पूर्वकाल क्रूसेटीय लिगमेंट में सर्जिकल हस्तक्षेप के बाद कैसे ठीक करें

पूर्वकाल cruciate बंधन (एसीएल) घुटने के चार मुख्य स्नायुबंधन (संयोजी ऊतक जो हड्डियों से कनेक्ट) में से एक है। यदि आप बंधन को तोड़ते हैं, और इसे सुधार नहीं किया जा सकता है, तो आपको मरम्मत या सर्जिकल पुनर्निर्माण की आवश्यकता हो सकती है। सर्जरी के बाद, आप आंदोलन की स्वतंत्रता को बहाल करने और सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए विशिष्ट पोस्ट-ऑपरेटिव और पुनर्वास देखभाल की आवश्यकता होगी। उपचार प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

ड्रग्स ले लो
1
आपको निर्धारित दवा लेने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें शल्यक्रिया के बाद, आपका चिकित्सक आपको पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द पर नियंत्रण के लिए दवाओं पर सलाह देगा- इन दवाओं के नुस्खे दर्दनाशक या नुस्खे शराबी दर्द निवारक हो सकते हैं। संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सर्जरी के बाद पहले कुछ दिनों के लिए आपका डॉक्टर भी एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप यह समझते हैं कि आपकी दवा लेने के दौरान और कैसे और सभी निर्देश पढ़ें। दर्द निवारक, विशेष रूप से, खतरनाक और नशे की लत हो सकते हैं यदि उन्हें सही सावधानी के साथ प्रयोग नहीं किया जाता है
  • 2
    अन्य दवाओं और खुराक के बारे में पूछें यदि आप दवा ले रहे थे, लेकिन सर्जरी से पहले इसका उपयोग करना बंद कर दिया, तो उन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से पूछिए। यदि आप अन्य दवाएं या पूरक लेने की योजना बनाते हैं, तो वही नियम लागू होता है: पहले अपने चिकित्सक से बात करें आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि ये दवाएं आपके दर्द निवारकों के साथ सहभागिता न करें। यह मानने से पहले कि एक विशेष दवा सुरक्षित है, दो बार जांचें।
  • 3
    नियंत्रण में साइड इफेक्ट रखें दर्द निवारक के सामान्य साइड इफेक्ट्स में कब्ज, मतली, चक्कर आना और उनींदापन शामिल है अपने चिकित्सक से परामर्श अगर इन प्रभावों को गंभीर और लगातार कर रहे हैं, या आप इस तरह खुजली, जलन, सूजन या सांस लेने में कठिनाई के रूप में सबसे परेशान लक्षण, से ग्रस्त हैं - एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण हो सकता है।
  • 4
    जिम्मेदार रहें जानें कि जब आप अपनी दवाएं लेते हैं तो क्या नहीं करना चाहिए उदाहरण के लिए, सबसे एनाल्जेसिक मादक पदार्थों को अस्थिरता का कारण होता है, इसलिए यदि आप उन्हें ले लें तो मशीनों को ड्राइव या ऑपरेशन नहीं करना चाहिए। उसी तरह, जब आप अपनी दवाएं लेते हैं तो आपको धूम्रपान या शराब पीने से बचना चाहिए।
  • भाग 2

    हस्तक्षेप के बाद अपनी स्थितियों की जांच करें
    1
    बुखार पर ध्यान दें हस्तक्षेप के बाद के दिनों में, आपको तापमान को मापना चाहिए बुखार एक पोस्ट-ऑपरेटिव संक्रमण का लक्षण है, जो खतरनाक हो सकता है, इसलिए यदि आपका तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर हो तो अपने चिकित्सक को फोन करें।
  • 2
    अत्यधिक दर्द या गंभीरता से ले लो। यदि आपको निर्धारित दवाएं लेने के बाद भी बहुत दर्द होता है, या यदि आप चीरा के आसपास बहुत सूजन देखते हैं, तो अपने डॉक्टर को फोन करें यह सब ठीक हो सकता है - हम में से प्रत्येक सर्जरी के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देते हैं - लेकिन बाद के कार्यकाल के दौरान जोखिम लेने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है।
  • 3
    चीरा के चारों ओर खून बह रहा हो या लाली में वृद्धि देखने के लिए। यदि आपकी चीरा बेहोश खून से शुरू होती है, या यदि इसके चारों ओर के क्षेत्र में लाल बारी शुरू होती है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें ये लक्षण संक्रमण या अन्य समस्याओं का संकेत दे सकते हैं।
  • 4
    अपने चिकित्सक को कॉल करें यदि आप एक पुष्ट सूक्ष्मता या अप्रिय गंध जो चीरा से बाहर आता है नोटिस। मस्तिष्क या गंदा सुगंध एक संक्रमण के मजबूत संकेत हैं तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • भाग 3

    Cryotherapy का उपयोग करें
    1
    क्रोनथेरेपी के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें Cryotherapy (जिसे ठंड थेरेपी भी कहा जाता है) दर्द और सूजन को कम कर सकती है, जिससे आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं और वसूली के समय को छोटा कर सकते हैं। जो लोग कुछ शर्तों से पीड़ित हैं वे क्रोनोथेरेपी का उपयोग नहीं करना चाहिए, इसलिए हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें।
    • मतभेदों के कुछ उदाहरणों में ठंडे असहिष्णुता, ठंडा अत्याक्रम, क्रियोग्लोबुलिनमिया, रयनाड सिंड्रोम और गंगरजनित प्योडर्मेटाइटिस का एक इतिहास है। यदि आपके पास किसी भी तरह की शर्तें हैं, तो संभवतः आपको क्रोनोथेरेपी का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • 2
    अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें यह आपको यह बताएगा कि आपको कितनी बार चिकित्सा से गुजरना होगा, और कितनी देर तक आमतौर पर, शल्य चिकित्सा वाले रोगियों ने शल्यक्रिया के पहले 48 घंटों के दौरान क्रोनोरेपी का उपयोग किया है, या कुछ मामलों में पूरे सप्ताह के लिए, लगभग 20 मिनट प्रति सत्र के लिए।
  • भौतिक चिकित्सा या प्रशिक्षण के बाद, पोस्टऑपरेटिव अवधि के बाद Cryotherapy भी उपयोगी हो सकता है इस संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें
  • 3
    अपनी पट्टी के बाहर cryotherapy को लागू करें आप बीयरिंग के साथ बर्फ पैक, जेल पैकेट या मोटरसाइकिल उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। जो भी विधि आप उपयोग कर रहे हैं, इसे पट्टी के बाहर लागू करें, और सीधे त्वचा पर नहीं।
  • भाग 4

    अच्छा खाओ
    1
    पारदर्शी तरल पदार्थ के साथ शुरू करें हस्तक्षेप के तुरंत बाद, अपने आहार को पारदर्शी तरल पदार्थों तक सीमित करें जब आप ठोस पदार्थों में वापस जा सकते हैं तो अपने डॉक्टर से पूछें



  • 2
    कई ओमेगा -3 फैटी एसिड लें। अनुसंधान से पता चलता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड की खपत एक ऑपरेशन के बाद और सूजन के नियंत्रण में कोलेजन के निर्माण में मदद करता है।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोतों में हेरिंग, सामन, सार्डिन, मैकेरल, झील ट्राउट और टूना शामिल हैं। आप खुराक भी ले सकते हैं
  • 3
    विटामिन सी और ई का सेवन बढ़ता है ये विटामिन एंटीऑक्सिडेंट हैं और नुकसान से ऊतकों की रक्षा कर सकते हैं।
  • विटामिन सी के अच्छे स्रोत में खट्टे फलों, बेरीज, मिर्च और गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं आप गेहूं के बीज, सूरजमुखी के बीज और सूखे फल में विटामिन ई पा सकते हैं। आप खुराक में इन दोनों पदार्थों को भी पा सकते हैं।
  • भाग 5

    दैनिक शारीरिक गतिविधि को एकीकृत करना
    1
    अपना पैर बढ़ाएं ऑपरेशन के कुछ दिनों बाद से शुरू होने से, उस पैर को ऊपर उठाया जाता है जो हृदय के स्तर से ऊपर चोट लगी है। यह उपाय सूजन को कम करने में मदद करेगा
    • आप उठाए पैर रखने के लिए कुशन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे सीधे घुटने के नीचे न रखें - यह आपके आंदोलन की स्वतंत्रता को सीमित कर सकता है
  • 2
    बैसाखी का उपयोग करें सर्जरी के पहले कुछ दिनों या सप्ताहों के लिए, आप पा सकते हैं कि आपको चारों ओर घूमने के लिए बैसाखी चाहिए। बहुत अधिक तनाव मत करो: यदि आपको उनकी ज़रूरत है तो क्रैच का उपयोग करें।
  • 3
    शॉवर लेने के लिए सीमित एक बार जब पट्टी हटा दी जाती है, तो आप एक शॉवर ले सकते हैं, लेकिन जब तक आपके डॉक्टर ठीक नहीं दे देते, तब तक अपने घुटने में विसर्जित न करें।
  • 4
    कार्य या विद्यालय में लौटने के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें आपके शेड्यूल और आपके द्वारा किए जाने वाले काम के आधार पर, स्कूल या काम से दूर रहने का समय भिन्न हो सकता है सामान्य तौर पर, जो एक मेज की नौकरी करते हैं, उन्हें कुछ हफ्तों के आराम की आवश्यकता हो सकती है - अधिक कठोर नौकरियों वाले लोगों को महीनों की आवश्यकता होगी अपनी विशिष्ट स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और अपनी वापसी की योजना बनाएं।
  • 5
    ज़ोरदार गतिविधियों से बचें, जो फिजियोथेरेपी का हिस्सा नहीं हैं। सर्जरी के बाद, आपको शायद भौतिक चिकित्सा (बाद में पढ़ें) की आवश्यकता होगी। सर्जरी के पहले महीने के लिए, ज़ोरदार गतिविधियों से बचें। फिर, विशेष परिस्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें और आप कितनी गतिविधि खुद दे सकते हैं
  • 6
    जब आप फिर से गाड़ी चलाते हैं तो सावधान रहें सामान्यतया, जब तक आप दर्द निवारक नहीं लेते हैं या बैसाखी का इस्तेमाल नहीं करते तब तक आप ड्राइव नहीं कर सकते आपको अपने घुटने पर अच्छा नियंत्रण होना चाहिए आमतौर पर, इसमें एक या दो सप्ताह लगेंगे
  • भाग 6

    भौतिक चिकित्सा और व्यायाम
    1
    पोस्ट-ऑपरेटिव अभ्यास सावधानीपूर्वक करें आपका डॉक्टर और आपका फिजियोथेरेपिस्ट आपको अभ्यास के बारे में विशिष्ट निर्देश देंगे। इन निर्देशों का यथासंभव ध्यान रखें, क्योंकि वे आपको आंदोलन की पूरी आजादी हासिल करने में मदद करेंगे।
  • 2
    तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ाएं दो सप्ताह बाद, आपकी फिजियोथेरेपी तीव्रता में वृद्धि होनी चाहिए। आप शक्ति, संतुलन और प्रोप्रोएसेप्टिव अभ्यास (प्रतिक्रिया आंदोलनों से संबंधित) पर जोर बढ़ाने के लिए शुरू कर सकते हैं फिजियोथेरेपी अगले कुछ महीनों तक जारी रहनी चाहिए और तेजी से चुनौतीपूर्ण होनी चाहिए।
  • 3
    केवल अपने डॉक्टर के अनुमोदन से खेल पर लौटें पुनर्वास कहीं भी छह महीने से एक वर्ष तक, या उससे भी ज्यादा समय तक ले सकते हैं प्रत्येक व्यक्ति की प्रगति अलग-अलग होगी, इसलिए खेल या अन्य कठोर गतिविधियों को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें।
  • टिप्स

    • वसूली जल्दी मत करो आपके शरीर की बात सुनने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और जल्दबाजी में न हो, न ही डॉक्टर की अनुमति के बाद ही नई गतिविधियों का सामना करना।
    • यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो मदद के लिए पूछें अपने साथी, दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों से मदद मांगने के लिए शर्मिंदा मत हो।

    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com