घुटने की आर्थोस्कोपी में एक ऑपरेशन के बाद कैसे चंगा करें

घुटने की आर्थोस्कोपी सर्जरी अस्थि-चिकित्सा (संयुक्त) प्रक्रिया है जो संयुक्त राज्य में अधिक बार की जाती है। शल्य चिकित्सा के दौरान, अपेक्षाकृत तेज, सर्जन साफ ​​और मरम्मत एक वीडियो कैमरा एक पेंसिल, जो एक और अधिक सटीक निदान प्राप्त करने के लिए अनुमति देता है के आकार की सहायता से घुटने के अंदर संरचनाओं। तथ्य यह है कि छोटा सा चीरा किया जाता है और मांसपेशियों, tendons और आसपास के स्नायुबंधन को नुकसान के लिए धन्यवाद कम हो जाता है, चिकित्सा बार इस प्रक्रिया के द्वारा आम तौर पर कम एक पारंपरिक हस्तक्षेप की तुलना में कर रहे हैं "खुली आकाश"। हालांकि, घुटने की आर्थोस्कोपी से पूरी तरह से ठीक होने के लिए सख्त पोस्ट ऑपरेटिव उपायों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

प्रारंभिक निर्देशों का पालन करें
डील विद डैल विद ए घोन स्प्रेनन पाय-16
1
सर्जन के निर्देशों को सुनो घुटने की आर्थोस्कोपी सर्जरी के दौर से गुजरने के बाद, अस्थिरोग संबंधी राय का सम्मान करना जरूरी है क्योंकि सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए सबसे उपयुक्त प्रक्रियाओं के बारे में उतना संभव है। शायद घुटने सही वापस आ जाएगी नहीं है, लेकिन सूजन और दर्द के नियंत्रण के बारे में विशिष्ट निर्देशों का पालन, साथ ही चिकित्सा को प्रोत्साहित, आप चोट की तरह है कि आप नुकसान उठाना पड़ा है के लिए सबसे अच्छा रोग का निदान हो सकता है।
  • इनमें से लगभग सभी आर्थोस्कोपिक प्रक्रियाएं दिन के अस्पताल में की जाती हैं और आम तौर पर कुछ घंटों से अधिक नहीं होती हैं। दर्द का सामना करने से बचने के लिए उन्हें स्थानीय, क्षेत्रीय या सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जा सकता है।
  • सबसे आम चोटों कि घुटने आर्थोस्कोपी का औचित्य साबित कर रहे हैं: नवचंद्रक उपास्थि के आंसू, संयुक्त अंतरिक्ष (osteochondritis के रूप में जाना जाता है) में प्रवेश उपास्थि के टुकड़े, फटे या क्षतिग्रस्त स्नायुबंधन, जोड़दार कोटिंग्स के जीर्ण सूजन (बुलाया श्लेषक कलाशोथ) घुटने के पीछे गठिया का ढीलापन या पुटी को हटाने
  • डैल विद ए घोन स्प्रेनन चरण 11
    2
    निर्धारित दवाओं को ले लें निदान, उम्र और समग्र स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर, आपका चिकित्सक दर्द और सूजन का प्रबंधन करने के लिए लक्षित दवाओं पर आपको सलाह दे सकेगा, लेकिन संभवतः संक्रमण और / या रक्त के थक्के से बचने के लिए भी। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी दवा को भोजन से दूर नहीं लेते क्योंकि आप पेट की दीवारों में परेशान कर सकते हैं और अल्सर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी), जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन, आपको सूजन और दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।
  • ऑक्सीओक्स, डिक्लोफेनाक या पेरासिटामोल जैसे दर्दनाशक दर्द से छुटकारा दिलाते हैं लेकिन सूजन नहीं।
  • एंटीबायोटिक दवाओं को संक्रमण को रोकने के लिए निर्धारित किया जाता है, जबकि एंटीकोआगुलेंट्स को घनास्त्रता को रोकने के लिए कहा जाता है।
  • आर्टस्ट्रोकिक घुटन शल्य चिकित्सा चरण 2 के बाद हील शीर्षक
    3
    जब आप आराम करते हैं तो अपना पैर बढ़ाएं एक प्राकृतिक तरीके से घुटने की सूजन से बचने की कोशिश करने के लिए, आप आराम के दौरान कुशन का उपयोग करते हुए हृदय के स्तर से ऊँचाई तक ऊंचाई बढ़ा सकते हैं। इस तरह, रक्त और लसीका द्रवों को पैर के निचले क्षेत्र या घुटने में अवरुद्ध करने के बजाय संचलन पर वापस जाने में सहायता करें। जब आप एक कुर्सी पर बैठे हैं, तो सोफे पर झूठ बोलते समय अंग को ऊपर उठाना आसान होता है।
  • यह आपको एक musculoskeletal चोट है जब पूर्ण आराम में रहने के लिए है, क्योंकि आप रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित और चिकित्सा को बढ़ावा देने के, कुछ `आंदोलन (यहां तक ​​कि एक छोटे से लंगड़ाकर` करने के लिए घर) की जरूरत है अनुशंसित नहीं है। इसलिए, थोड़ा आराम करना ठीक है, लेकिन कुल निष्क्रियता प्रतिउत्पादक है।
  • आर्थोस्कोपिक घुटनों की सर्जरी चरण 3
    4
    घुटने के आसपास बर्फ लागू करें यह हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़े सभी चोटों के लिए एक महत्वपूर्ण उपचार है, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं (सूजन को कम करने) को कम करने में मदद करता है और तंत्रिका तंतुओं (दर्द से राहत) को सुन्न करता है। आपको सर्दी की चीख के आसपास और दो घंटों के लिए हर 2-3 घंटों तक लगभग 15 मिनट के लिए ठंडा पैक लागू करना चाहिए - फिर दर्द और सूजन में कमी के रूप में आवृत्ति कम करें।
  • आप नियंत्रण के तहत सूजन को रोकने के प्रयास के लिए एक पट्टी या घनिष्ठ सहायता के साथ घुटने के खिलाफ बर्फ पकड़ सकते हैं।
  • त्वचा पर ठंडे जलने से बचने के लिए हमेशा एक पतली तौलिया में बर्फ या जमे हुए जेल पैक को लपेटें।
  • आर्टस्ट्रोकिक घुटनों के सर्जरी चरण 4 के बाद हील शीर्षक
    5
    ड्रेसिंग की उचित देखभाल करें अस्पताल से छुट्टी पर, चीरा से बाहर आने वाले रक्त को अवशोषित करने के लिए घुटने को कवर करने के लिए एक बाँझ पट्टी को लागू किया जाएगा। सर्जन आपको स्नान या स्नान करने के दौरान निर्देश देगा और जब आपको संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए ड्रेसिंग बदलनी होगी। मुख्य उद्देश्य चीरा को साफ और सूखा रखने के लिए है पट्टी बदलते समय एंटीसेप्टिक समाधान का उपयोग करना एक अच्छा विचार है
  • ज्यादातर मामलों में ऑपरेशन से लगभग 48 घंटे बाद शरीर को पूरी तरह से धोना संभव है।
  • सबसे आम एंटीसेप्टिक उत्पादों में आयोडीन टिंचर, विकृत अल्कोहल और हाइड्रोजन पेरोक्साइड हैं।
  • घाव पर कुछ भी लगाने से पहले सर्जन के साथ प्रतिस्पर्धा करें उदाहरण के लिए, आयोडीन टिंचर चिकित्सा को रोका जा सकता है, और यह कोई संयोग नहीं है कि यह डॉक्टरों द्वारा कम और कम इस्तेमाल किया उपाय है।
  • अगर आप अपने घुटने के चरण 1 के बारे में बताएं तो बताएं
    6
    संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें। शल्यक्रिया के बाद, आपको देखना चाहिए कि चीरा क्षेत्र में दर्द और सूजन में वृद्धि हुई है, मवाद और / या लाल धारियों के जल निकासी जो प्रभावित क्षेत्र से बढ़े हैं, बुखार और सुस्ती यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का ध्यान रखते हैं, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • डॉक्टर संक्रमण के इलाज के लिए सिस्टमिक एंटीबायोटिक दवाओं और एंटीसेप्टिक समाधान सुझाएंगे।
  • सबसे चरम मामलों में संक्रमित घुटने से मवाद और अन्य तरल पदार्थ निकालना संभव है।
  • भाग 2

    घुटने के आराम रखें
    आर्थोस्कोपिक घुटने की सर्जरी चरण 7 के बाद हील शीर्षक



    1
    यह राहत के पहले दिनों के दौरान टिकी हुई है आर्थोस्कोपी सर्जरी से अधिकांश घुटने के दर्द को लगभग तुरंत राहत मिल सकती है, लेकिन यह बहुत सावधान रहना और पहले कुछ दिनों के दौरान मांग गतिविधियों को करने की इच्छा का विरोध करना महत्वपूर्ण है। आप तुरंत प्रक्रिया के बाद शारीरिक गतिविधि करना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि यह बहुत हल्का व्यायाम, एक मामूली उठाने अंग जब तुम सोफे पर झूठ बोल रहे हैं या हिट के रूप में वजन ले जाने के बिना पैर के मांसपेशियों के संकुचन पर और कदम पर ध्यान केंद्रित है बिस्तर।
    • कुछ दिनों के बाद, पैर पर अधिक वजन डालकर संतुलन और समन्वय की वसूली पर ध्यान केंद्रित करें, लेकिन हमेशा आपको कुर्सी के साथ समर्थन या गिरने से बचने के लिए दीवार का समर्थन करना।
    • सर्जरी के बाद पूरी तरह निष्क्रिय (जैसे बिस्तर में आराम) रहने की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि मांसपेशियों और जोड़ों को स्थानांतरित करना चाहिए और रक्त को बेहतर ढंग से चंगा करना चाहिए।
  • आर्थोस्कोपिक घुटनों की सर्जरी के बाद हील का शीर्षक चरण 8
    2
    बैसाखी का उपयोग करें संभवत: आपको थोड़ी देर के लिए काम करने से बचने की ज़रूरत है, खासकर यदि आपकी नौकरी खड़े, पैदल चलने, ड्राइविंग या वजन उठाने में बहुत अधिक समय बिताना है। सामान्य रूप से, एक सरल आर्थोस्कोपी प्रक्रिया से वसूली अपेक्षाकृत तेजी से (कुछ हफ्तों) है, लेकिन इस अवधि के दौरान क्रैच का उपयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है। यदि घुटने का एक हिस्सा पुनर्निर्माण या मरम्मत कर दिया गया है, तो आप इस सहायता या संरक्षक के बिना कई सप्ताह तक चलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, और पूरी वसूली में कई महीनों या एक साल भी लग सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि क्रैचियां आपकी ऊंचाई के अनुसार सही ढंग से निर्धारित की गई हैं, अन्यथा आप कंधे की चोट का विकास कर सकते हैं।
  • ओपन ए ग्रीन ब्यूटी सैलून पायदान 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कार्यों को काम पर बदलें यदि आप एक शारीरिक नौकरी करते हैं, तो संभव है, यदि आप अन्य कम मांग वाले कार्य करने के लिए स्वामी से बात करें। उदाहरण के लिए, आप कार्यालय में कुछ और गतिशील गतिविधि कर सकते हैं या कंप्यूटर पर घर से काम कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, इस प्रकार की घुटने की प्रक्रिया से गुजरने के बाद 1-3 सप्ताह के लिए गाइड को सीमित करने के लिए भी सलाह दी जाती है - इसलिए भी काम करने जा रहा है बहुत मुश्किल हो सकता है
  • जब आप ड्राइव पर वापस आ सकते हैं, तो घुटने पर निर्भर करता है, ऑटो या मैन्युअल ट्रांसमिशन वाली कार के मालिक होने, प्रक्रिया की प्रकृति, दर्द का स्तर और मादक दर्दनाशक दवाओं के संभावित सेवन के कारण।
  • यदि आपका सही घुटने संचालित किया गया है (त्वरक और ब्रेक को दबाकर आवश्यक है) तो आपको ड्राइव पर लौटने से पहले लंबी अवधि की प्रतीक्षा करनी होगी
  • भाग 3

    पुनर्वास
    घुटने के दर्द के साथ डो लेग वर्कआउट्स का शीर्षक चित्र 12
    1
    व्यायाम के साथ शुरू करें, जिसमें वजन का समर्थन शामिल नहीं है। कुछ दिनों के बाद, दर्द के स्तर पर निर्भर करता है, यह फर्श पर या बिस्तर पर झूठ बोलने के दौरान कुछ व्यायाम करने के लिए सुरक्षित हो सकता है घुटने की गतिशीलता को ठीक करने और इसे मजबूत करने के लिए नियमित व्यायाम करना जरूरी है - लगभग हमेशा ये हैं कि आप आसानी से घर पर कर सकते हैं। ऑर्थोपेडिक सर्जन आपको एक दिन के बारे में 20-30 मिनट, 2 या 3 बार लेग अभ्यास करने की सलाह दे सकता है। समय के लिए बहुत अधिक संयुक्त झुकने के बिना घुटने के आसपास की मांसपेशियों को अनुबंध करना शुरू करें।
    • हैमस्ट्रिंग न्यूनतम करें: लेटी या के बारे में 10 डिग्री घुटने मुड़े के साथ बैठ, फर्श के खिलाफ मनका धक्का और 5 सेकंड के लिए संभव के रूप में ज्यादा femorali- मछलियां रूप contrai पद और उसके बाद rilassa- 10 बार दोहराएँ।
    • चतुशिरस्क अनुबंध: घुटने धक्का कर सकते हैं कपड़े के खिलाफ टखने की तुलना में अधिक इस तरह से arrotolato- interessato- करने के लिए इसी टखने के तहत एक लुढ़का तौलिया रखकर एक प्रवण स्थिति में झूठ बोल रही है, पैर सीधा चाहिए के रूप में संभव 5 सेकंड के लिए पद और उसके बाद आर्टिफैक्ट 10 बार आराम करो
  • घुटने के दर्द के साथ डो लेग वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    व्यायाम पर स्विच करें जिसमें संचालित पैर पर वजन डालना शामिल होता है। एक बार जब आप अपने घुटने के चारों ओर की मांसपेशियों को आइसोमेट्रिक संकुचन के साथ थोड़ा सा व्यायाम करना शुरू कर देते हैं, तो अपने आप पर थोड़ा वजन डालने की कोशिश करें जब आप अभ्यास की तीव्रता में वृद्धि करते हैं, तो आपको कुछ अस्थायी असफलता का अनुभव हो सकता है - यदि आपकी घुटने में प्रफुल्लित होने लगती है या आप किसी विशेष अभ्यास के दौरान दर्द महसूस करते हैं, तब तक इसे रोक दें जब तक कि संयुक्त पुनर्प्राप्त नहीं हो।
  • एक कुर्सी की सहायता से आंशिक चक्कर करें: स्टैंड से एक 15-30 सेमी के बारे में अपने पैरों के साथ एक मजबूत बैक या एक काउंटर के पीछे पकड़ो। पूरी तरह से झुकाव मत करो अपनी पीठ को सीधे रखें और 5-10 सेकंड के लिए पोजिशन रखें। धीरे-धीरे एक ईमानदार स्थिति में लौटें, आराम करो और 10 बार व्यायाम करें।
  • अपने क्वाड्रिसिप (जांघ की मांसपेशियों) को सीधे खींचें: घुटने को ठीक करने के लिए अपने घुटने के साथ खड़े रहें, धीरे से एड़ी को नितंबों से खींचें ताकि जांघ के सामने एक विस्तार बना सके। 5 सेकंड के लिए तनाव को पकड़ो, 10 बार आराम करो और दोहराएं।
  • कदम बढ़ाएं: पैर को ठीक करने के लिए एक कदम आगे बढ़ाएं, ऊंचाई पर 15 सेंटीमीटर स्टूल पर चढ़ना। स्टूल से बाहर निकलना और 10 पुनरावृत्ति करना स्टूल या प्लेटफ़ॉर्म की ऊंचाई बढ़ाएं क्योंकि आपका पैर मजबूत और मजबूत होता है
  • आर्थोस्कोपिक घुटनों के सर्जरी के बाद हील शीर्षक चित्र 9
    3
    वजन के साथ प्रतिरोध अभ्यास के साथ आगे बढ़ें घुटने के पुनर्वास के अंतिम चरण में वजन उठाने वाली मशीनों या व्यायाम बाइक का उपयोग करके ताकत और धीरज बढ़ाना शामिल है। यदि आप जिम में जाने और शक्ति व्यायाम करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो आप मदद के लिए एक निजी ट्रेनर या फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क कर सकते हैं। चिकित्सक आपको घुटने के लिए बढ़ाव और मजबूत बनाने के लिए विशिष्ट और कस्टमाइज़्ड अभ्यास दिखा सकता है और विशिष्ट प्रक्रियाओं जैसे कि अल्ट्रासाउंड थेरेपी या मांसपेशियों के उत्तेजना के साथ मांसपेशियों में दर्द का इलाज करेगा।
  • व्यायाम बाइक का इस्तेमाल करें न्यूनतम प्रतिरोध निर्धारित करके प्रतिदिन 10 मिनट पेडलिंग से प्रारंभ करें, फिर उच्च प्रतिरोध के साथ 30 मिनट तक का व्यायाम बढ़ाएं।
  • वजन के साथ पैर विस्तार की कोशिश करो जिम में इस अभ्यास के लिए मशीन का प्रयोग करें और न्यूनतम वजन निर्धारित करें। अपने आप को एक बैठने की स्थिति में डालकर, उचित पैड वाले समर्थन के आस-पास टखनों में फिट करें और पैरों को सीधा करने की कोशिश करें। कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को कम करें। दोबारा दोहराएं और कुछ हफ्तों के भीतर धीरे-धीरे वजन बढ़ाएं।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर आप सर्जरी के दो सप्ताह के बाद बिना बैसाखी के चलना शुरू कर सकते हैं, तो आपको पैर से घुटनों तक फैलाने वाले महत्वपूर्ण प्रभाव और झटका के कारण कम से कम 6-8 सप्ताह तक चलने से बचना चाहिए।
    • आपको हल्के स्ट्रोक का पुनर्गठन करना चाहिए और धीरे धीरे और कुछ हफ्तों के भीतर अपनी शारीरिक व्यायाम की नियमितता में चलना चाहिए।
    • घुटने को ठीक करने में मदद करने के लिए आप खुराक जैसे ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन ले सकते हैं, क्योंकि वे स्नेहन बढ़ाते हैं और इसलिए झटके को अवशोषित करने की क्षमता।
    • जब तक आपको बंधन का पुनर्गठन न हो, तो आपको 6-8 सप्ताह के बाद सबसे अधिक शारीरिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने में सक्षम होना चाहिए - कभी-कभी पहले भी। हालांकि, आपको लंबी अवधि के लिए उच्च प्रभाव अभ्यास से बचना चाहिए।
    • धूम्रपान से बचें, क्योंकि धूम्रपान खून का संचलन बदलता है, इसलिए मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से वंचित किया जाता है।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com