कैसे पूरी तरह से प्रबंधित और एक घुटन प्रोस्थेशिस हस्तक्षेप से फिर से शुरू करने के लिए

कृत्रिम अंग (या कुल घुटने संधिसंधान) द्वारा घुटने की पूरी प्रतिस्थापन की सिफारिश की है जब पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया, सूजन या (एक पुरानी चोट के मामले में) दर्दनाक गठिया कारण कमजोर कर देने वाली दर्द, जकड़न, सूजन और / या के ब्लॉक गतिशीलता को सीमित करने और जीवन की गुणवत्ता कम करने के बिंदु पर घुटने की संयुक्त सर्जरी के लिए निर्णय लेने से एक आकलन की आवश्यकता है कि क्या यह दर्द और हालत की असुविधा से भी बदतर है, या यदि आप और अधिक गंभीर जोखिम भी हैं सर्जरी जरूरत पर जोर देता और पुनर्वास की लंबी अवधि के पहले गतिशीलता हासिल करना चाहिए कि। हालांकि पुनर्वास प्रक्रियाएं देश-से-एक-दूसरे और व्यक्ति से अलग-अलग होती हैं, यह लेख आपको तैयार करने और जानने की मदद कर सकता है कि क्या उम्मीद है

कदम

पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 1 से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
1
एक इष्टतम रक्त गणना रखें सर्जरी से एक महीने पहले, आपके डॉक्टर को आपको अपने रक्त प्रणाली के हीमोग्लोबिन स्तर को मजबूत करने के लिए एक लोहे के पूरक देनी चाहिए।
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 2 से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    2
    जानकारीपूर्ण बैठकों पर जाएं, यदि वे उपलब्ध हैं इन बैठकों से आपको यह समझाया जाएगा कि जब आप अस्पताल में होंगे तब आप क्या करेंगे और जब आप पुनर्वास के लिए घर लौट आएंगे तो क्या उम्मीद करेंगी।
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 3 के साथ डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    3
    सर्जरी के लिए अपने शरीर को तैयार करें पोस्ट-सर्जिकल पुनर्वास काफी आसान हो सकता है यदि आपकी मांसपेशियां मजबूत हों अपने डॉक्टर से पूछिए कि आप अपने घर पर खुद को तैयार करने के लिए क्या कर सकते हैं, या निजी ट्रेनर या चिकित्सक के साथ काम करने पर विचार करें। शल्यचिकित्सा से पहले एक भौतिक चिकित्सा आपको अपने शरीर पर तेजी से नियंत्रण हासिल करने की अनुमति देती है (2004 में किए गए कुछ शोध से पता चला है कि जो रोगियों ने शारीरिक गतिविधि को कम किया था वसूली का समय कम किया था) इन बैठकों को सूचना बैठकों में भी आपको समझाया जाएगा।
  • पूरी घुटन रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 4 के साथ डील विद और पुनर्प्राप्ति वाली छवि
    4
    शरीर और दिमाग की दवा का मूल्यांकन निर्देशित कल्पना या ध्यान के लिए आपको दर्द के लिए तैयार करने के लिए कि पुनर्वास और अस्पताल में भर्ती होता है।
  • पूरी घुटन रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 5 से डील विद और पुनर्प्राप्त करें
    5
    अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें रक्तदान ऑटोलॉगस, अर्थात्, अपने खून का दान रखा जाता है जो कि रखा जाएगा और अंततः आप फिर से सम्मिलित होंगे अगर ऑपरेशन के दौरान एक आधान की आवश्यकता होती है। यह दान ऑपरेशन से लगभग दो सप्ताह पहले होना चाहिए। कुछ सर्जन द्विध्रुवीय बंद प्रणाली का उपयोग करते हैं जो इस कदम की आवश्यकता को कम कर देता है या समाप्त कर सकता है।
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 6 के साथ डील शीर्षक और पुनर्प्राप्त की गई छवि
    6
    सर्जरी से पहले 10 दिनों के बारे में पूर्व-ऑपरेटिव जांच करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। यह सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य की जांच करेगा, खून परीक्षण, आपके पास सीने में एक्स-रे और अन्य परीक्षण होंगे ताकि यह तय हो जाए कि क्या आप शल्य चिकित्सा का सामना करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं।
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    सर्जन के साथ एक पूर्व-ऑपरेटिव यात्रा लें, आमतौर पर सर्जरी से एक या दो दिन पहले। अंतिम विवरण पर चर्चा की जाएगी और आपको सूचनात्मक सहमति सहित शीट्स पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जा सकता है जहां आप अपने घुटने को बदलने के लिए सर्जन को आपकी अनुमति देंगे।
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 8 के साथ डील विद और पुनर्प्राप्ति वाली छवि
    8
    सर्जरी के दिन, निर्धारित समय से कुछ घंटे पहले आने की कोशिश करें, ताकि आप अंतिम मिनट में शांतिपूर्वक स्वीकार्य प्रक्रियाओं और सभी आवश्यक परीक्षाओं को स्वीकार कर सकें। एनेस्थिसियोलॉजिस्ट आपके मेडिकल इतिहास की जांच करने और आपके साथ विभिन्न बेहोश करने की जगह के विकल्पों की चर्चा करने के लिए संभवतः बंद हो जाएगा। आपको कैथेटर दिया जाएगा ताकि आपको पहले दिन शौचालय जाने के लिए बिस्तर से बाहर निकलना पड़े। आप अपने कमरे में वापस लेने के कई घंटे पहले आप अवलोकन कक्ष में होंगे। घर पर क़ीमती सामान छोड़ने की सलाह दी जाती है, अपने प्रियजनों को बाद में उन्हें ले जा सकते हैं, अगर आपको उनकी जरूरत है, शौचालय के लिए अपने व्यक्तिगत सामान और आवश्यक वस्तुएं के साथ। याद रखें, हालांकि, आप अपने क़ीमती सामान हर मिनट नियंत्रित नहीं कर पाएंगे। पहले दिन के दौरान केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं बाकी है।
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 9 से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    9
    आप कितनी देर तक अवलोकन कक्ष में हैं, आप दर्द निवारक की आवश्यकता होगी क्योंकि संज्ञाहरण प्रभाव गायब हो जाता है। उन्हें पूछने में संकोच न करें
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    जब नर्सों का फैसला होता है कि आप स्थिर हैं, तो उन्हें ऑर्थोपेडिक्स या सर्जरी में आपके लिए एक कमरे की आवश्यकता होगी और आपको जागने के बाद वहां स्थानांतरित किया जाएगा।



  • पूरी घुटन रिप्लेसमेंट सर्जरी से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    जब आप अपने कमरे में रहते हैं, तो आप शायद थोड़ी देर के लिए अकेले रहेंगे, भले ही आपके महत्वपूर्ण संकेत अक्सर निगरानी रखे जाएंगे और आपको पूछा जाएगा कि क्या आपको दर्द निवारक की आवश्यकता है। इस ज़रूरत का आकलन आमतौर पर किसी विशेष स्तर पर आपके स्तर के दर्द के बारे में पूछने के लिए किया जाता है।
  • आप अस्पताल के नियमों के अनुसार यात्रा प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • यह संभावना है कि आप पूरे दिन बिस्तर में रहेंगे, भले ही कुछ सर्जन आप सर्जरी की शाम को खड़े हो जाएं।
  • अगर आपको लगता है कि आप खा सकते हैं, तो संभवतः कुछ तरल से शुरू करें आम तौर पर ठोस भोजन की पेशकश की जाती है जब आंतों के शोर सुनाए जाते हैं।
  • संचालित पैर के घनास्त्रता से बचने के लिए आपको एंटीकोआगुलेंट्स, जैसे कि हेपरिन दिया जा सकता है। इसके अलावा आपको कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स और / या मोज़े लगाए जाएंगे जो थक्के को रोकने के लिए बारी-बारी से फुर्सत करते हैं।
  • आपके सर्जन के नुस्खे के अनुसार, निरंतर निष्क्रिय आंदोलन (सीपीएम) के लिए एक उपकरण में संचालित पैर भी रखा जा सकता है। सीपीएम का उद्देश्य बिस्तर से बाहर निकलने से पहले घुटने घूमना, कठोरता कम करना और निशान ऊतक को रोकने से शुरू करना है।
  • कुछ अस्पतालों को एक अंतःशिरा पंप के माध्यम से दर्द निवारकों के स्वयं-प्रशासन के लिए व्यवस्थित किया जाता है। इस पंप को रोगी द्वारा नियंत्रित किया जाता है: जब आप दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप एक बटन दबाने से इस पंप के माध्यम से दर्द निवारक को खुद का संचालन कर सकते हैं। मशीन को आपको अधिक मात्रा की अनुमति नहीं देने के लिए प्रोग्राम किया गया है।
  • यदि आप सो नहीं सकते हैं, तो एक नींद की गोली के लिए पूछें।
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    दूसरे दिन आपके महत्वपूर्ण लक्षणों का मूल्यांकन किया जाएगा, वे एक रक्त का नमूना लेंगे, कैथेटर को हटा दें और बिस्तर में जाने के दौरान आपको सहायता प्रदान की जाएगी। शारीरिक चिकित्सा शुरू हो जाएगी आप शायद एक व्हीलचेयर में बैठकर बस शुरू कर देंगे कई अस्पतालों में आपको दिखाया जाएगा कि सहायता के बिना या बिना एक शॉवर कैसे लेना है।
  • फिजियोथेरेपिस्ट आपको बताएगा कि रोलिंग पैंतरेबाज़ी का उपयोग करके बिस्तर से बाहर निकलने का तरीका क्या होगा, जिससे आप अपने घुटने पर बहुत अधिक वजन डाल दिए बिना उठ सकते हैं। यह आपको वॉकर का उपयोग करने के लिए भी सिखाना होगा। पहले सत्र के दौरान, आप केवल एक बिस्तर या एक व्हीलचेयर पर लौटने से पहले 3 मीटर कर देंगे आरामदायक कुर्सी पर बैठे बिस्तर के लिए एक विकल्प है और सिफारिश की है क्योंकि यह श्वसन समारोह और रक्त परिसंचरण में मदद करता है।
  • छवि के साथ डील शीर्षक और पुनर्प्राप्ति से पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 13
    13
    तीसरे दिन आप एक दिन में कई सत्रों के साथ फिजियोथेरेपी शुरू कर सकते हैं। आप पहले सत्र की तुलना में दो या तीन बार आगे चल सकते हैं - दर्द निवारक आप आसानी से (सहायता के साथ) और आसानी से कम दर्द के साथ चल सकते हैं। ध्यान रखें कि वृद्धि की गतिशीलता में रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है और तेजी से उपचार की ओर जाता है। अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार सीपीएम मशीन का प्रयोग करें।
  • छवि के साथ डील शीर्षक और पूर्ण घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 14 से पुनर्प्राप्त करें
    14
    आपकी स्थिति के आधार पर, आपको चौथे दिन छुट्टी दे दी जा सकती है। आपको दवाएं निर्धारित की जाएंगी, सुबह की ड्रेसिंग की जाएगी और आपके इस्तीफे के लिए आवश्यक अन्य प्रक्रियाएं की जाएंगी। फिलहाल चिकित्सक ने इस्तीफे का पत्र लिखा था, जब आप वास्तव में अस्पताल छोड़ते हैं, इसमें कुछ घंटों लगते हैं। अपने कपड़े अपने हाथ में रखें - यह सुनिश्चित करें कि आपकी पैंट अपने सूजने वाले घुटने को फिट करे। चिकित्सक आपको फार्मेसी में खरीदने वाली दवाओं के लिए नुस्खे देंगे - एक परिवार के सदस्य आपके लिए यह कर सकते हैं जब आप घर पर आराम से रहें। इन नुस्खे में दर्द निवारक और अन्य दवाएं होती हैं जो चिकित्सक आवश्यक समझते हैं
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 15
    15
    गाड़ी में होना बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि घुटने वास्तव में कठोर है। सीट पर जितना संभव हो सके वापस पीछे की ओर स्लाइड करें, ताकि आप द्वार से जितनी दूर हो सके बैठ सकें। एक बार जब आप बैठते हैं और आपके पैर कॉकपिट के अंदर होते हैं, तो आप बैकस्ट बढ़ा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने बट को पीछे की सीट में स्लाइड कर सकते हैं और अपने पैर को घर तक ले जा सकते हैं।
  • यदि घर में आपकी देखभाल करने के लिए कोई भी नहीं है, तो आप अपने इस्तीफे के बाद पुनर्वास सुविधा में जा सकते हैं। इससे आपको वसूली के लिए अधिक समय मिल जाएगा, इसलिए जब आप घर पर हों तो आप अधिक आत्मनिर्भर हो सकते हैं
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 16
    16
    घर पर पहले दिन के दौरान, पूरे दिन अंतराल पर आराम करने का प्रयास करें। जब आप विश्राम महसूस करते हैं, तो यह व्यायाम करने का एक अच्छा समय है कि अस्पताल के भौतिक चिकित्सक ने आपको सिखाया है। यदि आपके देश में स्वास्थ्य सेवा आपको प्रदान करती है, तो आपके डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार उपयोग करने के लिए आपके पास एक घर CPM मशीन हो सकती है। यदि आप एक अच्छी किताब या टीवी देखना नहीं पढ़ते हैं, तो यह आपको थोड़े समय के लिए अन्य चीजों को छोड़ देगा।
  • छवि शीर्षक 18430 19
    17
    आप एक भौतिक चिकित्सक भी हो सकते हैं जो घर पर आप का अनुसरण करता है। यदि स्वास्थ्य प्रणाली इसे प्रदान नहीं करती है, तो आप जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए एक निजी भुगतान कर सकते हैं आपको चिकित्सक के साथ व्यायाम सत्रों को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। ये सत्र आपको जल्दी और पूरी तरह से वापस लाने में मदद करेंगे
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 18 के साथ डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    18
    वॉकर का उपयोग करने के बाद, आप शायद एक गन्ना के साथ चलना शुरू कर देंगे अपने पहले प्रयासों के दौरान आपकी सहायता करने के लिए किसी के साथ एक सुरक्षित और सुरक्षित जगह पर चलने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें यदि आपके घर में सीढ़ियाँ हैं, तो अस्पताल के भौतिक चिकित्सक ने आपको यह सिखाया होगा कि कैसे बैसाखी का उपयोग करें और crutches के एकमात्र समर्थन के साथ स्वतंत्र रूप से चरणों से निपटने के लिए अपनी क्षमता का मूल्यांकन किया जाएगा। यदि आप सीढ़ियों से बैसाखी नहीं कर सकते, तो आप थोड़ी देर के लिए भूतल पर बेहतर रहेंगे। उदाहरण के लिए, रहने वाले कमरे में बिस्तर जाओ।
  • गन्ना के साथ चलना आपको अधिक आजादी देता है हाथ में छड़ी को संचालित घुटने के सामने रखें याद रखें जब आप सीढ़ियों को याद करते हैं कि "बीमार" पैर को पहले लाया जाना चाहिए, जब आप नीचे आते हैं और जब आप ऊपर जाते हैं तो दूसरा ऊपर खींच लें
  • पूरी घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी से डील विद और पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 17
    19
    जब आप सड़क पर जाने में सक्षम होते हैं और आपको घर पर कोई बाधा नहीं रहती है, तो यह आस-पास एक अच्छा चिकित्सक की तलाश करने के लिए समझ में आता है। ड्राइव करने में सक्षम होने के कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपकी गाड़ी में एक स्वचालित या मैनुअल गियरबॉक्स होता है और जो घुटने संचालित होता था, आपको कितनी बार दर्द निवारक लेने की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • यह असहनीय हो जाने से पहले दवा के साथ दर्द रखना बेहतर है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ऑक्सीकोडोन और पेरासिटामोल पर आधारित दवा है, जिसे हर 3 घंटे में ले जाना चाहिए, तो जितनी बार आप चाहें इसे लेने की कोशिश करें। यह कम से कम पहले दिनों में अधिक समय के लिए विरोध करने की कोशिश करने का कोई मतलब नहीं है।
    • यदि आपके पास घर पर एक व्यायाम बाइक नहीं है, तो किसी से पूछें कि क्या आप इसे उधार दे सकते हैं, पुनर्वास के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकते हैं (यदि आपका डॉक्टर इससे सहमत है)। पेडल बोर्ड (या मिनीबाइक) कम खर्चीला है और व्यायाम बाइक का एक अच्छा विकल्प है
    • नारकोटिक्स अक्सर कब्ज पैदा करते हैं, इसलिए समस्या के चारों ओर काम करने के लिए घर पर अपने पसंदीदा उपायों को रखने के लिए सबसे अच्छा है शायद आप को दवा दी गई थी जब आप अस्पताल में थे।
    • जब आप नीचे उतरने या बिस्तर पर ले जाने के लिए संचालित घुटने को ले जाना है, तो इसे समर्थन करने के लिए स्वस्थ पैर का उपयोग करें कुछ हफ्तों में आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी।
    • कई अस्पताल आपको अस्पताल में भर्ती के दौरान एक गाउन पहनने के लिए नहीं कहते हैं। आप अपने कपड़े में और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे, खासकर जब आप अक्सर उठते हैं और गलियारों में चलते हैं। लोचदार कमरबंद या शॉर्ट्स के साथ नरम कपड़े एक समझदार विकल्प हैं इसके अलावा, जो जूते आप बिना मोड़ना पहन सकते हैं वह एक आकस्मिक धन होगा।
    • शल्य चिकित्सा से पहले अपने टोना को काट लें पहले या उसी सुबह रात को अपने बालों को धो लें
    • दर्द निवारक लेने से पहले एक घंटे के बारे में उपचार करने के बारे में सोचें कि पूरी तरह से वसूली के लिए जरूरी अभ्यासों से जुड़े दर्द को बेहतर ढंग से सहन किया जा सकता है।
    • अपने पुनर्वास के लिए एक अतिरिक्त बिस्तर का प्रयोग करें और सीपीएम मशीन का इस्तेमाल करें। इसलिए जब आप सोने के लिए जाते हैं तो आपको प्रति रात सीपीएम को स्थानांतरित नहीं करना पड़ेगा
    • सर्जरी से पहले जो कुछ भी आप कर सकते हैं, उसके बारे में सोचो, ताकि सर्जरी के बाद आपका जीवन थोड़ा कम जटिल हो। कुछ डॉक्टर अपने रोगियों के लिए अग्रिम में लिखते हैं, जिन्हें उन्हें घर पर लेना होगा: इस तरह आपको अस्पताल से वापस रास्ते पर फार्मेसी पर रोक नहीं पड़ेगा। यदि आप खाना बनाना या किराने की दुकान पर जा सकते हैं, तो फ्रीज़र में आपूर्ति को स्टोर करने पर विचार करें और फिर माइक्रोवेव में खाना पकाने पर विचार करें। "रिक्रूट" कुछ दोस्त हैं जो आप की जांच करने के लिए आते हैं, आयोग बनाते हैं, आप के साथ चलते हैं या सिर्फ आपको कंपनी बनाए रखते हैं याद रखें कि ज्यादातर लोग एक दोस्त की सहायता करने के विचार की सराहना करते हैं, भले ही हम पूछने से हिचकिचा रहे हों।
    • दर्द की दवा के लिए जागने के अवसर के बारे में आपको रात्रि शिफ्ट नर्स से बात करनी चाहिए।
    • अपने क्षेत्र में एक अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट का पता लगाने के लिए जो सर्जरी के बाद आपको ठीक करने में सहायता करता है, आप अस्पताल में सलाह मांग सकते हैं या इंटरनेट पर कुछ शोध कर सकते हैं या मित्रों और रिश्तेदारों से पूछ सकते हैं।
    • यदि आप अस्पताल का चयन कर सकते हैं जहां आप ठीक हो सकते हैं, तो सबसे अच्छे आर्थोपेडिक्स विभाग के साथ एक को देखें।
    • प्रत्येक दर्दनिवारक गोली के लिए दो प्लम खाएं। अपने prunes को अपने साथ अस्पताल ले आओ।

    चेतावनी

    • सर्जन और चिकित्सक को सावधानीपूर्वक चुनें उन सर्जनों का मूल्यांकन करें जो कृत्रिम अंग को संरेखित करने के लिए सहायक सर्जरी का इस्तेमाल करते हैं और महिलाओं और टिबिया पर कटौती करते हैं।
    • यह एक ऐसा आक्रामक शल्य चिकित्सा है जो दर्दनाक पुनर्प्राप्ति समय की आवश्यकता है। आपरेशन को संबोधित करने में दर्द के भय को रोकना न दें। दर्द संतोषजनक है और दवाओं के साथ प्रबंधित किया जा सकता है अंतिम परिणाम इसके लायक है
    • यदि आपके पास एक निजी बीमा है जो होम फिजियोथेरेपी, दवा और सीपीएम मशीन की लागतों को कवर करता है, तो अप्रत्याशित व्यय से बचने के लिए पॉलिसी की अग्रिम जांचें। बीमा केवल कुछ निश्चित फिजियोथेरेपी सत्रों की प्रतिपूर्ति कर सकता है।
    • घुटने के कृत्रिम अंग के आरोपण को अंग लंबा या कम कर सकते हैं और दो पैरों के बीच की विषमता को खराब (या सुधार) कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com