घुटने प्रलोभन सर्जरी के बाद दर्द कैसे संभाल सकता है

घुटने की आर्थोप्लास्टी एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जो एक कृत्रिम कृत्रिम अंग के साथ रोगग्रस्त संयुक्त स्थान को बदलती है, जिसे टाइटेनियम या प्लास्टिक जैसी सामग्री से बना है इस प्रकार की सर्जरी की सबसे सामान्य समस्या गंभीर ओस्टियोआर्थराइटिस (आमतौर पर पहनने के कारण) होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल, कम से कम 600,000 घुटने की आर्थोप्लास्टी का प्रदर्शन किया जाता है। इसकी विशेष रूप से आक्रामक प्रकृति के कारण, यह शल्य चिकित्सा गंभीर पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द का कारण बनती है, इसलिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि इसे कैसे संभालना है।

कदम

भाग 1

घर पर दर्द का प्रबंधन करें
घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 1 के बाद दर्द का प्रबंधन छवि शीर्षक
1
आराम करो और अंग उठाओ अस्पताल से एक बार रिहा होने पर आपको सूजन, सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने के लिए पहले कुछ दिनों के दौरान प्रभावित पैर को आराम करने और बढ़ाने के लिए कहा जाएगा। जब सोफे पर या कुर्सी पर बैठे हों, तो अपने पैर के नीचे कुशन डाल दें, लेकिन अपने घुटने या खतरे को दबाकर बढ़ाए न करें - जब आप आराम करें तो अपने संयुक्त साथ कुछ पुश-अप करें। जब आप एक लापरवाह स्थिति में सो रहे हैं, तो भी अपने घुटने के नीचे एक तकिया डालने पर विचार करें।
  • शल्य चिकित्सा के बाद हर समय बिस्तर पर रहने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि कुछ आंदोलनों (आसपास के जोड़ों जैसे कि कूल्हों और टखनों सहित) को रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करना और उपचार प्रक्रिया को सहायता करना आवश्यक है।
  • दर्द को कम करने, सूजन और संभव भाव से बचने का एक अन्य प्रभावी तरीका स्नातक संपीड़न मोज़ा पहनना है। शुरुआत में आपको उन्हें दिन और रात लाना पड़ता है, लेकिन कुछ हफ्तों के बाद ही जब आप सोते हैं तब ही आवश्यक होगा।
  • दो प्रकार के घुटने के प्रेशेसिस सर्जरी: कुल या आंशिक संधिशोथ है। कुल प्रतिस्थापन के मामले में जरूरी आराम स्पष्ट रूप से अधिक है: अस्पताल में भर्ती होने के 3-5 दिन और कम से कम 1-3 महीने के बाद के उपचार।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 2 के बाद दर्द का प्रबंधन छवि शीर्षक
    2
    शुरुआती दिनों में, घुटने पर बर्फ लागू करें जब घुटने अभी भी तीव्र चरण में है (अभी भी सूजन और दर्दनाक है) यह बर्फ डालना महत्वपूर्ण है यह उपाय सभी प्रकार के तीव्र घावों के लिए प्रभावी होता है जो मस्कुल्कोस्केलेटल प्रणाली को प्रभावित करते हैं। ऐसा करने में, विशेष रूप से मांसपेशियों की सूजन और दर्द कम करें इसे प्रभावित क्षेत्र पर 2-3 दिनों के लिए दो दिनों के लिए लागू करें, फिर सूजन में सुधार होने पर संपीड़न की आवृत्ति कम करें।
  • एक बैंड का उपयोग करके घुटने पर बर्फ को संपीड़ित करें या नियंत्रण में सूजन रखने के लिए एक लोचदार समर्थन करें, लेकिन रक्त के प्रवाह में बाधित होने से बचने के लिए, कसकर कसकर कसकर न करें जिससे घुटने और निचले पैर को और नुकसान हो सकता है।
  • त्वचा पर ठंडी चोट को रोकने के लिए हमेशा एक पतली चादर में बर्फ या जेल पैक लपेटो।
  • यदि आपके पास बर्फ या जेल पैक नहीं है, तो आप जमे हुए सब्जियों के बैग का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें आप फ्रीजर से सीधे ले सकते हैं।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 3 के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक वाली छवि
    3
    स्थानांतरित करने के लिए क्रैच का उपयोग करें ऑपरेशन के पहले कुछ हफ्तों के दौरान, चलने के लिए इस समर्थन (जो अस्पताल द्वारा प्रदान नहीं किया गया है) का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, ताकि घुटने को और अधिक उत्तेजित न करें। शल्य चिकित्सा के बाद थोड़ी सी संयुक्त स्थानांतरित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है, लेकिन आपको कम से कम एक हफ्ते या दो तक अंगों पर पूरे शरीर के वजन को लोड करने से बचना चाहिए जब तक घुटनों के आसपास की मांसपेशियों को उनके कार्यों को ठीक करने शुरू नहीं हो पाता। और उनकी ताकत
  • आप सर्जरी के 3-6 सप्ताह के भीतर अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों (घूमना और झुकने सहित) को फिर से शुरू करने में सक्षम होना चाहिए।
  • जब आप चलने या अन्य घुटनों के आंदोलन कर रहे हैं तो कई हफ्तों के लिए थोड़ा दर्द अनुभव करना सामान्य है।
  • यदि आपने अपने बाएं घुटने पर संचालित किया है, तो आप पूरी तरह से चंगा होने तक कारों को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ चला सकते हैं, जो कुछ महीनों के बाद भी हो सकता है।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 4 के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक वाली छवि
    4
    नशीले पदार्थों को ले लो, जैसा कि उन्हें आपको बताया जाता है शायद, अस्पताल में भर्ती के दौरान, आपको दर्द निवारक (मौखिक या निस्तारण) दिया जाएगा और आपका डॉक्टर घर ले जाने के लिए अन्य मजबूत दवाओं का सुझाव देगा। ये शक्तिशाली ओपिओइड हो सकते हैं, जैसे कि मॉर्फिन, फेंटानियल या ऑक्सीकोडोन, जिसे आपको कई महीनों तक लेने की आवश्यकता होगी। दर्द प्रबंधन में दवाएं बहुत मददगार हैं, इसलिए चिकित्सक के निर्देशों का सावधानी से पालन करें, लेकिन पता है कि उनका दुरुपयोग नशे की लत है।
  • वैकल्पिक रूप से, आपका डॉक्टर गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़ को निशुल्क विक्रय, जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या टीचिपरिरिना जैसे दर्दनिवारकों से मजबूत सूत्रीकरण में लिख सकता है। कुछ हफ्तों के बाद आप स्वतंत्र रूप से काउंटरटॉप संस्करणों में ले जा सकते हैं, कम केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक खाली पेट पर कोई दवा नहीं लेना सावधान रहें, क्योंकि आप गैस्ट्रिक अस्तर को परेशान कर सकते हैं और अल्सर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • कपाससाइकिन, मेन्थॉल और / या सैलिसिलेट युक्त सामयिक क्रीम दर्द निवारक भी हैं जो कि असुविधा को कम कर सकते हैं।
  • संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं के एक छोटे कोर्स लिखने का निर्णय ले सकता है।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक बार तीव्र चरण खत्म होने पर, नम गर्मी लगाने पर विचार करें। जब घुटने के आस-पास के क्षेत्र में सूजन और दर्द काफी मोटा हो गया है, तो आप घायल इलाके पर गर्मी लगाने शुरू कर सकते हैं। गर्मी कुछ छोटे वाहिकाओं को फैलाने में मदद करती है और कठोरता के सभी रूपों से मुक्ति करती है। यहां तक ​​कि माइक्रोवेव में गर्म जड़ी बूटियों के बैग भी प्रभावी होते हैं और अक्सर अरोमाथेरेपी उत्पादों (जैसे लैवेंडर) के साथ संचारित होते हैं, जिनके पास आराम गुण होते हैं
  • यदि चिकित्सक के पास इसके विपरीत कुछ नहीं है, तो आप अपने पैरों को एप्सॉम लवण के साथ गर्म स्नान में भिगो सकते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने के लिए महान हैं, विशेषकर मांसपेशियों के - इसके अलावा, नमक में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों के विश्राम के लिए योगदान देता है
  • हालांकि, जब तक यह पूरी तरह से चंगा और सूखा नहीं हो, तब तक पानी में घाव को डुबोकर से बचें।
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार
    घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 6 के बाद दर्द का प्रबंधन छवि शीर्षक
    1
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें पोस्ट-ऑपरेटिव पुनर्वास प्रक्रिया में शारीरिक उपचार अत्यंत महत्वपूर्ण है और आपरेशन के 48 घंटों के रूप में शुरू कर सकते हैं। भौतिक चिकित्सक आपको वसूली की सुविधा के लिए बढ़ाव, गतिशीलता और वृद्धि के विशिष्ट और लक्षित अभ्यास दिखा सकता है। अक्सर घुटने के गार्ड भी उपचार के दौरान इसे स्थिर करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • संचालन के बाद सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए 6-8 सप्ताह के लिए हफ्ते में 2-3 बार भौतिक चिकित्सा से गुजरना महत्वपूर्ण है। घुटने के लिए अभ्यासों को चलने और मजबूत करने के लिए इसमें एक क्रमिक वापसी भी शामिल होना चाहिए।
    • यदि आवश्यक हो, चिकित्सक इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन के साथ उदाहरण के लिए इलेक्ट्रोथेरेपी के साथ कमजोर पैर की मांसपेशियों को प्रोत्साहित, अनुबंध और मजबूत कर सकता है।
    • दर्द का प्रबंधन करने के लिए, व्यवसायी भी टीएनएस (नसों के transcutaneous विद्युत उत्तेजना) का उपयोग कर सकते हैं, घुटने के लिए एक पूरक तकनीक



  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    एक सतत निष्क्रिय गति मशीन (सीपीएम) का उपयोग करें यह डिवाइस आपको पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद कर सकता है और घुटने की कठोरता को कम कर सकता है। मशीन संचालित पैर से जुड़ा हुआ है और स्वचालित रूप से घुटने को एक घंटे या उससे अधिक समय तक अलग-अलग स्थान पर ले जाता है, जबकि मरीज को आराम मिलता है। इस प्रकार के निष्क्रिय आंदोलन ने परिसंचरण में सुधार किया है और घुटने के आसपास झुर्री / नरम ऊतक के संकुचन के जोखिम को कम करता है।
  • इस मशीन का अभ्यास भी थ्रोम्बी को रोकने में मदद करता है जो पैर में बना हो सकता है।
  • कुछ चिकित्सक, जैसे व्यावसायिक चिकित्सक और फिजियोथेरेपिस्ट (जो पुनर्वास में शामिल हैं) के पास इस अध्ययन में यह उपकरण है, लेकिन सभी नहीं।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    इन्फ्रारेड थेरेपी का मूल्यांकन करें यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि कम ऊर्जा (अवरक्त) हल्की तरंग घावों की चिकित्सा प्रक्रिया को गति देने और दर्द और सूजन को कम करने में सक्षम हैं। ऐसा माना जाता है कि अवरक्त किरण (पोर्टेबल डिवाइस या विशेष सौना के माध्यम से भेजा जाता है) शरीर में गहरी घुसना कर सकते हैं और परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं क्योंकि वे गर्मी बनाते हैं और रक्त वाहिकाओं को फैलाते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, दर्द में एक महत्वपूर्ण कमी पहले इलाज के बाद कुछ घंटों के भीतर शुरू होती है।
  • दर्द को समाप्त करने में सक्षम होने के नाते एक लंबी प्रक्रिया है, जिसमें सप्ताह और कभी-कभी महीने भी होते हैं।
  • प्रोफेशनल जो इन्फ्रारेड थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं, अक्सर हाड वैद्य, ओस्टियोपैथ, फिजियोथेरेपिस्ट और मसाज चिकित्सक हैं।
  • भाग 3

    वैकल्पिक उपचार
    घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस चिकित्सा में दर्द, सूजन और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए त्वचा / मांसपेशियों के भीतर विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं में बहुत पतली सुइयों को सम्मिलित किया जाता है। आम तौर पर एक्यूपंक्चर को सर्जरी के बाद दर्द के प्रबंधन के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है और इसे केवल एक माध्यमिक विकल्प माना जाना चाहिए, हालांकि कुछ वास्तविक तथ्य हैं कि यह अभ्यास विभिन्न प्रकार की मस्कुलोकैटलली चोटों के लिए उपयोगी है। यदि आपका बजट इसकी अनुमति देता है, तो यह एक कोशिश के लायक है
    • पारंपरिक चीनी दवा के सिद्धांतों के आधार पर, यह चिकित्सा, शरीर में विभिन्न पदार्थों जैसे एंडोर्फिन और सेरोटोनिन को जारी कर दर्द और सूजन को कम करती है।
    • यह विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया जाता है, जैसे कि डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक - हालांकि, एक प्रमाणित और योग्य पेशेवर से संपर्क करना सुनिश्चित करें
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    एक संयोजी मालिश को भेजें शल्यचिकित्सा में अनिवार्य रूप से मांसपेशियों को भाग में घुटने के चारों ओर काटने की आवश्यकता होती है, ताकि हड्डी की समाप्ति की सतहों को साफ और नयी आकृति प्रदान की जा सके। इस कारण से मांसपेशियों को एक मजबूत आघात से पीड़ित होता है जो सूजन और पोस्ट-ऑपरेटिव ऐंठन का कारण बनता है। मांसपेशियों के ऊतकों की एक गहरी मालिश बहुत उपयोगी साबित होती है और आपरेशन के बाद कुछ हफ्तों का अभ्यास किया जाना चाहिए, ताकि ऐंठन कम हो सके, सूजन से लड़ें और मांसपेशियों की छूट को बढ़ावा दिया जा सके। 30 मिनट की पैर मालिश के साथ शुरू करें, आगे और पीछे की जांघ की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें। चलिए चिकित्सक दर्द के कारण बिना गहन हो सके।
  • शरीर से भड़काऊ पदार्थों और लैक्टिक एसिड को निकालने के लिए हमेशा एक मालिश के तुरंत बाद बहुत सारे पानी पीते हैं - अन्यथा, आपको सिरदर्द या मामूली मतली का अनुभव हो सकता है
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक छवि 11 कदम
    3
    कंपन मालिश चिकित्सा की कोशिश करो यह मस्क्यूकोस्केलेटल दर्द प्रबंधन के लिए एक दिलचस्प विकल्प है। माना जाता है कि कंप आवृत्तियों को मांसपेशियों को आराम करने में सक्षम होने के साथ-साथ नसों को दर्द कम करने में उत्तेजित करते हैं। घुटने के विशिष्ट दर्द के लिए, आप विशिष्ट क्षेत्र या पूरे शरीर के लिए कंपन लागू कर सकते हैं - दोनों मामलों में सकारात्मक परिणाम पाए गए हैं।
  • शल्य-चिकित्सा या चिकित्सा केन्द्रों के उपकरण में यह मुश्किल है कि पूरे शरीर में कंपन उपचार की अनुमति मिलती है और संभवत: घर के उपयोग के लिए खरीदना बहुत महंगा है, इसलिए अपने पैरों और / या पैरों के लिए एक छोटे से हिल उपकरण का उपयोग करने पर विचार करें।
  • घुटने के चारों ओर मांसपेशियों में दर्द को उत्तेजित करने और कम करने के लिए पोर्टेबल कंपन मालिश डिवाइस उतना ही प्रभावी हो सकता है।
  • टिप्स

    • सर्जरी के बाद पहले हफ्तों में कठोर सतहों पर बैठने, घुमा, कूद या घुटने से बचें।
    • अधिकांश लोग 3-4 सप्ताह के लिए बैसाखी का उपयोग करते हैं और फिर सामान्य चलने पर लौटने से पहले 2-3 सप्ताह तक एक स्टिक का उपयोग करते हैं।
    • लगभग सभी मरीज़ सर्जरी के बाद दूसरे सप्ताह से 90 डिग्री लचीलेपन (दाहिनी कोण पर घुटने के बल) को प्राप्त करने में सक्षम हैं और अंत में इसे 110 डिग्री कोण पर फ्लेक्स करने का प्रबंधन करें।
    • घुटने की सर्जरी तैयारी, जल एरोबिक्स, साइकिल चलाना और नाचने के बाद अभ्यास करने के लिए और सबसे उपयुक्त गतिविधियों में, पता है, हालांकि, पहले आपको अपने पैर को कुछ हफ्ते का आराम देना होगा।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि आपको संक्रमण के निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव होता है: 37.8 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का बुखार, ठंड लगना, चीरा से पस का मुक्ति, बढ़ती हुई लाली, सूजन और / या घुटने के दर्द
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com