मेथाडोन कैसे लें

मेथाडोन एक दवा है जो एक एनाल्जेसिक के रूप में प्रयोग किया जाता है या दवा के नशा करने वालों की मदद करने के लिए ओपिएट्स से छुटकारा पाता है, जैसे कि हेरोइन, विषाक्त पदार्थों का सेवन करने और हटाने के लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए। यह दवाओं से वसूली की प्रक्रिया के दौरान राहत देने के लिए मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को जिस तरह से प्रतिक्रिया देता है उसे बदलकर काम करता है। जैसा कि यह एक बहुत ही मजबूत नुस्खे दवा है, इसे आदी न बनने से बचने या अन्य संभावित खतरनाक साइड इफेक्ट दिखाने के लिए डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार लिया जाना चाहिए।

कदम

भाग 1

मेथाडोन ले लो
लेफ्ट मेथाडोन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
डॉक्टर से परामर्श करें अगर आप अपीयता की लत पर काबू पाने के लिए मेथाडोन लेने में रुचि रखते हैं, तो एक साक्षात्कार के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें और शारीरिक परीक्षा दें। इटली में ऐसे कई नियम हैं जो इस मादक द्रव्य के प्रशासन के माध्यम से ही अनुमति देते हैं Sert, दवाओं से एक वसूली पथ उपक्रम इस कारण से, यदि आपको कार्यक्रम में भर्ती कराया गया है, तो आपको दवा की सही मात्रा पाने के लिए हर 24-36 घंटों तक केंद्र जाना होगा।
  • शब्द सर्ट के लिए है "लत सेवा"।
  • मेथाडोन के साथ उपचार की अवधि भिन्न होती है, लेकिन न्यूनतम अवधि आमतौर पर 12 महीनों में स्थापित होती है। कुछ रोगियों को देखभाल के वर्षों की आवश्यकता होती है।
  • आमतौर पर, यह गोलियों, तरल या पाउडर के रूप में मुंह द्वारा प्रशासित होता है।
  • दवा के लिए उम्र, वजन, स्तर और नशे की सहिष्णुता के आधार पर एक एकल खुराक 12-36 घंटे की प्रभावकारीता के साथ प्रति दिन 80-100 मिलीग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • लेआ मेथाडोन चरण 2 नामक छवि
    2
    घर पर मेथाडोन लेने की संभावना पर विचार करें निरंतर प्रगति और प्रशासन अनुसूची के साथ जारी अनुपालन की अवधि के बाद, आपको अकेले घर लेने के लिए अधिक दवाएं लेने की अनुमति हो सकती है। आपको परिणामों का मूल्यांकन करने में सक्षम होने के लिए डॉक्टर के पास जाना जारी रखना होगा और आपको सामाजिक सहायता बैठकों में शामिल होना होगा - हालांकि, आप सर्ट से कुछ और अधिक मुक्त होंगे। यह फैसला डॉक्टरों पर निर्भर है और यह आधिकारिक रिपोर्टों पर आधारित ट्रस्ट पर आधारित है, जो आप इस कार्यक्रम का कितना सम्मान करते हैं और आप जो व्यसन से छुटकारा पाने के लिए दिखाते हैं, आधिकारिक रिपोर्ट पर।
  • सीआरटी आम तौर पर रोगियों को तरल मेथाडोन का प्रबंध करता है, जबकि यह उन लोगों को पाउडर फॉर्म या घुलनशील गोलियां देता है जो इसे घर पर ले सकते हैं
  • अपने मेथाडोन खुराक को अन्य लोगों के साथ कभी साझा न करें दवा बेचने या दे रही है अवैध है
  • इसे अपने घर के अंदर और बच्चों की पहुंच से बाहर सुरक्षित जगह पर रखें।
  • इंजेक्शन मेथाडोन पुनर्प्राप्ति केन्द्रों द्वारा प्रदान नहीं किया गया है, न ही यह घर पर उपयोग के लिए निर्धारित किया गया है, भले ही कुछ नशेड़ी उन खुराक को इंजेक्ट करते हैं जो वे अवैध रूप से प्राप्त करने में कामयाब रहे हैं।
  • लेआ मेथाडोन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    खुराक में कभी भी बदलाव न करें खुराक आम तौर पर ऑक्सीओड्स के लिए व्यक्तिगत वजन और सहिष्णुता के आधार पर निर्धारित होता है, लेकिन रोगी की प्रगति के आधार पर गणना और समय के साथ संशोधित किया जाता है - जो ओपॉयड निकासी लक्षणों में कमी के रूप में प्रकट होता है। जब एक खुराक को परिभाषित किया जाता है और धीरे-धीरे कम हो जाता है, तो डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना बिल्कुल जरूरी है I आशा में सिफारिश की तुलना में अधिक खुराक न लें कि यह बेहतर और तेज़ काम करता है यदि आप भूल जाते हैं या एक खुराक को भूल जाते हैं, या आपको लगता है कि यह काम नहीं करता है, तो अतिरिक्त खुराक न लें, लेकिन अगले दिन अपने सामान्य कार्यक्रम को फिर से शुरू करें।
  • गोलियों में लगभग 40 मिलीग्राम मेथाडोन होते हैं - विशिष्ट खुराक जो लोगों के लिए निर्धारित होता है जो होम थेरेपी का पालन कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने डॉक्टर के निर्देशों को याद नहीं कर सकते, तो पर्चे के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें या फार्मासिस्ट से उन सभी चीजों को समझाने के लिए कहें जिन्हें आप समझ नहीं सकते।
  • लेआ मेथाडोन चरण 4 नामक छवि
    4
    इसे घर कैसे ले जाना सीखें यदि आपको घर पर ले जाने के लिए तरल मेथाडोन दिया गया है, तो विशेष सिरिंज का इस्तेमाल करके या चम्मच को मापने में खुराक को मापें - आप किसी भी फार्मासिस्ट से इन उपकरणों का अनुरोध कर सकते हैं। अन्य पानी के साथ तरल मिश्रण मत करो यदि आपको गोलियां दी गई हैं, उन्हें 120 मिली पानी या संतरे का रस में भंग कर दें - पाउडर पूरी तरह से भंग नहीं करेगा। तुरंत समाधान पीओ और यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा अधिक तरल जोड़ दें कि आप निर्धारित राशि लेते हैं गोलियों को कभी चबाओ मत
  • कभी-कभी यह केवल आधा सेकण्ड लेने के लिए आवश्यक है - इस मामले में, टेबलेट पर खुद को उत्कीर्ण लाइन के बाद इसे तोड़ दें
  • प्रतिदिन मेडाडोन लें या अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार
  • दवा लेने के लिए याद रखने के लिए घड़ी, सेल फ़ोन या अलार्म घड़ी सेट करें।
  • लेआ मेथाडोन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मेथाडोन से बचें अगर आपके पास कोई जोखिम कारक है। यदि आपको एलर्जी हो तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए, अगर आपको दमा या गंभीर श्वसन समस्याओं, हृदय अतालता, हृदय रोग या आंत्र अवरोधों से ग्रस्त हैं (पक्षाघातक ileus). ये सभी विकार मेथाडोन को नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रकट करने का जोखिम बढ़ाते हैं।
  • रोगियों को अपने पूर्ण नैदानिक ​​/ औषधीय इतिहास को चिकित्सकों के साथ संवाद करना चाहिए ताकि मेथाडोन सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सके
  • आपका डॉक्टर खुराक कम कर देगा या आपको दवा की थोड़ी मात्रा में लेने के लिए बताएगा क्योंकि इलाज जारी है, लेकिन अगर आप अनियोजित निकासी लक्षणों का अनुभव करते हैं तो यह भी बढ़ सकता है।
  • भाग 2

    मेथाडोन के उपयोग के बारे में पूछें


    ले मे मेथाडोन चरण 6 नामक छवि
    1
    जिस उद्देश्य के लिए मेथाडोन आमतौर पर निर्धारित किया गया है उसके बारे में जानें। यह सिंथेटिक दवा 1 9 30 के दशक में डॉक्टरों द्वारा बनाई गई थी, जो एनाल्जेसिक चाहते थे जो मोर्फीन की तुलना में बहुत कम निर्भरता पैदा करता था। सत्तर के दशक के शुरुआती दिनों में, मेथाडोन दवाओं के रूप में अधिक इस्तेमाल किया गया ताकि लोगों को अफीम की लत (मोर्फीन और हेरोइन सहित) को कम करने या छोड़ने में मदद मिल सके, जो कि दर्द निवारक के रूप में है। वर्तमान में, यह अप्रिय लत का मुकाबला करने के लिए पहली पसंद दवा है और व्यापक रूप से वसूली कार्यक्रमों में उपयोग किया जाता है जो सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समर्थन भी प्रदान करते हैं।
    • यदि आप तीव्र क्रोनिक दर्द को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं और चाहते हैं कि लंबे समय तक एनाल्जेसिक लिया जाए, तो मेथाडोन संभवत: उसके कई दुष्प्रभावों के कारण सही समाधान नहीं है।
    • जब डॉक्टर के पर्चे के भीतर और थोड़े समय के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो यह दवा अपेक्षाकृत प्रभावी है जिससे लोगों को मादक व्यसनों से उबरने में मदद मिलती है।
  • लो मेथाडोन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    मेथाडोन की कार्रवाई के तंत्र पर प्रलेखित। यह एक एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करता है जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र की प्रतिक्रियाओं को संकेतों / दर्द के उत्तेजना में संशोधित करता है। इस तरह, यह हेरोइन के दर्दनाक लक्षणों को दूर कर लेता है और ऑपीओड के जबरदस्त प्रभाव को रोकता है - व्यवहार में, यह बिना दर्द को रोकता है "भनभनाना"। इस कारण से, एक नशीली दवाओं की दवा लेने वाली दवाएं मेडाडोन का उपयोग करती हैं जबकि दवाओं के उपयोग को कम करती है जब तक कि वे अधिक वापसी के दर्द का अनुभव नहीं करते। समय के साथ, मेथाडोन खुराक को धीरे-धीरे कम करना संभव है।
  • यह दवा तरल रूप में और अंदर, गोलियों के रूप में उपलब्ध है waffles. यह एक दिन में एक बार लिया जाना चाहिए और खुराक पर निर्भर करते हुए एनाल्जेसिक प्रभाव 4 से 8 घंटे तक रहता है।
  • ओपियोइड दवाओं में हैरोइन, मॉर्फिन और कोडाइन शामिल हैं, हालांकि अर्ध-कृत्रिम रूप जैसे हाइड्रोकाडोन और ऑक्सीकोडोन मौजूद हैं।
  • ले मे मेथाडोन चरण 8 नामक छवि
    3
    प्रतिकूल प्रभावों से अवगत रहें हालांकि मेथाडोन अपेक्षाकृत सुरक्षित माना जाता है, नकारात्मक प्रतिक्रियाएं असामान्य नहीं हैं सबसे आम हैं उनींदापन, चक्कर आना, मतली, उल्टी और / या पसीने में वृद्धि सबसे गंभीर दुष्प्रभाव, हालांकि कम अक्सर, सतही और कठोर श्वास, सीने में दर्द, टाक्कार्डिया, अर्चिकारिया, गंभीर कब्ज और / या मतिभ्रम / भ्रम हैं।
  • यद्यपि मेथाडोन का उद्देश्य व्यसन, लत और दर्दनाक अपीलीय निकासी से बचने के लिए है, दवाओं पर निर्भरता के विकास पर हमेशा जोखिम रहता है।
  • विडंबना यह है कि मेथाडोन का एक गैरकानूनी दवा के रूप में दुरुपयोग किया जाता है, हालांकि लोगों को जबरदस्त बनाने की उनकी क्षमता अन्य ओपिट्स की तरह मजबूत नहीं है।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं लत के मुकाबले मेथाडोन ले सकती हैं (टेराटोजेनिक प्रभाव नहीं हैं) - दवा भी सहज गर्भपात के जोखिम को कम करती है
  • ले मे मेथाडोन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    विकल्प का मूल्यांकन करें मेथाडोन के अलावा, अपीयता व्यसनों के उपचार के लिए कुछ अन्य दवाएं हैं: ब्यूप्रोनीफिन और लेवो-अल्फा-एसिटी-मेथडोल (लाम)। बुपेरेनोफ़िन एक बहुत ही मजबूत अर्द्ध-सिंथेटिक मादक पदार्थ है जिसे हेरोइन की लत का इलाज करने के लिए अनुमोदित किया गया है। यह मेथाडोन की तुलना में कम श्वसन समस्याओं का कारण बनता है और अधिक मात्रा के लिए अधिक कठिन माना जाता है। लामा एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें लंबे समय तक प्रभाव पड़ता है - आप प्रत्येक दिन के बजाय एक सप्ताह में 3 बार एक बार खुराक ले सकते हैं। LAAM मेथाडोन के समान है क्योंकि यह इसे उत्पन्न नहीं करता है "भनभनाना"लेकिन साइड इफेक्ट्स के संदर्भ में इसे थोड़ा सुरक्षित माना जाता है।
  • Buprenorphine गंभीर शारीरिक निर्भरता या निकासी के लक्षणों का कारण नहीं है, इसलिए मेथाडोन से लेने से रोकने के लिए आसान है।
  • लाम चिंता राज्यों को गति प्रदान कर सकता है और यकृत रोग, उच्च रक्तचाप, चकत्ते और मतली का कारण बन सकता है।
  • चेतावनी

    • मेथाडोन के साथ शराब का मिश्रण न करें, क्योंकि इससे गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं और यहां तक ​​कि अचानक मृत्यु भी हो सकती है।
    • मेथाडोन सोचने और प्रतिक्रिया करने की क्षमता को बदलता है: जब आप इसे लेते हैं तो भारी मशीनरी चलाते या उपयोग न करें
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com