडोन को रोकने की कोशिश मत करो। मेथाडोन निकासी के लक्षण इतना दर्दनाक हैं कि अचानक वापसी केवल असंभव है वे आमतौर पर अंतिम खुराक के 30 घंटे के भीतर होते हैं
    • प्रारंभिक लक्षण: आंदोलन, चिंता, मांसपेशियों में दर्द, अनिद्रा, बहने वाली नाक, पसीना और उनींदापन
    • बाद के लक्षण: पेट की ऐंठन, दस्त, फैली छात्र, ठंड लगना, मतली और उल्टी
  • मेथाडोन से चरण 4 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि निलंबन एक लंबा समय लेता है। मेथाडोन निकासी के लक्षण आम तौर पर आख़िरी खुराक के 24-36 घंटे और उसके बाद 96 और 144 घंटे के बीच चोटी होते हैं। सामान्य अस्वस्थता, थकान, अनिद्रा और चिड़चिड़ापन सहित - - आम तौर पर विषहरण 5-7 दिनों के बाद पूरा हो गया पर विचार किया जा सकता है, मामूली लक्षण कई हफ्तों और लक्षण के लिए पिछले कर सकते हैं 8 के लिए पिछले कर सकते हैं महीने।
  • मेथाडोन से छपा शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    नशीली दवाओं के लिए वसूली समुदाय में प्रवेश के लिए पूछें। पुनर्प्राप्ति कार्यक्रमों को कम समय लगता है और पूरी तरह से detoxify के लिए चार गुना अधिक प्रभावी होते हैं।
  • मेथाडोन से चरण 7 के साथ शीर्षक छवि
    4
    धीरे-धीरे मेथाडोन सेवन कम करें आम तौर पर दो तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है: मेथाडोन खुराक पैमाने पर या ब्यूपेनोरॉफ़िन के साथ इसे बदलने के लिए, पूरी तरह से निलंबन तक धीरे-धीरे खुराक कम कर देता है। यह दिखाया गया है कि ब्युट्रोनोफिन के आधार पर रखरखाव, मनोचिकित्सा और समर्थन समूहों की लगातार उपस्थिति के साथ, सफलता की अधिक संभावना की गारंटी देता है।
  • संयम उत्पन्न करने के लिए नलटेरेक्सोन के साथ रैपिड विषाक्तता कार्यक्रम, लक्षणों की अवधि को 2-3 दिनों तक सीमित कर सकते हैं, लेकिन उनकी दीर्घकालिक प्रभावकारिता सिद्ध नहीं हुई है।
  • जनरल एनेस्थेसिया के तहत रैपिड ओपिओड डिटॉक्सीकरण से बचा जाना चाहिए। यह दीर्घकालिक परिणाम की गारंटी नहीं देता है और फुफ्फुसीय एडिमा (फेफड़ों में तरल पदार्थ के संचय) के कारण मौत का उच्च जोखिम रहता है।
  • Naltrexone के साथ रखरखाव एक और विकल्प है। यह दवा ब्लॉपी ऑपियोइड रिसेप्टर है, जिसका मतलब है कि यह ऑपिओयड की उत्सर्जक कार्रवाई को रोककर इसकी चिकित्सीय कार्रवाई करता है। हालांकि, पुनरावृत्ति का प्रतिशत बहुत अधिक है



  • मेथाडोन से चरण 8 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    मेथाडोन खुराक को धीरे-धीरे कम करें दो तरीके हैं, सबसे पहले अपेक्षाकृत तेज है जबकि दूसरे, हाल ही में अपनाया गया, दीर्घकालिक है। दोनों ही मामलों में क्लोनिडाइन को अक्सर निकालने के लक्षणों को दूर करने के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • प्रगतिशील कमी की परंपरागत विधि आमतौर पर दो और सात सप्ताह के बीच लेती है। पहले मरीजों को प्रति दिन 30 मिलीग्राम की खुराक कम करनी पड़ती है और बाद में प्रति सप्ताह 5 मिलीग्राम खुराक तक पहुंच जाती है।
  • कुछ वसूली केंद्र छह महीनों या एक वर्ष की अवधि में खुराक की अधिक मात्रा में कमी का सुझाव देते हैं खुराक हर 3-14 दिनों में 5 मिलीग्राम कम हो जाती है और, 20 मिलीग्राम तक पहुंचने के बाद, यह कमी भी अधिक क्रमिक हो जाती है।
  • मेथाडोन से चरण 9 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    6
    बुपरोनोफ़िन-नलोक्सोन (सब्क्सीन) पर आधारित रखरखाव या न्यूनीकरण चिकित्सा रखना buprenorphine साथ रखरखाव, मेथाडोन की सरल निलंबन से अधिक प्रभावी साबित कर दी है, जबकि buprenorphine की कमी मेथाडोन की कमी के रूप में के रूप में प्रभावी है और लक्षण के तेजी से छुटकारा पाने के लिए मदद करता है। मरीजों को पहले मेथाडोन की खुराक को प्रति दिन 40 मिलीग्राम प्रति दिन ब्यूप्रोनीफिन के साथ बदलने से पहले कम करना चाहिए। मेथाडोन की आखिरी खुराक के 36 घंटे बाद, ब्यूपेरोनोफिन से निकासी के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • Buprenorphine की प्रारंभिक खुराक 2-4 मिलीग्राम है यदि यह अच्छी तरह से सहन किया जाता है, तो एक घंटे और 4 मिलीग्राम 6-8 घंटे बाद 2-4 मिलीग्राम की मात्रा 8-12 मिलीग्राम की कुल दैनिक खुराक के लिए दी जाती है।
  • 12-16 मिलीग्राम खुराक दूसरे या तीसरे दिन तक पहुँच जाता है और, मेथाडोन से वापसी के लक्षणों के सबसे ब्लॉक करने के लिए, जबकि अन्य लक्षण clonidine के साथ कम किया जा जाएगा उम्मीद है।
  • मरीज के लक्षणों को स्थिर करने के बाद, ब्यूप्रोनीफिन 2-3 सप्ताह के भीतर रखरखाव की दवा के रूप में लिया जा सकता है या कम हो सकता है।
  • भाग 3

    मेथाडोन से दूर रहें
    मेथाडोन से चरण 10 के साथ चित्रित छवि
    1
    मनोचिकित्सा के पथ का पालन करें आपका डॉक्टर या ड्रग-डिटॉक्स केंद्र आपको एक मनोचिकित्सक के लिए भेज सकते हैं जो ओपिओड रिकवरी थेरेपी में माहिर हैं। यह चाहे buprenorphine या detoxification के साथ रखरखाव चिकित्सा के साथ जुड़े अलग-अलग सत्रों, समूह या परिवार के मनोचिकित्सा पर ठिकानों के रखरखाव चिकित्सा से या सूर्य से detoxification के लिए और अधिक प्रभावी साबित हुआ है।
  • मेथाडोन से चरण 11 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    सहायता समूह में शामिल हों नारकोटिक्स बेनामी जैसे समूह दवा व्यसनी वसूली के लिए बेहद उपयोगी हो सकते हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि जो रोगियों ने एनए और एए कार्यक्रमों का पालन किया है, opioid वापसी की दर 81% है, जबकि जो लोग भाग नहीं लेते हैं, यह 26% है
  • अकेले मेथाडोन वापसी को संबोधित करने से बचें ऐसे हजारों अन्य मरीज़ हैं जो आप की तरह ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, जो सलाह और सहायता प्रदान नहीं कर सकते हैं, बल्कि प्रेरणा भी प्राप्त कर सकते हैं से आप।
  • मेथाडोन से चरण 12 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    मेथाडोन निकासी के लगातार लक्षणों को कम करने के लिए क्लोनिडीन या लोफ़ेक्सिडाइन लें। हालांकि clonidine विषहरण दौरान buprenorphine के रूप में के रूप में प्रभावी नहीं है, यह इस तरह चिंता, आंदोलन, मांसपेशियों में दर्द, पसीना, नाक बह और ऐंठन कि कर सकते हैं कुछ विशिष्ट लक्षणों को कम करने के लिए उपयोगी है पिछले आठ महीनों तक लोफ़ेक्सिडाइन समान चिकित्सीय प्रभाव वाला एक दवा है, हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में स्वीकृत, महत्वपूर्ण साइड इफेक्ट्स के उत्पादन के बिना लक्षणों को कम करने में सक्षम है।
  • मेथाडोन से चरण 13 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप अनिद्रा से निपटने के लिए ज़लेप्लोन या ज़ॉल्पीडम ले सकते हैं। बाद मेथाडोन संयम का एक सामान्य लक्षण है ज़ेलेप्लोन और ज़ोलिपिडम में बेंज़ोडायजेपाइन जैसे क्लोनज़ेपैम के समान ही चिकित्सीय प्रभाव होते हैं, लेकिन समान दुष्प्रभाव नहीं देते हैं। ट्रेज़ोडोन एक एंटीडिपेटेंटेंट है जो स्लोपोनिन स्तर को नियंत्रित करता है, नींद का प्रचार करता है।
  • मेथाडोन से चरण 14 के साथ शीर्षक छवि
    5
    संयम के कारण अन्य लगातार लक्षणों का इलाज करता है स्नायु का ऐंठन, दस्त, मतली और विशिष्ट फ्लू का लक्षण detoxification के दौरान अधिक आम हैं, लेकिन सप्ताह के लिए पिछले कर सकते हैं। दर्द और दस्त को ओवर-द-काउंटर दवाओं जैसे इबुप्रोफेन और बिस्मथ सबसलीसिलेट (पेप्टो-बिस्मॉल) के साथ इलाज किया जा सकता है। आपका डॉक्टर आपको मतली से लड़ने के लिए प्रॉक्लोरफ़ेरोन या ओनडेनेस्ट्रॉन लिख सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com